Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

23 जून का पंचांग व राशिफल

 


*आज का पञ्चाङ्ग*

===============

*बुधवार, २३ जून २०२१*

===================

सूर्योदय:  ०५:२९

सूर्यास्त:  ०७:१३

चन्द्रोदय:  १७:५९

चन्द्रास्त: २८:२९

अयन  दक्षिणायने (उत्तरगोलीय)

ऋतु: ग्रीष्म 

कलियुगाब्द: ५१२३

शक सम्वत:  १९४३ (प्लव)

विक्रम सम्वत:  २०७८ (राक्षस)

मास  ज्येष्ठ

पक्ष  शुक्ल

तिथि  त्रयोदशी (०६:५९ तक)

नक्षत्र  अनुराधा (११:४८ तक)

योग  साध्य (१०:०१ तक)

प्रथम करण  तैतिल (०६:५९ तक)

द्वितीय करण  गर (१७:१६ तक)


*॥गोचर ग्रहा:॥* 

============

सूर्य    मिथुन

चंद्र     वृश्चिक

मंगल  कर्क (उदित, पूर्व, मार्गी)

बुध    वृष (उदय, पूर्व, मार्गी)

गुरु    कुम्भ (उदय, पूर्व, वक्री)

शुक्र   कर्क (उदय, पश्चिम, मार्गी)

शनि   मकर (उदय, पूर्व, वक्री)

राहु    वृष

केतु    वृश्चिक


*शुभाशुभ मुहूर्त विचार*

================

अभिजित मुहूर्त 

अमृत काल  २५:२१ से २६:४६

सर्वार्थसिद्धि योग  ०५:१७ से ११:४८

अमृत सिद्धि योग  ०५:१७ से ११:४८

रवियोग  ११:४८ से २९:१७

विजय मुहूर्त  १४:४० से १५:३६

गोधूलि मुहूर्त  १९:०८ से १९:३२

निशिता मुहूर्त  २३:५९ से २४:३९

राहुकाल  १२:१९ से १४:०५

राहु वास  दक्षिण-पश्चिम

यमगण्ड  ०७:०२ से ०८:४८

होमाहुति  शनि (११:४८ से चन्द्र)

दिशाशूल  उत्तर

नक्षत्र शूल  पूर्व (११:४८ से)

अग्निवास  पाताल (०६:५९ से पृथ्वी)

भद्रावास  स्वर्गलोक (२७:३२ से)

चन्द्र वास  उत्तर

शिववास  नन्दी पर (०६:५९ से

भोजन में, २७:३२ से श्मशान में)


*चौघड़िया विचार*

===============

॥दिन का चौघड़िया॥ 

१ - लाभ      २ - अमृत

३ - काल      ४ - शुभ

५ - रोग        ६ - उद्वेग

७ - चर         ८ - लाभ

॥रात्रि का चौघड़िया॥ 

१ - उद्वेग     २ - शुभ

३ - अमृत     ४ - चर

५ - रोग        ६ - काल

७ - लाभ      ८ - उद्वेग

नोट-- दिन और रात्रि के चौघड़िया का आरंभ क्रमशः सूर्योदय और सूर्यास्त से होता है। प्रत्येक चौघड़िए की अवधि डेढ़ घंटा होती है। 


*शुभ यात्रा दिशा*

============

उत्तर-पश्चिम (गुड़ अथवा दूध का सेवन कर यात्रा करें)


*तिथि विशेष*

===========

गृहप्रवेश मुहूर्त प्रातः १०:४६ से १२:२९ तक, व्यवसाय आरम्भ मुहूर्त प्रातः १०:४६ से ११:४७ तक, वाहनादि क्रय-विक्रय मुहूर्त दोपहर ०२१३ से सायं ०७:१९ तक आदि।


*आज जन्मे शिशुओं का नामकरण*

=========================

आज ११:४८ तक जन्मे शिशुओ का नाम    अनुराधा नक्षत्र के तृतीय एवं चतुर्थ चरण अनुसार क्रमशः (नू, ने) नामाक्षर से तथा इसके बाद जन्मे शिशुओ का नाम ज्येष्ठा नक्षत्र के प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय चरण अनुसार क्रमश (नो, या, यी) नामाक्षर से रखना शास्त्रसम्मत है।


*उदय-लग्न मुहूर्त*

==============

मिथुन - २८:४७ से ०७:०२

कर्क - ०७:०२ से ०९:२४

सिंह - ०९:२४ से ११:४३

कन्या - ११:४३ से १४:००

तुला - १४:०० से १६:२१

वृश्चिक - १६:२१ से १८:४१

धनु - १८:४१ से २०:४४

मकर - २०:४४ से २२:२५

कुम्भ - २२:२५ से २३:५१

मीन - २३:५१ से २५:१५

मेष - २५:१५ से २६:४९

वृषभ - २६:४९ से २८:४३


*पञ्चक रहित मुहूर्त*

================

मृत्यु पञ्चक - ०५:१७ से ०६:५९

अग्नि पञ्चक - ०६:५९ से ०७:०२

शुभ मुहूर्त - ०७:०२ से ०९:२४

रज पञ्चक - ०९:२४ से ११:४३

शुभ मुहूर्त - ११:४३ से ११:४८

चोर पञ्चक - ११:४८ से १४:००

शुभ मुहूर्त - १४:०० से १६:२१

रोग पञ्चक - १६:२१ से १८:४१

शुभ मुहूर्त - १८:४१ से २०:४४

मृत्यु पञ्चक - २०:४४ से २२:२५

अग्नि पञ्चक - २२:२५ से २३:५१

शुभ मुहूर्त - २३:५१ से २५:१५

मृत्यु पञ्चक - २५:१५ से २६:४९

मृत्यु पञ्चक - २६:४९ से २७:३२

अग्नि पञ्चक - २७:३२ से २८:४३

शुभ मुहूर्त - २८:४३ से २९:१७


*आज का राशिफल*

===============

मेष🐐 (चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ)

आज के दिन विविध समस्याए खड़ी होंगी। जिस कार्य को सुधारने पर जोर देंगे उसे छोड़ अन्य बिगड़ेगा इसी आपाधापी में मानसिक संतुलन खराब रहेगा। कार्य क्षेत्र पर व्यवसाय मंदा रहेगा मध्यान एवं संध्या का समय ही थोड़ा बहुत लाभ दिलायेगा इसके अतिरिक्त समय मे खाली दिमाग रहने के कारण उलजुलूल विचार आएंगे। पैतृक करणो से कोई न कोई समस्या लगी रहेगी अथवा पैतृक संसाधनों की कमी के कारण भाग्य को कोसेंगे। धर्म कर्म में निष्ठा कल की तुलना में कम रहेगी। परिजनों से भी बात बात पर टोका टाकी के कारण नाराजगी होगी। संध्या बाद राहत भरे समाचार मिलेंगे।


वृष🐂 (ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो)

आज का दिन बीते कल की तुलना में थोड़ा अस्त व्यस्त फिर भी लाभदायक ही रहेगा। दिन के आरंभ में जिस काम मे जुट जाएंगे उसे मध्यान तक पूर्ण करके ही दम लेंगे। भाग्य का साथ भी अन्य दिनों की तुलना में अधिक रहने से ज्यादा मशक्कत नही करनी पड़ेगी। लेकिन सभी सोचे कार्य भी पूर्ण करना सम्भव नही होगा एक आध में ही पूर्ण सफलता मिल सकेगी। धर्म कार्य परोपकार की भावना रहेगी लेकिन इसके लिये समय मुश्किल से ही निकलेगा। परिवार में आकस्मिक खर्च बढ़ने से असुविधा होगी फिर भी तालमेल बना लेंगे।


मिथुन👫 (का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, हा)

आज का दिन दामपत्य जीवन एवं व्यावसायिक उलझनों की कठिनायों को लेकर परेशान रहेंगे। दिन का आरंभ किसी अशुभ समाचार अथवा कहासुनी से होगा इसका असर मध्यान तक बेचैन रखेगा। कार्य व्यवसाय में भी आज नियमितता नही रहेगी धन लाभ के लिये बाजार का मुह ताकना पड़ेगा लेदेकर जो होगा वही भी ना काफी।

पिता के सहयोग से बिगड़े काम बन सकते है लेकिन किसी ना किसी कारण से पैतृक सुख की कमी रहेगी। परिवार में बीमारी के कारण उदासीनता आएगी। संध्या तक धैर्य से काम लें इसके बाद स्थिति में सुधार आने लगेगा।


कर्क🦀 (ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो)

आज आपका मन व्यर्थ के कार्यो में रहने के कारण अपने उद्देश्य से भटक सकते है। बुद्धि विवेक रहने के बाद भी स्वार्थ सिद्धि के लिये निषेधात्मक कार्य करने से भी परहेज नही करेगे। व्यावसायिक क्षेत्र पर अधूरे कार्यो को पूर्ण करने में मध्यान निकल जायेगा धन लाभ के लिये जल्दबाजी करेंगे लेकिन होगा संध्या के आस-पास ही संध्या बाद अनुकूलता आने लगेगी अकस्मात धन लाभ होगा अथवा होनी की संभावना पक्की होगी। महिलाए पैतृक बातो को बढ़ा चढ़ाकर पेश करेंगी। सर्दी जुखाम से सेहत नरम बनेगी।


सिंह🦁 (मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे)

आज का दिन भी प्रतिकूल फलदायी रहेगा। महिलाओं को आज बर्ताव में विशेष सावधान रहने की आवश्यकता है ईर्ष्यालु स्वभाव के कारण अन्य लोगो से दूरी बढ़ेगी। आज आपको राहदिखाने वाले भी नाराज होंगे। कार्य क्षेत्र पर धन संबंधित लेन देन के कारण कहासुनी होने की सम्भावना है। विरोधी प्रबल रहेंगे किसी परिजन से भी व्यवसाय संबंधित बात ना बताये अन्यथा नई मुसीबत खड़ी होगी। मध्यान बाद तक का समय व्यर्थ भागदौड़ में बीतेगा संध्या बाद विवेक जाग्रत होने पर थोड़ी राहत मिलेगी। धन लाभ की संभावना बहुत कम है।


कन्या👩 (टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो)

आज का दिन धन लाभ वाला है दिन के आरंभ से ही इसके प्राप्ती के लिये योजनाए बनाएंगे होगा अवश्य लेकिन थोड़े विलम्ब से एवं रोकना भी असंभव ही रहेगा आते ही जाने के रास्ते बना लेगा। कार्य व्यवसाय से कुछ समय के लिये ही लाभ मिल सकेगा अधिकांश समय खाली जाएगा। नौकरी वालो को भागदौड़ का आशाजनक परिणाम मिल सकेगा। विरोधी वर्ग शांत रहेंगे लेकिन सांध्य के आसपास किसी ना किसी से व्यर्थ की बातों पर तकरार होने की संभावना है। घर के बुजुर्ग एवं बच्चे एक मत रहेंगे। कामना पूर्ति ना होने पर क्रोध में अनाप शनाप बोलेंगे।


तुला⚖️ (रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते)

आज का दिन मानसिक बेचैनी में बीतेगा। दिन के आरंभ से मध्यान तक मजबूरी में कहा सुनी के बाद ही काम के लिये तैयार होंगे बाद में जिस कार्य को करने लगेंगे उसी में तल्लीन हो जाएंगे। आज आप अन्य लोगो के सामने संतोषी होंने का दिखावा करेंगे लेकिन मन मे कुछ और ही लगा रहेगा। आर्थिक कारणों से मनकी इच्छा अधूरी रहेंगी। कार्य व्यवसाय में भी विचारे कार्य धनाभाव के चलते अधूरे रहेंगे। परिश्रम मध्यान तक व्यर्थ होता दिखेगा लेकिन संध्या बाद अकस्मात धन लाभ होने से राहत मिलेगी। आरोग्य मानसिक चिन्ता को छोड़ ठीक ही रहेगा।


वृश्चिक🦂 (तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू)

आज आपके ऊपर चंचलता हावी रहेगी। बोलने से पहले विचार करें अन्यथा अवश्य ही किसी न किसी से बिना बात का झगड़ा मोल लेंगे। कार्य क्षेत्र पर आज लाभ हानि की परवाह किये बिना जल्दबाजी एवं मनमर्जी से निर्णय लेंगे फिर भी आज धन लाभ अवश्य ही होगा लेकिन सहकर्मियों को परेशान करने के बाद ही। नौकरी वाले लोग भाग दौड़ के पक्ष में नही रहेंगे इस कारण अधिकारियो से कहा सुनी हो सकती है। परिजन आपके बिगड़े कार्यो को सुधारने में सहयोग करेंगे। ठंडी वस्तुओ से परहेज करें।


धनु🏹 (ये, यो, भा, भी, भू, ध, फा, ढा, भे)

आज का दिन भी कुछ ना कुछ हानि कराएगा अथवा पूर्व में हुई हानि की भरपाई में ही बीतेगा। दिन के आरंभ से मध्यान तक परिश्रम में कमी नही रखेंगे फिर भी कुछ लाभ ना मिलने पर क्रोध आएगा। जिससे सहयोग की उम्मीद रखेंगे वही अंत समय मे टालमटोल करेगा। किसी अन्य के ऊपर निर्भर ना रहे अन्यथा निराश ही होना पड़ेगा। कार्य व्यवसाय की स्थिति डांवाडोल रहेगी। लाभ के सौदे हाथ लगेंगे लेकिन किसी ना किसी कमी के कारण आज इनका फायदा नही उठा सकेंगे। पारिवारिक वातावरण भी अस्त व्यस्त रहेगा। महिलाए सारा बोझ अपने ऊपर आने से चिड़चिड़ी रहेंगी 


मकर🐊 (भो, जा, जी, खी, खू, खा, खो, गा, गी)

आज का दिन मध्यम फलदायी रहेगा दिन के आरंभिक भाग में घरेलू व्यस्तता के चलते अन्य कामो में फेर बदल करना पड़ेगा। आज मध्यान तक का समय लगभग व्यर्थ में ही खराब होगा इसके बाद से संध्या तक कार्य व्यवसाय में अकस्मात तेजी आएगी। जोखिम वाले कार्यो अथवा जिन कमो को करने से डरेंगे उन्ही से लाभ की संभावना अधिक रहेगी। धन लाभ असमय होने पर अधिक महत्त्व नही रखेगा। विद्यार्थियो को अध्ययन

अथवा प्रतियोगी परीक्षा में परेशानी आएगी। सेहत छोटी मोटी बातो को छोड़ सामान्य रहेगी।


कुंभ🍯 (गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा)

आज का दिन भी आशानुकूल रहेगा आज आपको पुराने कार्यो अथवा पुराने परिचितों के मार्गदर्शन से लाभ होगा। कार्य क्षेत्र अथवा प्रतियोगिता में उतारचढ़ाव के बाद भी अन्य प्रतिस्पर्धी की तुलना में आपको अधिक सफलता मिलेगी। धन लाभ के लिये अनैतिक मार्ग भी अपना सकते है। सरकार संबंधित कार्य खर्च करने के बाद ही पूर्ण होंगे। परिजन एवं बाहरी लोग आपकी व्यवहारिकता से प्रसन्न रहेंगे लेकिन अकस्मात क्रोध आने पर आस पास का वातावरण कुछ समय के लिये खराब भी होगा। संध्या बाद आत्म संतोष रहेगा।


मीन🐳 (दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची)

आज के दिन से आपको मिला जुला फल मिलेगा। दिन के आरंभ में चुस्ती रहेगी लेकिन कार्य केवल अपने स्वार्थ वाले ही करेंगे या अपनी पसंद के ही। कार्य व्यवसाय में आज अन्य दिनों की तुलना में अधिक परिश्रम करना पड़ेगा परन्तु लाभ आशा से कम मिलने की संभावना है धन लाभ व्यवहारिकता के बल पर ही काम चलाऊ होगा इसलिए जिद्दी स्वभाव से बचे। घर के सदस्य आपके व्यवहार से परेशान होंगे। सरकारी अथवा कागजी कार्य अधूरे रहेंगे व्यर्थ में समय बर्बाद ना करें। सेहत कुछ समय के लिये खराब होगी।



डेस्क

No comments