Breaking News

> > >

पत्रकार की पहल पर हुआ लोगों की रैपिड एन्टीजेन्ट टेस्ट

  

रसड़ा (बलिया): वैश्विक महामारी कोविड 19 के बढ़ते संक्रमण को रोकने व कोविड पाज़िटिव मरीजों की पहचान हेतु मुख्य चिकित्साधिकारी बलिया के निर्देश पर रसड़ा सीएचसी पर प्रतिदिन सुबह 10 बजे से 2 बजे तक रैपिड एन्टीजेन्ट टेस्ट किया जा रहा है। जांच के तुरन्त बाद लोगो को रिपोर्ट भी सौंप दी जा रही है।

 इसी कड़ी में रविवार को ग्रामीणों को जागरूक करने के उद्देश्य से पत्रकार पिन्टू सिंह ने स्वयं अपना जांच करा कर रैपिड एंटिजेंट टेस्ट का शुभारंभ किया। रैपिड एन्टीजेन्ट टेस्ट आर० टी० पी०सी०आर से 14 लोगों का टेस्ट किया गया ।हालांकि रसड़ा नगरपालिका क्षेत्र में तीन दिनों से लगातार जांच में 1458 लोगों को किया गया है।

इस मौके पर लैब टेक्निशियन रामतीर्थ जी , मिथिलेश कुमार, धनश्याम , डाक्टर एस एस रावत रहें।
 मेरी निजी राय है दोस्तों  आजकल  सर्दी-खांसी होने पर जांच करवाने जा रहे हैं तो उन्हें कोरोना पॉजिटिव बताया जा रहा है। इसलिए कृपया घबराए नहीं प्रामाणिक लैबोरेट्रीज या सरकारी अस्पतालों में हीं जांच करवाएं अथवा जाँच के चक्कर में न पड़ कर स्वयं तीन तरह के जाँच स्वय करें घर पर  कर सकते हैं जो निम्नलिखित है :- 
1. कोई सुंगंधित फूल को सूंघे,अगर सुगंध (खुशबू) मिल रही है तो आप निगेटिव है, 
2. गुड़ खाएं.. अगर मीठा लगे तो आप निगेटिव है क्योंकि कोरोना संक्रमण में खाने का टेस्ट नहीं मिलता, स्वाद संवेदना भी कम हो जाता है।
3. 30 सेकेंड तक स्वास रोकें क्योंकि कोरोना पॉज़िटिव होने पर 10 सेकेंड भी स्वास रोकना मुश्किल हो जाएगा। अगर आप 30 सेकंड तक आराम से स्वास रोक पाते हैं तो आप कोरोना नेगेटिव है।




रिपोर्ट पिन्टू सिंह

No comments