Breaking News

बलिया में रोटरी क्लब की अनूठी पहल, कैदियों को पढ़ाया स्वच्छता के साथ सेहत का पाठ





बलिया: रोटरी क्लब बलिया द्वारा जिला कारागार बलिया में महिला कैदियों को सेनेटरी नैपकिन पैड किट व पुरुष कैदियों को लोअर टी-शर्ट का वितरण किया गया।

रोटरी क्लब बलिया द्वारा जिला कारागार में महिला को शारीरिक स्वच्छता एवं सफाई की जानकारी रोटरी डॉक्टर निश्चल पांडे द्वारा प्रदान की गई। उन्होंने स्वच्छता के लाभ पर विस्तृत प्रकाश डाला। यह कार्यक्रम बलिया जिला विकास अधिकारी के निर्देशानुसार निर्धारित किया गया।

शारीरिक शिक्षिका नसीम फातमा व प्रगति सिंह ने महिला कैदियों को सेनेटरी नैपकिन के फायदे एवं किट द्वारा बनाने  का प्रशिक्षण दिया। रोटरी क्लब के द्वारा महिला कैदियों को 50 सैनिटरी नैपकिन किट प्रदान किए गए जिसका प्रयोग एक साल तक किया जा सकेगा। 


पुरुष कैदियों को रोटरी डॉक्टर एस एस श्रीवास्तव ने योग के महत्व एवं वर्तमान परिदृश्य में प्रासंगिकता को बताया।  योग से शारीरिक एवं मानसिक रुग्णता का निदान संभव है। रोटरी क्लब द्वारा पुरुष कैदियों को 50 लोअर व टीशर्ट प्रदान किए गए। श्री एसएस श्रीवास्तव ने बताया कि इन लोअर टीशर्ट को पहनकर योग किया करें।


जिला कारागार बलिया में आयोजन ऑस्ट्रेलिया रोटरी क्लब आगरा के सहयोग से हुआ। जिला कारागार के डॉक्टर विजय यादव ने रोटरी क्लब के प्रयास को सराहा।रोटेरियन डॉ निश्चल पांडे नया आश्वासन दिया कि जिला कारागार के कैदियों के किसी भी प्रकार के स्वास्थ्य संबंधी परेशानी के निदान के लिए वे सदैव तत्पर रहेंगे। 


बलिया रोटरी के अध्यक्ष हर्ष  श्रीवास्तव ने कहा कि जनपद कारागार में कैदियों की सेवा कर मुझे गौरव की अनुभूति हो रही है। निर्धन व संसाधन विहीन व्यक्ति की सेवा परम धर्म है। कैदियों से उन्होंने कहा कि ईमानदारी से कार्य करके उन्हें मुख्यधारा से जुड़ना होगा। साथ ही उन्होंने कहा कि यदि कैदी जिनकी आयु 18 वर्ष से 21 वर्ष है वह अध्ययन करना चाहते हैं तो उन्हें नि:शुल्क पाठ्य पुस्तक उपलब्ध कराएंगे। 


जिला कारागार अधीक्षक श्री उदय प्रताप मिश्रा जी ने कहा कि इतने कम समय में सेनेटरी नैपकिन पैड किट व लोअर टीशर्ट प्रदान कर कैदियों की सेवा की है और साथ ही कैदियों को मुख्यधारा में जोड़ने का अनोखा प्रयास किया है। उन्होंने रोटरी अध्यक्ष के प्रयासों की भूरी भूरी सराहना की। कार्यक्रम का सफल संचालन श्री मनोज सिंह ने किया।  इस अवसर पर रो० मोहसिन गुप्ता, रो० अजीत कुमार, रो० अमिताभ श्रीवास्तव, रो० डॉ मुकेश वर्मा, मोहम्मद तारिक, रो० शेखर सहगल आदि उपस्थित रहे।




रिपोर्ट धीरज सिंह

No comments