Breaking News

Akhand Bharat

जन्म से लेकर वृद्ध होने तक की जनसुविधा का रखा ध्यान: राज्यमंत्री

 


रिपोर्ट : धीरज सिंह


प्रदेश सरकार के सफलतापूर्वक 4 वर्ष पूरे होने पर हुआ भव्य कार्यक्रम


बलिया: प्रदेश सरकार के सफलतापूर्वक 4 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में बहुउद्देशीय सेवा में भव्य कार्यक्रम का आयोजन हुआ। इसमें सरकार की ओर से आम जनमानस की सुविधा के लिए कराए गए विभिन्न कार्यों को सबके बीच साझा किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि माध्यमिक शिक्षा राज्यमंत्री गुलाब देवी, आवास एवं विकास परिषद के उपाध्यक्ष अश्वनी त्रिपाठी, भाजपा प्रदेश महामंत्री अनूप गुप्ता व अन्य जनप्रतिनिधियों ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। 


मुख्य अतिथि राज्यमंत्री गुलाब देवी ने कहा कि प्रदेश में योगी सरकार बनने के बाद किसानों को ऋण माफी, फसल बीमा प्रतिपूर्ति, घर-घर बिजली, निःशुल्क कनेक्शन जैसे सराहनीय कार्य किए गए। गोवंश संरक्षण के क्षेत्र में बेहतर कार्य करने के साथ आर्थिक रूप से कमजोर परिवार के लिए 40 लाख से अधिक आवास निर्माण कराया गया, जबकि 72 हजार से अधिक की स्वीकृति होनी है। उन्होंने कहा कि जन्म से लेकर वृद्ध होने तक की सुविधा को ध्यान में रख केंद्र में नरेंद्र मोदी व प्रदेश की योगी सरकार ने काम किया। ये दोनों किसी देवपुरुष से कम नहीं। नजीतन यह स्पष्ट दिख रहा है कि अब रावण राज्य समाप्त हो गया है, रामराज कायम हो रहा है। भय से अपराधी प्रदेश छोड़कर भाग रहे हैं। राज्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने घर-घर शौचालय देकर महिलाओं को सम्मान तथा आर्थिक रूप कमजोर परिवार को पक्का छत, रसोई के लिए गैस कनेक्शन देकर बड़ी राहत दी है। पारदर्शी तरीके से लाखों सरकारी नौकरी दी गई। जिसने मेहनत की उसे नौकरी मिली। मुख्यमंत्री जी कोरोना काल में भी बिना भय के लगातार कर्तव्यनिष्ठा व आम जनता के प्रति समर्पित होकर काम करते रहे। अंत में उन्होंने मोदी-योगी सरकार का धन्यवाद देते हुए इसी तरह गरीबों का भला करते रहने की कामना की।

विशिष्ट अतिथि अश्विनी त्रिपाठी ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के जरिए देश को शौचमुक्त बनाया गया। प्रदेश को चार एक्सप्रेस वे, 30 मेडिकल कालेज, पांच इंटरनेशनल एयरपोर्ट की सौगात मिली प्रदेश महामंत्री व क्षेत्रीय प्रभारी गोरखपुर अनूप गुप्ता ने कहा कि गांव का गरीब सपना देखता है कि उसका लड़का पढ़कर कुछ बन जाए। उस सपने को पूरा करने के लिए सरकार ने बेहतर शिक्षा व्यवस्था सुनिश्चित कराई। जिस तरह विद्यालयों का कायाकल्प कराया, उसी तरह गांवों का भी कायाकल्प कराएगी।


देवालय से लेकर विद्यालय तक को सजाया


विधायक सुरेंद्र सिंह ने कहा कि योगी सरकार ने देवालय से लेकर विद्यालय तक को सजाकर बेहतर बनाने का काम किया। राशन, स्वास्थ्य, शिक्षा के क्षेत्र में सरकार ने जो कर दिखाया, वह पहले नहीं थी। प्राथमिक शिक्षकों की व्यापक नियुक्ति कर स्कूलों की हालत ठीक की। राशन, पेंशन में पारदर्शी व्यवस्था लागू की। मुख्यमंत्री सामूहिक शादी के माध्यम से गरीब पिता की पुत्री की शादी कराकर बड़ी राहत दी। भाजपा जिलाध्यक्ष जयप्रकाश साहू ने सरकार की 4 वर्ष की विभागवार उपलब्धियों का विस्तार से बखान करते हुए कहा, '46 योजनाओं में प्रदेश पूरे देश में पहले नम्बर पर है। वहीं देश की अर्थव्यवस्था के प्रदेश की भूमिका दूसरे नम्बर पर है। बेरोजगारी का प्रतिशत में बड़ी कमी आई है। चार लाख से अधिक को सरकारी नौकरी मिली। यह किसी बड़ी उपलब्धि से कम नहीं।'


कम समय में शानदार कार्यक्रम पर सराहा


जिलाधिकारी अदिति सिंह ने सभी अतिथियों व योजनाओं के लाभार्थियों के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया। बेहद कम समय में शानदार सफल कार्यक्रम कराने के लिए प्रभारी सूचना अधिकारी अभय सिंह, उनकी टीम व अन्य सहयोगी अधिकारियों की सराहना की। उन्होंने जनपद की प्रमुख उपलब्धियों को भी बताया। कार्यक्रम में एसपी डॉ विपिन ताडा, सीडीओ प्रवीण वर्मा, सीएमओ डॉ राजेन्द्र प्रसाद, एनसीसी कैडेट्स, जीआईसी के छात्र व जीजीआईसी की छात्राएं आदि थे। संचालन राजकीय विद्यालय चितबड़ागांव के प्रधानाचार्य अतुल तिवारी ने किया।



विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को मिला लाभ


कार्यक्रम में आयुष्मान कार्ड, प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण, आजीविका मिशन, दिव्यांग उपकरण व अन्य विभिन्न विभागों की योजनाओं के लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र, प्रमाण पत्र व उपकरणों का वितरण किया गया। अतिथियों ने राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन के 27 लाभार्थियों को, निराश्रित पेंशन के 11 लाभार्थी व पांच दिव्यांग पेंशन के तथा पीएम।आवास योजना ग्रामीण के 10 लाभार्थी को स्वीकृति पत्र वितरित किया। इनके अलावा 15 दिव्यांगों को मेंटल रेटार्डेड (एमआर) किट, 10 दिव्यांग को कान की मशीन व 19 लाभार्थी को ट्राईसाईकल का वितरण किया गया। सामुदायिक शौचालय के संचालन के लिए डेमो चाभी का वितरण काली मां स्वयं सहायता समूह, खेवसर (बाँसडीह) व नारी शक्ति स्वयं सहायता समूह, भरतपुरा (हनुमानगंज) को किया। लाभार्थी किसानों को 80 प्रतिशत तक अनुदान पर मिले कृषि यंत्र स्वीकृति पत्र व बेहतर उत्पादकता प्राप्त करने वाले प्रगतिशील कृषकों में प्रमाण पत्र का वितरण किया। खादी ग्रामोद्योग विभाग के लाभार्थियों को प्रमाण पत्र दिया गया। 


विकास पुस्तिका का हुआ विमोचन


यूपी सरकार के 4 वर्ष पूरे होने के अवसर पर सूचना विभाग द्वारा प्रकाशित विधान सभावार विकास पुस्तिका का विमोचन हुआ। मुख्य अतिथि राज्यमंत्री गुलाब देवी, आवास एवं विकास परिषद के उपाध्यक्ष अश्वनी त्रिपाठी, भाजपा प्रदेश महामंत्री अनूप गुप्ता, विधायक सुरेंद्र सिंह, भाजपा जिलाध्यक्ष जयप्रकाश साहू, डीएम अदिति सिंह, एसपी डॉ विपिन ताडा, सीडीओ प्रवीण वर्मा ने किया।

No comments