Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

19 नवंबर का पंचाग और राशिफल: इन राशि वालों के लिए खास रहेगा आज का दिन

 




🚩🚩 जय माँ ललिते 🚩🚩

⚛️⚛️     🙏🙏  ⚛️⚛️

🔱🔱जय श्रीमहाकाल 🔱🔱

📢    विश्व पुरोहित पंचांग.   📢

☸️☸️  अथ पंचांग  ☸️☸️

      दिनाँक 19/11/ 2021 

🚩 दिन --  शुक्रवार / पूर्णिमा तिथि, शुक्ल पक्ष, कार्तिक मास 🚩 

🕉️ ऊँ श्रीपरमात्मने नम: 🕉️

      🙏गीता का श्लोक 🙏

🕉️अथ दशमोऽध्यायः 🕉️ 

           अर्जुन उवाच

श्लोक 👉 कथं विद्यामहं योगिंस्त्वां सदा परिचिन्तयन्। केषु केषु च भावेषु चिन्त्योऽसि भगवन्मया ॥

(गी0/10/17)

अर्थ 👉 हे योगिन् ! निरन्तर सांगोपांग चिन्तन करता हुआ मैं आपको कैसे जानूँ? और हे भगवान् ! किन-किन भावों में आप मेरे द्वारा चिन्तन किये जा सकते हैं अर्थात् किन-किन भावोंमें मैं आपका चिन्तन करूँ ?

 मंत्र 👉ऊँ  ह्रीं बटुकाय  आपदुद्धारणाय कुरु कुरु बटुकाय ह्रीं ऊँ फट् |

इस मंत्र का जप सुबह व शाम को सरसों के तेल का दीपक जलाकर कम से कम 108बार जप करें तो भैरव बाबा आपके परिवार की रक्षा अवश्य करेंगे इसमें कोई संदेह नही है 

🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏

🕉️ तिथि -- पूर्णिमा 14:29 तक तत्पश्चात प्रतिपदा

☸️  पक्ष ---------- शुक्ल पक्ष

☸️ नक्षत्र ---- कृत्तिका 28:29 तक तत्पश्चात रोहिणी

☸️करण ---- बव 14:29 तक 

☸️करण ---- बालव 27:47 तक

🕉️ योग ------ परिघ 27:50 तक तत्पश्चात शिव

☸️ वार --------- गुरुवार 

 ☸️मास ------- कार्तिक  मास

☸️चन्द्र राशि ---- मेष

☸️सूर्य राशि ----- वृश्चिक

☸️ऋतु  --------- हेमन्त ऋतु 

☸️आयन --------- दक्षिणायण (उत्तर गोल) 

☸️ संवत्सर  ---------- आन्नद (राक्षस) 

☸️विक्रम संवत  --------2078

☸️शाके --------1943

☸️कलियुगाब्द -------5123

⚛️सूर्योदय का मान लखनऊ⚛️

 🕉️सूर्योदय 🌞06:28

🕉️ सूर्यास्त 🌕 17:14

☸️दिनमान ------ 10:46

☸️रात्रिमान ---------- 13:14

☸️चन्द्रास्त 🌚--- नहीं है

☸चन्द्रोदय 🌙--- 17:15

     🌷🌷लग्न तुला 🌷🌷

ग्रह ✡️राशि ✡️अंश ✡️नक्षत्र 

सूर्य -- वृश्चिक -- 02:42°-- विशाखा

चन्द्र -- मेष --- 28:39°-- कृत्तिका

मंगल --- तुला --18:59°-- स्वाती

बुध--- तुला--- 26:51°-- विशाखा

गुरु -- मकर --- 29:49°-- धनिष्ठा

शुक्र --- धनु --- 17:50°-- पू०षाढ़ा

शनि --मकर ---13:58°-- श्रवण

राहु --वृष --07:32°-- कृत्तिका 

केतु ---वृश्चिक---- 07:32°-- अनुराधा

🚩🚩🚩🚩🚩🚩🚩🚩

राहुकाल ( दोपहर ) 10:30 से 11:51 तक अशुभकारक 

यमकाल 14:33 से 15:53 तक अशुभकारक 

गुलिक काल 07:49 से 09:10 तक शुभकारक 

अभिजित मुहूर्त 11:27 से 12:11 तक शुभकारक

 ♨️♨️ अग्निवास ज्ञान ♨️♨️

15+06+1= 22 भागे 4 शेष 2 स्वर्गलोक में हवन के लिए अशुभकारक ❌❌

🔱🔱 शिव वास ज्ञान  🔱🔱

15+15+5= 35 भागे 7 शेष 00 शमशान वासे ,,अशुभकारक,, ❌❌

🙏देव दीपावली 🙏

आज अपने भवन में देव दीपावली के उत्सव में कम से कम 11या उससे अधिक मिट्टी के दीपक अवश्य प्रज्ज्वलित करें ।

आज माता तुलसी की विदाई समारोह है इसलिए माँ तुलसी की पूजा  ,श्रृंगार व आरती करें 

✡️✡️दिशा शूल विचार✡️✡️

 शुक्रवार को पश्चिम दिशा की यात्रा नही करनी चाहिए अगर यात्रा अति आवश्यक हो तो घी अथवा काजू खाकर यात्रा कर सकते हैं, शुक्रवार को पूर्व दिशा की यात्रा शुभकारी होती है परन्तु  उषाकाल में यात्रा नही करनी चाहिए |

✡️आज क्या करें न करें ✡️ शुक्रवार को दाढी ,बाल व नाखून कटवाने चाहिए क्योंकि,,,ऐसा करने से लक्ष्मी की प्राप्ति होती है,,,,🌿 

🌿(ब्रह्मवैवर्त पुराण में लेख) 

         परन्तु जो लोग स्वयं प्रतिदिन दाढ़ी, बाल बनाते हैं उन्हें कोइ दोष नहीं होता है,, और न ही कोई लाभ या हानि होती है ,,🌿

      🌿आज पूर्णिमा तिथि  है और पूर्णिमा तिथि में दही🍯 तथा तिल तथा तिल के तेल से बनीं चीजों का सेवन वर्जित  है,,,,,क्योंकि ऐसा करने से मनुष्य को नरक का फल भोगना पड़ता है ,,,,,,,🌿

🍀🙏🏻 राशि फल 🙏🏻🍀

मेष राशि >> चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ

खाते-पीते वक़्त सावधान रहें। लापरवाही बीमारी की वजह बन सकती है। भागीदारी वाले व्यवसायों और चालाकी भरी आर्थिक योजनाओं में निवेश न करें। आपको अपने घर के माहौल में कुछ सकारात्मक बदलाव करने पड़ेंगे। ताज़ा फूल की तरह अपने प्यार में भी ताज़गी बनाए रखें। आज ऑफिस में आपको अच्छे परिणाम नहीं मिलेंगे। आपका कोई खास ही आज आपके साथ विश्वासघात कर सकता है। जिसकी वजह से आप दिनभर परेशान रह सकते हैं।  आपके आस-पास के लोग कुछ ऐसा कर सकते हैं, जिसके चलते आपका जीवनसाथी आपकी तरफ़ फिर से आकर्षित महसूस करेगा।


वृष राशि >> ई, ऊ, ऐ, ओ, वा, वी, वू, वे, वो,

ऐसी गतिविधियों में शामिल हों जो रोमांचक हों और आपको सुकून दें। आज आपका धन कई चीजों पर खर्च हो सकता है, आपको आज अच्छा बजट प्लान करने की आवश्यकता है इससे आपकी कई परेशानियां दूर हो सकती हैं। आज के दिन बिना कुछ ख़ास किए आप आसानी से लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने में क़ामयाब रहेंगे।  नौकरों और सहकर्मियों से परेशानी होने की संभावना को ख़ारिज नहीं किया जा सकता है। खाली वक्त में आप कोई फिल्म देख सकते हैं यह फिल्म आपको पसंद नहीं आएगी और आपको लगेगा कि आपने अपना कीमती वक्त जाया कर दिया। मतभेदों की एक लम्बी श्रृंखला के पनपने के कारण आपको सामंजस्य बिठाने कें मुश्किल आएगी।


मिथुन राशि >> का, की, कू, घ, ड, छ, के, को, हा

आपको काफ़ी समय से चल रही बीमारी से छुटकारा मिल सकता है। व्यापार में आज अच्छा खास मुनाफा होने की संभावना है। आज के दिन आप अपने बिजनेस को नई ऊंचाईयां दे सकते हैं। कोई पुराना परिचित आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है। आज आप कोई दिल टूटने से बचा सकते हैं। नौकरों और सहकर्मियों से परेशानी होने की संभावना को ख़ारिज नहीं किया जा सकता है। इस राशि के छात्र आज मोबाइल पर सारा दिन बर्बाद कर सकते हैं। 


कर्क राशि >> ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो,

दूसरों की आलोचना में समय ख़राब न करें, क्योंकि इसका बुरा असर आपके स्वास्थ्य पर भी पड़ सकता है। माता-पिता की मदद से आप आर्थिक तंगी से बाहर निकलने में क़ामयाब रहेंगे। आपमें से कुछ गहने या घरेलू सामान ख़रीद सकते हैं। आपका वर्चस्ववादी स्वभाव आलोचना की वजह बन सकता है। आज आपको अपनेे ससुराल पक्ष से कोई बुरी खबर मिल सकती है जिसके कारण आपका मन दुखी हो सकता है और आप काफी समय सोच विचार करने में गंवा सकते हैं। किसी बच्चे या बूढ़े के स्वास्थ को लेकर हुई परेशानी अप्रत्यक्ष रूप से आपके वैवाहिक जीवन को प्रभावित कर सकती है।


सिंह राशि >> मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे

आपको काफ़ी समय से चल रही बीमारी से छुटकारा मिल सकता है। आपके पिता की कोई सलाह आज कार्यक्षेत्र में आपको धन लाभ करा सकती है. अपने परिवार की भलाई के लिए मेहनत करें।  अगर आप अपना नज़रिया आस-पास के ऐसे लोगों को बताएँ जो महत्वपूर्ण निर्णय लेते हों, तो आपको लाभ होगा। साथ ही आपको काम के प्रति अपने समर्पण और निष्ठा के लिए शाबाशी भी मिलने की संभावना है। आज आपको अपने कामों को समय पर निपटाने की कोशिश करनी चाहिए। ख्याल रखें कि घर पर आपका कोई इंतजार कर रहा है जिसको आपकी जरुरत है। 


कन्या राशि >> टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो

आज आप खेल-कूद में हिस्सा ले सकते हैं, जो आपको तन्दुरुस्त बनाए रखेगा। व्यापाार में मुनाफा आज कई व्यापारियों के चेहरे पर खुशी ला सकता है। घर को सजाने-संवारने के अलावा बच्चों की ज़रूरतों पर भी ध्यान दें। बच्चों के बिना घर आत्मा के बिना शरीर की तरह है, फिर चाहे वह कितना भी ख़ूबसूरत क्यों न हो। बच्चे घर में उत्साह और ख़ुशीयों की सौगात लाते हैं। अपने दिल की बात ज़ाहिर करके आप ख़ुद को काफ़ी हल्का और रोमांचित महसूस करेंगे। लघु व्यवसाय करने वाले इस राशि के जातकों को आज घाटा हो सकता है। हालांकि आपको घबराने की जरुरत नहीं है अगर आपकी मेहनत सही दिशा में है तो आपको अच्छे फल अवश्य मिलेंगे। आज आप अपना खाली समय अपनी माता की सेवा में बिताना चाहेंगे लेकिन ऐन मौके पर किसी काम के आ जाने की वजह से ऐसा नहीं हो पाएगा। इससे आपको परेशानी होगी। 


तुला राशि >> रा, री, रु, रे, रो, ता, ती, तू, ते, 

बहुत ज़्यादा खाने से बचें और अपने वज़न पर नज़र रखें। रियल एस्टेट सम्बन्धी निवेश आपको अच्छा-ख़ासा मुनाफ़ा देंगे। आपकी पारिवारिक सदस्यों को क़ाबू में रखने और उनकी न सुनने प्रवृत्ति की वजह से बेवजह वादविवाद हो सकता है और आपको आलोचना का सामना भी करना पड़ सकता है।  अपने साथी को यूँ ही हमेशा के लिए मिला न मानें। इस राशि के लोग बड़े ही दिलचस्प होते हैं। ये कभी लोगों के बीच रहकर खुश रहते हैं तो कभी अकेले में हालांकि अकेले वक्त गुजारना इतना आसान नहीं है फिर भी आज दिन में कुछ समय आप अपने लिए जरुर निकाल पाएंगे। वैवाहिक जीवन को अधिक सुखमय बनाने के आपके प्रयास उम्मीद से ज़्यादा रंग लाएंगे।


वृश्चिक राशि >> तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू

आज आप ऊर्जा से लबरेज़ होंगे- आप जो भी करेंगे उसे आप उससे आधे वक़्त में ही कर देंगे, जितना वक़्त आप अक्सर लेते हैं। आपके पास आज पैसा भी पर्याप्त मात्रा में होगा और इसके साथ ही मन में शांति भी होगी। अपने परिवार को पर्याप्त समय दें। उन्हें महसूस होने दें कि आप उनका ख़याल रखते हैं। उनके साथ अच्छा वक़्त बिताएँ और शिकायत करने का मौक़ा न दें। आपमें बहुत-कुछ हासिल करने की क्षमता है- इसलिए अपने रास्ते में आने वाले सभी मौक़ों को झट-से दबोच लें। उन लोगों से मेलजोल बढ़ाने से बचें जिनके साथ आपका वक्त खराब होता है। 


धनु राशि >> ये, यो, भा, भी, भू, धा, फा, ढा, भे, भो

स्वास्थ्य का ध्यान रखें और चीज़ों को व्यवस्थित करें। आज आपको अपना धन खर्च करने की जरुरत नहीं पड़ेगी क्योंकि घर का कोई बड़ा आज आपको धन दे सकता है।  कामकाज में थोड़ी मुश्किल के बाद आपको दिन में कुछ अच्छा देखने को मिल सकता है। एकांत में वक्त बिताना अच्छा है लेकिन आपके दिमाग में कुछ चल रहा है तो लोगों से दूर रहकर आप और ज्यादा परेशान हो सकते हैं। इसलिए आपको हमारी सलाह है कि लोगों से दूर रहने से बेहतर होगा किसी अनुभवी शख्स से अपनी परेशानी के बारे में बात करें। 


मकर राशि >> भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी

आपका तनाव काफ़ी हद तक ख़त्म हो सकता है। आज के दिन आपको धन लाभ होने की पूरी संभावना है लेकिन इसके साथ ही आपको दान-पुण्य भी करना चाहिए क्योंकि इससे आपको मानसिक शांति मिलेगी। आपको अपनी ओर से सबसे अच्छा बर्ताव करने की ज़रूरत है, क्योंकि आपके प्रिय का मूड बहुत अनिश्चित होगा। बिना गहराई से समझे-बूझे किसी व्यावसायिक/क़ानूनी दस्तावेज़ पर हस्ताक्षर न करें। आपका खाली वक्त आज किसी गैरजरुरी काम में खराब हो सकता है। 


कुम्भ राशि >> गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा

आज का दिन ऐसे काम करने के लिए बेहतरीन है, जिन्हें करके आप ख़ुद के बारे में अच्छा महसूस करते हैं। आपकी माता पक्ष से आज आपको धन लाभ होने की पूरी संभावना है। हो सकता है कि आपके मामा या नाना आपकी आर्थिक मदद करें। रिश्तेदारों के साथ अपने संबंधों को फिर तरोताज़ा करने का दिन है। आज किसी ऐसे इंसान से मिलने की संभावना है जो आपके दिल को गहराई से छूएगा। कार्यक्षेत्र में आज आप अपने काम में प्रगति देखेंगे। गप्पबाज़ी और अफ़वाहो से दूर रहें। 


मीन राशि >> दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची

धार्मिक और आध्यात्मिक रुचि के काम करने के लिए अच्छा दिन है। आर्थिक तंगी से बचने के लिए अपने तयशुदा बजट से दूर न जाएँ। सबको अपनी महफ़िल में दावत दें। क्योंकि आपके पास आज अतिरिक्त ऊर्जा है, जो आपको किसी पार्टी या कार्यक्रम का आयोजन करने के लिए प्रेरित करेगी।  क्योंकि संभव है कि वे आज सच हो जाएँ। आज आप एक टीम का नेतृत्व करने के लिए मज़बूत स्थिति में होंगे और लक्ष्य को पाने के लिए मिलकर काम करेंगे। जो लोग बीते कुछ दिनों से काफी व्यस्त थे उन्हें आज अपने लिए फुर्सत के पल मिल सकते हैं। रिश्ते ऊपर स्वर्ग में बनते हैं और आपका जीवनसाथी आज यह साबित कर सकता है।

  ✴️☘️ विशेष आग्रह ☘️✴️

  अपने घर में बच्चों के साथ दैनिक पूजन ,भगवान की आरती, माता, पिता व गुरुजनों को प्रणाम करना  व मस्तक पर तिलक एवं शिखा (चोटी)  अवश्य धारण करायें व हिन्दू धर्म के संस्कार बच्चों को दें एवं शंखनाद करें और अपने पडोसी को व मित्रों को उपरोक्त संस्कार करने के लिए प्रेरित करें विशेष लाभ मिलेगा !

 ☘️🙏🏻आपका दिन मंगलमय हो🙏🏻☘️

🕉️ कुण्डली विचार, भविष्य की जानकारी, प्रश्न कुण्डली विचार हेतु सम्पर्क कर सकते हैं दक्षिणा आपकी इच्छानुसार गुगुल पे फोन नं0  9616515189पर,फ्री सेवा रविवार को 10बजे से रात्रि 10बजे तक  🕉️

 ⚛️⚛️⚛️🙏🏻🙏🏻⚛️⚛️⚛️

  पंडित महेश मिश्र नैमिष धाम

      कर्मकाण्ड मार्तण्ड

   मडियाॅव थाने के पीछे सीतापुर रोड

                 लखनऊ

☎️  संपर्क सूत्र 

                  ---  9616515189

               ---  7310289591

              ---8858445389

No comments