Breaking News

Akhand Bharat

5 मार्च का राशिफल एवं दैनिक पंचांग: जाने इन राशि वालों के लिए खुशियों खुशियों भरा सौगात लेकर आएगा आजकल



🚩🚩 जय माँ ललिते 🚩🚩

⚛️⚛️     🙏🙏  ⚛️⚛️

🔱🔱जय श्रीमहाकाल 🔱🔱

📢    विश्व पुरोहित पंचांग.   📢

☸️☸️  अथ पंचांग  ☸️☸️

     दिनाँक 05/03/ 2022 

🚩 दिन --  शनिवार/  तृतीया तिथि, शुक्ल पक्ष, फाल्गुन मास 🚩 

🕉️ ऊँ श्रीपरमात्मने नम: 🕉️

    🙏गीता का श्लोक 🙏

🕉️ अथ त्रयोदशोऽध्यायः  🕉️ 

         श्रीभगवानुवाच

श्लोक 👉 बहिरन्तश्च भूतानामचरं चरमेव च। सूक्ष्मत्वात्तदविज्ञेयं दूरस्थं चान्तिके च तत् ॥

(गी0/13/15)

अर्थ 👉 वे परमात्मा सम्पूर्ण प्राणियोंके बाहर-भीतर परिपूर्ण हैं और चर-अचर प्राणियोंके रूपमें भी वे ही हैं एवं दूर-से-दूर तक नजदीक-से-नजदीक भी वे ही हैं और वे अत्यन्त सूक्ष्म होनेसे जानने में नहीं आते।

🙏🙏आग्रह 🙏🙏

धर्मो रक्षति रक्षितः 

धर्म की रक्षा करने पर रक्षा करने वाले की धर्म रक्षा करता है।

हम अपने धर्म की बुराई नही सुनेंगे और दूसरे धर्म की प्रसंशा भी नही करेंगे (संकल्प लें )

 मंत्र 👉ऊँ  ह्रीं बटुकाय  आपदुद्धारणाय कुरु कुरु बटुकाय ह्रीं ऊँ फट् |

इस मंत्र का जप सुबह व शाम को सरसों के तेल का दीपक जलाकर कम से कम 108बार जप करें तो भैरव बाबा आपके परिवार की रक्षा अवश्य करेंगे इसमें कोई संदेह नही है ।

🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏

🕉️ तिथि -- तृतीया 20:38 तक तत्पश्चात चतुर्थी

☸️  पक्ष ---------- शुक्ल पक्ष

☸️ नक्षत्र ---- रेवती 26:30 तक तत्पश्चात अश्विनी

☸️करण ---- तैतिल 08:37 तक 

☸️करण ---- गर 20:38 तक

🕉️ योग ------ शुक्ल 24:34 तक तत्पश्चात ब्रह्म

☸️ वार ---------  शनिवार

 ☸️मास ------- फाल्गुन मास

☸️चन्द्र राशि ---- मीन

☸️सूर्य राशि ----- कुम्भ

☸️ऋतु  --------- शिशिर 

☸️आयन --------- उत्तरायण (दक्षिण गोल) 

☸️ संवत्सर  ---------- आन्नद (राक्षस) 

☸️विक्रम संवत  --------2078

☸️शाके --------1943

☸️कलियुगाब्द -------5123

⚛️सूर्योदय का मान लखनऊ⚛️

 🕉️सूर्योदय 🌞06:27

🕉️ सूर्यास्त 🌕 18:09

☸️दिनमान ------ 11:42

☸️रात्रिमान ---------- 12:18

☸️चन्द्रास्त 🌚--- 20:45

☸चन्द्रोदय 🌙-- 08:07

     🌷🌷लग्न मकर 🌷🌷

ग्रह ✡️राशि ✡️अंश ✡️नक्षत्र 

सूर्य -- कुम्भ -- 20:13°-- पू०भाद्रपद

चन्द्र -- मीन --- 18:40°--  रेवती

मंगल --- मकर -- 04:54°--  उ०षाढा़

बुध--- मकर--- 28:10°-- धनिष्ठा 

गुरु -- (अ) कुम्भ --- 20:40°-- पू०भाद्रपद

शुक्र__ मकर --- 04:45°-- उ०षाढ़ा

शनि --मकर ---25:05°-- धनिष्ठा

राहु --वृष --00:52°-- कृत्तिका 

केतु ---वृश्चिक---- 00:52°-- विशाखा

🚩🚩🚩🚩🚩🚩🚩🚩

राहुकाल (सुबह) 09:22 से 10:50 तक अशुभकारक 

यमकाल 13:46 से 15:13 तक अशुभकारक 

गुलिक काल 06:27 से 07:54 तक शुभकारक 

अभिजित मुहूर्त 11:27 से 12:11 तक शुभकारक

 ♨️♨️ अग्निवास ज्ञान ♨️♨️

03+07+1= 11 भागे 4 शेष 03 पृथ्वीलोक में हवन के लिए शुभकारक ✅✅

🔱🔱 शिव वास ज्ञान  🔱🔱

03+03+5= 11 भागे 7 शेष 04 सभायं,,,अशुभकारक,,❌❌

✡️✡️दिशा शूल विचार✡️✡️

शनिवार को पूर्व दिशा की यात्रा नही करनी चाहिए अगर यात्रा अति आवश्यक हो तो लौंग अथवा कालीमिर्च खाकर यात्रा कर सकते हैं,, शनिवार को पश्चिम दिशा की यात्रा शुभकारी होती है परन्तु गोधूलि बेला में यात्रा नही करनी चाहिए |

✡️आज क्या करें न करें ✡️ 

शनिवार को दाढी ,बाल व नाखून नहीं कटवाने चाहिए क्योंकि, ,,,ऐसा करने से मृत्यु का कारण होता है।.....🌿

🌿(ब्रह्मवैवर्त पुराण में लेख) 

         परन्तु जो लोग स्वयं प्रतिदिन दाढ़ी, बाल बनाते हैं उन्हें कोइ दोष नहीं होता है,, और न ही कोई लाभ या हानि होती है ,,🌿

      🌿आज तृतीया तिथि है तथा तृतीया तिथि में पटोल ( परवल) का सेवन वर्जित है,,,क्योंकि  ऐसा करने से शत्रु की वृद्धि होती है।,,,,🌿

✳️ पंचंक समाप्त 26:29 पर ✳️

✡️ गण्ड मूल अहोरात्र ✡️

✴️ सिद्धि योग 20:36 से 30:41 तक✴️

🍀🙏🏻 राशि फल 🙏🏻🍀

मेष राशि >> चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ

छोटी-छोटी चीज़ों को ख़ुद के लिए परेशानी का सबब न बनने दें। आज कोई लेनदार आपके दरवाजे पर आ सकता है और आपसे पैसे उधार मांग सकता है। उन्हें पैसे लौटाकर आप आर्थिक तंगी में आ सकते हैं। आपको सलाह दी जाती है कि उधार लेने से बचें। परिवार के सदस्यों की ज़रूरतों को तरजीह दें। उनके सुख-दुःख के भागीदार बनें, ताकि उन्हें महसूस हो कि आप वाक़ई उनका ख़याल रखते हैं। निजी मसले नियन्त्रण में रहेंगे। आज आपके पास खाली समय होगा और इस समय का इस्तेमाल आप ध्यान योग करने में कर सकते हैं। आपको आज मानसिक शांति का अहसास होगा। आज आप अपने जीवनसाथी से काफ़ी आत्मीय बातचीत कर सकते हैं। रात के वक्त आज आप बिना किसी को बताए घर से बाहर निकल सकते हैं क्योंकि आपके दिमाग में कोई उलझन रहेगी और आप उसका हल नहीं ढूंढ पाएंगे।


वृष राशि >> ई, ऊ, ऐ, ओ, वा, वी, वू, वे, वो

प्रभावशाली लोगों का सहयोग आपके उत्साह को दोगुना कर देगा। व्यापार में आज अच्छा खास मुनाफा होने की संभावना है। आज के दिन आप अपने बिजनेस को नई ऊंचाईयां दे सकते हैं। कुछ दिनों से आपका व्यक्तिगत जीवन ही आपके ध्यान का केंद्र रहा है। लेकिन आज आप सामाजिक कार्यों पर ज़्यादा ध्यान देंगे और ज़रूरतमंदों की मदद करने की कोशिश करेंगे।  आपके द्वारा आज खाली समय में ऐसे काम किये जाएंगे जिनके बारे में आप अक्सर सोचा करते हैं लेकिन उन कामों को कर पाने में समर्थ नहीं हो पाते। यह शादीशुदा ज़िन्दगी के सबसे ख़ास दिनों में से एक है। किसी ऐसे शख़्स का फ़ोन आ सकता है जिससे आप बहुत लंबे समय से बात करना चाहते थे। बहुत-सी पुरानी यादें ताज़ा हो जाएंगी और आप समय में पीछे लौट जाएंगे।


मिथुन राशि >> का,की, कू, घ, ड, छ, के, को, हा

घरेलू परेशानियाँ आपको तनाव दे सकती हैं। आप दूसरों पर कुछ ज़्यादा ख़र्चा कर सकते हैं। कुछ समय आप अपने शौक़ और अपने परिवार वालों की मदद में भी ख़र्च कर सकते हैं।  यात्रा के दौरान आप नयी जगहों को जानेंगे और महत्वपूर्ण लोगों से मुलाक़ात होगी। जीवनसाथी यह जता सकता है कि आपके साथ रहने का क्या-क्या ख़ामियाज़ा उसे भुगतना पड़ रहा है। आपका संंगी आज आपके लिए घर पर कोई सरप्राइज डिश बना सकता है जिससे आपके दिन की थकान मिट जाएगी।


कर्क राशि >> ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो

आपके परिवार को आपसे बहुत ज़्यादा उम्मीदें हैं, जिसके चलते आप खीज महसूस कर सकते हैं। जिन लोगों को आप जानते हैं, उनके ज़रिए आपको आमदनी के नए स्रोत मिलेंगे। एक मज़ेदार शाम के लिए दोस्त आपको अपने घर पर बुलाएंगे।  यह ऐसा दिन है जब आप खुद को समय देने की कोशिश करते रहेंगे लेकिन आपको अपने लिए समय नहीं मिल पाएगा। आपका जीवनसाथी आपकी ज़रूरतों को अनदेखा कर सकता है, जिसके चलते आप चिड़चिड़े हो सकते हैं। यदि आपसे कोई बात करना चाहे और आपका मूड बात करने का न हो तो आपको शांति से उसे यह बात समझानी चाहिए। 


सिंह राशि >> मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे

ज़िंदगी की ओर एक उदार रवैया अपनाएँ। अपने हालात की शिकायत करने और उसे लेकर दुःखी होने से कुछ हासिल नहीं होने वाला। यह ज़्यादा मांगने वाली सोच जीवन की सुगंध को ख़त्म कर देती है और संतोषी जीवन की आशा का गला घोंट देती है। बोलते समय और वित्तीय लेन-देन करते समय सावधानी बरतने की ज़रूरत है। पारिवारिक समारोह में नए दोस्त बन सकते हैं। हालाँकि अपने चयन में सावधानी बरतें। अच्छे दोस्त उस ख़ज़ाने की तरह होते हैं, जिसे सारी ज़िंदगी दिल के क़रीब रखा जाता है। दिन को ख़ास बनाने के लिए स्नेह और उदारता के छोटे-छोटे तोहफ़े लोगों को दें। हितकारी ग्रह कई ऐसे कारण पैदा करेंगे, जिनकी वजह से आज आप ख़ुशी महसूस करेंगे। आपको और आपके जीवनसाथी को कोई बहुत सुखद ख़बर सुनने को मिल सकती है। मीडिया फिल्ड से जुड़े लोगों के लिए आज का दिन अच्छा रहने वाला है।


कन्या राशि >> टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो

आपका आकर्षक बर्ताव दूसरों का ध्यान आपकी तरफ़ खींचेगा। आपका पैसा तभी आपके काम आएगा जब आप उसको संचित करेंगे यह बात भली भांति जान लें नहीं तो आपको आने वाले समय में पछताना पड़ेगा। अगर आपको किसी ऐसी जगह से बुलावा आया है जहाँ पहले आप कभी नहीं गए हैं, तो कृतज्ञता से उसे स्वीकार कर लें।  शाम के लिए कोई ख़ास योजना बनाएँ और जितना हो सके, इसे उतना रुमानी बनाने की कोशिश करें। परोपकार और सामाजिक कार्य आज आपको आकर्षित करेंगे। अगर आप ऐसे अच्छे कामों में थोड़ा समय लगाएँ, तो काफ़ी सकारात्मक बदलाव ला सकते हैं। आपको महसूस होगा कि आपका वैवाहिक जीवन बहुत ख़ूबसूरत है। लंबे समय के बाद आप भरपूर नींद का मज़ा ले पाएंगे। इसके बात आप बहुत शान्त और तरोताज़ा महसूस करेंगे।


तुला राशि >> रा, री, रु, रे, रो, ता, ती, तू, ते

अवसाद के ख़िलाफ़ आपकी मुस्कान परेशानी से उबारने वाली रहेगी। होशियारी से निवेश करें। प्रभावशाली और महत्वपूर्ण लोगों से परिचय बढ़ाने के लिए सामाजिक गतिविधियाँ अच्छा मौक़ा साबित होंगी। आपकी शोहरत बढ़ेगी और आप आसानी से दूसरे लिंग के लोगों को अपनी तरफ़ आकर्षित करेंगे। उन लोगों से मेलजोल बढ़ाने से बचें जिनके साथ आपका वक्त खराब होता है।  आज के दिन बाहर का भोजन आपके पेट की हालात खराब कर सकता है। इसलिए बाहर खाने से आज बचें।


वृश्चिक राशि >> तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू

सेहत को लेकर ज़्यादा देखभाल की ज़रूरत है। आर्थिक तौर पर सुधार के चलते आप आसानी से काफ़ी वक़्त से लंबित बिल और उधार चुका सकेंगे। ज़रूरत के वक़्त आपको दोस्तों का सहयोग मिलेगा। यह दिन प्रसन्नता और ज़िन्दादिली के साथ किसी ख़ास संदेश को भी देगा । अगर कहीं बाहर जाने की योजना है तो वह आख़िरी वक़्त पर टल सकती है। आपको और आपके जीवनसाथी को कोई बहुत सुखद ख़बर सुनने को मिल सकती है। छुट्टी ज़ाया हो गयी - इस पर सोचने की बजाय बाक़ी बचे दिन को आप किस प्रकार बेहतर बना सकते हैं, इस पर विचार करें।


धनु राशि >> ये, यो, भा, भी, भू, धा, फा, ढा, भे

आप मानसिक और शारीरिक तौर पर थकान महसूस कर सकते हैं, थोड़ा-सा आराम और पौष्टिक आहार आपके ऊर्जा-स्तर को उठाए रखने में अहम साबित होगा। पैसे की अहमियत को आप अच्छे से जानते हैं इसलिए आज के दिन आपके द्वारा बचाया गया धन आपके बहुत काम आ सकता है और आप किसी बड़ी मुश्किल से निकल सकते हैं। अपने परिवार को पर्याप्त समय दें। उन्हें महसूस होने दें कि आप उनका ख़याल रखते हैं। उनके साथ अच्छा वक़्त बिताएँ और शिकायत करने का मौक़ा न दें। आप और आपका महबूब आज प्यार के समुन्दर में गोते लगाएंगे और प्यार की मदहोशी को महसूस करेंगे। बिना किसी पूर्व सूचना के आज आपका कोई रिश्तेदार आपके घर पधार सकता है जिसकी वजह से आपका कीमती समय उनकी खातिरदारी में जाया हो सकता है। आपका अपने जीवनसाथी के साथ तनावपूर्ण संबंध रह सकता है। जहां तक सम्भव हो बात को बढ़ने न दें। 


मकर राशि >> भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी

क्षणिक ग़ुस्सा विवाद और दुर्भावना की वजह बन सकता है। आर्थिक रुप से आज आप काफी मजबूत नजर आएंगे, ग्रह नक्षत्रों की चाल से आज आपके लिए धन कमाने के कई मौके बनेंगे. जो लोग आपके क़रीब हैं, वे आपका ग़लत फ़ायदा उठा सकते हैं। अचानक मिला कोई सुखद संदेश नींद में आपको मीठे सपने देगा। इस राशि के उम्रदराज जातक आज के दिन अपने पूराने मित्रों से खाली समय में मिलने जा सकते हैं। आपका जीवनसाथी आपको इतना बेहतरीन पहले कभी महसूस नहीं हुआ। आपको उनसे कोई बढ़िया सरप्राइज़ मिल सकता है। किसी ऐसे इंसान के साथ समय बिताना जिसका साथ आपको बहुत पसंद न हो, आपकी खीझ की वजह हो सकता है। इसलिए सोच-समझकर फ़ैसला करें कि आप किसके साथ बाहर जाने वाले हैं।


कुम्भ राशि >> गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा

आज आपके पास अपनी सेहत और लुक्स से जुड़ी चीज़ों को सुधारने के लिए पर्याप्त समय होगा। बीते दिनों में जितना धन आपने आज को बेहतर बनाने के लिए इनवेस्ट किया था उसका फायदा आज आपको फायदा मिल सकता है। पारिवारिक सदस्यों की मदद आपकी ज़रूरतों का ख़याल रखेगी। प्रेम का आह्लाद महसूस करने के लिए आप किसी नए व्यक्ति से मिल सकते हैं। जो लोग अब तक किसी काम में व्यस्त थे आज उन्हें अपने लिए समय मिल सकता है लेकिन घर में किसी काम के आ जाने से आप फिर से व्यस्त हो सकते हैं। यह दिन आपके जीवन में वसंत-काल की तरह है - लोगों से दूरी बनाना कई बार जरुरी होता है लेकिन उन लोगों से दूरी न बनाएं जो आपके शुभचिंतक हैं।


मीन राशि >> दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची

ख़ुद को उत्साही बनाए रखने के लिए अपनी कल्पनाओं में कोई ख़ूबसूरत और शानदार तस्वीर बनाएँ। करीबी रिश्तेदारों के घर जाना आज आपकी आर्थिक स्थिति को बिगाड़ सकता है। पारिवारिक सदस्यों के साथ सुकून भरे और शांत दिन का लुत्फ़ लें। अगर लोग परेशानियों के साथ आपके पास आएँ तो उन्हें नज़रअंदाज़ करें और उन्हें अपनी मानसिक शांति भंग न करने दें। आपका व्यक्तित्व और लोगों से थोड़ा अलग है आप अकेले वक्त बिताना पसंद करते हैं। आज आपको अपने लिए वक्त तो मिलेगा लेकिन ऑफिस की कोई समस्या आपको सताती रहेगी। आपका जीवनसाथी आपकी बहुत तारीफ़ करेगा और आप पर बहुत स्नेह उढ़ेलेगा। आज आप सब चिंताओं को भुलाकर अपनी रचनात्मकता को बाहर निकाल सकते हैं।

  ✴️☘️ विशेष आग्रह ☘️✴️

  अपने घर में बच्चों के साथ दैनिक पूजन ,भगवान की आरती, माता, पिता व गुरुजनों को प्रणाम करना  व मस्तक पर तिलक एवं शिखा (चोटी) अवश्य धारण करायें व हिन्दू धर्म के संस्कार बच्चों को दें एवं शंखनाद करें और अपने पडोसी को व मित्रों को उपरोक्त संस्कार करने के लिए प्रेरित करें विशेष लाभ मिलेगा !

 ☘️🙏🏻आपका दिन मंगलमय हो🙏🏻☘️

🕉️ कुण्डली विचार, भविष्य की जानकारी, प्रश्न कुण्डली विचार हेतु सम्पर्क कर सकते हैं दक्षिणा आपकी इच्छानुसार गुगुल पे फोन नं0  9616515189पर,फ्री सेवा रविवार को 10बजे से रात्रि 10बजे तक  🕉️

 ⚛️⚛️⚛️🙏🏻🙏🏻⚛️⚛️⚛️

  पंडित महेश मिश्र नैमिष धाम

      कर्मकाण्ड मार्तण्ड

   मडियाॅव थाने के पीछे सीतापुर रोड

                 लखनऊ

☎️  संपर्क सूत्र 

                  ---  9616515189

               ---  7310289591

              ---8858445389


No comments