Breaking News

Akhand Bharat

17 जून का पंचांग व राशिफल

 


🚩🚩 जय माँ ललिते 🚩🚩

⚛️⚛️     🙏🙏  ⚛️⚛️

🔱🔱जय श्रीमहाकाल 🔱🔱

📢    विश्व पुरोहित पंचांग.   📢

☸️☸️  अथ पंचांग  ☸️☸️

      दिनाँक 17/06/ 2021 

🚩  गुरूवार  , सप्तमी तिथि, शुक्ल पक्ष, ज्येष्ठ मास 🚩

🕉️ ऊँ श्रीपरमात्मने नम: 🕉️

      🙏गीता का श्लोक 🙏

🕉️अथ पञ्चमोऽध्याय:🕉️

श्लोक 👉शक्नोतीहैव यः सोढुं प्राक्शरीरविमोक्षणात्। 

कामक्रोधोद्भवं वेगं से युक्तः स  सुखी नरः॥ 

(गी०/05/23) 

अर्थ  👉 इस मनुष्य शरीर में जो कोई मनुष्य शरीर छूटने से पहले ही काम-क्रोधसे उत्पन्न होने वाले वेग को सहन करने में समर्थ होता है, वह नर योगी है और वही सुखी है।

मंत्र 👉ऊँ  ह्रीं बटुकाय आपदुद्धारणाय कुरु कुरु बटुकाय ह्रीं ऊँ फट् |

इस मंत्र का जप सुबह व शाम को सरसों के तेल का दीपक जलाकर कम से कम 108बार जप करें तो भैरव बाबा आपके परिवार की रक्षा अवश्य करेंगे इसमें कोई संदेह नही है 

🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏

🕉️ तिथि ---- सप्तमी 22:02 तक तत्पश्चात  अष्टमी

☸️  पक्ष ---------- शुक्ल पक्ष

☸️ नक्षत्र ----- पू०फाल्गुनी 22:13 (रात्रि में) तत्पश्चात उ०फाल्गुनी

☸️ योग ------ वज्र 06:48 (प्रातः में) सिद्धि

☸️करण -----  गर 10:29 तक 

☸️करण ------- वणिज 22:02 ( रात्रि  में 10 बजकर 02 मिनट)तक 

☸️ वार --------- गुरूवार 

☸️मास -------ज्येष्ठ मास

☸️चन्द्र राशि ----   सिंह

☸️सूर्य राशि ----- मिथुन 

☸️ऋतु  ---------ग्रीष्म ऋतु 

☸️आयन --------- उत्तरायण दक्षिण गोल

☸️ संवत्सर  ---------- आन्नद (राक्षस) 

☸️विक्रम संवत  --------2078

☸️शाके --------1943

☸️कलियुगाब्द -------5123

⚛️सूर्योदय का मान लखनऊ⚛️

 🕉️सूर्योदय 🌞05:12

🕉️ सूर्यास्त 🌕 19:01

☸️दिनमान ------ 13:49

☸️रात्रिमान ---------- 10:11

☸️चन्द्रास्त 🌚----- 24:15

☸चन्द्रोदय 🌙---- 11:11

     🌷🌷लग्न मिथुन 🌷🌷

ग्रह ✡️राशि ✡️अंश ✡️नक्षत्र 

सूर्य -- मिथुन -- 01:53°--   मृगशिरा

चन्द्र -- सिंह -- 17:20°-- पू०फाल्गुनी

मंगल --- कर्क --09:12°--  पुष्य

बुध - --वृष ---23:13°-- रोहिणी

गुरु -- कुम्भ --- 08:01°-- शतभिषा

शुक्र ---मिथुन --- 23:28°-- पुनर्वसु

शनि (वक्री) --मकर ---18:53°-- श्रवण

राहु --वृष --16:29°-- रोहिणी 

केतु ---वृश्चिक---- 16:29°-- अनुराधा

🚩🚩🚩🚩🚩🚩🚩


🕉️ज्येष्ठ मास का महत्व 🕉️

ज्येष्ठ माह में आटा की ब्रह्मा जी की मूर्ति बनाकर विधिपूर्वक पुष्प, धूप, दीप, गंध, वस्त्र, आभूषण, व फल, मिष्ठान्न से पूजा करनी चाहिए इससे करोडो वर्ष सूर्यलोक में निवास मिलता है और ज्येष्ठ माह में जलपूर्ण कुम्भ, गौ, पंखा, चन्दन, आदि का दान भगवान वामनदेव की प्रसन्नता के लिये करना चाहिए (वामनपुराण) 

राहुकाल ⚫(दोपहर में) 13:50  से 15:34  तक अशुभकारक 

यमकाल 05:12 से 06:56 तक अशुभकारक 

गुलिक काल 08:39 से 10:23 तक शुभकारक 

अभिजित मुहूर्त 11:37 से 12:32 तक शुभकारक

 ♨️♨️ अग्निवास ज्ञान ♨️♨️

07+05+1= 13 भागे 4 शेष 01 पाताललोक में हवन के लिए अशुभकारक ❌❌

🔱🔱 शिव वास ज्ञान  🔱🔱

07+07+5= 19 भागे 7 शेष 05 भोजनेचैव,,अशुभकारक,,,,,,❌❌

✡️✡️दिशा शूल विचार ✡️✡️

गुरूवार को दक्षिण दिशा की यात्रा नही करनी चाहिए अगर यात्रा अति आवश्यक हो तो घी अथवा केसर  खाकर यात्रा कर सकते हैं, गुरूवार को पूर्व दिशा की यात्रा शुभकारी होती है परन्तु   उषाकाल में यात्रा नही करनी चाहिए |

✡️आज क्या करें न करें ✡️

गुरूवार को दाढी ,बाल व नाखून नहीं  कटवाने चाहिए, क्योंकि,ऐसा करने से लक्ष्मी की हानि होती है,,,,🌿

(ब्रह्मवैवर्त पुराण में लेख) 

         परन्तु जो लोग स्वयं प्रतिदिन दाढ़ी, बाल बनाते हैं उन्हें कोइ दोष नहीं होता है,, और न ही कोई लाभ या हानि होती है ,,🌿

      🌿आज  तिथि है और  तिथि में ताड़ के पेड़🌴के फल (खजूर) का सेवन करना वर्जित है,,,,,, क्योंकि ऐसा करने से शरीर में रोग बढ़ता  है,,,🌿

  🍀🙏🏻 राशि फल 🙏🏻🍀

मेष राशि >> चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ

अच्छी चीज़ों को ग्रहण करने के लिए आपका दिमाग़ खुला रहेगा। दूसरों को प्रभावित करने के लिए ज़रूरत से ज़्यादा ख़र्चा न करें। परिवार में किसी सदस्य की ख़राब सेहत की वजह से घूमने का कार्यक्रम टल सकता है।  किसी नयी परियोजना पर काम करने से पहले अच्छी तरह सोच-विचार लें। अगर आप किसी विवाद में उलझ जाएँ तो तल्ख़ टिप्पणी करने से बचिए। आज आपको रंग ज़्यादा चटख नज़र आएंगे, 


वृष राशि >>  ई, उ, ऐ, ओ, वा, वी, वू, वे, वो

  चोट से बचने के लिए सावधानी से बैठें। साथ ही सही तरीक़े से कमर सीधी करके बैठना न केवल व्यक्तित्वमें सुधार लाता है, बल्कि सेहत और आत्म-विश्वास के स्तर को भी ऊपर ले जाता है। आर्थिक समस्याओं ने रचनात्मक सोचने की आपकी क्षमता को बेकार कर दिया है। अगर आप पार्टी करने की सोच रहे हैं, तो अपने अपने अच्छे दोस्तों को बुलाएँ। ऐसे कई लोग होंगे, जो आपका उत्साह बढाएंगे। आज आपकी कलात्मक और रचनात्मक क्षमता को काफ़ी सराहना मिलेगी और इसके चलते अचानक लाभ मिलने की संभावना भी है। दूसरों की राय को ग़ौर से सुनें- अगर आप आज वाक़ई फ़ायदा चाहते हैं तो। 


मिथुन राशि >> का, की, कू, घ, ड, छ, के, को, हा

अगर मुमकिन हो तो लम्बे सफ़र पर जाने से बचें, क्योंकि लम्बी यात्राओं के लिए अभी आप कमज़ोर हैं और उनसे आपकी कमज़ोरी और बढ़ेगी। आज धन लाभ होने की संभावना तो बन रही है लेकिन ऐसा हो सकता है कि अपने गुस्सैल स्वभाव के कारण आप पैसा कमाने में सक्षम न हो पाएं। बच्चे भले ही आपका ध्यान अपनी ओर आकर्षित करना चाहते हों, लेकिन साथ ही ख़ुशियों की वजह भी साबित होते हैं।  करिअर के नज़रिए से शुरू किया सफ़र कारगर रहेगा। लेकिन ऐसा करने से पहले अपने माता-पिता से इजाज़ता ज़रूर ले लें, नहीं तो बाद में वे आपत्ति कर सकते हैं। 


कर्क राशि  >> ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो

 भागमभाग भरे दिन के बावजूद आपकी सेहत पूरी तरह दुरुस्त रहेगी। आपके द्वारा धन को बचाने के प्रयास आज असफल हो सकते हैं हालांकि आपको इससे घबराने की जरुरत नहीं है स्थिति जल्द ही सुधरेगी। कुछ लोगों के लिए- परिवार में किसी नए का आना जश्न और उल्लास के पल लेकर आएगा। 


सिंह राशि >> मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे

व्यस्त दिनचर्या के बावजूद स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। होशियारी से निवेश करें। अपने जीवन-साथी के साथ प्यार, अपनापन और स्नेह महसूस करें।  अहम लोगों से बातचीत करते वक़्त अपने आँख-कान खुले रखिए, हो सकता है आपके हाथ कोई क़ीमती बात या विचार लग जाए। आज अपनेे विवेक का इस्तेमाल करते हुए ही घर के लोगों से बातें करें अगर आप ऐसा नहीं करते तो बेवजह के झगड़ों की वजह से आपका समय खराब हो सकता है। 


कन्या राशि >>  टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो

आज आपकी सेहत अच्छी रहेगी, जिसके चलते आप सफलता की ओर तेज़ी-से बढ़ेंगे। ऐसी हर चीज़ से परहेज़ करें, जिससे आपकी शक्ति नष्ट न हो। आपका कोई पड़ोसी आज आपसे धन उधार मांगने आ सकता है, आपको सलाह दी जाती है कि उधार देने से पहले उनकी विश्वसनीयता अवश्य जांच लें नहीं तो धन हानि हो सकती है। आपकी परेशानी आपके लिए ख़ासी बड़ी हो सकती है, लेकिन आस-पास के लोग आपके दर्द को नहीं समझेंगे। 


तुला राशि >>  रा, री, रु, रे, रो, ता, ती, तू, ते

आपका दानशीलता का व्यवहार आपके लिए छुपे हुए आशीर्वाद की तरह सिद्ध होगा, क्योंकि यह आपको शक, अनास्था, लालच और आसक्ति जैसी ख़राबियों से बचाएगा। जिन लोगों ने लोन लिया था आज उन्हें उस लोन की राशि को चुकाने में दिक्कतें आ सकती हैं। हो सकता है कि आप अपने परिवार के लोगों की सभी बातों से सहमत न हों, लेकिन आपको उनके तजुर्बे से सीखने की कोशिश करनी चाहिए।  आपका व्यवसाय और मोल-भाव करने की क्षमता फ़ायदेमंद साबित होगी। रात के समय आज आप घर के लोगों से दूर होकर अपने घर की छत या किसी पार्क में टहलना पसंद करेंगे। 


वृश्चिक राशि >> तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू

 प्यार, उम्मीद, सहानुभूति, आशावादिता और निष्ठा जैसी सकारात्मक भावनाओं को अपनाने के लिए ख़ुद को प्रोत्साहित करें। एक बार ये गुण आपके अंदर रच-बस जाएँ, तो हर हालात में वे ख़ुद ही सकारात्मक तरीक़े से उभर आएंगे। विदेशों में पड़ी आपकी जमीन आज अच्छे दामों में बिक सकती है जिससे आपको मुनाफा होगा। परिवार के साथ सामाजिक गतिविधियाँ सभी को ख़ुश रखेंगी। एक लम्बा दौर जो काफ़ी समय से आपको दबोचे हुए था, ख़त्म हो चुका है- क्योंकि जल्दी ही आपको आपका जीवन-साथी मिलने वाला है। अपने काम में ऐसे लोगों की मदद लें, जिनकी सोच आपसे मेल खाती हो। सही वक़्त पर उनकी मदद अहम और फ़ायदेमंद होगी। ख़ास तौर पर मेडिकल ट्रांस्क्रिप्शन से जुड़े लोगों के लिए बढ़िया दिन है। चंंद्रमा की स्थिति को देखते हुए यह कहा जा सकता है कि आज आपके पास काफी खाली वक्त होगा लेकिन बावजूद इसके भी आप वो काम नहीं कर पाएंगे जो आपको करना था। 


धनु राशि >> ये, यो, भा, भी, भू, ध, फ, ढ, भे

 स्वयं को शांत बनाए रखें क्योंकि आज आपको ऐसी कई बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है, जिनके चलते आप काफ़ी मुश्किल में पड़ सकते हैं। ख़ास तौर पर अपने ग़ुस्से पर क़ाबू रखें, क्योंकि यह और कुछ नहीं बल्कि थोड़ी देर पागलपन है। निवेश के लिए अच्छा दिन है, लेकिन उचित सलाह से ही निवेश करें। घर को सजाने-संवारने के अलावा बच्चों की ज़रूरतों पर भी ध्यान दें। बच्चों के बिना घर आत्मा के बिना शरीर की तरह है, फिर चाहे वह कितना भी ख़ूबसूरत क्यों न हो। बच्चे घर में उत्साह और ख़ुशीयों की सौगात लाते हैं। 


मकर राशि >>  भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी

आज आप ऊर्जा से लबरेज़ होंगे- आप जो भी करेंगे उसे आप उससे आधे वक़्त में ही कर देंगे, जितना वक़्त आप अक्सर लेते हैं। घर की छोटी-छोटी चीजों पर आज आपका बहुत धन खराब हो सकता है जिसकी वजह से आप मानसिक तनाव में आ सकते हैं। आपको अपनी भावनाओं को नियन्त्रित करने में कठिनाई होगी, लेकिन आस-पास के लोगों से झगड़ा न करें नहीं तो आप अकेले रह जाएंगे।  लेकिन व्यक्तिगत और गोपनीय जानकारियों को उजागर करने से बचें। कार्यक्षेत्र में आप ख़ुद को ख़ास महसूस करेंगे। अपनी ख़ासियत और भविष्य की योजनाओं पर फिर से सोचने का समय। 


कुम्भ राशि >> गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा

 अपना धैर्य न खोएँ, ख़ास तौर पर मुश्किल हालात में। आज धन आपके हाथ में नहीं टिकेगा, आपको धन संचय करने में आज बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। दिन के दूसरे हिस्से में आप आराम करना और अपने परिवार के साथ समय बिताना पसंद करेंगे। व्यक्तिगत मार्गदर्शन आपके रिश्ते में सुधार लाएगा। कामकाज के मामलों को सुलझाने के लिए अपनी होशियारी और प्रभाव का इस्तेमाल करें। ज़रूरतमंदों की मदद करने की आपकी ख़ासियत आपको सम्मान दिलाएगी। 


मीन राशि >> दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची

 दूसरों की आलोचना में समय ख़राब न करें, क्योंकि इसका बुरा असर आपके स्वास्थ्य पर भी पड़ सकता है। जिन लोगों ने किसी अनजान शख्स की सलाह पर कहीं निवेश किया था आज उन्हें उस निवेश से फायदा होने की पूरी संभावना है। दोस्त और रिश्तेदार साथ में ज़्यादा वक़्त बिताने की मांग करेंगे लेकिन यह सभी दरवाज़े बन्द करके राजसी आनन्द लेने का समय है।  आपकी अतिरिक्त काम करने की क्षमता उन लोगों को चौंका देगी, जिनका प्रदर्शन आपसे कमतर है। इस राशि वाले जातकों को आज खाली वक्त में आध्यात्मिक पुस्तकों का अध्ययन करना चाहिए।

    ✴️☘️ विशेष आग्रह ☘️✴️

  अपने घर में बच्चों के साथ दैनिक पूजन ,भगवान की आरती, माता, पिता व गुरुजनों को प्रणाम करना  व मस्तक पर तिलक एवं शिखा (चोटी)  अवश्य धारण करायें व हिन्दू धर्म के संस्कार बच्चों को दें एवं शंखनाद करें और अपने पडोसी को व मित्रों को उपरोक्त संस्कार करने के लिए प्रेरित करें विशेष लाभ मिलेगा !

 ☘️🙏🏻आपका दिन मंगलमय हो🙏🏻☘️

🕉️ कुण्डली विचार, भविष्य की जानकारी, प्रश्न कुण्डली विचार हेतु सम्पर्क कर सकते हैं दक्षिणा आपकी इच्छानुसार गुगुल पे फोन नं0  9616515189पर,फ्री सेवा रविवार को 10बजे से रात्रि 10बजे तक  🕉️

 ⚛️⚛️⚛️🙏🏻🙏🏻⚛️⚛️⚛️

  पंडित महेश मिश्र नैमिष धाम

      कर्मकाण्ड मार्तण्ड

   मडियाॅव थाने के पीछे सीतापुर रोड

                 लखनऊ

☎️  संपर्क सूत्र 

                  ---  9616515189

               ---  7310289591


डेस्क

No comments