Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

अमहर पट्टी में आठ करोड़ की लागत से बनेगा ग्रामीण स्टेडियम,शासन को भेजा गया प्रस्ताव

 



बलिया। सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो जल्द ही जनपद की रसड़ा तहसील अंतर्गत ग्राम पंचायत अमहर पट्टी में ग्रामीण स्टेडियम का निर्माण शुरू हो जाएगा। इसके लिए जिलाधिकारी ने बीते 6 मार्च को प्रांतीय रक्षक दल /विकास दल एवं युवा कल्याण विभाग के महानिदेशक को पत्र लिखा है, जिसमें ग्रामीण स्टेडियम के लिए भूमि उपलब्ध कराने के साथ ही निर्माण पर होने वाले अनुमानित व्यय का लेखा-जोखा भी शामिल है। गांव में स्टेडियम का निर्माण भारत सरकार के युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय खेल विभाग, मिशन निदेशालय खेल विकास नई दिल्ली द्वारा संचालित खेलो इंडिया योजना के किया जाना है।



राज्य युवा कल्याण परिषद के सदस्य संतोष कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि मैंने अपर मुख्य सचिव युवा कल्याण नवनीत सहगल से मिलकर 30 जनवरी 2023 को एक पत्र देकर युवा कल्याण विभाग के नाम से स्थानांतरित अमहर पट्टी उत्तर रसड़ा के गाटा संख्या 961मी जिसका क्षेत्रफल 1.2140 हेक्टेयर है जो राजस्व अभिलेख में ग्रामीण स्टेडियम नाम से दर्ज है उसमे भारत सरकार के खेलो इंडिया योजना के अंतर्गत  ग्रामीण स्टेडियम बनाने की मांग किया था। मेरे दिए गए पत्र पर 9 फरवरी को अपर मुख्य सचिव युवा कल्याण द्वारा जिलाधिकारी बलिया से ग्रामीण स्टेडियम के निर्माण के लिए प्राक्कलन तैयार कराकर तथा जनपद स्तर योजना एवं निगरानी समिति खेलो इंडिया की बैठक में प्रस्ताव पारित कर प्रस्ताव उपलब्ध कराने की मांग की गई थी जिस पर जिलाधिकारी बलिया द्वारा 6 मार्च को  महानिदेशक प्रांतीय रक्षक दल विकास दल एवं युवा कल्याण उत्तर प्रदेश शासन को 7 करोड़ 90 लाख 50 हजार की लागत से बनने वाले ग्रामीण स्टेडियम का प्रस्ताव भेज दिया गया है। मेरे द्वारा महानिदेशक प्रांतीय रक्षक दल, विकास दल एवं युवा कल्याण उत्तर प्रदेश शासन सुभाष एलवाई से बिगत दिनों मिलकर ग्रामीण स्टेडियम बनाने की मांग जल्द से जल्द  किया है। जिस पर उनके द्वारा ग्रामीण स्टेडियम बनाने का भरोसा दिया गया है।


बलिया में ग्रामीण क्षेत्रों में छिपी खेल प्रतिभाओं को निखारने के लिए रसड़ा के अमहर पट्टी गांव में स्टेडियम का निर्माण कराया जाएगा। सात करोड़ 90 लाख 50 हजार रुपये की लागत से बनने वाले स्टेडियम के लिए प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। इस स्टेडियम में खिलाड़ियों के लिए हर संसाधन मौजूद होंगे। स्टेडियम बनने से ग्रामीण प्रतिभाओं को खेल में बढ़ावा मिलेगा और छिपी प्रतिभाओं में निखार आएगा। ग्रामीण क्षेत्रों में बड़ी संख्या में प्रतिभावान खिलाड़ी हैं, लेकिन स्टेडियम और संसाधनों के अभाव में उन्हें सही मुकाम नहीं मिल पाता है। अपनी पहचान बनाने में खिलाड़ियों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इन्हीं सब दिक्कतों को दूर करने के लिए जिला युवा कल्याण एवं प्राविद विभाग ने पहल की है। खेलो इंडिया के तहत अमहर पट्टी गांव में विभाग के नाम दर्ज 1.2140 हेक्टेयर भूमि पर स्टेडियम का निर्माण कराया जाएगा। स्टेडियम में कोच की निगरानी में खिलाड़ियों की प्रतिभाओं को और बेहतर प्रदर्शन के काबिल तैयार किया जाएगा।



By- Dhiraj Singh

No comments