Breaking News

1 मई का पंचांग व राशिफल

 



🚩🚩 जय माँ ललिते 🚩🚩

⚛️⚛️     🙏🙏  ⚛️⚛️

🔱🔱जय श्रीमहाकाल 🔱🔱

📢    विश्व पुरोहित पंचांग.   📢

☸️☸️  अथ पंचांग  ☸️☸️

      दिनाँक 01 /05/ 2021 

🚩  शनिवार , पंचमी तिथि, कृष्ण पक्ष, बैशाख मास 🚩

🕉️ ज्ञान कर्म संन्यास योग चतुर्थ अध्याय इस समय चल रहा है इसलिए प्रतिदिन के हर श्लोक को ध्यान से पढें व अमल करने की कोशिश करें 🕉️

🕉️ ऊँ श्रीपरमात्मने नम: 🕉️

       🌹गीता का श्लोक 🌹

श्लोक 👉 कर्मणो ह्यपि बोद्धव्यं बोद्धव्यं च विकर्षणः। 

अकर्मणश्च बोद्धव्यं गहना कर्मणो गतिः॥ 

(गी0/04/17)

अर्थ 👉 कर्मका तत्त्व भी जानना चाहिये और अकर्मका तत्त्व भी जानना चाहिये तथा विकर्मका तत्त्व भी जानना चाहिये; क्योंकि कर्मोकी गति गहन है अर्थात् समझने में बड़ी कठिन है! 

🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏

🕉️ तिथि ---- पंचमी 16:43  तक तत्पश्चात  षष्ठी 

☸️  पक्ष ---------- कृष्ण पक्ष

☸️ नक्षत्र ----- मूल 10:16  तक तत्पश्चात पू०षाढा 

☸️ योग ------ सिद्ध 25:46  (रात्रि में  01:46 ) तक तत्पश्चात  साध्य 

☸️करण ----- कौलव  05:53 तक 

☸️करण ------- तैतिल 16:43  ( रात्रि में 04 बजकर 43 मिनट)तक

☸️ वार --------- शनिवार 

☸️मास -------वैशाख मास

☸️चन्द्र राशि ---- धनु

☸️सूर्य राशि ----- मेष

☸️ऋतु  --------- बसंत 

☸️आयन --------- उत्तरायन दक्षिण गोल

☸️ संवत्सर  ---------- आन्नद (राक्षस) 

☸️विक्रम संवत  --------2078

☸️शाके --------1943

☸️कलियुगाब्द -------5123

🙏कोरोना महामारी एक बहुत बड़ी बीमारी है कृपया घर से बिना जरुरत के न निकलें और अगर निकले तो सावधानी पूर्वक मास्क लगाकर, दूरी बना कर क्योंकि जीवन अमूल्य  है ,अफवाह भी न फैलायें व अफवाह फैलाने वालों का बिना मास्क लगाये लोगों का विरोध करें व उनसे दूर रहें | 

⚛️सूर्योदय का मान लखनऊ⚛️

 🕉️सूर्योदय 🌞05:28 

🕉️ सूर्यास्त 🌕 18:38

☸️दिनमान ------ 13:10

☸️रात्रिमान ---------- 10:50

☸️चन्द्रास्त 🌚----- 09:01

☸️चन्द्रोदय 🌙------------ 23:30

        🌷🌷लग्न मेष 🌷🌷

ग्रह ✡️राशि ✡️अंश ✡️नक्षत्र 

सूर्य -- मेष -16:42°--   भरणी

चन्द्र -- धनु -- 10:30°-- मूल

मंगल --- मिथुन --10:24°-- आर्द्रा 

बुध - --मेष ---29:59°-- कृत्तिका

गुरु -- कुम्भ --- 04:12°-- धनिष्ठा

शुक्र ---मेष --- 25:54°-- भरणी

शनि --मकर ---18:58°-- श्रवण

राहु --वृष --16:53°-- रोहिणी 

केतु ---वृश्चिक---- 16:53° °-- ज्येष्ठा

✡️✡️ शुभाशुभ मुहूर्त ✡️✡️


राहुकाल ⚫(प्रातः में) 08:42 से  10:24 तक अशुभकारक 

यमकाल 13;42 से 15:21 तक अशुभकारक 

गुलिक काल 05:28 से 07:07 तक शुभकारक 

अभिजित मुहूर्त 11:38 से 12:30 तक शुभकारक

 ♨️♨️ अग्निवास ज्ञान ♨️♨️

20+7+1= 28 भागे 4 शेष 00 पृथ्वीलोक में हवन के लिए शुभकारक  ✅✅

🔱🔱 शिव वास ज्ञान  🔱🔱

20+20+5= 45 भागे 7 शेष 03 वृषभारूढः  ,,,,,, शुभकारक ✅✅

✡️✡️दिशा शूल विचार ✡️✡️

 शनिवार को पूर्व दिशा की यात्रा नही करनी चाहिए अगर यात्रा अति आवश्यक हो तो लौंग अथवा कालीमिर्च खाकर यात्रा कर सकते हैं, शनिवार को पश्चिम दिशा की यात्रा शुभकारी होती है परन्तु  गोधूलि बेला में यात्रा नही करनी चाहिए |

✡️आज क्या करें न करें ✡️

शनिवार को दाढी ,बाल व नाखून नहीं कटवाने चाहिए, क्योंकि,,,,ऐसा करने से मृत्यु का कारण होता है,,,,

(ब्रह्मवैवर्त पुराण में लेख) 

         परन्तु जो लोग स्वयं प्रतिदिन दाढ़ी, बाल बनाते हैं उन्हें कोइ दोष नहीं होता है,, और न ही कोई लाभ या हानि होती है ,,🌿

           आज पंचमी  तिथि है ,,और पंचमी  तिथि में बेल 🍈 का सेवन करना वर्जित है,,,,,,, ऐसा करने से जीवन में कलंक लगता  है,,,,,,🌲

🕉️ कुण्डली विचार, भविष्य की जानकारी, प्रश्न कुण्डली विचार हेतु सम्पर्क कर सकते हैं ,फ्री सेवा रविवार को 10बजे से रात्रि 10बजे तक 

  🍀🙏 राशि फल  🙏🍀

 मेष राशि >> चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ

 अपनी शारीरिक चुस्ती-फुर्ती को बनाए रखने के लिए आप आज का दिन खेलने में व्यतीत कर सकते हैं। अपने निवेश और भविष्य की योजनाओं को गुप्त रखें। अपने जीवन-साथी के साथ बेहतर समझ ज़िन्दगी में ख़ुशी, सुकून और समृद्धि लाएगी। कार्यालय में कोई आपको कुछ बढ़िया चीज़ या ख़बर दे सकता है। देर शाम तक आपको कहीं दूर से कोई अच्छी ख़बर सुनने को मिल सकती है। 


वृष राशि >>  ई, उ, ऐ, ओ, वा, वी, वू, वे, वो

अपने मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान दें, जो आध्यात्मिक जीवन के लिए आवश्यक है। विदेशों में पड़ी आपकी जमीन आज अच्छे दामों में बिक सकती है जिससे आपको मुनाफा होगा। परिवार के साथ सामाजिक गतिविधियाँ सभी को ख़ुश रखेंगी। नाते-रिश्तेदार तरक़्क़ी और समृद्धि के लिए नयी योजनाएँ लाएंगे। समय का अच्छा इस्तेमाल करने के लिए आज आप पार्क में घूमने का प्लान बना सकते हैं 


मिथुन राशि >>  का, की, कू, घ, ड, छ, के, को

सेहत पर ग़ौर करने की ज़रूरत है। लम्बे समय से अटके मुआवज़े और कर्ज़ आदि आख़िरकार आपको मिल जाएंगे। कुल मिलाकर फ़ायदेमंद दिन है। लेकिन आप समझते थे जिसपर आप आँखें बंद करके यक़ीन कर सकते हैं, वह आपके भरोसे को तोड़ सकता है। सही दिशा में ईमानदारी से उठाए गए क़दम निश्चित तौर पर लाभ देंगे। आज घर में किसी पार्टी की वजह से आपका कीमती समय बर्बाद हो सकता है। ख़ुद तनावग्रस्त होने की झल्लाहट आप बेवजह अपने जीवनसाथी पर निकाल सकते हैं।



कर्क राशि >> ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो

ज़िंदगी का भरपूर लुत्फ़ उठाने के लिए अपनी महत्वाकांक्षाओं को क़ाबू में रखें। योग का सहारा लें, जो आध्यात्मिक, मानसिक और शारीरिक तौर पर स्वस्थ रखकर दिल और दिमाग़ को बेहतर बनाता है। लम्बे समय से अटके मुआवज़े और कर्ज़ आदि आख़िरकार आपको मिल जाएंगे। अपनी महत्वाकांक्षाओं को ऐसे बड़ों के साथ बांटें, जो आपकी सहायता कर सकते हैं।  आज आपने जो नई जानकारी हासिल की है, वह आपको अपने प्रतिस्पर्धियों पर बढ़त दिलाएगी। 


सिंह राशि >> मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे

आज के दिन ऐसी चीज़ों पर काम करने की ज़रूरत है, जो आपकी सेहत में सुधार ला सकती हैं। जो लोग काफी वक्त से आर्थिक तंगी से गुजर रहे थे उन्हें आज कहीं से धन प्राप्त हो सकता है जिससे जीवन की कई परेशानियां दूर हो जाएंगी। आज आपमें धैर्य की कमी रहेगी। इसलिए संयम बरतें, क्योंकि आपकी तल्ख़ी आस-पास के लोगों को दुःखी कर सकती है। 


कन्या राशि >> टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो

 आपका व्यक्तित्व आज इत्र की तरह महकेगा और सबको आकर्षित करेगा। अतिरिक्त धन को रिअल एस्टेट में निवेश किया जा सकता है। ऐसी जानकारी ज़ाहिर न करें, जो व्यक्तिगत और गोपनीय हो। आपको अपनी हार से कुछ सबक़ सीखने की ज़रूरत है, क्योंकि आज अपने दिल की बात ज़ाहिर करने से नुक़सान भी हो सकता है। आपमें बहुत-कुछ हासिल करने की क्षमता है- इसलिए अपने रास्ते में आने वाले सभी मौक़ों को झट-से दबोच लें। 


तुला राशि >> रा, री, रु, रे, रो, ता, ती, तू, ते

 मुश्किल परिस्थितियों का सामना करते वक़्त आपको हिम्मत और मज़बूती दिखाने की ज़रूरत है। सकारात्मक रवैये के माध्यम से आप आसानी से इन बाधाओं को पार कर सकते हैं। पुराने निवेशों के चलते आय में बढ़ोत्तरी नज़र आ रही है। कुछ लोग जितना कर सकते हैं, उससे कई ज़्यादा करने का वादा कर देते हैं। ऐसे लोगों को भूल जाएँ जो सिर्फ़ गाल बजाना जानते हैं और कोई परिणाम नहीं देते। यह दिन प्रसन्नता और ज़िन्दादिली के साथ किसी ख़ास संदेश को भी देगा । भागीदार आपकी योजनाओं और व्यावसायिक ख़यालों के प्रति उत्साही होंगे। गप्पबाज़ी और अफ़वाहो से दूर रहें। 


वृश्चिक राशि >> तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू

 योग और ध्यान आपको बेडौल होने से बचाने और मानसिक तौर पर सेहतमंद रखने में मददगार साबित होंगे। आपको मेरी सलाह है कि शराब सिगरेट जैसी चीजों पर पैसा खर्च न करें, ऐसा करना आपके स्वास्थ्य को तो खराब करता ही है आपकी आर्थिक स्थिति भी इससे बिगड़ती है। सामाजिक समारोह में परिवार के साथ शामिल होना सबके लिए अच्छा अनुभव रहेगा। नए विचार फ़ायदेमंद साबित होंगे। कारोबारी आज करोबार से ज्यादा अपने परिवार के लोगों के बीच समय बिताना पसंद करेंगे। इससे आपके परिवार में सामंजस्य बनेगा। 



धनु राशि >>  ये, भा, भी, भू, ध, फ, ढ, भे, भो 

अपने काम के लिए दूसरों पर दबाव न डालें। दूसरे लोगों की इच्छाओं और दिलचस्पियों पर भी ग़ौर करें, इससे आपको दिली ख़ुशी हासिल होगी। बिना विचार किये आपको किसी को भी अपना पैसा नहीं देना चाहिए नहीं तो आपको आने वाले वक्त में बड़ी परेशानी है सकती है। अपने परिवार को बताकर और अपने कामों से जताकर महसूस कराते रहें कि आप उनकी कितनी परवाह करते हैं। इससे उन्हें ख़ुशी मिलेगी और इस ख़ुशी को दोगुना करने के लिए उनके साथ अच्छा वक़्त बिताएँ। 


मकर राशि >> भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी

 आज अतीत के ग़लत फ़ैसले मानसिक अशान्ति और क्लेश की वजह बनेंगे। आप ख़ुद को अकेला पाएंगे और सही-ग़लत का निर्णय करने में असमर्थ महसूस करेंगे। दूसरों की सलाह लें। आपके पास आज पैसा भी पर्याप्त मात्रा में होगा और इसके साथ ही मन में शांति भी होगी। पारंपरिक रस्में या कोई पावन आयोजन घर पर किया जाना चाहिए।  पेशेवर तौर पर अपने अच्छे काम की पहचान आपको मिल सकती है। अगर आज आप यात्रा कर रहे हैं तो आपको अपने सामान की अतिरिक्त सुरक्षा करने की ज़रूरत है। 


कुम्भ राशि >>  गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा

कार्यक्षेत्र में वरिष्ठों का दबाव और घर में अनबन के चलते आपको तनाव का सामना करना पड़ सकता है- जो काम में आपकी एकाग्रता को भंग करेगा। दिन चढ़ने पर वित्तीय तौर पर सुधार आएगा। संतोषजनक परिणाम पाने के लिए काम को योजनाबद्ध तरीक़े से करें, दफ़्तर की परेशानियों को हल करने में आपको मानसिक तनाव का सामना करना पड़ सकता है। 


मीन राशि >> दी, दू,  थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची

 व्यस्त दिनचर्या के बावजूद स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। जिन लोगों नेे अतीत में अपना धन निवेश किया था आज उस धन से लाभ होने की संभावना बन रही है। आपके परिवार वाले किसी छोटी-सी बात को लेकर राई का पहाड़ बना सकते हैं। प्यार के सकारात्मक संकेत आपको मिलेंगे। आपके लिए आज बहुत सक्रिय और लोगों से मेल-जोल भरा दिन रहेगा। लोग आपसे आपकी राय मांगेंगे और जो भी आप कहेंगे, उसे बिना सोचे मान लेंगे। जो लोग घर सेे बाहर रहते हैं आज वो अपने सारे काम पूरे करके शाम के समय किसी पार्क या एकांत जगह पर समय बिताना पसंद करेंगे।

    ✴️☘️ विशेष आग्रह ☘️✴️

  अपने घर में बच्चों के साथ दैनिक पूजन ,भगवान की आरती, माता, पिता व गुरुजनों को प्रणाम करना  व मस्तक पर तिलक एवं शिखा (चोटी)  अवश्य धारण करायें व हिन्दू धर्म के संस्कार बच्चों को दें एवं शंखनाद करें और अपने पडोसी को व मित्रों को उपरोक्त संस्कार करने के लिए प्रेरित करें विशेष लाभ मिलेगा !

 ☘️🙏🏻आपका दिन मंगलमय हो🙏🏻☘️

 ⚛️⚛️⚛️🙏🏻🙏🏻⚛️⚛️⚛️

  पंडित महेश मिश्र नैमिष धाम

      कर्मकाण्ड मार्तण्ड

   मडियाॅव थाने के पीछे सीतापुर रोड

                 लखनऊ

☎️  संपर्क सूत्र 

                  ---  9616515189

               ---  7310289591



डेस्क

No comments