Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय द्वारा गोद लिए गांवों में क्षय रोग से बचाव हेतु चलाया गया जन जागरण अभियान


 

बलिया। भारत सरकार  द्धारा  टीवी मुक्त भारत अभियान विश्व क्षय रोग दिवस  "निक्षय दिवस" के रूप में मनाए जाने के अवसर पर जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. कल्पलता पांडेय के मार्गदर्शन व शैक्षणिक निदेशिका डाक्टर पुष्पा मिश्रा के निर्देशानुसार बसंतपुर ग्रामसभा के शिव मंदिर के प्रांगण में विश्वविद्यालय के  समाज कार्य विभाग के द्वारा गावों में क्षय रोग (टी.वी) संक्रमण बीमारी और उसके स्वास्थ्य परिणामो के बारे  में जन जागरूकता अभियान चलाया गया । जिसके जरिए सन् 2025 तक भारत से टीवी को जड़ से खत्म करने का लक्ष्य रखा गया है। देश को क्षय रोग से मुक्ति दिलाने के लिए देश व प्रदेश में व्यापक पैमाने पर मुहिम चलाया जा रहा है । इस कार्यक्रम के अंतर्गत  विश्वविद्यालय"  द्वारा गोद लिए गए 10 गावों में चिन्हित क्षय रोगियों को गोद लिया जायेगा । कार्यक्रम में मुख्य अतिथि राजकीय स्वास्थ्य मिशन एनएचएम (NHM) के वरिष्ठ अधिकारी डॉ. धर्मेंद्र कुमार प्रभारी व पर्यवेक्षक सुमित कुमार उपस्थित रहें। हनुमानगंज ब्लॉक के चिकित्सक डॉ. सुमित कुमार  ने बताया कि टीवी अब लाइलाज नहीं है , इसका इलाज संभव है। उन्होंने कहा कि टीबी बीमारी को ठीक होने में 6 से 8 माह का समय लगता है और मरीज पूर्णता ठीक हो जाता है। टीवी से शरीर का जो हिस्सा प्रभावित होता है । उसी के आधार पर टीवी के लक्षण विकसित होते हैं। टीवी आमतौर पर धीरे-धीरे विकसित होते हैं और हमें पता लगने में कई हफ्ते लग जाते हैं। हो सकता है कि संक्रमित होने के बाद हमारे लक्षण महीनों और यहां तक कि सालों बाद शुरू होने लगे। जांच के लिए आवश्यक दस्तावेज के बारे में जानकारी प्रदान की। सभी लोगों को भागीदारी से टीवी जैसी बीमारी को खत्म किया जा सकता है । सरकार रोगियों को ₹500 तथा 6 महीनों की दवाई निशुल्क चलाई जाती है।  समाज कार्य विभाग के डॉक्टर संजीव कुमार ने बताया कि जिस प्रकार महिलाएं अपने परिवार अपने बच्चों का ख्याल रखती हैं । उसी प्रकार उन्हें अपने स्वास्थ्य का भी अच्छी प्रकार से ख्याल रखना चाहिए । वह पौष्टिक आहार लेना चाहिए । वह अपनी खुराक का अच्छे प्रकार से ध्यान रखना चाहिए। कार्यक्रम में इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी के द्वारा महिलाओं में स्वच्छता व स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए महिलाओं को सेनेटरी पैड उपलब्ध कराई गई। कार्यक्रम का संचालन समाज कार्य विभाग के छात्र हरीश यादव द्वारा किया गया।

इस कार्यक्रम के दौरान बसन्तपुर ग्रामसभा के पूर्व प्रधान शिवानन्द मिश्रा, समाज कार्य विभाग के डॉक्टर रूबी ,डॉक्टर प्रेमभूषण यादव व समाज कार्य विभाग के  छात्र छात्राओं में अमृतांशु श्रीवास्तव, अर्चना, प्रदीप सिंह, आशीष वर्मा, विशाल, शिप्रा श्रीवास्तव, तेजस्वी सिंह, नंदलाल , सोनी यादव, प्रदीप गुप्ता, गौरव राय, अमरनाथ व रोहित मौजूद रहे।



            

           *इनको खतरा ज्यादा* 

1

अच्छा खानपान ना करने वालों को टीवी का ज्यादा संभावनाएं रहती है क्योंकि कमजोर इम्यूनिटी से उनका शरीर बैक्टीरिया का वार नहीं झेल पाता । जब कम जगह में ज्यादा लोग रहते हैं तब इंफेक्शन तेजी से फैलता है डायबिटीज के मरीजों में स्टेरॉयड लेने वालों और एचआईवी मरीजों को भी खतरा ज्यादा बढ़ सकता है।


2.                *कैसे करें बचाव* 

अपनी इम्यूनिटी सिस्टम को दुरुस्त रखें न्यूट्रिशंस से भरपूर खासकर प्रोटीन डाइट सोयाबीन, दाले,मछली, अंडा, पनीर लेनी चाहिए कमजोर टीवी के बैक्टीरिया के एक्टिव होने के चांस होते हैं।


3.*क्षय रोगियों को इन खाद्य सामग्रियों का   प्रयोग आवश्य रूप से करना चाहिए।*         

भुना हुआ चना, गुड़, मूंगफली, चिक्की, सत्तू, पौष्टिक बिस्कुट व अन्य आवश्यक पोषक सामग्री शामिल करना चाहिए।


रिपोर्ट त्रयंबक पांडेय गांधी

No comments