Breaking News

बलिया के लाल शहीद मंगल पांडेय की 1857 की क्रांति का परिणाम ही है कि देश में 1942 की महाक्रांति हुई : सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त

 


दुबहर, बलिया । बलिया एक जनपद ही नहीं अपितु एक राष्ट्र भी है। नगवा बलिया के लाल शहीद मंगल पांडेय की 1857 की क्रांति का परिणाम ही है कि देश में 1942 की महाक्रांति हुई। जिसके फलस्वरूप ब्रिटिश हुकूमत की जड़ें हिल गई और बलिया का नाम अंतरराष्ट्रीय पटल पर छा गया। उक्त उद्गार सांसद बीरेंद्र सिंह मस्त ने शहीद मंगल पांडेय इंटर कॉलेज नगवा में शहीद मंगल पांडेय के जन्म जयंती के अवसर पर शनिवार को मंगल महोत्सव समारोह के दौरान बतौर मुख्य अतिथि व्यक्त किया। कहा कि जब किसी देश की सभ्यता और संस्कृति खतरे में पड़ती है, तब युद्ध होता है। ब्रिटिश हुकूमत में अंग्रेजों द्वारा जब भारतीय सनातन परंपरा के सभ्यता और संस्कार पर हमला किया गया, तब सनातन परंपरा के रक्षक किसान पुत्र मंगल पांडेय ने अंग्रेजों के सीने पर गोली दागकर अपने राष्ट्रधर्म की रक्षा के लिए शहादत दिया। शहीद मंगल पांडेय की क्रांति देश के शासन के साथ समाज में बदलाव की संकल्पना है। जब तक देश समृद्ध नहीं होगा, तब तक देश का भविष्य अंधकारमय ही रहता है। विशिष्ट अतिथि संसदीय कार्य राज्यमंत्री आनंद स्वरूप शुक्ला ने कहा कि धरतीपुत्र शहीद मंगल पांडेय ने अपनी मातृभूमि की रक्षा के लिए शहादत देकर पूरे भारतवर्ष में राष्ट्रप्रेम का जज्बा पैदा किया। ऐसे वीरपुरुष को भारत के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम सेनानी का दर्जा प्राप्त होना चाहिए था। दिल्ली में उनके नाम पर विभिन्न मार्गों का नामकरण होना चाहिए था। लेकिन पूर्ववर्ती  सरकार ने ऐसा नहीं कर देश के साथ धोखा किया। शहीद मंगल पांडेय ने अखंड भारत, भारत माता की जय एवं वंदे मातरम जैसे भारत की संकल्पना की थी। उन्होंने टुकड़े टुकड़े गैंग जैसे भारत की संकल्पना नहीं की थी। सर्वप्रथम मुख्य अतिथि श्री मस्त एवं विशिष्ट अतिथि श्री शुक्ला ने कालेज परिसर में शहीद मंगल पांडेय के स्तंभ एवं चित्र पर माल्यार्पण एवं पुष्पांजलि अर्पित कर श्रद्धांजलि अर्पित किया। इस मौके पर मुख्य एवं विशिष्ट  अतिथिद्वय ने कॉलेज में सर्वश्रेष्ठ स्थान प्राप्त छात्र-छात्राओं को ट्रॉफी, प्रशस्ति पत्र एवं नकद देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर शहीद मंगल पांडेय के प्रपौत्र रघुनाथ पांडेय, डॉ शत्रुघ्न पांडेय, विमल पाठक, अवधबिहारी चौबे, चंद्रप्रकाश पाठक, पिंटू सिंह, राजू पांडेय, रामप्रकाश सिंह, सुशील पांडेय, दयानंद उपाध्याय, मनीराम शर्मा, कमलाशंकर ओझा, इरशाद अहमद, उमाशंकर शुक्ला, लालजी पाठक,डॉ राजेश्वर, शैलेश पाठक आदि उपस्थित रहे। अध्यक्षता डॉ जनार्दन राय संचालन संजयप्रकाश पांडेय एवं आभार प्रकट प्रबंधक डॉ बृकेश पाठक एवं प्रधानाचार्य रवि राय ने किया।

 



दुबहड़। नगवा इंटर कॉलेज में आयोजित मंगल महोत्सव के दौरान मुख्य अतिथि सांसद बीरेंद्र सिंह मस्त ने सांसद निधि से सभागार बनाए जाने हेतु शीलापट का अनावरण किया एवं विशिष्ट अतिथि के रुप में उपस्थित उत्तर प्रदेश सरकार के राज्यमंत्री आनंद स्वरूप शुक्ला ने विधायक निधि से बनाए गए शुद्ध पेयजल हेतु आरओ प्लांट का लोकार्पण किया। इस अवसर पर इंटर कॉलेज मे उपस्थित मुख्य अतिथि एवं विशिष्ट अतिथि सहित दर्जनों गणमान्य अतिथियों का माल्यार्पण एवं अंगवस्त्रम से स्वागत कर विद्यालय के प्रबंधक डॉ बृकेश पाठक एवं प्रधानाचार्य रवि राय ने अंगवस्त्रम से सम्मानित किया।


रिपोर्ट:-नितेश पाठक

No comments