Breaking News

8 जुलाई का पंचांग व राशिफल

 


🚩🚩 जय माँ ललिते 🚩🚩

⚛️⚛️     🙏🙏  ⚛️⚛️

🔱🔱जय श्रीमहाकाल 🔱🔱

📢    विश्व पुरोहित पंचांग.   📢

☸️☸️  अथ पंचांग  ☸️☸️

      दिनाँक 08/07/ 2021 

🚩  गुरूवार , चतुर्दशी तिथि, कृष्ण पक्ष, आषाढ़ मास 🚩

🕉️ ऊँ श्रीपरमात्मने नम: 🕉️

      🙏गीता का श्लोक 🙏

🕉️अथ षष्ठोऽध्याय 🕉️

श्लोक 👉 युञ्जन्नेवं सदात्मानं योगी नियतमानसः। शान्तिं निर्वाणपरमां मत्संस्थामधिगच्छति॥ 

(गी०/06/15) 

अर्थ  👉 वश में किये हुए मनवाला योगी मन को इस तरह से सदा (परमात्मा) में लगाता हुआ मुझमें सम्यक् स्थितिवाली जो निर्वाणरमा शान्ति है, उसको प्राप्त हो जाता है!

 मंत्र 👉ऊँ  ह्रीं बटुकाय आपदुद्धारणाय कुरु कुरु बटुकाय ह्रीं ऊँ फट् |

इस मंत्र का जप सुबह व शाम को सरसों के तेल का दीपक जलाकर कम से कम 108बार जप करें तो भैरव बाबा आपके परिवार की रक्षा अवश्य करेंगे इसमें कोई संदेह नही है 

🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏

🕉️ तिथि --- चतुर्दशी 29:18 प्रातः (05:18) तक तत्पश्चात  अमावस्या

☸️  पक्ष ---------- कृष्ण पक्ष

☸️ नक्षत्र ----- मृगशिरा 20:59  तक तत्पश्चात आर्द्रा 

☸️करण -----  विष्टिभद्र 16:24 तक 

☸️करण -------  वणिज 27:23 (रात्रि  में 03 बजकर 23 मिनट)तक 

🕉️ योग -----वृद्धि 16:18 तक तत्पश्चात 

☸️ वार --------- गुरूवार 

☸️मास -------आषाढ़ मास

☸️चन्द्र राशि ----    वृष 07:42 तक तत्पश्चात मिथुन

☸️सूर्य राशि ----- मिथुन 

☸️ऋतु  ---------ग्रीष्म ऋतु 

☸️आयन --------- उत्तरायण दक्षिण गोल

☸️ संवत्सर  ---------- आन्नद (राक्षस) 

☸️विक्रम संवत  --------2078

☸️शाके --------1943

☸️कलियुगाब्द -------5123

⚛️सूर्योदय का मान लखनऊ⚛️

 🕉️सूर्योदय 🌞05:18

🕉️ सूर्यास्त 🌕 19:03

☸️दिनमान ------ 13:45

☸️रात्रिमान ---------- 10:15

☸️चन्द्रास्त 🌚----- 17:49

☸चन्द्रोदय 🌙---- 28:22

     🌷🌷लग्न मिथुन🌷🌷

ग्रह ✡️राशि ✡️अंश ✡️नक्षत्र 

सूर्य -- मिथुन -- 21:55°--   पुनर्वसु

चन्द्र -- वृष --- 28:54°-- मृगशिरा

मंगल --- कर्क --22:12°--  आश्लेषा

बुध - --मिथुन ---00:52°-- मृगशिरा

गुरु -- कुम्भ --- 07:33°-- शतभिषा

शुक्र ---कर्क --- 18:57°-- आश्लेषा

शनि (वक्री) --मकर ---17:49°-- श्रवण

राहु --वृष --16:19°-- रोहिणी 

केतु ---वृश्चिक---- 16:19°-- अनुराधा

🚩🚩🚩🚩🚩🚩🚩

राहुकाल ⚫(दोपहर में) 13:54 से 15:37 तक अशुभकारक 

यमकाल 05:18 से 07:01 तक अशुभकारक 

गुलिक काल 08:44 से 10:28 तक शुभकारक 

अभिजित मुहूर्त 11:42 से 12:37 तक शुभकारक

 ♨️♨️ अग्निवास ज्ञान ♨️♨️

29+05+1= 35 भागे 4 शेष 03 पृथ्वीलोक हवन के लिए शुभकारक ✅✅

🔱🔱 शिव वास ज्ञान  🔱🔱

29+29+5= 63 भागे 7 शेष 00 शमशान वासे ,अशुभकारक,, ❌❌

✡️✡️दिशा शूल विचार ✡️✡️

 गुरूवार को दक्षिण दिशा की यात्रा नही करनी चाहिए अगर यात्रा अति आवश्यक हो तो घी अथवा केसर खाकर यात्रा कर सकते हैं, गुरूवार को पूर्व दिशा की यात्रा शुभकारी होती है परन्तु  उषाकाल में यात्रा नही करनी चाहिए |

✡️आज क्या करें न करें ✡️ गुरूवार को दाढी ,बाल व नाखून नहीं कटवाने चाहिए, क्योंकि ,,,,ऐसा करने से लक्ष्मी की हानि होती है,,,,🌿

(ब्रह्मवैवर्त पुराण में लेख) 

         परन्तु जो लोग स्वयं प्रतिदिन दाढ़ी, बाल बनाते हैं उन्हें कोइ दोष नहीं होता है,, और न ही कोई लाभ या हानि होती है ,,🌿

      🌿आज चतुर्दशी तिथि है और चतुर्दशी तिथि में  तिल तथा तिल के तेल से बनीं किसी भी वस्तु  का सेवन वर्जित है ,,,,,क्योंकि  ऐसा करने से ,,,🌿

  🍀🙏🏻 राशि फल 🙏🏻🍀

मेष राशि >> चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ

 तरोताज़ा होने के लिए अच्छी तरह से आराम करें। किसी करीबी दोस्त की मदद से आज कुछ करोबारियों को अच्छा-खासा धन लाभ होने की संभावना है। यह धन आपकी कई परेशानियों को दूर कर सकता है। आप मानें या न मानें, आपके आस-पास को बड़े ग़ौर से आपको देख रहा है और आपको एक आदर्श मानता है। इसलिए ऐसे काम करें, जो क़ाबिले-तारीफ़ हों और आपकी प्रतिष्ठा को बढ़ाएँ।  एक अहम प्रोजेक्ट- जिसपर आप काफ़ी अरसे से काम कर रहे थे- टल हो सकता है। अगर आपके पास हालात से उबरने के लिए दृढ़ इच्छा-शक्ति है, तो कुछ भी असंभव नहीं है। 

वृष राशि >> ई, उ, ऐ, ओ, वा, वी, वू, वे, वो

  मानसिक तौर पर आप स्थिर महसूस नहीं करेंगे- इसलिए इस बात का ख़याल रखें कि दूसरों के सामने आप कैसे बर्ताव करते और बोलते हैं। उधार मांगने वाले लोगों को नज़रअन्दाज़ करें। पारिवारिक सदस्य या जीवन-साथी तनाव की वजह बन सकते हैं।  काम की अधिकता के बावजूद भी आज कार्यक्षेत्र में आपमें ऊर्जा देखी जा सकती है। आज आप दिये गये काम को तय वक्त से पहले ही पूरा कर सकते हैं। गप्पबाज़ी और अफ़वाहो से दूर रहें।

मिथुन राशि >> का, की, कु, घ, ड, छ, के, को, हा

  ख़ुशनुमा दिन के लिए मानसिक तनाव और झंझटों से बचें। आपके पास आज पैसा भी पर्याप्त मात्रा में होगा और इसके साथ ही मन में शांति भी होगी। आप सभी पारिवारिक कर्ज़े ख़त्म करने में क़ामयाब रहेंगे।  आपमें बहुत-कुछ हासिल करने की क्षमता है- इसलिए अपने रास्ते में आने वाले सभी मौक़ों को झट-से दबोच लें। आप चाहें तो परेशानियों को मुस्कुराकर दरकिनार कर सकते हैं या उनमें फँसकर परेशान हो सकते हैं।

कर्क राशि >> ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो

 किसी पुराने दोस्त से मुलाक़ात आपका मन ख़ुश कर देगी। आपकी लगन और मेहनत पर लोग ग़ौर करेंगे और आज इसके चलते आपको कुछ वित्तीय लाभ मिल सकता है। एक ख़ुशनुमा और बढ़िया शाम के लिए आपका घर मेहमानों से भर सकता है। दफ़्तर में आप तारीफ़ पाएंगे। उन चीजों को दोहराना जिनका अब आपके जीवन में कोई महत्व नहीं है, आपके लिए ठीक नहीं है। ऐसा करके आप अपना वक्त ही बर्बाद करेंगे और कुछ नहीं। 

सिंह राशि >> मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे

मानसिक शान्ति के लिए तनाव के कारणों का समाधान करें। भागीदारी वाले व्यवसायों और चालाकी भरी आर्थिक योजनाओं में निवेश न करें। जीवन और कामकाज में दूसरों के लिए एक आदर्श बनें। गर्मजोशी और दूसरों की मदद की इच्छा के साथ मानवीय मूल्यों को ख़ुद में संजोना आपको पहचान दिलाएगा। इससे आपके जीवन में अच्छा तालमेल पैदा होगा। आज का दिन समझ-बूझ के क़दम उठाने का है, इसलिए तब तक अपने विचार व्यक्त न करें जब तक आप उनकी सफलता के लिए आश्वस्त न हों। ऑफिस से जल्दी घर जाने का प्लान आज आप ऑफिस पहुंचकर ही कर सकते हैं। 

कन्या राशि >> टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो

 आज आप ख़ुद को सुकून में और ज़िंदगी का लुत्फ़ उठाने के लिए सही मनोदशा में पाएंगे। आज निवेश के जो नए अवसर आपकी ओर आएँ, उनपर विचार करें। लेकिन धन तभी लगाएँ जब आप उन योजनाओं का भली-भांति अध्ययन कर लें। पारिवारिक सदस्यों के साथ सुकून भरे और शांत दिन का लुत्फ़ लें। अगर लोग परेशानियों के साथ आपके पास आएँ तो उन्हें नज़रअंदाज़ करें और उन्हें अपनी मानसिक शांति भंग न करने दें। आज आप अपने जीवन की परेशानियों को अपने संगी से साझा करना चाहेंगे लेकिन वो अपनी परेशानियों के बारें में बता के आपको और ज्यादा परेशान कर देंगे। किसी लघु या मध्यावधि पाठ्यक्रम में दाखिला लेकर अपनी तकनीकी क्षमताओं में निखार लाएँ। इस राशि के जातक खाली वक्त में आज किसी समस्या का समाधान निकालने की कोशिश कर सकते हैं। 

तुला राशि >> रा, री, रु, रे, रो, ता, ती, तू, ते

 अगर मुमकिन हो तो लम्बे सफ़र पर जाने से बचें, क्योंकि लम्बी यात्राओं के लिए अभी आप कमज़ोर हैं और उनसे आपकी कमज़ोरी और बढ़ेगी। आर्थिक तौर पर सुधार तय है। पुरखों की जायदाद की ख़बर पूरे परिवार के लिए ख़ुशी ला सकती है।  कार्यक्षेत्र में हालात आपके पक्ष में रुख़ करते मालूम होंगे। जीवन की पेचीदिगियों को समझने के लिए आज घर के किसी वरिष्ठ शख्स के साथ आप वक्त गुजार सकते हैं। 

वृश्चिक राशि >> तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू

 आपको काफ़ी समय से चल रही बीमारी से छुटकारा मिल सकता है। अपनेे लिए पैसा बचाने का आपका ख्याल आज पूरा हो सकता है। आज आप उचित बचत कर पाने में सक्षम होंगे। अगर आप सही लोगों को अपनी क्षमताएँ और प्रतिभा दिखाएंगे, तो जल्दी ही लोगों की निगाहों में आपकी नयी और बेहतर छवि होगी। बेवजह की उलझनों से दूर होकर आज आप किसी मंदिर, गुरुद्वारे या किसी भी धार्मिक स्थल पर अपना खाली समय बिता सकते हैं। 

धनु राशि >>  ये, यो, भा, भी, भू, ध, फ, ढ, भे

 आज आपको कई दिक़्क़तों और मतभेदों का सामना करना पड़ सकता है, जिस वजह से आप झुंझलाहट और बेचैनी महसूस करेंगे। अगर सफर कर रहे हैं तो अपने कीमती सामान का विशेष ध्यान रखें अगर आप ऐसा नहीं करते तो सामान के चोरी होने की संभावना है। आपका मज़ाकिया स्वभाव सामाजिक मेल-जोल की जगहों पर आपकी लोकप्रियता में इज़ाफ़ा करेगा। अगर आप अपनी योजनाओं को सबके सामने खोलने में बिल्कुल नहीं हिचकते, तो आप अपनी परियोजना को ख़राब कर सकते हैं। उन लोगों से मेलजोल बढ़ाने से बचें जिनके साथ आपका वक्त खराब होता है। 

मकर राशि >> भो, जा, जी, खी, खू, खे, गा, गी

जीवन-साथी ख़ुशी की वजह साबित होगा। व्यापाार में मुनाफा आज कई व्यापारियों के चेहरे पर खुशी ला सकता है। मुश्किल दौर में आपकी जिन रिश्तेदारों ने मदद की है, उनके लिए अपनी कृतज्ञता को व्यक्त करें। आपका यह छोटा-सा काम उनके उत्साह को बढ़ाएगा। कृतज्ञता जीवन की सुगंध को फैलाती है और अहसान-फ़रामोशी इसे तार-तार कर देती है। चीज़ें कार्यक्षेत्र में बेहतर नज़र आती हैं। पूरे दिन आपका मिज़ाज बढ़िया रहेगा। सेमिनार और प्रदर्शनी आदि आपको नई जानकारियाँ और तथ्य मुहैया कराएंगे। आपके आस-पास के लोग कुछ ऐसा कर सकते हैं, 

कुम्भ राशि >> गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा

 ज़िंदगी की ओर एक उदार रवैया अपनाएँ। अपने हालात की शिकायत करने और उसे लेकर दुःखी होने से कुछ हासिल नहीं होने वाला। यह ज़्यादा मांगने वाली सोच जीवन की सुगंध को ख़त्म कर देती है और संतोषी जीवन की आशा का गला घोंट देती है। बिना किसी की मदद के भी आप धन कमा पाने में सक्षम हो सकते हैं बस आपको खुद पर विश्वास करने की जरुरत है। एक पारिवारिक आयोजन में आप सभी के ध्यान का केन्द्र होंगे। दूसरों को ख़ुशियाँ देकर और पुरानी ग़लतियों को भुलाकर आप जीवन को सार्थक बनाएंगे। 

मीन राशि >>  दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची

दोस्तों का रुख़ सहयोगी रहेगा और वे आपको ख़ुश रखेंगे। फ़ौरी तौर पर मज़े लेने की अपनी प्रवृत्ति पर क़ाबू रखें और मनोरंजन पर ज़रूरत से ज़्यादा ख़र्च करने से बचें। दोस्तों का साथ राहत देगा। आपका संगी आपका भला सोचता है इसलिए कई बार आप पर गुस्सा भी कर बैठता है, उनके गुस्से पर नाराज होने से बेहतर यह होगा कि आप उनकी बातों को समझें। तब तक कोई वादा न करें, जब तक कि आप पूरी तरह उसे पूरा करने में सक्षम न हों। कई कामों को छोड़कर आप आज अपने पसंदीदा कामों को करने का मन बनाएंगे लेकिन काम की अधिकता के कारण आप ऐसा नहीं कर पाएँगे।

    ✴️☘️ विशेष आग्रह ☘️✴️

  अपने घर में बच्चों के साथ दैनिक पूजन ,भगवान की आरती, माता, पिता व गुरुजनों को प्रणाम करना  व मस्तक पर तिलक एवं शिखा (चोटी)  अवश्य धारण करायें व हिन्दू धर्म के संस्कार बच्चों को दें एवं शंखनाद करें और अपने पडोसी को व मित्रों को उपरोक्त संस्कार करने के लिए प्रेरित करें विशेष लाभ मिलेगा !

 ☘️🙏🏻आपका दिन मंगलमय हो🙏🏻☘️

🕉️ कुण्डली विचार, भविष्य की जानकारी, प्रश्न कुण्डली विचार हेतु सम्पर्क कर सकते हैं दक्षिणा आपकी इच्छानुसार गुगुल पे फोन नं0  9616515189पर,फ्री सेवा रविवार को 10बजे से रात्रि 10बजे तक  🕉️

 ⚛️⚛️⚛️🙏🏻🙏🏻⚛️⚛️⚛️

  पंडित महेश मिश्र नैमिष धाम

      कर्मकाण्ड मार्तण्ड

   मडियाॅव थाने के पीछे सीतापुर रोड

                 लखनऊ

☎️  संपर्क सूत्र 

                  ---  9616515189

               ---  7310289591



डेस्क

No comments