Breaking News

Akhand Bharat

6 मार्च का पंचांग व राशिफल



🚩🚩 जय माँ ललिते 🚩🚩

⚛️⚛️     🙏🙏  ⚛️⚛️

🔱🔱जय श्रीमहाकाल 🔱🔱

📢    विश्व पुरोहित पंचांग.   📢

☸️☸️  अथ पंचांग  ☸️☸️

👁️ दिनाँक 06/03/2021 👁️

🚩शनिवार, ,अष्टमी, कृष्ण पक्ष,फाल्गुन मास 🚩

🕉️ ऊँ श्रीपरमात्मने नम: 🕉️

       🌹गीता का श्लोक 🌹

 श्लोक 👉एषा ब्राह्मी स्थिति:पार्थ नैनां प्राप्य विमुह्यति | 

स्थित्वास्यामन्तकालेऽपि ब्रह्मनिर्वाणमृच्छति ||

 (गी0/02/72)

अर्थ 👉 हे पृथानन्दन! यह ब्राह्मी स्थिति है | इसको प्राप्त होकर कभी कोई मोहित नहीं होता | इस स्थिति में यदि अन्त काल में भी स्थित हो जाय तो निर्वाण (शान्त)  ब्रह्म की प्राप्ति हो जाती है |

☸️ तिथि ------ अष्टमी 18:12 (शाम को 06 बजकर 12 मिनट तक) तत्पश्चात नवमी

☸️  पक्ष ---------- कृष्ण पक्ष 

☸️ नक्षत्र ------ ज्येष्ठा 21:38 (रात में 9 बजकर 38 मिनट)तक तत्पश्चात मूल 

☸️ योग ------ वज्र 18:08 (शाम में 06 बजकर 08 मिनट)तक

☸️करण ------- 07:01 (दिन में) तक

☸️करण ------- कौलव 18:12 ( शाम 06:12 बजे )

☸️ वार --------- शनिवार 

☸️मास ------- फाल्गुन मास 

☸️चन्द्र राशि ------ वृश्चिक (20:38 तक) तत्पश्चात धनु

☸️सूर्य राशि ----- कुम्भ

☸️ऋतु  --------- शिशिर 

☸️आयन --------- उत्तरायन दक्षिण गोल

☸️ संवत्सर  ---------- प्रमादी 

☸️विक्रम संवत  --------2077

☸️शाके --------1942

☸️कलियुगाब्द -------5122


⚛️सूर्योदय का मान लखनऊ⚛️


 🕉️सूर्योदय 🌞06:26

🕉️ सूर्यास्त 🌕 18:09

☸️दिनमान ------ 11:43

☸️रात्रिमान ---------- 12:17

☸️चन्द्रास्त 🌚----- 11:26 (दिन में) 

☸️चन्द्रोदय 🌙------ 25:45 (रात में) 

        🌷🌷लग्न मकर 🌷🌷

ग्रह ✡️राशि ✡️अंश ✡️नक्षत्र 

सूर्य -- कुम्भ -21:29°-- पू०भाद्रपद

चन्द्र -- वृश्चिक -- 20:40°--  ज्येष्ठा 

मंगल --- वृष --06:56°-- कृत्तिका

बुध --मकर ---24:13°-- धनिष्ठा

गुरु --मकर --- 23:35°-- धनिष्ठा

शुक्र ---कुम्भ --- 16:24°-- शतभिषा

शनि --मकर ---14:51°-- श्रवण

राहु --वृष --21:13°-- रोहिणी 

केतु ---वृश्चिक---- 21:13°-- ज्येष्ठा

✡️✡️ शुभाशुभ मुहूर्त ✡️✡️

राहुकाल ⚫दिन में 09:21 से 10:49 तक अशुभकारक 

यमकाल 13:45 से  15:13 तक अशुभकारक 

गुलिक काल 06:26 से 07:53 तक शुभकारक 

अभिजित मुहूर्त  11:55 से 12:41 तक शुभकारक 


♨️♨️ अग्निवास ज्ञान ♨️♨️

23+7+1= 31 भागे 4 शेष 03 पृथ्वीलोक में हवन के लिए शुभकारक ✅✅

🔱🔱 शिव वास ज्ञान  🔱🔱

23+23+5= 51 भागे 7 शेष 02 गौरिसन्निधौ, शुभकारक ✅✅

✡️✡️दिशा शूल विचार ✡️✡️

शनिवार को पूर्व दिशा की यात्रा  नहीं करनी चाहिए, यदि अति आवश्यक हो तो लौंग अथवा कालीमिर्च खाकर यात्रा कर सकते हैं, शनिवार को पश्चिम दिशा की यात्रा लाभप्रद होती है लेकिन गोधूलि बेला में यात्रा नही करनी चाहिए |

✡️✡️ आज क्या करें व क्या न करें ✡️✡️  

शनिवार को दाढी ,बाल व नाखून नहीं कटवाने चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से मृत्यु का कारण होता है ,,

(ब्रह्मवैवर्त पुराण में लेख) 

         परन्तु जो लोग स्वयं प्रतिदिन दाढ़ी, बाल बनाते हैं उन्हें कोइ दोष नहीं होता है,, और न ही कोई लाभ या हानि होती है ,,🌿

           आज अष्टमी तिथि है ,,और अष्टमी तिथि में नारियल🥥 का सेवन वर्जित है क्योंकि ऐसा करने से बुद्धि का नाश होता है ,,,,,🌲 


🕉️🍀🙏 राशि फल  🙏🍀🕉️

मेष राशि >> चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ

 आज आप उम्मीदों की जादुई दुनिया में हैं। आपको कमीशन, लाभांश या रोयल्टी के ज़रिए फ़ायदा होगा। परिवार के सदस्यों की ज़रूरतों को तरजीह दें। उनके सुख-दुःख के भागीदार बनें, ताकि उन्हें महसूस हो कि आप वाक़ई उनका ख़याल रखते हैं। सैर-सपाटे पर जाने का कार्यक्रम बन सकता है, जो आपकी ऊर्जा और उत्साह को तरोताज़ा कर देगा। आप उन लोगों की तरफ़ वादे का हाथ बढ़ाएंगे, जो आपसे मदद की गुहार करेंगे। 



वृष राशि >> ई, उ, ऐ, ओ, वा, वी, वू, वे, वो

 दोस्तों के साथ शाम सुखद रहेगी लेकिन ज़्यादा खाने और मदिरापान से बचें। आर्थिक तौर पर सिर्फ़ और सिर्फ़ एक स्रोत से ही लाभ मिलेगा। परिवार के सदस्यों का आपके जीवन में विशेष महत्व होगा। आज आपको अपने प्रिय का एक अलग ही अन्दाज़ देखने को मिल सकता है। हितकारी ग्रह कई ऐसे कारण पैदा करेंगे, जिनकी वजह से आज आप ख़ुशी महसूस करेंगे। आज आपको रंग ज़्यादा चटख नज़र आएंगे, क्योंकि फ़िजाओं में प्यार का ख़ुमार चढ़ रहा है। जीवन में सरलता तभी रहती है 


मिथुन राशि >>  का, की, कू, घ, ड, छ, के, को

काम के बीच-बीच में थोड़ा आराम करें और देर रात तक काम न करें। आज किसी करीबी से आपका झगड़ा हो सकता है और बात कोर्ट कचहरी तक जा सकती है। जिसकी वजह से आपका अच्छा खास धन खर्च हो सकता है। लोगों और उनके इरादों के बारे में जल्दबाज़ी में फ़ैसला न लें। हो सकता है कि वे दबाव में हों और उन्हें आपकी सहानुभूति व विश्वास की ज़रूरत हो। दिन को ख़ास बनाने के लिए स्नेह और उदारता के छोटे-छोटे तोहफ़े लोगों को दें। 


कर्क राशि >> ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो

  घर पर काम करते समय ख़ास सावधानी बरतें। घरेलू चीज़ों को लापरवाही से इस्तेमाल करना आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है। व्यापाार में मुनाफा आज कई व्यापारियों के चेहरे पर खुशी ला सकता है। ऐसे लोगों से दूर रहें जिनकी बुरी आदतें आपके ऊपर असर डाल सकती हैं। 


सिंह राशि >> मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे

 ख़ुद को ज़्यादा आशावादी बनने के लिए प्रेरित करें। इससे न सिर्फ़ आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा और व्यवहार लचीला होगा, बल्कि डर, ईर्ष्या और नफ़रत जैसे नकारात्मक मनोभावों में भी कमी आएगी। धन का आगमन आज आपको कई आर्थिक परेशानियों से दूर कर सकता है। आपका गर्मजोशी भरा बर्ताव घर का माहौल ख़ुशनुमा कर देगा। कुछ ही लोग ऐसे इंसान के आकर्षण से बच सकते हैं, जिसके पास इतनी प्यारी मुस्कान हो। 


कन्या राशि >> टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो

मौज-मस्ती की यात्राएं और सामाजिक मेलजोल आपको ख़ुश रखेंगे और सुकून देंगे। सट्टेबाज़ी से फ़ायदा हो सकता है। आपकी भरपूर ऊर्जा और ज़बरदस्त उत्साह सकारात्मक परिणाम लाएंगे व घरेलू तनाव दूर करने में मददगार रहेंगे। थोड़ी कोशिश और करें। आज भाग्य आपका साथ ज़रूर देगा, क्योंकि यह आपका दिन है। अगर आज के काम को आप कल पर टाल रहे हैं तो कल आपको इसका बुरा परिणाम भुगतना पड़ सकता है।



तुला राशि >> रा, री, रु, रे, रो, ता, ती, तू, ते

नफ़रत की भावना महंगी पड़ सकती है। यह न केवल आपकी सहन-शक्ति घटाती है, बल्कि आपके विवेक को भी ज़ंग लगा देती है और रिश्तों में हमेशा के लिए दरार डाल देती है। आज आपको अपनी संतान की वजह से आर्थिक लाभ होने की संभावना नजर आ रही है। इससे आपको काफी खुशी होगी। घर में कुछ बदलाव आपको काफ़ी भावुक बना सकते हैं, लेकिन आप अपनी भावनाएँ उनके सामने ज़ाहिर करने में क़ामयाब रहेंगे जो आपके लिए ख़ास हैं। बिना किसी को बताए आज आप अकेले वक्त बिताने घर से बाहर जा सकते हैं। 


वृश्चिक राशि >> तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू

  गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत अच्छा दिन नहीं है। चलते-फिरते समय ख़ासा ख़याल रखने की ज़रूरत है। आज आप अच्छा पैसा कमाएंगे- लेकिन ख़र्च में इज़ाफ़ा आपके लिए बचत को और ज़्यादा मुश्किल बना देगा। आपके माता-पिता की सेहत चिंता और घबराहट का कारण बन सकती है। आपको अपनी तरफ़ से सबसे बेहतर तरीक़े से बर्ताव करने की ज़रूरत है - आज कुछ नया और सृजनात्मक करने के लिए अच्छा दिन है। 


धनु राशि >>  ये, भा, भी, भू, ध, फ, ढ, भे, भो

अपनी शारीरिक चुस्ती-फुर्ती को बनाए रखने के लिए आप आज का दिन खेलने में व्यतीत कर सकते हैं। आज आपके ऑफिस का कोई सहकर्मी आपकी कीमती वस्तु चुरा सकता है इसलिए आज आपको अपना सामान ध्यान से रखने की जरुरत है। जिन्हें आप चाहते हैं, उनके साथ उपहारों का लेन-देन करने के लिए अच्छा दिन है। आज आप कोई दिल टूटने से बचा सकते हैं। आज घर में किसी पार्टी की वजह से आपका कीमती समय बर्बाद हो सकता है। आपका प्यार, आपका जीवनसाथी आपको कोई ख़ूबसूरत तोहफ़ा दे सकता है। 


मकर राशि >> भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी

 कुछ तनाव और मतभेद आपको चिड़चिड़ा और बेचैन बना सकते हैं। बिन बुलाया कोई मेहमान आज घर में आ सकता है लेकिन इस मेहमान की किस्मत की वजह से आज आपको आर्थिक लाभ हो सकता है। बच्चे आपको घरेलू काम-काज निबटाने में मदद करेंगे।  अचानक आज आप काम से छुट्टी लेने का प्लान बना सकते हैं और अपने परिवार के साथ वक्त बिता सकते हैं। 


कुम्भ राशि >> गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा

भागमभाग भरे दिन के बावजूद आपकी सेहत पूरी तरह दुरुस्त रहेगी। व्यापाार में मुनाफा आज कई व्यापारियों के चेहरे पर खुशी ला सकता है। जितना आपने सोचा था, आपका भाई उससे ज़्यादा मददगार साबित होगा। मुमकिन है कि आपके आँसुओं को पोंछने के लिए कोई ख़ास दोस्त आगे आए। वक्त पर चलने के साथ-साथ अपनों को वक्त देना भी आवश्यक है। यह बात आज आप समझेंगे लेकिन इसके बावजूद भी आप अपने घरवालों को पर्याप्त समय नहीं दे पाएंगे। 


मीन राशि >> दी, दू, झ, ञ, दे, दो, चा, ची

 ऐसी गतिविधियों में शामिल हों जो रोमांचक हों और आपको सुकून दें। जो लोग काफी वक्त से आर्थिक तंगी से गुजर रहे थे उन्हें आज कहीं से धन प्राप्त हो सकता है जिससे जीवन की कई परेशानियां दूर हो जाएंगी। आपको महसूस होगा कि आपका वैवाहिक जीवन बहुत ख़ूबसूरत है।


  ✴️☘️ विशेष आग्रह ☘️✴️

  अपने घर में बच्चों के साथ दैनिक पूजन ,भगवान की आरती, माता, पिता व गुरुजनों को प्रणाम करना  व मस्तक पर तिलक एवं शिखा (चोटी)  अवश्य धारण करायें व हिन्दू धर्म के संस्कार बच्चों को दें एवं शंखनाद करें और अपने पडोसी को व मित्रों को उपरोक्त संस्कार करने के लिए प्रेरित करें विषेश लाभ मिलेगा !

 ☘️🙏🏻आपका दिन मंगलमय हो🙏🏻☘️

  ⚛️⚛️⚛️🙏🏻🙏🏻⚛️⚛️⚛️

  पंडित महेश मिश्र नैमिष धाम

      कर्मकाण्ड मार्तण्ड

   मडियाॅव थाने के पीछे सीतापुर रोड

                 लखनऊ

☎️  संपर्क सूत्र 

                  ---  9616515189

               ---  7310289591


डेस्क

No comments