Breaking News

Akhand Bharat

आज का पंचांग व राशिफल

 






🚩🚩 जय माँ ललिते 🚩🚩

⚛️⚛️     🙏🙏  ⚛️⚛️

🔱🔱जय श्रीमहाकाल 🔱🔱

📢    विश्व पुरोहित पंचांग.   📢

☸️☸️  अथ पंचांग  ☸️☸️

     दिनाँक 24/10/ 2022 

🚩 दिन -- सोमवार/ चतुर्दशी (अमावस्या) तिथि, कृष्ण पक्ष, कार्तिक मास 🚩

    🙏गीता का श्लोक 🙏

🕉️ ॐ श्रीपरमात्मने नमः॥ 🕉️ 

  🕉️अथ प्रथमोऽध्यायः 🕉️

🙏 सञ्जय उवाच 🙏

श्लोक 👉 तं तथा कृपयाविष्टमश्रुपूर्णाकुलेक्षणम्। विषीदन्तमिदं वाक्यमुवाच मधुसूदनः॥

(गी0/02/01)

अर्थ 👉 संजय बोले--- वैसी कायरतासे व्याप्त हुए उन अर्जुनके प्रति, जो कि विषाद कर रहे हैं और आंँसुओंके कारण जिनके नेत्रोंकी देखनेकी शक्ति अवरुद्ध हो रही है, भगवान् मधुसूदन यह (आगे कहे जानेवाले) वचन बोले!

✳️सूर्य ग्रहण व‌ लक्ष्मी पूजन समस्त जानकारी हेतु पूर्ण पंचंग पढ़ें 👇

✳️ विशेष जानकारी ✳️

🙏🪷 अमावस्या तिथि सायं काल 05:29 से लगने के कारण इस वर्ष लक्ष्मी पूजन के शुभ मुहूर्त दो ही है।

लक्ष्मी पूजन समय

✴️ सायंकाल 06 बजकर 55 मिनट से 08 बजकर 51 मिनट तक 🙏

✳️ मध्यरात्रि 1 बजकर 23 मिनट से 3 बजकर 37 मिनट तक🪷

🌞🌑सूर्य ग्रहण विशेष 🌑🌞

कल यानी मंगलवार को सायं काल में 04 बजकर 42 मिनट से 05 बजकर 22 मिनट तक सूर्य ग्रहण का स्टैंडर्ड समय है और लखनऊ में सायं 4 बजकर 37 मिनट से 05 बजकर 29 मिनट तक रहेगा। सूर्य ग्रहण का सूतक काल का समय 12 घण्टे पूर्व से माना जाता है जो स्टैंडर्ड समय सोमवार की रात ब्रह्म मुहूर्त में 04 बजकर 42 मिनट से सूतक काल माना जाएगा।

लखनऊ में सूतक काल का समय सोमवार की रात ब्रह्म मुहूर्त 04 बजकर 37 मिनट से मान्य होगा।

12 राशियों का ग्रहण फल 

मेष;- 👉 स्त्री को पीड़ा

वृष:- 👉  सौख्य प्राप्ति

मिथुन:- 👉 चिन्ता का कारण

कर्क:- 👉 व्यथा कारक 

सिंह:- 👉 श्री प्राप्ति (लक्ष्मी प्राप्ति)

कन्या:- 👉 क्षति कारक

तुला:- 👉 घात कारक

वृश्चिक:- 👉 हानिकारक 

धनु:- 👉 लाभदायक 

मकर:- 👉 सुखकारक

कुम्भ:- 👉 मानहानि 

मीन:- 👉 अत्यन्त कष्टकारी

🙏जिनके घर के मंदिर में प्राण प्रतिष्ठित मुर्ति (किसी भी देवी या देवता की) व शालिग्राम विराजमान हैं वे सभी भक्त सूतक लगने से पूर्व भगवान को स्नान कराए व भोग लगाएं। या फिर ग्रहण समाप्त होने के बाद भगवान का पूजन अर्चन करें।

तथा सभी प्रकार के भोज्य पदार्थ में तुलसी दल व कुशा का प्रयोग करें और भगवान का भजन करें।🙏

🕉️ तिथि -- चतुर्दशी 17:29 तक तत्पश्चात अमावस्या  

☸️  पक्ष ---------- कृष्ण पक्ष 

☸️ नक्षत्र ---- हस्त 14:42 तक तत्पश्चात चित्रा  

☸️करण ---- शकुन 17:29 तक

☸️करण ---- चतुष्पाद 28:58 तक

🕉️ योग ------ वैधृति 14:31 तक तत्पश्चात विश्कुम्भ 

☸️ वार ------ सोमवार 

 ☸️मास ------- कार्तिक मास

☸️चन्द्र राशि ---- कन्या राशि 

☸️सूर्य राशि ----- तुला 

☸️ऋतु  --------- शरद 

☸️आयन --------- दक्षिणायण (उत्तर गोल )

☸️ संवत्सर  -------- नल

☸️विक्रम संवत  --------2079

☸️शाके --------1944

☸️कलियुगाब्द -------5124

⚛️सूर्योदय का मान लखनऊ⚛️

 🕉️सूर्योदय 🌞06:10

🕉️ सूर्यास्त 🌕 17:30

☸️दिनमान ------ 11:19

☸️रात्रिमान ---------- 12:41

☸️चन्द्रास्त 🌚--- 16:56

☸चन्द्रोदय 🌙--- 29:48

    🌷🌷लग्न कन्या 🌷🌷

ग्रह ✡️राशि ✡️अंश ✡️नक्षत्र 

सूर्य -- तुला -- 06:23°-- चित्रा

चन्द्र -- कन्या --- 18:13°-- हस्त 

मंगल --- मिथुन -- 01:08°-- मृगशिरा 

बुध -- कन्या --- 26:02°-- चित्रा

गुरु -- (व)---मीन --- 06:13°-- उ०भाद्रपद

शुक्र__ तुला --- 06:40°-- , स्वाति 

शनि-- (व)--मकर ---24:25°--धनिष्ठा

राहु --मेष --19:13°-- भरणी 

केतु --- तुला 19:13°-- स्वाती 

🚩🚩🚩🚩🚩🚩🚩🚩

राहुकाल (सुबह) 07:35 से 09:00 तक अशुभकारक 

यमकाल 10:25 से 11:50 तक अशुभकारक 

गुलिक काल 13:15 से 14:40 तक शुभकारक 

अभिजित मुहूर्त 11:37 से 12:32 तक शुभकारक

 ♨️♨️ अग्निवास ज्ञान ♨️♨️

29+02+1 = 32 भागे 4 शेष 00 पृथ्वीलोक में हवन के लिए शुभकारक ✅✅

🔱🔱 शिव वास ज्ञान  🔱🔱

29+29+5= 63 भागे 7 शेष 00 शमशान वासे 

अशुभकारक,,❌❌

✡️✡️दिशा शूल विचार✡️✡️

सोमवार को पूर्व दिशा की यात्रा नही करनी चाहिए अगर यात्रा अति आवश्यक हो तो दर्पण देखकर अथवा काजू खाकर यात्रा कर सकते हैं,, सोमवार को पश्चिम दिशा की यात्रा शुभकारी होती है।  गोधूलि बेला में यात्रा नहीं करनी चाहिए।

✡️आज क्या करें न करें ✡️

सोमवार को दाढी ,बाल व नाखून नहीं कटवाने चाहिए क्योंकि ऐसा करने से शिव भक्ति की हानि होती है.....🌿

   🌿(ब्रह्मवैवर्त पुराण में लेख) 

         परन्तु जो लोग स्वयं प्रतिदिन दाढ़ी, बाल बनाते हैं उन्हें कोइ दोष नहीं होता है,, और न ही कोई लाभ या हानि होती है ,,🌿

🌿आज चतुर्दशी तिथि है तथा चतुर्दशी तिथि में तिल तथा तिल के तेल से बनीं चीज़ों का सेवन वर्जित है,,,क्योंकि ऐसा करने से मनुष्य को नरक का फल भोगना पड़ता है 🌿

🍀🙏 राशि फल 🙏🍀

मेष राशि >> चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ 

मौज-मस्ती और मनपसंद काम करने का दिन है। आज के दिन आप ऊर्जा से लबरेज़ रहेंगे और मुमकिन है कि अचानक अनदेखा मुनाफ़ा भी मिले। सबको अपनी महफ़िल में दावत दें। क्योंकि आपके पास आज अतिरिक्त ऊर्जा है, जो आपको किसी पार्टी या कार्यक्रम का आयोजन करने के लिए प्रेरित करेगी। आपका चुम्बकीय और ज़िन्दादिल व्यक्तित्व आपको सबके आकर्षण का केन्द्र बना देगा। रोज़मर्रा की शादीशुदा ज़िन्दगी में आज का दिन लज़ीज़ मिठाई जैसा है। यात्रा पर किसी हसीन अजनबी से मुलाकात आपको अच्छे अनुभव करा सकती है।

वृष राशि >> ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो 

बच्चों के साथ खेलना बहुत अच्छा और सुकून देने वाला अनुभव रहेगा। आपके पास आज पैसा भी पर्याप्त मात्रा में होगा और इसके साथ ही मन में शांति भी होगी। बच्चे आपको घरेलू काम-काज निबटाने में मदद करेंगे। आपका संगी आपका भला सोचता है इसलिए कई बार आप पर गुस्सा भी कर बैठता है, उनके गुस्से पर नाराज होने से बेहतर यह होगा कि आप उनकी बातों को समझें। जरुरी कामों को समय न देना और फिजूल के कामों पर वक्त जाया करना आज आपके लिए घातक सिद्ध हो सकता है। अगर आप अपने जीवनसाथी की छोटी-छोटी बातों को नज़रअन्दाज़ करेंगे, तो उन्हें बुरा लग सकता है। आज आपके पैसों में इजाफा होने के आसार हैं। 

मिथुन राशि >> का, की, कु, घ, ड, छ, के, को, हा 

आज का दिन मौज-मस्ती और आनन्द से भरा रहेगा- क्योंकि आप ज़िन्दगी को पूरी तरह जिएंगे। पैसे की अहमियत को आप अच्छे से जानते हैं इसलिए आज के दिन आपके द्वारा बचाया गया धन आपके बहुत काम आ सकता है और आप किसी बड़ी मुश्किल से निकल सकते हैं। शाम का वक़्त दोस्तों के साथ बिताना दिलचस्प तो रहेगा ही, साथ ही छुट्टी साथ बिताने की योजनाओं पर भी चर्चा हो सकेगी। आपके द्वारा आज खाली समय में ऐसे काम किये जाएंगे जिनके बारे में आप अक्सर सोचा करते हैं लेकिन उन कामों को कर पाने में समर्थ नहीं हो पाते। आपके और आपके जीवनसाथी के दरमियान कोई अजनबी नोंकझोंक की वजह बन सकता है। 

कर्क राशि >> ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो 

स्वास्थ्य के लिहाज़ से बहुत अच्छा दिन है। आपकी ख़ुशमिज़ाजी ही आपके आत्मविश्वास में बढ़ोतरी करेगी। आज आप अपने घर केे सदस्यों को कहीं घुमाने ले जा सकते हैं और आपका काफी धन खर्च हो सकता है। दोस्तों को अपने उदार स्वभाव का ग़लत फ़ायदा न उठाने दें। आप खुद को समय देना जानते हैं और आज तो आपको काफी खाली समय मिलने की संभावना है। खाली समय में आज आप कोई खेल-खेल सकते हैं या जिम जा सकते हैं। जीवनसाथी का बिगड़ता स्वास्थ्य आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है। आपकी खूबियां आज लोगों को बीच आपको प्रशंसा का पात्र बनाएंगी।

सिंह राशि >> मा मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे 

रक्तचाप के मरीज़ों को ख़ास ख़याल रखने और दवा-दारू करने की ज़रूरत है। साथ ही उन्हें कॉलेस्ट्रोल को क़ाबू में रखने की कोशिश भी करनी चाहिए। ऐसा करना आगे काफ़ी लाभदायक सिद्ध होगा। दिन चढ़ने पर वित्तीय तौर पर सुधार आएगा। पुरखों की जायदाद की ख़बर पूरे परिवार के लिए ख़ुशी ला सकती है।  घर के छोटे सदस्यों के साथ गप्पें लगाकर आज आप अपने खाली समय का अच्छा इस्तेमाल कर सकते हैं। यह समय जीवन में आपको वैवाहिक जीवन का भरपूर आनन्द देगा। अपने प्रिय को याद करना ही बेहतर रहेगा, क्योंकि सितारे बता रहे हैं कि आज की मुलाक़ात में कुछ अड़चनें आ सकती हैं।

कन्या राशि >> टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो 

आशावादी बनें और उजले पक्ष को देखें। आपका विश्वास और उम्मीद आपकी इच्छाओं व आशाओं के लिए नए दरवाज़े खोलेंगी। ख़र्चों पर क़ाबू रखने की कोशिश करें और सिर्फ़ ज़रूरी चीज़ें ही ख़रीदें। पारिवारिक मोर्चे पर समस्याएँ मुँह बाए खड़ी हैं। पारिवारिक ज़िम्मेदारियों की अनदेखी आपको सबकी नाराज़गी की केंद्र बना सकती है। आपकी आकर्षक छवि मनचाहा परिणाम देगी। परोपकार और सामाजिक कार्य आज आपको आकर्षित करेंगे। अगर आप ऐसे अच्छे कामों में थोड़ा समय लगाएँ, तो काफ़ी सकारात्मक बदलाव ला सकते हैं। आज के दिन आप वैवाहिक जीवन का असली स्वाद चख सकते हैं। व्यक्ति पैसे के चक्कर में स्वास्थ्य गँवाता है, 

तुला राशि >> रा, री, रु, रे, रो, ता, ती, तू, ते 

शारीरिक बीमारी के सही होनी की काफ़ी संभावनाएँ हैं और इसके चलते आप शीघ्र ही खेल-कूद में हिस्सा ले सकते हैं। कोई बेहतरीन नया विचार आपको आर्थिक तौर पर फ़ायदा दिलायेगा। नवयुवकों को स्कूल प्रोजेक्ट की बाबत कुछ राय लेने की ज़रूरत हो सकती है। आपको याद रखने की ज़रूरत है कि भगवान उसी की मदद करता है, जो ख़ुद अपनी मदद करता है। आप अपने जीवनसाथी के प्यार की मदद से ज़िन्दगी की मुश्किलों का आसानी से सामना कर सकते हैं। स्वास्थ्य को दुरुस्त करने के लिए आज किसी पार्क या जिम मेें आप जा सकते हैं।

वृश्चिक राशि >> तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू

अपनी शारीरिक चुस्ती-फुर्ती को बनाए रखने के लिए आप आज का दिन खेलने में व्यतीत कर सकते हैं। आर्थिक पक्ष के मजबूत होने की पूरी संभावना है। अगर आपने किसी शख्स को पैसा उधार दिया था तो आज आपको वो पैसा वापस मिलने की उम्मीद है। प्रभावशाली और महत्वपूर्ण लोगों से परिचय बढ़ाने के लिए सामाजिक गतिविधियाँ अच्छा मौक़ा साबित होंगी। किसी नये काम के आगाज के लिए आपको पहले उसके बारे में अनुभवी लोगों से बात करनी चाहिए। अगर आज आपके पास समय है तो उस क्षेत्र के अनुभवी लोगों से मिल लें जो काम आप शुरु करने वाले हैं। आपका जीवनसाथी आपसे नाराज़ हो सकता है, क्योंकि आप उनसे कोई बात साझा करना भूल गए थे। शांति का दामन पकड़कर आज आप सब लोगों से बातें करेंगे।

धनु राशि >> ये, यो, भा, भी, भू, ध, फ, ढ, भे

आपका विनम्र स्वभाव सराहा जाएगा। कई लोग आपकी ख़ासी तारीफ़ कर सकते हैं। कोई पुराना मित्र आज आपसे आर्थिक मदद मांग सकता है और यदि आप उसकी आर्थिक मदद करते हैं तो आपके आर्थिक हालात थोड़े तंग हो सकते हैं। परिवार के सदस्यों के साथ कुछ आराम के पल बिताएँ।  इस राशि के लोगों को आज अपने आप को समझने की जरुरत है। यदि आपको लगता है कि आप दुनिया की भीड़ में कहीं खो गये हैं तो अपने लिए वक्त निकालें और अपने व्यक्तित्व का आकलन करें। आज अपने जीवनसाथी का वह रुख़ देखने को मिलेगा, जो उतना अच्छा नहीं है। छोटे भाई के साथ घूमने जा सकते हैं इससे आप दोनों के रिश्तों में प्रगाढ़ता आएगी।

मकर राशि >> 

भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी 

मानसिक दबाव के बावजूद आपकी सेहत अच्छी रहेगी। विदेशों में पड़ी आपकी जमीन आज अच्छे दामों में बिक सकती है जिससे आपको मुनाफा होगा। रोमांस को झटका लगेगा और आपके क़ीमती तोहफ़े भी आज जादू चलाने में विफल रहेंगे। घर पर मिले किसी पुराने सामान को देखकर आज आप खुश हो सकते हैं और सारा दिन उस सामान को साफ करने में बिता सकते हैं। लोगों की दख़लअन्दाज़ी वैवाहिक जीवन में परेशानी खड़ी कर सकती है। शांति का वास आपके दिल में रहेगा और इसीलिए आप घर में भी अच्छा माहौल बना पाने में कामयाब होंगे।

कुम्भ राशि >> गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा 

तनाव के चलते बीमारी से दो-चार होना पड़ सकता है। सुकून महसूस करने के लिए दोस्तों और परिवार के साथ कुछ समय बिताएँ। आपका धन आपके काम तभी आता है जब आप फिजूलखर्ची करने से खुद को रोकते हैं आज ये बात आपको अच्छी तरह से समझ में आ सकती है। जिन लोगों से आपकी मुलाक़ात कभी-कभी ही होती है, उनसे बातचीत और संपर्क करने के लिए अच्छा दिन है। मुमकिन है कि आज आपका जीवनसाथी ख़ूबसूरत शब्दों में यह बताए कि आप उनके लिए कितने क़ीमती हैं। बाग़बानी करना आपके लिए सुकून भरा हो सकता है - इससे पर्यावरण को भी लाभ पहुँचेगा।

मीन राशि >> दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची 

अच्छी चीज़ों को ग्रहण करने के लिए आपका दिमाग़ खुला रहेगा। इस राशि के जो लोग विदेशों से व्यापार करते हैं उन्हें आज अच्छा खासा धन लाभ हो सकता है। कुछ लोगों के लिए- परिवार में किसी नए का आना जश्न और उल्लास के पल लेकर आएगा। आप इस दिन को अपनी ज़िन्दगी में कभी नहीं भूलेंगे, अगर आप प्यार में डूबने के मौक़े को आज यूँ ही न गवाएँ तो। आज घर के लोगों के साथ बातचीत करते दौरान आपके मुंह से कोई ऐसी बात निकल सकती है जिससे घर के लोग नाराज हो सकते हैं। इसके बाद घर के लोगों को मनाने में आपका काफी समय जा सकता है। लगता है कि आपका जीवनसाथी आज बहुत ख़ुश है। आपको सिर्फ़ वैवाहिक जीवन से जुड़ी उसकी योजनाओं में मदद करने की ज़रूरत है। अपने सामर्थ्य से ज्यादा काम करना आपके लिए नुकसानदायक साबित होगा।

✴️☘️ विशेष आग्रह ☘️✴️

  अपने घर में बच्चों के साथ दैनिक पूजन ,भगवान की आरती, माता, पिता व गुरुजनों को प्रणाम करना  व मस्तक पर तिलक एवं शिखा (चोटी) अवश्य धारण करायें व हिन्दू धर्म के संस्कार बच्चों को दें एवं शंखनाद करें और अपने पडोसी को व मित्रों को उपरोक्त संस्कार करने के लिए प्रेरित करें विशेष लाभ मिलेगा !

 ☘️🙏🏻आपका दिन मंगलमय हो🙏🏻☘️

🕉️ कुण्डली विचार, भविष्य की जानकारी, प्रश्न कुण्डली विचार हेतु सम्पर्क कर सकते हैं दक्षिणा आपकी इच्छानुसार गुगुल पे फोन नं0  9616515189पर,फ्री सेवा रविवार को 10बजे से रात्रि 10बजे तक  🕉️

 ⚛️⚛️⚛️🙏🏻🙏🏻⚛️⚛️⚛️

  पंडित महेश मिश्र नैमिष धाम

      कर्मकाण्ड मार्तण्ड

   मडियाॅव थाने के पीछे सीतापुर रोड                 लखनऊ

☎️  संपर्क सूत्र 

                  ---  9616515189

                  ----8858445389




डेस्क

No comments