Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

15 दिसंबर का राशिफल: इन राशि वालों की आज खुल सकती है किस्मत

 



🚩🚩 जय माँ ललिते 🚩🚩

⚛️⚛️     🙏🙏  ⚛️⚛️

🔱🔱जय श्रीमहाकाल 🔱🔱

📢    विश्व पुरोहित पंचांग.   📢

☸️☸️  अथ पंचांग  ☸️☸️

👁️ दिनाँक 15/12/2020 👁️

🚩 मंगलवार, प्रतिपदा तिथि शुक्ल पक्ष, मार्गशीर्ष मास 🚩

🕉️ ऊँ श्रीपरमात्मने नम: 🕉️

     🌷गीता का श्लोक🌷

   

 श्लोक 👉 तस्मान्नार्हा वयं हन्तुं धार्तराष्टाॗन स्वबान्धवान् । स्वजनं हि कथं हत्वा सुखिनः स्याम माधव॥ 

(गी०/01/37) 

अर्थ 👉 इसलिए अपने बान्धव इन धृतराष्ट्र सम्बन्धियों को मारने के लिए हम योग्य नहीं है, क्योंकि हे माधव! अपने कुटुम्बियों को मारकर हम कैसे सुखी होंगे? 

☸️ तिथि ------ प्रतिपदा 19:08 तक तत्पश्चात द्वितीया 

☸️  पक्ष ---------- शुक्ल पक्ष 

☸️ नक्षत्र --------  मूल 21:31 तक तत्पश्चात पू० षाढा़

☸️ योग ------  गण्ड 21:30 तक तत्पश्चात वृद्धि

☸️करण ------- किन्स्तुघ्ना 08:25 तक

☸️करण ------- बव 19:08 तक

☸️ वार --------- मंगलवार

☸️मास ------- मार्गशीर्ष मास 

☸️चन्द्र राशि ------- धनु

☸️सूर्य राशि ----- वृश्चिक

☸️ऋतु  ------------- हेमन्त

☸️आयन --------- दक्षिणायन उत्तर गोल

☸️ संवत्सर  ---------- प्रमादी 

☸️विक्रम संवत  --------2077

☸️शाके --------1942

☸️कलियुगाब्द -------5122


⚛️सूर्योदय का मान लखनऊ⚛️


 🕉️सूर्योदय 🌞06:47

🕉️ सूर्यास्त 🌕 17:15

☸️दिनमान ----------- 10:20

☸️रात्रिमान ---------- 13:38

☸️चन्द्रास्त 🌚------- 17:56

☸️चन्द्रोदय 🌙------- 07:17

        🌷🌷लग्न वृश्चिक 🌷🌷

ग्रह ✡️राशि ✡️अंश ✡️नक्षत्र 

सूर्य -- वृश्चिक- 29:19°-- ज्येष्ठा

चन्द्र -- धनु -- 03:41 °-- मूल 

मंगल --- मीन --26:41°-- रेवती

बुध --वृश्चिक ---26:27°-- ज्येष्ठा

गुरु --मकर --- 04:52°--उ0षाढा

शुक्र ---वृश्चिक---05:00°-- अनुराधा

शनि --मकर ---05:37°--उ0षाढा

राहु --वृष --25:48°--मृगशिरा 

केतु ---वृश्चिक---- 25:48°-- ज्येष्ठा

✡️✡️ शुभाशुभ मुहूर्त ✡️✡️

राहुकाल ⚫14:38 से 15:57 तक अशुभकारक 

यमकाल 09:24 से 10:43 तक अशुभकारक 

गुलिक काल 12:01 से 13:20  तक शुभकारक 

अभिजित मुहूर्त 11:32 से 12:15 तक शुभकारक

♨️♨️ अग्निवास ज्ञान ♨️♨️

01+3+1= 05 भागे 4 शेष 01 आकाशलोक में हवन के लिए अशुभकारक ❌❌

🔱🔱 शिव वास ज्ञान  🔱🔱

01+01+5= 07 भागे 7 शेष 00

 शमशान वासे,,अशुभकारक, ❌❌

✡️✡️दिशा शूल विचार ✡️✡️

 मंगलवार को उत्तर दिशा की यात्रा करना वर्जित है ,यदि यात्रा अतिआवश्यक हो तो गुड़ अथवा घी खाकर यात्रा कर सकते हैं मंगलवार को दक्षिण दिशा की यात्रा लाभप्रद होती है लेकिन मध्याह्न काल में यात्रा नही करनी चाहिए | 

✡️✡️ आज क्या करें व क्या न करें ✡️✡️  

मंगलवार को दाढी ,बाल व नाखून नहीं कटवाने चाहिए , क्योंकि,,ऐसा करने से मृत्यु का कारण होता है,,

         परन्तु जो लोग स्वयं प्रतिदिन दाढ़ी, बाल बनाते हैं उन्हें कोइ दोष नहीं होता है,, नाही कोई लाभ या हानि,,🌿

   आज प्रतिपदा तिथि है और प्रतिपदा तिथि में कद्दू🎃 का सेवन वर्जित है ,,,🌿🌲

   🍁🍀अमृत योग 19:08 से 31:08 तक🍀🍁

   🕉️🍀🙏🏻राशि फल🙏🏻🍀

मेष राशि >> दोस्त आपका परिचय किसी ख़ास इंसान से कराएंगे, जो आपकी सोच पर गहरा प्रभाव डालेगा। इस राशि के कुछ लोगों को आज जमीन से जुड़े किसी मुद्दे को लेकर धन खर्च करना पड़ सकता है। नवयुवकों को स्कूल प्रोजेक्ट की बाबत कुछ राय लेने की ज़रूरत हो सकती है। ऐसा लगता है कि कुछ समय के लिए आप नितांत एकाकी है। सहकर्मी/सहयोगी मदद के लिए हाथ बढ़ा सकते हैं, लेकिन वे ज़्यादा सहायता नहीं कर पाएंगे। इस राशि के छात्र छात्राओं को आज के दिन पढ़ाई में मन लगाने में दिक्कतें आ सकती हैं। 


वृष राशि >> शाम के समय थोड़ा आराम कीजिए। बोलते समय और वित्तीय लेन-देन करते समय सावधानी बरतने की ज़रूरत है। कोई आपको नुक़सान पहुँचाने की कोशिश कर सकता है। कई मज़बूत ताक़तें आपके ख़िलाफ़ काम कर रही हैं। आपको ऐसे क़दम उठाने से बचना चाहिए, जिसके चलते उनका और आपका आमना-सामना हो। अगर आप हिसाब बराबर करना चाहें, तो ऐसा सलीके से ही किया जाना चाहिए। आपकी मुलाक़ाता एक ऐसे दोस्त से होगी, जिसे आपका ख़याल है और जो आपको समझता भी है। दफ़्तर में आपको पता लग सकता है कि जिसे आप अपना दुश्मन समझते थे, वह दरअस्ल आपका शुभचिंतक है। 


मिथुन राशि >> कोई आपका मूड ख़राब कर सकता है, लेकिन ऐसी चीज़ों को ख़ुद को क़ाबू न करने दें। व्यर्थ की चिंताएँ और परेशानियाँ आपके शरीर पर नकारात्मक असर डाल सकती हैं और त्वचा से जु‌ड़ी समस्याएँ पैदा कर सकती हैं। जो लोग अपने करीबियों या रिश्तेदारों के साथ मिलकर बिजनेस कर रहे हैं उन्हें आज बहुत सोच समझकर कदम रखने की जरुरत है नहीं तो आर्थिक नुक्सान हो सकता है। बुज़ुर्ग रिश्तेदार अपनी बेजा मांगों से आपको परेशान कर सकते हैं। अपनी दीवानगी को क़ाबू में रखें, नहीं तो यह आपके प्रेम-संबंध को मुश्किल में डाल सकती है। आईटी से जुड़े लोगों को अपना जौहर दिखाने का मौक़ा मिल सकता है। आपको क़ामयाबी पाने के लिए केवल काम पर एकाग्र होकर जी-तोड़ मेहनत करने की ज़रूरत है। जो लोग बीते कुछ दिनों से काफी व्यस्त थे उन्हें आज अपने लिए फुर्सत के पल मिल सकते हैं। 


कर्क राशि >> जिस तरह मिर्च खाने को लज़ीज़ बनाती है, उसी तरह थोड़ा-सा दुःख भी जीवन में ज़रूरी है और तभी सुख की असली क़ीमत पता लगती है। नया आर्थिक क़रार अंतिम रूप लेगा और धन आपकी तरफ़ आएगा। बच्चे भविष्य की योजनाएँ बनाने की अपेक्षा घर के बाहर ज़्यादा समय बिताकर आपको निराश कर सकते हैं। जो लोग अब तक सिंगल हैं उनकी मुलाकात आज किसी खास से होने की संभावना है लेकिन बात को आगे बढ़ाने से पहले यह जरुर जान लें कि कहीं वो शख्स किसी के साथ रिश्ते में न हो। आपके तारे आज आपको असाधारण शक्ति देंगे, इसलिए ऐसे निर्णय लें जो ज़रूरी हों और आने वाले समय में आपको सही दिशा दे सकें। 


सिंह राशि >>  लम्बी यात्रा के लिहाज़ से आपने सेहत और ऊर्जा-स्तर में जो सुधार किए हैं, वे काफ़ी फ़ायदेमंद रहेंगे। व्यस्त दिनचर्या के बावजूद आप थकान के चंगुल में फँसने से बचे रहेंगे। तंग आर्थिक हालात के चलते कोई अहम काम बीच में अटक सकता है। कुछ समय आप अपने शौक़ और अपने परिवार वालों की मदद में भी ख़र्च कर सकते हैं। प्यार के सकारात्मक संकेत आपको मिलेंगे। आपको कार्यक्षेत्र में अच्छे फल पाने के लिए अपने काम करने के तरीके पर गौर करने की जरुरत है नहीं तो आप बॉस की नजरों में आपकी नकारात्मक छवि बन सकती है। 


कन्या राशि >> खाने-पीने की ऐसी चीज़ों से बचने की कोशिश करें, जिनमें कॉलेस्ट्रॉल की ज़्यादा मात्रा है। आपको कई स्रोतों से आर्थिक लाभ होगा। ऐसी जानकारी ज़ाहिर न करें, जो व्यक्तिगत और गोपनीय हो। आपका प्यार न सिर्फ़ परवान चढ़ेगा, बल्कि नई ऊँचाइयों को भी छूएगा। दिन की शुरुआत प्रिय की मुस्कान से होगी और रात उसके सपनों में ढलेगी। किसी साझीदारी वाले व्यवसाय में जाने से बचें - क्योंकि मुमकिन है कि भागीदार आपका बेजा फ़ायदा उठाने की कोशिश करें। बातों को सही तरीके से समझने का आज आपको प्रयास करना चाहिए नहीं तो इसकी वजह से आप खाली समय में इन्हीं बातों के बारे में सोचते रहेंगे और अपना समय बर्बाद करेंगे। 


तुला राशि >> दोस्तों के साथ शाम सुखद रहेगी लेकिन ज़्यादा खाने और मदिरापान से बचें। आज आपको अपने भाई या बहन की मदद से धन लाभ होने की संभावना है। जीवनसाथी आपका ख़याल रखेगा। आपको अपनी हार से कुछ सबक़ सीखने की ज़रूरत है, क्योंकि आज अपने दिल की बात ज़ाहिर करने से नुक़सान भी हो सकता है। ख़ुद को अभिव्यक्त करने के लिए अच्छा समय है- और ऐसे प्रोजेक्ट पर काम कीजिए, जो रचनात्मक हों। आप उन लोगों की तरफ़ वादे का हाथ बढ़ाएंगे, जो आपसे मदद की गुहार करेंगे। 


वृश्चिक राशि >> आपका विनम्र स्वभाव सराहा जाएगा। कई लोग आपकी ख़ासी तारीफ़ कर सकते हैं। जल्दबाज़ी में निवेश न करें- अगर आप सभी मुमकिन कोणों से परखेंगे नहीं तो नुक़सान हो सकता है। पढ़ाई की क़ीमत पर घर से ज़्यादा देर तक बाहर रहना आपको माता-पिता के ग़ुस्से का शिकार बना सकता है। करिअर के लिए योजना बनाना उतना ही आवश्यक है, जितना कि खेलना-कूदना। इसलिए माता-पिता को ख़ुश करने के लिए दोनों में संतुलन बनाना ज़रूरी है।  रचनात्मक काम में लगे लोगों के लिए सफलता से भरा दिन है, उन्हें वह शौहरत और पहचान मिलेगी जिसकी उन्हें एक अरसे से तलाश थी। 


धनु राशि >> जब आप कोई फ़ैसला लें, तो दूसरों की भावनाओं का ख़ास ख़याल रखें। आपका कोई भी ग़लत निर्णय न केवल उनपर ख़राब असर डालेगा, बल्कि आपको भी मानसिक तनाव देगा। लम्बे समय से अटके मुआवज़े और कर्ज़ आदि आख़िरकार आपको मिल जाएंगे। शाम को रसोई के लिए ज़रूरी चीज़ों की ख़रीदारी आपको व्यस्त रखेगी। कोई आपको प्यार से दूर नहीं कर सकता है। किसी भी ख़र्चीले काम या योजना में हाथ डालने से पहले ठीक तरह से सोच-विचार कर लें। आज लोग आपकी वह प्रशंसा करेंगे, जिसे आप हमेशा से सुनना चाहते थे। यह दिन आपके सामान्य वैवाहिक जीवन से कुछ हटकर होने वाला है। 


मकर राशि >> अपने स्वास्थ्य को नज़रअन्दाज़ न करें, शराब से बचें। निवेश के लिए अच्छा दिन है, लेकिन उचित सलाह से ही निवेश करें। अपने स्वभाव को अस्थिर न होने दें- ख़ासतौर पर अपनी पत्नी/पति के साथ- नहीं तो यह घर की शांति पर असर डाल सकता है। जब आप अपने प्रिय के साथ बाहर जाएँ तो अपने पहनावे और बरताव में नयापन रखें। यह दूसरे देशों में व्यावसायिक सम्पर्क बनाने का बेहतरीन समय है। अगर आप यात्रा कर रहें है तो सभी ज़रूरी दस्तावेज़ साथ रखना न भूलें। 


कुम्भ राशि >> मनोवैज्ञानिक डर आपको बेचैन कर सकता है। सकारात्मक सोच और हालात के उजले पहलू को देखना आपको इससे बचा सकता है। हालाँकि आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा, लेकिन पैसे का लगातार पानी की तरह बहते जाना आपकी योजनाओं में रुकावट पैदा कर सकता है। जीवनसाथी के साथ अपने रिश्तों में तनाव दूर करने के लिए अच्छा दिन है। रिश्ते की इस नाज़ुक डोर से जुड़े दोनों ही लोगों को इसके लिए समर्पित होना चाहिए और एक-दूसरे के लिए दिल में यक़ीन और प्यार होना चाहिए। हालात ठीक करने की ज़िम्मेदारी अपने कंधों पर लें और सकारात्मक तौर पर पहल करें। 


मीन राशि >> आपको कामकाम के मोर्चे पर धक्का लग सकता है, क्योंकि आपकी सेहत आपके साथ नहीं है और इसके चलते आपको कोई ज़रूरी काम अधर में ही छोड़ना पड़ सकता है। ऐसे हालात में धैर्य और होशियारी से काम लें। आर्थिक तंगी से बचने के लिए अपने तयशुदा बजट से दूर न जाएँ। अपनी पत्नी/पति के साथ पिकनिक पर जाने का बेहतरीन दिन है। यह न केवल आपका मन हल्का करेगा, बल्कि आप दोनों के बीच मतभेद दूर करने में भी मदद करेगा। मुहब्बत की टीस आज रात आपको सोने नहीं देगी। आज के दिन आप सबके ध्यान का केंद्र होंगे और सफलता आपकी पहुँच में होगी। अगर आप सोचते हैं कि यार दोस्तों के साथ आवश्यकता से अधिक वक्त बिताना आपके लिए सही है तो आप गलत हैं ऐसा करने से आपको आने वाले वक्त में दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा और कुछ नहीं।

✴️☘️विशेष आग्रह☘️✴️

  अपने घर में बच्चों के साथ दैनिक पूजन एवं शंखनाद करें और अपने पडोसी व मित्रों को  शंखनाद करने के लिए प्रेरित करें विशेष लाभ मिलेगा!! 


  ☘️🙏🏻आपका दिन मंगलमय हो🙏🏻☘️

  ⚛️⚛️⚛️🙏🏻🙏🏻⚛️⚛️⚛️

  पंडित महेश मिश्र नैमष 

      कर्मकाण्ड मार्तण्ड

   मडियाॅव थाने के पीछे सीतापुर रोड

                 लखनऊ

☎️  संपर्क सूत्र 

                  ---  9616515189

               ---  9451784289

No comments