Breaking News

31 जनवरी का पंचांग राशिफल: आज का दिन राशि वालों के लिए होगा शुभ फलदाई

 





🚩🚩 जय माँ ललिते 🚩🚩

⚛️⚛️     🙏🙏  ⚛️⚛️

🔱🔱जय श्रीमहाकाल 🔱🔱

📢    विश्व पुरोहित पंचांग.   📢

☸️☸️  अथ पंचांग  ☸️☸️

👁️ दिनाँक 31/01/2021 👁️

🚩 रविवार , तृतीया तिथि कृष्ण पक्ष,माघ मास 🚩

🕉️ ऊँ श्रीपरमात्मने नम: 🕉️


      🌷गीता का श्लोक🌷

श्लोक 👉 भयाद्रणादुपरतं मंस्यन्ते त्वां महारथाः। येषां च त्वां बहुमतो भूत्वा यास्यसि लाघवम्॥ 

 (गी0/02/35) 

अर्थ 👉 तथा महारथी लोग तुझे भयके कारण युद्धसे हटा हुआ मानेंगे। जिनकी धारणा में तू बहुमान्य हो चुका है, (उनकी दृष्टि में) तू लघुता को प्राप्त हो जाएगा। 

☸️ तिथि ------ तृतीया  20:26 तक तत्पश्चात चतुर्थी 

☸️  पक्ष ---------- कृष्ण पक्ष 

☸️ नक्षत्र ------ पू०फाल्गुनी 25:18 तक तत्पश्चात उ०फाल्गुनी   

☸️ योग ------ शोभन 12:31 तक

☸️करण ------- वणिज 09:22 तक

☸️करण ------- विष्टिभद्र 20:26 तक

☸️ वार --------- रविवार

☸️मास ------- माघ मास 

☸️चन्द्र राशि ------- सिंह 

☸️सूर्य राशि ----- मकर

☸️ऋतु  --------- शिशिर 

☸️आयन --------- उत्तरायन दक्षिण गोल

☸️ संवत्सर  ---------- प्रमादी 

☸️विक्रम संवत  --------2077

☸️शाके --------1942

☸️कलियुगाब्द -------5122


⚛️सूर्योदय का मान लखनऊ⚛️


 🕉️सूर्योदय 🌞06:52

🕉️ सूर्यास्त 🌕 17:47

☸️दिनमान ------ 10:54

☸️रात्रिमान ---------- 13:06

☸️चन्द्रास्त 🌚----- 08:46

☸️चन्द्रोदय 🌙------ 20:26

        🌷🌷लग्न धनु 🌷🌷

ग्रह ✡️राशि ✡️अंश ✡️नक्षत्र 

सूर्य -- मकर - 17:11°-- श्रवण

चन्द्र -- सिंह -- 15:06°-- पू०फाल्गुनी

मंगल --- मेष --17:52°-- भरणी

बुध --कुम्भ ---02:20°-- धनिष्ठा  

गुरु --मकर --- 15:40°-- श्रवण

शुक्र ---मकर --- 03:52°-- उ०षाढा़

शनि --मकर ---11:01°-- श्रवण

राहु --वृष --24:25°--मृगशिरा 

केतु ---वृश्चिक---- 24:25°-- ज्येष्ठा

✡️✡️ शुभाशुभ मुहूर्त ✡️✡️

राहुकाल ⚫16:25 से 17:47 तक अशुभकारक 

यमकाल 12:19 से 13:41 तक अशुभकारक 

गुलिक काल 15:03 से 14:25 तक शुभकारक 

अभिजित मुहूर्त 11:58 से 12:41 तक शुभकारक

♨️♨️ अग्निवास ज्ञान ♨️♨️

18+1+1= 20 भागे 4 शेष 00 पृथ्वीलोक में हवन के लिए शुभकारक ✔️✔️

🔱🔱 शिव वास ज्ञान  🔱🔱

18+18+5= 41 भागे 7 शेष 06

 क्रीडायं ,,अशुभकारक, ❌❌

✡️✡️दिशा शूल विचार ✡️✡️

रविवार को पश्चिम दिशा की यात्रा करना वर्जित है ,यदि यात्रा अतिआवश्यक हो तो ताम्बूल अथवा चिरौंजी खाकर यात्रा कर सकते हैं रविवार को पूर्व दिशा की यात्रा लाभप्रद होती है लेकिन उषाकाल में यात्रा नही करनी चाहिए | 

✡️✡️ आज क्या करें व क्या न करें ✡️✡️  

रविवार को दाढी ,बाल व नाखून नहीं कटवाने चाहिए , क्योंकि ये सूर्य देव का दिन होता है,,ऐसा करने से धन, बुद्धि और धर्म की हानि होती है,,

         परन्तु जो लोग स्वयं प्रतिदिन दाढ़ी, बाल बनाते हैं उन्हें कोइ दोष नहीं होता है,, और न ही कोई लाभ या हानि होती है ,,🌿 

   🌼🍀 रविवार को तुलसी के पौधे को जल देना, स्पर्श करना,व उतारना (तोड़ना) नहीं चाहिए,,,,रविवार को लाल रंग का साग🌱 मसूर की दाल, व अदरक नहीं खाना चाहिए,,,,🍀🌼

           आज तृतीया तिथि है,,और तृतीया तिथि में परवल का सेवन वर्जित है क्योंकि ऐसा करने से शत्रु की वृद्धि होती है ,,,,🌲 

   

  🍀🙏 विषेश जानकारी🙏🍀


  🐚संकष्टी चतुर्थी व्रत (सकट) आज रविवार को है🐚 

      🍁🍀   गणेश संकष्टी चतुर्थी व्रत का पर्व रविवार 31 को मनाया जाएगा। ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक रविवार को माघ कृष्ण तृतीया तिथि का मान रात्रि 20 बजकर 26 मिनट तक तत्पश्चात चतुर्थी तिथि है।

 इस दिन पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र, शोभन योग और छत्र नामक महाऔदायिक योग भी है। जो अत्यंत फलदायी होता है। आज  चंद्रोदय रात 08 बजकर 46 मिनट पर हो रहा है। दूसरे दिन 01 फरवरी को शाम चतुर्थी तिथि 06 बजकर 26 मिनट तक ही है। तत्पश्चात पंचमी तिथि लगेगी! 01 फरवरी को चंद्रोदय का समय  21:29 ( रात्रि 09:29 )  पर है संकष्टी व्रत का पारायण चतुर्थी तिथि में ही होना चाहिए ना कि पंचमी तिथि में इसलिए व्रत आज (रविवार को) ही है ।  🍀🍁


🕉️🍀🙏🏻राशि फल🙏🏻🍀

मेष राशि >> निराशावादी रवैये से बचें क्योंकि न सिर्फ़ यह आपकी संभावनाओं को कम कर देगा, बल्कि शरीर के आंतरिक संतुलन को भी बिगाड़ देगा। आज आपको अपनी संतान की वजह से आर्थिक लाभ होने की संभावना नजर आ रही है। इससे आपको काफी खुशी होगी। अपनी उपयोगिता की ताक़त को सकारात्मक सोच और बातचीत के ज़रिए विकसित करें, ताकि आपके परिवार के लोगों को लाभ हो। 


वृष राशि >> शरीर के किसी अंगे में दर्द होने की संभावना है। किसी भी ऐसे काम से बचें, जिसमें ज़्यादा शारीरिक मेहनत की ज़रूरत हो। पर्याप्त आराम भी करें। जिन लोगों को आप जानते हैं, उनके ज़रिए आपको आमदनी के नए स्रोत मिलेंगे। बच्चों से जुड़ी समस्याओं के समाधान के लिए थोड़ा समय अलग से निकालें।  आपका कम्यूनिकेशन और काम करने की क्षमता असरदार सिद्ध होंगे। 


मिथुन राशि >> अपनी नकारात्मक भावनाओं और वृत्तियों पर लगाम लगाकर रखें। आपकी रुढ़िवादी सोच/ पुराने ख़याल आपकी प्रगति में रोड़ा बन सकते हैं, उसकी दिशा बदल सकते हैं और आपकी राह में आगे कई बाधाएँ खड़ी कर सकते हैं। आज सफलता का मंत्र यह है कि उन लोगों की सलाह पर पैसे लगाएँ, जो मौलिक सोच रखते हों और अनुभवी भी हों। अपने परिवार को पर्याप्त समय दें। उन्हें महसूस होने दें कि आप उनका ख़याल रखते हैं। 


कर्क राशि >> बहुत ज़्यादा तनाव और चिंता करने की आदत सेहत को नुक़सान पहुँचा सकती है। आज के दिन आपको अपने उन दोस्तों से बचकर रहने की जरुरत है जो आपसे उधार मांगते हैं और फिर उसे लौटाते नहीं हैं। आपको अपने रोज़मर्रा के कामों से छुट्टी लेकर आज दोस्तों के साथ घूमने का कार्यक्रम बनाना चाहिए। बिना किसी पूर्व सूचना के आज आपका कोई रिश्तेदार आपके घर पधार सकता है जिसकी वजह से आपका कीमती समय उनकी खातिरदारी में जाया हो सकता है। 


सिंह राशि >> आज के मनोरंजन में बाहर की गतिविधियों और खेल-कूद को शामिल किया जाना चाहिए। बाकी दिनों के मुकाबले आज का दिन आर्थिक दृष्टि से अच्छा रहेगा और आपको पर्याप्त धन की प्राप्ति होगी। आपके व्यक्तिगत मोर्चे पर कोई बड़ी चीज़ होने वाली है, जो आपके और आपके परिवार के लिए उल्लास लेकर आएगी। आज आप अपने दोस्त की महक उसकी अनुपस्थिति में महसूस करेंगे। आज के समय में अपने लिए वक्त निकाल पाना बहुत मुश्किल है। 


कन्या राशि >> आज का दिन ऐसे काम करने के लिए बेहतरीन है, जिन्हें करके आप ख़ुद के बारे में अच्छा महसूस करते हैं। आकस्मिक मुनाफ़े या सट्टेबाज़ी के ज़रिए आर्थिक हालात सुदृढ़ होंगे। बच्चे आपके दिन को बहुत मुश्किल बना सकते हैं। आज आप फुर्सत के क्षणों में कोई नया काम करने का सोचेंगे लेकिन इस काम में आप इतना उलझ सकते हैं कि आपके जरुरी काम भी छूट जाएंगे । 


तुला राशि >> अपने विचार व्यक्त करने में हिचकिचाएँ नहीं। आत्मविश्वास की कमी को ख़ुद पर हावी न होने दें, क्योंकि यह सिर्फ़ आपकी समस्या को और जटिल बनाएगा, साथ ही आपकी तरक़्क़ी में भी रोड़ा अटकाएगा। अपना आत्मविश्वास फिर से हासिल करने के लिए अपनी बात खुल कर कहें और परेशानियों का सामना होठों पर मुस्कुराहट के साथ करें। दिन के दूसरे हिस्से में आर्थिक तौर पर फ़ायदा होगा। आज का दिन आपके लिए बहुत अच्छा नहीं रहेगा क्योंकि कई मामलों में आपसी असहमति रह सकती है; और इससे आपके रिश्ते कमजोर होंगे। आपके घर के लोगों को आज आपके साथ की जरुरत हो सकती है, 


वृश्चिक राशि >> अवांछित यात्राएँ थकाऊ साबित होंगी और बेचैनी का कारण बन सकती हैं। मांसपेशियों को आराम देने के लिए शरीर की तैल से मालिश करें। लम्बे समय से अटके मुआवज़े और कर्ज़ आदि आख़िरकार आपको मिल जाएंगे। अपने दिन की योजना सावधानी से तय करें। ऐसे लोगों से बात करें, जो आपकी मदद कर सकते हैं। 


धनु राशि >> दोस्तों के साथ शाम अच्छी रहेगी लेकिन ज़्यादा खाने से बचें क्योंकि यह आपकी अगली सुबह ख़राब कर सकती है। आज आपके माता-पिता में से कोई आपको धन की बचत करने को लेकर लेक्चर दे सकता है, आपको उनकी बातोें को बहुत गौर से सुनने की जरुरत है नहीं तो आने वाले समय में परेशानी आपको ही उठानी पड़ेगी। घर पर आपके बच्चे आपके सामने किसी समस्या को तिल का ताड़ बनाकर पेश करेंगे- कोई भी क़दम उठाने से पहले तथ्यों की भली-भांति पड़ताल कर लें। 


मकर राशि >> जल्दी ही बीमारी से उबरने की संभावना है। आपके पास आज पैसा भी पर्याप्त मात्रा में होगा और इसके साथ ही मन में शांति भी होगी। बच्चे आपको अपनी उपलब्धियों से गर्व का अनुभव कराएंगे। आज आप अपने दोस्त की महक उसकी अनुपस्थिति में महसूस करेंगे। यात्राओं से तुरंत लाभ तो नहीं होगा, लेकिन इसके चलते अच्छे भविष्य की नींव रखी जाएगी। 


कुम्भ राशि >> सुकून हासिल करने लिए कुछ पल क़रीबी दोस्तों के साथ बिताएँ। आज आपके माता-पिता में से कोई आपको धन की बचत करने को लेकर लेक्चर दे सकता है, आपको उनकी बातोें को बहुत गौर से सुनने की जरुरत है नहीं तो आने वाले समय में परेशानी आपको ही उठानी पड़ेगी। परिवार के सदस्यों की मदद करने के लिए अपने खाली समय का सदुपयोग करें।


मीन राशि >> आज आपका आत्मविश्वास और ऊर्जा का स्तर ऊँचा रहेगा। आपका पैसा तभी आपके काम आएगा जब आप उसको संचित करेंगे यह बात भली भांति जान लें नहीं तो आपको आने वाले समय में पछताना पड़ेगा। सामाजिक गतिविधियाँ मज़ेदार रहेंगी, लेकिन अपने रहस्य किसी के सामने उजागर न करें।   


  ✴️☘️ विषेश आग्रह ☘️✴️

  अपने घर में बच्चों के साथ दैनिक पूजन ,भगवान की आरती, माता, पिता व गुरुजनों को प्रणाम करना  व मस्तक पर तिलक एवं शिखा (चोटी)  अवश्य धारण करायें व हिन्दू धर्म के संस्कार बच्चों को दें एवं शंखनाद करें और अपने पडोसी को व मित्रों को उपरोक्त संस्कार करने के लिए प्रेरित करें विषेश लाभ मिलेगा !

 ☘️🙏🏻आपका दिन मंगलमय हो🙏🏻☘️

  ⚛️⚛️⚛️🙏🏻🙏🏻⚛️⚛️⚛️

  पंडित महेश मिश्र नैमष 

      कर्मकाण्ड मार्तण्ड

   मडियाॅव थाने के पीछे सीतापुर रोड

                 लखनऊ

☎️  संपर्क सूत्र 

                  ---  9616515189

               ---  7310289591

No comments