Breaking News

खुशहाल परिवार दिवस 22 जुलाई को मनाया जायेगा

 



- मातृत्व स्वास्थ्य और परिवार के बेहतर भविष्य के लिए दिया जाता है।परामर्श 

- दिए जाते हैं परिवार नियोजन के साधन व सेवाएं 


बलिया : जिले के सभी सामुदायिक व शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, यू.पी.एच.सी.और सब सेंटर के साथ ही  जिला महिला चिकित्सालय में खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन बृहस्पतिवार को किया जायेगा। इसमें विविध कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे और परिवार नियोजन पर लाभार्थियों  को परामर्श और सेवाएं दी जायेंगी ।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी/ परिवार कल्याण कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ० एस के तिवारी ने बताया कि बृहस्पतिवार को  खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन जिले के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र और जिला महिला चिकित्सालय में किया जायेगा । आमतौर पर खुशहाल परिवार दिवस माह की 21 तारीख़ को मनाया जाता है पर इस बार 21 जुलाई को बकरीद होने के कारण इसे 22 जुलाई को मनाया जायेगा । समुदाय में परिवार नियोजन को लेकर जागरूकता बढ़ाने के मकसद से आयोजित इस कार्यक्रम में चिन्हित दम्पत्तियों को परिवार नियोजन से जुड़ी बातों पर जागरूक किया जायेगा ।

नोडल अधिकारी ने कहा कि कार्यक्रम का उद्देश्य मुख्य रूप से नव विवाहित दम्पत्ति,एक जनवरी 2020 के उपरांत जटिल गर्भावस्था की प्रसूताएँ तथा एक या दो से अधिक बच्चों वाले योग्य दम्पत्तियों को परिवार नियोजन के साधनों से जोड़ना है। कार्यक्रम से पहले ऐसी महिलाओं को चिन्हित किया गया है। जिनमें गर्भावस्था की जटिलताएं है। चिन्हित महिलाओं और नवविवाहित दंपत्तियों को परामर्श भी दिया जायेगा,जो उन्हें परिवार नियोजन अपनाने के लिए सहायक होगा। जटिल गर्भावस्था की प्रसूताओं को जोखिम से बचाने के लिए उन्हें परिवार नियोजन के साधनों से जोड़ना बहुत ही आवश्यक है। नव विवाहित दम्पत्तियों को परिवार नियोजन के साधनों के बारे में बास्केट ऑफ़ च्वाइस के माध्यम से जानकारी दी जा रही है। आशा कार्यकर्ता इसके लिए परामर्श सेवाएं भी दे रही हैं। खुशहाल परिवार दिवस के अन्तर्गत दम्पत्तियों को परिवार नियोजन के साधनों से जोड़ा जायेगा। जिससे उनको लाभ मिलेगा।



रिपोर्ट : धीरज सिंह

No comments