Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

दुर्व्यवस्था से जूझ रहा सामुदायिक स्वास्थ केंद्र रसड़ा, कागजों में बदलाव धरातल पर विकट समस्या


रसड़ा (बलिया) :  उत्तर प्रदेश के बलिया जिले का  रसड़ा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर आज भी डिजिटल युग में आधुनिक चिकित्सा सुविधा उपलब्ध का पूर्ण व्यवस्था न होने के कारण मरीजों कों भारी दुश्वारियां उठानी पड़ रही है। इस स्वास्थ केंद्र पर एक तरफ जहां वर्षा से एमडी व सर्जन चिकित्सकों की कमी का दंश झेल रहा है वहीं यहां पर एक्सरे, विभिन्न प्रकार के जांच, सफाई व्यवस्था तथा आवश्यक दवाओ के नाम पर सिर्फ कोरम ही पुरा किया जाता है। इस अस्पताल परिसर में मरीजों सहित आशा बहुओं के बैठने के लिए कोई इंतजाम विभाग द्वारा नहीं कराया गया है। नतीजन मरीज व आशा बहु जमीन व बजबजाती नालियों पर बैठने को विवश होते हैं। दवाओ की बात करें तो यहां हमेशा ही आवश्यक दवाओ का अभाव ही बना रहता हैं ।सफाई का आलम यह है कि सफाई कर्मचारियों मनमाने  से  गंदगी बनी रहती है। सबसे दयनीय स्थिति गंभीर मरीजों को लेकर यहां पर है। खास तौर से सड़क दुर्घटनाओ में घायल मरीजों को इलाज करने के बजाय तत्काले रेफर के कागज तैयार कर दिए जाते  हैं नतीजन अक्सर मरीज रास्ते में ही दम तोड़ देते हैं। ऐसा नहीं कि इस गंभीर समस्या से विभाग अनजात है किंतु उच्चाधिकारियों व राजनेताओ के अपेक्षित सहयोग न मिलने से यहां स्थिति दिनप्रतिदिन दयनीय होती चली जा रही है। अगर यही हाल रहा तो रसड़ा सीएचसी से लोगों का मोह भंग होकर रह जायेगा।
इस पूरी खबर पर नवागत अधीक्षक पी० सी० भारती  को ध्यान आकृष्ट कराया की हुजूर एक महीने से अधीक्षक  है कागजों पर पर यहां कि व्यवस्था में कोई बदलाव या सुधार नहीं हुआ और तो और दिवालो पर आज भी पुराने अधीक्षक का नाम दर्ज है और मरीजों को बैठने के लिए कोई व्यवस्था नहीं है।


उन्होंने कहा कि विभाग से बातचीत हुई है जल्द ही टेंडर प्रक्रिया जारी कर खरिदा जायेगा।
दिवालो पर नाम को लेकर पुछा गया तो उन्होंने कहा कि कोरोना डियूटी में व्यस्ता के कारण नहीं लिखा गया जल्द ही बदल जायेगा।
👉 इस खबर को प्रमुखता से रखतें हुए मुख्य चिकित्साधिकारी डा० जितेन्द्र पाल को अवगत कराया तो उन्होंने कहा कि कोरोना के चलते सभी लोग परेशान हैं जल्द ही व्यवस्था में बदलाव होगा सबका साथ सबका विकास दिखाई पड़ेगा।
इस समस्या से क्षेत्रिय विधायक उमाशंकर सिंह से दूरभाष पर सम्पर्क किया यहां कि व्यवस्था को अवगत कराया तो उन्होंने कहा कि इस बार निधि खत्म हो गया है मगर जल्द ही पूरे परिसर में पेवस ब्लाक इट लगेगा व बैठने की व्यवस्था सहित टीन सेड लगाऊंगा।



रिपोर्ट : पिन्टू सिंह

No comments