Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

जिलाधिकारी ने लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 की तैयारियों को लेकर सेक्टर ऑफिसर्स को बताई चुनाव संबंधी प्रक्रियाएं




बलिया। जिलाधिकारी/मुख्य निर्वाचन अधिकारी रविंद्र कुमार की अध्यक्षता में बृहस्पतिवार को गंगा बहुउद्देशीय सभागार में जनपद के आगामी लोकसभा चुनाव 2024 एवं सामान्य अर्हता तिथि 1 जनवरी 2024 के तहत विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत चुनाव की तैयारियों को लेकर निर्वाचन कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसमें मुख्य रूप से कानून व्यवस्था संबंधी वल्नरेबल मैपिंग और क्रिटीकल पोलिंग स्टेशन के विभिन्न बिंदुओं पर जानकारी दी गई।


जिलाधिकारी ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग ने आगामी लोकसभा चुनाव की तैयारियां शुरू कर दी है और इस समय मतदाताओं के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण का कार्यक्रम चल रहा है। इलेक्शन से संबंधित ऐसी तीन बैठकें हैं। यह पहली बैठक है। उन्होंने कहा कि वल्नरेबल मैपिंग के अंतर्गत वोट डालने में अवरोध उत्पन्न करने वाले और वोट डालने से प्रभावित होने वाले मतदाताओं को चिन्हित करना है कि वे लोग लालच, डर या किसी अन्य कारण से प्रभावित तो नहीं हो रहे हैं। कोई मतदाता किसी के डर या अन्य कारण से मतदान करने से नहीं छूटना चाहिए। उन्होंने पिछले चुनाव में ऐसी होने वाली घटनाओं का अध्ययन कर विवरण उपलब्ध करने का निर्देश दिया।उन्होंने कहा कि आप लोगों को सभी सूचनाएं उपलब्ध करा दी गई हैं सभी बिंदुओं का गहन अध्ययन कर अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करें। प्रत्येक बिंदु पर स्पष्ट आख्या, भ्रमण और वार्ता के आधार पर होनी चाहिए। वल्नरेबल मैपिंग और क्रिटिकल पोलिंग स्टेशन संबंधित सभी सूचनाएं भारत निर्वाचन आयोग को दी जाएगी। सेक्टर पुलिस अफसर और सेक्टर मजिस्ट्रेट सभी सूचनाओं को सही तरीके से इकट्ठा कर लें।


एसपी एस आनंद ने कहा कि सभी एसडीएम और क्षेत्राधिकारी प्रत्येक पोलिंग स्टेशन का स्थलीय निरीक्षण जरूर कर लें। वल्नरेबल मैपिंग और क्रिटिकल पोलिंग स्टेशन से संबंधित कोई भी सूचना पूर्वाग्रह और पक्षपातपूर्ण नहीं होनी चाहिए। पुलिस की सभी सूचनाएं सही और तार्किक होनी चाहिए। उन्होंने प्रत्येक सेक्टर मजिस्ट्रेट को रैंडमली भ्रमण और वार्ता के आधार पर 3-4 सूचनाओं वेरीफाई करने के लिए निर्देशित किया। इस बैठक में अपर जिलाधिकारी देवेंद्र प्रताप सिंह,अपर पुलिस अधीक्षक दुर्गा प्रसाद तिवारी सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।



By- Dhiraj Singh

No comments