Breaking News

Akhand Bharat

जिले में 12 से 14 वर्ष के बच्चों का कोविड टीकाकरण शुरू



 

- 12 से 14 वर्ष  के 137236 बच्चों को प्रतिरक्षित करने का है लक्ष्य 

- 28 दिन के अंतराल पर दी जायेगी दूसरी डोज 

बलिया, 16 मार्च 2022

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ नीरज कुमार पाण्डेय ने बताया कि जिले को कोविड-19 के संक्रमण से मुक्त करने के लिए स्वास्थ्य विभाग लगातार काम कर रहा है। इसी क्रम में 12  से 14 वर्ष के बच्चों को प्रतिरक्षित करने के लिए कोविड टीकाकरण की शुरुआत बुधवार को जिला महिला अस्पताल से की गयी।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि जिले के सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर पहले से ही टीकाकरण चल  रहा है।  इंटर कालेजों में शिविर लगाकर किशोर-किशोरियों का भी टीकाकरण किया जा चुका है,  जो बच्चे छूट गए हैं उनका भी टीकाकरण हो रहा है।  उन्होंने बताया कि कोरोना से सुरक्षित रहने के लिए टीकाकरण बहुत जरूरी है।  वैक्सीन लगवाने के बाद कोरोना की गंभीरता काफी कम हो जाता है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि जिले में 12 से 14 वर्ष के 137236 बच्चों को प्रतिरक्षित करना है। इसके साथ ही 60 वर्ष से ऊपर के सभी बुजुर्गों को एहतियाती  डोज भी दी जाएगी। उन्होंने आम जनमानस से अपील की है कि इस अभियान को  सफल बनाने में अपना सहयोग दें। उन्होंने बताया कि 12 से 14 वर्ष के बच्चों को कोर्बेवैक्स वैक्सीन की डोज दी जाएगी। 28 दिन के अंतराल के बाद दूसरी डोज दी जायेगी।

कहां और कैसे होगा रजिस्ट्रेशन:-

पहले की तरह इन बच्चों को भी कोविन पोर्टल www.cowin gov.in या आरोग्य सेतु ऐप पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। 

एक मोबाइल नंबर पर छह  लोगों का नाम दर्ज हो सकता है

15 वर्ष से ज्यादा के किशोरों की तरह इन्हें भी ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन की सुविधा मिलेगी। 

क्या कहा लाभार्थियों ने:-

चौक स्टेशन रोड निवासी लाभार्थी मृदुल माहेश्वरी  उम्र 13 ने बताया कि आज मुझे कोविड का टीका लगा है। मैं काफी प्रसन्न हूं। अपने सहपाठियों, दोस्तों से कहना चाहता हूं, कि वह भी टीका जरूर लगाएं और सुरक्षित भविष्य बनाएं।

हॉस्पिटल रोड निवासी बबिता उम्र 14  ने कहा कि आज कोविड-19 का टीका लगने के बाद मैं काफी प्रसन्न हूं।  अभी स्कूल जाने में मुझे कोई दिक्कत नहीं आयेगी और न मन में डर रहेगा।


रिपोर्ट त्रयंबक नारायण देव गांधी

No comments