Breaking News

Akhand Bharat

नुक्कड़-नाटक के जरिए पानी बचाने को किया जागरूक



*कैच द रेन कार्यक्रम के अंतर्गत युवा मंडलों व स्काउट गाइड के छात्रों ने किया कार्यक्रम*


बलिया: वर्षा जल संरक्षण को लेकर 'कैच द रैन' कार्यक्रम के अंतर्गत जल संचयन पर आधारित नुक्कड़-नाटक का आयोजन विभिन्न स्थलों पर किया गया। नेहरू युवा केंद्र के युवा मंडलों व स्काउट गाइड के छात्रों ने हनुमानगंज विकास खंड के फेफना, सागरपाली, कपिलेश्वरी भवानी मंदिर, खोरीपाकड, माल्देपुर मोड़ आदि जगहों पर नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किया। लोगों को पानी बचाने व आवश्यकता के अनुसार ही पानी खपत करने की शपथ दिलाई गई।


नमामि गंगे के परियोजना अधिकारी शलभ उपाध्याय ने कहा कि वर्षा के जल का संचयन करना हम सबकी नैतिक जिम्मेदारी है। हमें भूमिगत जल के दोहन को कम करना होगा। 'कैच द रैन' अभियान के बारे में विस्तार से चर्चा की गई। इस मौके पर प्रमुख रूप से नेहरू युवा केंद्र के राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक अभिषेक राय, शैलेश ओझा, करण वर्मा, मारकंडेय यादव, सुधीर यादव, रितु झा, योगेश राय, सुनील ठाकुर आदि थे। संचालन सोनू देव यादव ने किया।

----

*आरोग्य मेले में हजारों पशुओं का उपचार*


- *पशु आरोग्य मेला*


- *ब्लॉक बैरिया के नौरंगा, चिलकहर के सवन व विकास खंड पंदह के जेठवार में हुआ आयोजन*


- *258 पशुओं के बाझपन की समस्या का निवारण एवं 25 पशुओं की लघु शल्य चिकित्सा*


बलिया: पशुपालन विभाग की ओर से विकास खंड बैरिया के नौरंगा गांव, चिलकहर के सवन एवं विकास खंड पंदह के जेठवार गांव में पंडित दीनदयाल उपाध्याय पशु आरोग्य मेला का आयोजन हुआ। पशु आरोग्य मेलों में आये एक हजार से अधिक पशुओं का उपचार विशेषज्ञ डॉक्टरों ने किया। मेले में 258 पशुओं के बाझपन की समस्या का निवारण एवं 25 पशुओं की लघु शल्य चिकित्सा निःशुल्क किया गया। इस मेले का उद्देश्य पशुओं को आरोग्य प्रदान करना, जिससे पशुओं की उत्पादकता बढ़े व किसानों की आय  में वृद्धि हो सके।


*24 महिलाओं को दिया गया प्रशिक्षण*


मेले को बड़ी खासियत यह भी रही कि मेले में महिलाओं और बालिकाओं के सुरक्षा, सम्मान व स्वावलम्बन के लिए संचालित 'मिशन शक्ति अभियान' के अन्तर्गत 24 महिला प्रतिभागियों को पशुपालन के विभिन्न आयामों से सम्बन्धित प्रशिक्षण दिया गया। इस आशय का प्रमाण पत्र भी उनको दिया गया, जिससे महिलायें पशुपालन अपनाकर आय प्राप्त करें व स्वावलम्बी बनें।



मिश्र की मठिया में दबिश


बलिया: अवैध शराब की बिक्री, उत्पादन एवं परिवहन पर रोकथाम के लिए चलाए जा रहे विशेष प्रवर्तन अभियान के तहत शनिवार को बैरिया क्षेत्र के मिश्र की मठिया गांव में दबिश दी गई। एसडीएम के नेतृत्व में आबकारी निरीक्षक अशोक कुमार, थानाध्यक्ष बैरिया संजय कुमार त्रिपाठी की टीम ने छापेमारी की। हालांकि, तलाशी के दौरान कोई अवैध शराब बरामद नहीं हुई।



धीरज सिंह

No comments