Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

गंवई महिलाओं को बैंकिंग सेवा से जोड़ेंगी 'बीसी सखी', चयन की प्रक्रिया शुरू

ज्वाइंट मजिस्ट्रेट/उपायुक्त (स्वतः रोजगार) अन्नपूर्णा गर्ग


बलिया: राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत बैंकिंग करेस्पॉन्डेंट सखी (बीसी सखी) के ऑनलाइन चयन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। ये हर ग्राम पंचायत में एक-एक होंगी। किसी न किसी रूप में बैंक से जुड़ी योजनाओं का लाभ लेने के लिए बैंक तक पहुंचाने में बीसी सखी मदद करेंगी। वंचित परिवार को बैंकिंग सुविधा दिलाने के साथ टेक्नोलॉजी का प्रयोग करते हुए ग्रामीणों और स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को डिजिटल ट्रांजैक्शन के लिए प्रेरित भी करेंगी। 

उपायुक्त (स्वतः रोजगार) अन्नपूर्णा गर्ग ने बताया कि जिले की समस्त 948 ग्राम पंचायतों में एक-एक बीसी रखी रखने का लक्ष्य शासन स्तर से निर्धारित है। आवेदन करने वाली  राष्ट्रीय आजीविका मिशन के अंतर्गत संचालित स्वयं सहायता समूह, शासकीय या अन्य योजनाओं में गठित समूह, जी किसी एनजीओ या सीएसआर प्रोजेक्ट के तहत गठित समूह की सदस्य होनी चाहिए। 

*इस तरह कर सकते हैं आवेदन*

आवेदन करने के लिए सबसे पहले 'बीसी सखी' एप डाउनलोड करना होगा। उसके बाद मोबाइल नम्बर सबमिट करने के बाद ओटीपी आएगा, जिसे डालने के बाद लॉगिन होगा। लॉगिन करने के बाद पर्सनल जानकारी भरना है, जिसमें पांच सेक्शन है। ध्यान से सब भरने के बाद सेव व सबमिट करना है। सबमिट करने के बाद कोई भी बदलाव नहीं होगा। उपायुक्त अन्नपूर्णा गर्ग ने बताया कि चयन प्रक्रिया के अंत में हर ग्राम पंचायत के जो भी अभ्यर्थी चयनित होंगे, उनका नाम एप्लीकेशन के मैसेज बॉक्स में उपलब्ध होगा। अधिक जानकारी के लिए 8005380270 पर संपर्क किया जा सकता है।

*20 को सभी ब्लॉक में लगेगा कैम्प*

अन्नपूर्णा गर्ग ने बताया कि 20 जून को सभी विकास खंडों में बैंकिंग करेस्पांडेंट सखी के आवेदन की प्रक्रिया सरल बनाने के लिए कैम्प का आयोजन किया जाएगा, जिसमें स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं द्वारा इसके बारे में अतिरिक्त सूचना ली जा सकती है। ऐप डाउनलोड कर आवेदन करने में भी मदद की जाएगी।


रिपोर्ट धीरज सिंह

No comments