Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

14 जुलाई का पंचांग व राशिफल

 


🙏🏻राधे राधे🙏🏻 पुण्य लाभ के लिए इस पंचांग को और और सब को भी अवश्य भेजिए🙏🏻

🌞 ~ *आज का हिन्दू पंचांग* ~ 🌞

⛅ *दिनांक 14 जुलाई 2021*

⛅ *दिन - बुधवार*

⛅ *विक्रम संवत - 2078 (गुजरात - 2077)*

⛅ *शक संवत - 1943*

⛅ *अयन - दक्षिणायन*

⛅ *ऋतु - वर्षा* 

⛅ *मास - आषाढ़*

⛅ *पक्ष - शुक्ल* 

⛅ *तिथि - चतुर्थी सुबह 08:02 तक तत्पश्चात पंचमी*

⛅ *नक्षत्र - पूर्वाफाल्गुनी 15 जुलाई प्रातः 03:43 तक तत्पश्चात उत्तराफाल्गुनी*

⛅ *योग - व्यतिपात दोपहर 01:27 तक तत्पश्चात वरीयान्*

⛅ *राहुकाल - दोपहर 12:45 से दोपहर 02:24 तक* 

⛅ *सूर्योदय - 06:06* 

⛅ *सूर्यास्त - 19:22* 

⛅ *दिशाशूल - उत्तर दिशा में*

⛅ *व्रत पर्व विवरण - 

 💥 *विशेष - चतुर्थी को मूली खाने से धन का नाश होता है।(ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-34)*

               🌞 *~ हिन्दू पंचांग ~* 🌞


🌷 *बुखार दूर करने हेतु* 🌷

 🙏🏻 *चरक संहिता के चित्किसा स्थान में ज्वार ( बुखार) की चित्किसा का विस्तृत वर्णन करने के बाद अंत में आचार्य श्री चरकजी ने कहा है*

🌷 *विष्णुं सहस्रमूर्धानं चराचरपतिं विभुम ||*

*स्तुवन्नामह्स्त्रेण ज्वरान सर्वानपोहति |*

👉🏻 *‘हजार मस्तकवाले, चर-अचर  के स्वामी, व्यापक भगवान की सहस्त्रनाम से स्तुति करने से अर्थात विष्णुसहस्रनाम का पाठ करने से सब प्रकार के ज्वर छूट जाते हैं |’*

*(पाठ रुग्ण स्वयं अथवा उसके कुटुम्बी करे )*

🙏🏻 *

               🌞 *~ हिन्दू पंचांग ~* 🌞


🌷 *जानिये दीपक जलाने की सही विधि, पाईए शुभ लाभ*

🔥 *दीपक की बत्ती या लौ पूर्व दिशा की ओर रखने से आयुवृद्धि, पश्चिम की ओर दुःखवृद्धि, दक्षिण की ओर हानि और उत्तर की ओर रखने से धन-लाभ होता है | लौ दीपक के मध्य में रखना शुभ फलदायी है |*

🔥 *इसी प्रकार दीपक के चारों ओर लौ प्रज्वलित करना भी शुभ है किंतु यदि लौ की संख्या सम ( २,४,६ ....) हो तो ऊर्जा-वहन की क्रिया रुक जाती है | लौ की संख्या विषम (१,३,५ ....) रखना लाभदायक है |*

🙏🏻 *



               🌞 *~ हिन्दू पंचांग ~* 🌞

🙏🏻🌷💐🌸🌼🌹🍀🌺💐🙏🏻पंचक आरम्भ

जुलाई 25, 2021, रविवार को 10:48 pm

पंचक अंत

जुलाई 30, 2021, शुक्रवार को 02:03 pm

एकादशी

 

 20 जुलाई- देवशयनी, हरिशयनी एकादशी

प्रदोष

जुलाई 2021: प्रदोष व्रत


21 जुलाई: प्रदोष व्रत


पूर्णिमा

आषाढ़ पूर्णिमा व्रत जुलाई 23, शुक्रवार

श्रावण पूर्णिमा 22 अगस्त, रविवार


अमावस्या


अगस्त 2021 में अमावस्या तिथि (हरियाली अमावस्या) 07 अगस्त 7:11 बजे - 08 अगस्त 7:20 बजे


मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope)

आज का दिन आपके लिए पिछले कुछ दिनों के तुलना में हर प्रकार से संभव रहेगा। आज आपके सभी रुके हुए कार्य पूरे होंगे, जिसके कारण आपकी आर्थिक स्थिति को मजबूती मिलेगी। आज आप अपने दैनिक खर्चों को पूरा करने में सफल रहेंगे। आज आपको व्यवसाय में सहयोगियो के मनमाने व्यवहार के कारण आपको क्रोध आएगा, लेकिन फिर भी आज आप अपने क्रोध पर नियंत्रण रखने की पूरी कोशिश करेंगे। आज आप खुले हाथ से धन खर्च करेंगे, लेकिन आपको भविष्य के लिए कुछ बचत का अवश्य करके रखनी होगी। आज आपको किसी को भी धन उधार नहीं देना है, नहीं तो आपकी मुश्किलें बढ़ सकती हैं।

वृष दैनिक राशिफल (Taurus Daily Horoscope)

आज का दिन आपके लिए शुभ परिणाम लेकर आएगा। आज आप जिस भी कार्य को हाथ में लेंगे, उसमें लापरवाही दिखाएंगे, इसका आपको नुकसान भी उठाना पड़ेगा। आज आपको अपने व्यपार के शत्रुओं से सावधान रहना होगा क्योंकि वह आज आपको बिना कारण भी परेशान करने की सोचेंगे। घर के बुजुर्ग व अधिकारी आज नाराजगी जता सकते हैं। आज आपकी मानसिकता कम समय में अधिक धन कमाने की होगी, जिसके कारण आप अपने हाथ से लाभ के अवसर निकाल देंगे। परिवार में यदि कोई विवाद चल रहा था, तो वह आज समाप्त होगा, जिसके कारण आपको सुख शांति का अनुभव होगा

मिथुन दैनिक राशिफल (Gemini Daily Horoscope) 

आज आप अपनी बुद्धि व विवेक का कुछ अधिक उपयोग करेंगे, जिसके कारण आपको अपनी व्यवसाय में अधिक परिश्रम के बाद ही सफलता मिलेगी। लापरवाही के कारण आज आप अपने कुछ कार्य में लाभ के बदले हानि करा सकते हैं, इसलिए सतर्कता बरतें। धन को लेकर आज आपका मन विचलित हो सकता है। आज आपकी सेहत में कुछ उतार-चढ़ाव बना रहेगा, जिसके कारण आप कुछ परेशान नजर आएंगे। सायंकाल का समय आज आप अपनी संतान की समस्याओं को सुलझाने में व्यतीत करेंगे।

कर्क दैनिक राशिफल (Cancer Daily Horoscope) 

आज आपके अंदर अहम की भावना विकसित हो सकती है, जिसके कारण आप अपने किसी भी कार्य को गलत तरीके से करने में नहीं डरेंगे, लेकिन आपको उसका नुकसान भी उठाना पड़ सकता है। यदि आज आपका किसी से कोई कानुनी वाद विवाद होता है, तो उसमें आपको पड़ने से बचना होगा, नहीं तो वह आपकी परेशानी बन सकता है। यदि आज बुजुर्गों से आपका कोई वैचारिक मतभेद होता है, तो वह आपके लिए हानिकारक सिद्ध हो सकता है। व्यापार में भी आज आपको यदि कोई लाभ का अवसर मिलता है, तो आपको उसमें देरी नहीं करनी है, नहीं तो वह हाथ से निकल सकता है।

सिंह दैनिक राशिफल (Leo Daily Horoscope) 

आज का दिन आपके लिए मिश्रित परिणाम लेकर आएगा। यदि आपको कोई सेहत संबंधित समस्या चल रही थी, तो वह दोपहर बाद कम होगी, जिसके कारण आप अपने कार्य को करने की सोचेंगे। काम धंधा आज मंदा रहेगा। धर्म कर्म के कार्या के प्रति रुचि बढ़ेगी, लेकिन कोई ना कोई व्यवधान आने से आप कम समय दे पाएंगे। आज आप जिस भी कार्य को करने का मन बनाएंगे, उसमें सहकर्मी की खराब सेहत विघ्न डाल सकती है। यदि आज अपने घर की मरम्मत आदि कराना चाहते हैं, तो उसके लिए दिन उत्तम रहेगा। सायंकाल का समय आज आप अपने परिवार के छोटे बच्चों के साथ मौज मस्ती में व्यतीत करेंगे।

कन्या दैनिक राशिफल (Virgo Daily Horoscope)  

आज आपके स्वभाव में संतोष नजर आएगा। आज आप जिस भी कार्य को करेंगे, उसे धैर्य व संतोष से करेंगे, जिसके कारण आपके अधूरे कार्य पूरे होंगे और सफलता भी देंगे। यदि आज आप कोई जरूरी निर्णय लेने वाले हैं, तो वह आसानी से ले सकेंगे। नौकरी ढूंढ रहे जातकों को आज कोई उत्तम अवसर प्राप्त हो सकता है। सरकारी कार्य में यदि आज आपने लापरवाही की तो, वह आपके लिए मुसीबत बन सकते हैं। पारिवारिक बिजनेस को आज आपके भाइयों की सलाह की आवश्यकता होगी। प्रेम जीवन में आज कोई तनाव बन सकता है। आज आपको संतान की जिद के आगे झुकना पड़ सकता है।

तुला दैनिक राशिफल (Libra Daily Horoscope)

आज का दिन आपके लिए उत्तम रहेगा।आज आपको अपनी पैतृक संपत्ति के भी योग बन रहे हैं। आप अपने मन की बात मन में ही रखें। नही तो वह आपके लिए नुकसानदायक होगी। यदि आज किसी संपत्ति को खरीदने का मन बनाया है, तो उसके लिए दिन उत्तम रहेगा। दाम्पत्य जीवन में आज जीवनसाथी के साथ कुछ गर्मा गर्मी हो सकती है, जिसके कारण आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। मानसिक चिंताओं को छोड़ सेहत आज ठीक रहेगी। सायंकाल के समय आज आपकी माता जी की सेहत में कुछ गिरावट देखने को मिल रही है, जिसके कारण आपको कुछ भागदौड़ करनी पड़ सकती है।

वृश्चिक दैनिक राशिफल (Scorpio Daily Horoscope) 

आज का दिन आपके लिए सामान्य रहने वाला है। आज आपके गलत व्यवहार एवं क्रोध के कारण परिजनों को परेशानी हो सकती है। यदि ऐसा हो, तो आपको अपनी वाणी की मधुरता को बनाए रखना होगा क्योंकि वह आज आपको सम्मान दिलवाएगी। आज आप अपने हर मामले में लापरवाह हो सकते हैं, जिसके कारण आपका मानसिक स्तर गिर सकता है। सामाजिक व धार्मिक कार्य में भी आज आप बढ चढ़कर हिस्सा लेंगे, आप इसमे कुछ धन भी व्यय करेंगे। नौकरी कर रहे जातक यदि पार्ट टाइम कार्य करने की सोच रहे हैं, तो वह समय निकालने में कामयाब रहेंगे।

धनु दैनिक राशिफल (Sagittarius Daily Horoscope) 

आज का दिन आपके लिए कुछ उथल-पुथल भरा रहेगा। आज आपका शत्रुओं पर पूरी नजर रखनी होगी क्योंकि वह गुप्त तरीके से आज आप को नुकसान पहुंचाने की कोशिश करेंगे और यदि आज आपका किसी से कोई वाद-विवाद पनपता है, तो आपको उसमें भी अपने क्रोध पर काबू रखना होगा और अपनी वाणी की मधुरता को बनाए रखना होगा। आज परिवार के किसी हम मुद्दे को लेकर आपकी बहसबाजी हो सकती है। खर्चे बने रहने से धन संचित करने में कमी आएगी। यदि आप अपने कार्य क्षेत्र में कुछ बदलाव की सोच रहे हैं, तो उसके लिए आज दिन उत्तम रहेगा।

मकर दैनिक राशिफल (Capricorn Daily Horoscope)

आज का दिन आपके लिए उत्तम लाभदायक रहेगा, लेकिन यदि आपने अपने कार्य के प्रति लापरवाही बरती, तो वह आपको नुकसान दे सकते हैं। आर्थिक स्थिति को मजबूती मिलेगी। आज आप अपने कार्य मे कुछ नया करेंगे। नौकरी से जुड़े जातकों को आज किसी मित्र के सहयोग से लाभ मिल सकता है। विद्यार्थियों ने जितनी मेहनत की है, उतना फल न मिलने से निराशा हाथ लग सकती है। किसी धार्मिक स्थल की यात्रा आज व्यस्तता के चलते आप को निरस्त करनी पड़ सकती हैं। सायंकाल का समय आज आप अपने किसी मित्र के सहयोग से समाप्त हो सकती हैं।

कुंभ दैनिक राशिफल  (Aquarius Daily Horoscope) 

आज आपको थोड़ा धैर्य धारण करके चलना होगा। दांपत्य जीवन में आज कोई विरोध उत्पन्न हो सकता है, जिसके कारण आपको अपने जीवनसाथी से शिकायत भी होगी। सायंकाल के समय आकस्मिक धन मिलने से आपके मन में प्रसन्नता रहेगी। आज आप परिवार के छोटे बच्चों के साथ पार्टी कर सकते हैं। आज आप जिस भी कार्य में भाग लेंगे, उसको पूरा करके रहेंगे। कार्यक्षेत्र में मंदी के चलते आज आपका ध्यान इधर उधर भटक सकता है। बहन के विवाह में आ रही बाधा आज किसी मित्र के सहयोग से समाप्त होगी। सायंकाल का समय आज आप अपने माता पिता के साथ कुछ जरूरी मुद्दों पर बातचीत करेंगे।

मीन दैनिक राशिफल (Pisces Daily Horoscope)

आज आपके चारों ओर का वातावरण प्रसन्नचित नजर आएगा, जिसके कारण आपके चारों और खुशियां ही खुशियां होंगी। संतान को किसी अच्छे पद पर नौकरी मिलते देख मन में प्रसन्नता रहेगी, जिसके कारण आप उनके भविष्य की चिंता कम होगी। आज आप अपने परिवार के किसी सदस्य की इच्छा पूर्ति करने के लिए भी कुछ धन व्यय करेंगे, जिसके कारण परिवार के कुछ और सदस्य भी आपसे कुछ फरमाइशें कर सकते हैं। जीवनसाथी के साथ सुखद समय व्यतीत होगा। विद्यार्थियों की उच्च शिक्षा के मार्ग में आ रही बाधा दूर होगी। सायंकाल का समय आज आप किसी धार्मिक समारोह में सम्मिलित हो सकते हैं


जिनका आज जन्मदिन है उनको हार्दिक शुभकामनाएं


आप बेहद भाग्यशाली हैं कि आपका जन्म 14 को हुआ है। ऐसे व्यक्ति अधिकांशत: मितभाषी होते हैं। कवि, कलाकार, तथा अनेक विद्याओं के जानकार होते हैं। आपमें गजब की आकर्षण शक्ति होती है। आपमें लोगों को सहज अपना बना लेने का विशेष गुण होता है। 14 का अंक आपस में मिलकर 5 होता है। 5 का अंक बुध ग्रह का प्रतिनिधि करता है। अनजान व्यक्ति की मदद के लिए भी आप सदैव तैयार रहते हैं।


आपमें किसी भी प्रकार का परिवर्तन करना मुश्किल है। अर्थात अगर आप अच्छे स्वभाव के व्यक्ति हैं तो आपको कोई भी बुरी संगत बिगाड़ नहीं सकती। अगर आप खराब आचरण के हैं तो दुनिया की कोई भी ताकत आपको सुधार नहीं सकती। लेकिन सामान्यत: 14 तारीख को पैदा हुए व्यक्ति सौम्य स्वभाव के ही होते हैं।



 

शुभ दिनांक : 1, 5, 7, 14, 23

 

शुभ अंक : 1, 2, 3, 5, 9, 32, 41, 50


 

शुभ वर्ष : 2030, 2032, 2034, 2050, 2059, 2052

 

ईष्टदेव : देवी महालक्ष्मी, गणेशजी, मां अम्बे।

 

शुभ रंग : हरा, गुलाबी जामुनी, क्रीम

 

कैसा रहेगा यह वर्ष

दाम्पत्य जीवन में मधुर वातावरण रहेगा। अविवाहित भी विवाह में बंधने को तैयार रहें। यह वर्ष आपके लिए सफलताओं भरा रहेगा। अभी तक आ रही परेशानियां भी इस वर्ष दूर होती नजर आएंगी। परिवारिक प्रसन्नता रहेगी। संतान पक्ष से खुशखबर आ सकती है। नौकरीपेशा व्यक्तियों के लिए यह वर्ष निश्चय ही सफलताओं भरा रहेगा। व्यापार-व्यवसाय में प्रगति से प्रसन्नता रहेगी।



डेस्क

No comments