Breaking News

> > >

कालाजार होगा दूर, 15 से होगा छिड़काव

 


रिपोर्ट : धीरज सिंह


बलिया : जनपद में कालाजार उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र/ प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कोटवा, बांसडीह, रेवती, मुरली छपरा ब्लॉक का प्रशिक्षण सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रेवती पर किया गया । प्रशिक्षण में आशा, सुपरवाइजर और छिड़काव दल को प्रशिक्षित किया गया। जिले में कालाजार रोधी सिंथेटिक पायराथ्राईड का छिड़काव 15 फरवरी से किया जाएगा। छिड़काव का कार्य जनपद के 12 ब्लॉकों में किया जायेगा जो कालाजार से प्रभावित हैं। इस छिड़काव से गंदी जगहों एवं दरारों में पनपने वाली चमकीली मक्खी, जिसे बालू मक्खी के नाम से भी जाना जाता हैं, को खत्म किया जा सकेगा। यह जानकारी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रेवती के अधीक्षक डॉ धर्मेंद्र कुमार ने दी।

प्रशिक्षण में डब्लू एच ओ के जोनल कॉर्डिनेटर डॉ० निशांत ने बताया कि कालाजार एक जानलेवा रोग है जो बालू मक्खी के काटने से फैलता है और अक्सर यह ग्रामीण क्षेत्रों में मकान के दरारों में पायी जाती है। इससे बचाव के लिए घर के आसपास साफ़-सफाई का ध्यान रखकर एवं मच्छरदानी का प्रयोग कर इस रोग से बचा जा सकता है। 

पाथ संस्था के जिला तकनीकी अधिकारी डॉ० दीपक सिंह ने बताया कि किसी व्यक्ति को 15 दिन से अधिक बुखार आना, भूख नही लगना, रोगी में खून की कमी, रोगी का वजन घटना, रोगी की त्वचा का रंग काला होना आदि कालाजार के लक्षण हो सकते हैं। इसका सबसे मुख्य लक्षण त्वचा पर धब्बा बनना है। पी सी आई संस्था के क्षेत्रीय प्रबंधक विकास द्विवेदी ने बताया कि यदि किसी व्यक्ति में यह लक्षण पाएँ जाएँ तो तत्काल आशा के माध्यम से अपने नजदीक के प्राथमिक और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और जिला चिकित्सालय पर निःशुल्क जांच कराकर पूरा इलाज कराएं। 

मलेरिया निरीक्षक कृष्ण कुमार पांडेय ने बताया कि यह बीमारी एक बार ठीक होने पर लापरवाही न करें, क्योंकि यह बीमारी एक बार ठीक होने पर दोबारा से शुरू हो सकती है। इसलिए चिकित्सक की सलाह बेहद जरूरी है। उन्होने बताया कि जिले के 12 ब्लॉकों मुरली छपरा ,कोटवा ,रेवती, हनुमानगंज दुबहर, सियर, सोहाव, चिलकहर, मनियर, बेलहरी, बेरू आरबारी, बांसडीह में कालाजार का छिड़काव होगा। जिले में वर्ष 2020 मे कालाजार के 21 मरीज मिले जिसमें 12 कालाजार के और 9 पोस्ट कालाजार के मरीज़ शामिल हैं। 

प्रशिक्षण के उपरांत छिड़काव दल द्वारा घरों मे छिड़काव का पूर्वाभ्यास भी किया गया। इस अवसर पर श्रीमती रागिनी वी बी डी कंसलटेंट, पाथ के मॉनिटर विनोद श्रीवास्तव, प्रशांत एवं नितेश रेवती से बी एच डब्ल्यू अभय यादव आदि उपस्थिति रहे।

No comments