Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

बोलें मुख्यमंत्री योगी पूजा - नमाज घरों में करें जानें और क्या कहा


लखनऊ : सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई में हम कई देशों के मुकाबले बेहतर स्थिति में हैं, लेकिन हमें अभी भी और सतर्क रहने की जरूरत होगी। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस से बचने के लिए हम व्यापक कार्ययोजना बना रहे हैं। पीएम नरेंद्र मोदी के निर्देश पर देश में लंबे लॉकडाउन से सभी को बड़ी राहत मिली है। हमने भी अफसरों की टीम के साथ मंत्रियों का समूह गठित किया है। कोरोना से निपटने के लिए हम लोग रोज एक-एक आगे बढ़ रहे हैं। हम क्रमबद्ध तरीके से कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए काम कर रहे है।

पूजा-नमाज के साथ जान बचाव भी जरूरी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हम लोग पूजा-नमाज घर से कर सकते हैं, लेकिन आज तो जान बचाना ही हमारी वरीयता है। कोरोना जैसी महामारी से खुद को और लोगों को बचाना महत्वपूर्ण है। ऐसी हालत में लोगों को मंदिर में पूजा या फिर मस्जिद में नमाज की जगह सभी काम घर से करना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमने प्रदेश में धाॢमक सार्वजानिक कार्यक्रम पर पूरी रोक लगा रखी है। घर पर ही अराधना या नमाज कर कोरोना से खुद की और दूसरों की जान बचाएं।
सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए हमने रमजान से पहले सभी धर्मगुरुओं से बात कर किया था। इन सारे लोगों ने कहा था कि कोरोना की इस महामारी से बचना भी है और लोगों को बचाना भी है। हम आम तौर पर पूजा के लिए मंदिर और नमाज के लिए मस्जिद जाते हैं, लेकिन पूजा-नमाज घर से भी की जा सकती है। आज सबसे जान बचाना सबसे महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि नवरात्रि में मंदिर के बजाय लोगों ने घर से पूजा-पाठ और तमाम धाॢमक अनुष्ठान के काम किए थे। ऐसे में ही हमने रमजान को लेकर भी कहा कि आप लोग अपने-अपने घरों से रोज-नमाज करें। इस दौरान कोई सार्वजनिक कार्य नहीं किए जाने चाहिए, क्योंकि हमें सोशल डिस्टेंसिंग का पूरी तरह से पालन करना है।
सच छुपाने वाले जमातियों पर होगा कड़ा एक्शन
सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोरोना वायरस नेचर के साथ अपना स्वरूप भी बदलता है। ऐसे में हमें पूरी तरह से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के साथ लोंगो को जागरुक करने से ही सफलता मिलेगी। यूपी में जिस तरह से आबादी है, ऐसे में कोरोना से निपटने का काम हमारे लिए चुनौतीपूर्ण है, लेकिन हम पूरी तरह से प्रदेश को कोरोना से मुक्त करेंगे। प्रदेश में तो स्थिति काफी नियंत्रण में आ गई थी, इसी बीच दिल्ली से पहुंचे तब्लीगी जमात के लोगों ने यहां का माहौल खराब कर दिया। बिना किसी सूचना के यह लोग घनी आबादी में घुस गए और फिर संक्रमण ने गति पकड़ ली। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यह तो तय है कि सच छुपाने वाले किसी भी जमाती को छोड़ा नहीं जाएगा। सभी के खिलाफ एक्शन तय है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जमातियों ने कोरोना वायरस संक्रमण को झुपाया है। यह जानबूझकर किया गया कृत्य हैं, जोकि अक्षम्य अपराध हैं। अगर इन्होंने यह काम न किया होता तो आज कम से कम कोरोना केस होते।
सीएम योगी ने यह भी कहा कि हम इन लोगों के खिलाफ कार्रवाई जरूर करेंगे। सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में कोरोना फैलाने के लिए तब्लीगी जमात के लोगों को जिम्मेदार ठहराया है। उन्होंने कहा कि जमातियों ने बीमारी को छुपाया। संक्रमण से फैलने वाली बीमारी को छुपाकर आप उसको जगह-जगह फैलाएं, हमको तो यह स्वीकार्य नहीं है। मुझे यह कहने में कोई संकोच नहीं है कि तब्लीगी के इस रवैये के कारण संक्रमण बहुत तेजी से फैला। यूपी में 3000 से ज्यादा जमातियों ने कई जगह जाकर ऐसा किया। आज हमारे पास लगभग दो ऐक्टिव केस हैं, इसमें डेढ़ हजार से ज्यादा तबलीगी से जुड़े लोग हैं। हमारी पुलिस ने उन्हेंं पकड़कर क्वारंटीन किया। फिर अस्पताल में गए ,वहां फैलाया और आज यह स्थिति है। अगर समय रहते इन्होंने अपील पर ध्यान दिया होता तो यह हालत नहीं होती। सबसे पहले तो पॉजिटिव महसूस कर रहे व्यक्ति को खुद ही सामने आना चाहिए।  देश के अंदर जिन राज्यों में ज्यादा पैमाने पर मामले आए वहां इनकी भूमिका बहुत थी। विदेश से आए, टूरिस्ट वीजा लिया और घूमने लगे। सामान्य व्यक्ति मानता है कि टूरिस्ट है तो ठीक होगा लेकिन गांव-गांव, घर-घर जाकर संक्रमण फैलाएं तो यह ठीक बात नहीं थी। 
पीएम गरीब कल्याण पैकेज बड़ा हथियार
सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पूरा देश कोरोना के खिलाफ जिस लड़ाई को लड़ रहा है। पीएम गरीब कल्याण पैकेज की घोषणा गरीबों के लिए हो चुकी है। यह कोरोना वायरस में लोगों को मजबूती देने वाला बड़ा हथियार है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गरीब कल्याण पैकेज दिया है, इसके साथ ही कोरोना वॉरियर के लिए 50 लाख का बीमा भी लागू किया है। इसमें सभी तबकों का ध्यान रखने के साथ ही इस लड़ाई को आगे बढ़ाने का काम हो रहा है। इससे निर्माण कार्य में लगे कामगारों के साथ प्रतिदिन कमाने वालों के लिए भरण पोषण के लिए भत्ते की व्यवस्था की गई है। हमने मनरेगा के मजदूरों के लिए अलग से व्यवस्था की है।
मजदूरों की वापसी कराएंगे नोडल अधिकारी
उत्तर प्रदेश के प्रवासी मजूदरों की वापसी को लेकर योगी आदित्यनाथ ने कहा कि मजदूरों को वापस लाने के लिए हमने अलग-अलग राज्यों के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त कर दिए हैं। दूसरे राज्यों से आने वाले सभी लोगों का मेडिकल चेकअप होगा और उनको क्वारंटाइन में भेजने का काम किया जाएगा। मेरी मजदूरों से अपील है कि पैदन ना चलें, जहां हैं वहीं रहें। मैं तो उन सभी को आश्वासन देता हूं कि उन्हेंं कोई तकलीफ नहीं होगी। उन्होंने कहा कि पांच-दस किमी पैदल चला जा सकता है, लेकिन हजार किमी नहीं चला जा सकता है। इससे उन्हेंं भी तकलीफ होगी और कोरोना संक्रमण के भी खतरे भी बढ़ेंगे। हमने केंद्र की सभी गाइडलाइन का पालन करते हुए मजदूरों को वापस लाने का काम शुरू कर दिया है। उत्तर प्रदेश में दस लाख लोगों के शेल्टर रूम में रहने और क्वारंटाइन करने की व्यवस्था सरकार ने की है। जो दूसरे राज्यों से आएंगे उन्हेंं रखा जाएगा। जो भी मजदूर और श्रमिक दूसरे राज्यों से आएंगे उसकी सभी जानकारी ली जाएगी। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि केंद्र से ट्रेन की मांग की है। इस आधार पर आज पहली ट्रेन नासिक से यूपी आ रही है और रविवार को गुजरात सहित अन्य क्षेत्रों से चार ट्रेनें और भी चलने लगेंगी।
राजस्व पर बड़ा असर
लॉकडाउन से राजस्व पर पडऩे वाले असर पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने बताया कि ऐसे में उत्तर प्रदेश में एक महीने में 17 से 18 हजार करोड़ रुपये राजस्व प्राप्त होता था, लेकिन इस बार एक हजार करोड़ ही राजस्व आया है। सीएम ने कहा कि उत्तर प्रदेश में पहली मई को 16 लाख कर्मचारियों के वेतन को बिना किसी कटौती के दिया गया है। हम किसी का वेतन नहीं काटेंगे। राज्य सरकार ने अनावश्यक खर्चों में कटौती की है, लेकिन हमारे सभी प्रोजेक्ट चल रहे हैं।
फिलहाल हमारे लिए राजस्व से ज्यादा चिंता अपने नागरिकों की रक्षा करना महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि हम केंद्र की गाइडलाइन का पालन करते हुए रेड जोन में किसी तरह की कोई छूट नहीं देगे और ऑरेंज और ग्रीन जोन में कुछ छूट देंगे। ग्रामीण इलाकों में हम लोगों ने सब्जी और किराने की दुकानों को पहले से छूट दे चुके हैं। ऐसे में हमारी कोशिश है कि ऑरेंज जोन को ग्रीन में और रेड जोन को पहले ऑरेंज और फिर ग्रीन बदलकर कोरोना से प्रदेश को मुक्त करें। 
साभार : dj


रिपोर्ट :डेस्क

No comments