Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

जानें आज दिनाँक 30/04 /2024 का पंचांग व राशिफल



 🚩🚩 जय माँ ललिते 🚩🚩

⚛️⚛️     🙏🙏  ⚛️⚛️

🔱🔱जय श्रीमहाकाल🔱🔱

📢    विश्व पुरोहित पंचांग   📢

☸️☸️  अथ पंचांग  🔯🔯

     दिनाँक 30/04 /2024

🚩 दिन --मंगलवार /षष्ठी तिथि, कृष्ण पक्ष, वैशाख मास🚩

🙏गीता का श्लोक 🙏

🕉️ ॐ श्रीपरमात्मने नमः॥ 🕉️ 

  🕉️ अथ सप्तदशोऽध्यायः 🕉️

🙏 श्री भगवानुवाच 🙏

श्लोक 👉 अश्रद्धया हुतं दत्तं तपस्तप्तं कृतं च यत्।असादित्युच्यते पार्थ न च तत्प्रेत्य नो इस॥

(गी0/17/28 ) 

अर्थ 👉 हे पार्थ! आश्रद्धासे किया हुआ हवन, दिया हुआ दान और तपा हुआ तप तथा और भी जो कुछ किया जाय, वह सब ‘असत्’-- ऐसा कहा जाता है उसका फल न तो यहां होता है और न मरने के बाद ही होता है अर्थात् उसका कहीं भी सत् फल नहीं होता।

🕉️ तिथि -- षष्ठी 07:07 तक तत्पश्चात सप्तमी  

☸️  पक्ष ---------- कृष्ण पक्ष

☸️ नक्षत्र - उ०षाढा़  28:10 तक तत्पश्चात श्रवण  

☸️ करण ---- वणिज 07:07 तक

☸️करण ---- विष्टिभद्र 18:31 तक

🕉️ योग ------साघ्य 22:23 तक तत्पश्चात शुभ

☸️ वार ------ मंगलवार                             

 ☸️मास ------- वैशाख मास

☸️चन्द्र राशि --- धनु

☸️सूर्य राशि ----- मेष

☸️ऋतु  --------- बसंत

☸️आयन --------- उत्तरायण (दक्षिण गोल )

☸️ संवत्सर  -------- काल (कालयुक्त )

☸️विक्रम संवत  --------2081

☸️शाके --------1946

☸️कलियुगाब्द -------5126

⚛️सूर्योदय का मान लखनऊ⚛️

 🕉️सूर्योदय🌞05:28

🕉️ सूर्यास्त 🌕 18:38

☸️दिनमान ------ 13:10

☸️रात्रिमान ---------- 10:50

☸️चन्द्रास्त 🌚 10:20 पर

☸चन्द्रोदय🌙---- 24:45 पर

    🌷🌷लग्न मेष 🌷🌷

ग्रह ✡️राशि ✡️अंश ✡️नक्षत्र 

सूर्य -- मेष -- 15:56°-- भरणी  

चन्द्र -- धनु -- 27:06°-- उ०षाढा़ 

मंगल --- मीन -- 05:18°-- उ०भाद्रपद

बुध --- मीन -- 22:35°-- रेवती 

गुरु -- मेष --- 29:41°-- कृत्तिका 

शुक्र-- मेष-- 06:26°-- अश्विनी 

शनि-- कुम्भ --22:21°-- पू०भाद्रपद 

राहु --मीन --21:09°-- रेवती  

केतु --- कन्या 21:09°-- हस्त

 🚩🚩🚩🚩🚩🚩🚩🚩

राहुकाल (दोपहर ) 15:21 से 16:59 तक अशुभकारक 

यमकाल 08:46 से

10:24 तक अशुकारक 

गुलिक काल 12:03 से 13:42 तक शुभकारक 

अभिजित मुहूर्त 11:37 से 12:30 तक शुभकारक 

 ♨️♨️ अग्निवास ज्ञान ♨️♨️

21+03+1 = 25 भागे 4 शेष 01 आकाशलोक में हवन के लिए अशुभकारक❌❌

🔱🔱 शिव वास ज्ञान  🔱🔱

 21+21+5= 47 भागे 7 शेष 05 क्रिडा़यां ,,,अशुभकारक ❌❌

✡️✡️ शूल विचार✡️✡️              

मंगलवार को उत्तर दिशा की यात्रा नही करनी चाहिए अगर यात्रा अति आवश्यक हो घी अथवा गुड़ खाकर यात्रा कर सकते हैं, मंगलवार को दक्षिण दिशा की यात्रा शुभकारी होती है। परन्तु मध्याह्न काल में यात्रा नहीं करनी चाहिए।

✡️आज क्या करें न करें ✡️  

 मंगलवार को दाढी ,बाल व नाखून नहीं कटवाने चाहिए क्योंकि,,, ऐसा करने से मृत्यु का कारण होता है। 🌿

 🌿 (ब्रह्मवैवर्त पुराण में लेख) 

         परन्तु जो लोग स्वयं प्रतिदिन दाढ़ी व बाल बनाते हैं उन्हें कोई दोष नहीं होता है,, और न ही कोई लाभ या हानि होती है ,,🌿  

🌿आज षष्ठी तिथि है और षष्ठी तिथि में नीम 🌳(कड़वी और मीठी पत्ती वाली 🍂🍃) और दातून नहीं खाना चाहिए इसका सेवन वर्जित है। क्योंकि ,,,ऐसा करने से पुण्य क्षीण हो जाते हैं और मनुष्य को पशु-पक्षियों की योनि में जन्म लेना पड़ता है।🌿

☘️🙏🏻राशि फल☘️🙏🏻

  *मेष राशि>>* चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ 

दिन फ़ायदेमन्द साबित होगा और आप किसी पुरानी बीमारी में काफ़ी आराम महसूस करेंगे। इस राशि के जो लोग विदेशों से व्यापार करते हैं उन्हें आज अच्छा खासा धन लाभ हो सकता है। नाती-पोतों से आज काफ़ी ख़ुशी मिल सकती है। प्रेम-संबंध में ग़ुलाम की तरह व्यवहार न करें। आप जीतोड़ मेहनत और धीरज के बल पर अपने उद्देश्य हासिल कर सकते हैं। अपने व्यक्तित्व और रंग-रूप को बेहतर बनाने का कोशिश संतोषजनक साबित होगी। चीज़ें आपकी इच्छा के मुताबिक़ नहीं चलेंगी, लेकिन अपने हमदम के साथ आप अच्छा समय गुज़ारेंगे।

 *वृष राशि>>* ई, ऊ, ऐ, ओ, वा, वी, वू, वे, वो 

आज आप उम्मीदों की जादुई दुनिया में हैं। आपको कमीशन, लाभांश या रोयल्टी के ज़रिए फ़ायदा होगा। आम परिचितों से व्यक्तिगत बातों को बांटने से बचें। कारोबारी जितना हो अपने कारोबार से जुड़ी बातों को किसी से शेयर न करें। अगर आप ऐसा करते हैं तो आप बड़ी मुश्किल में पड़ सकते हैं। आज आप अपना खाली समय अपनी माता की सेवा में बिताना चाहेंगे लेकिन ऐन मौके पर किसी काम के आ जाने की वजह से ऐसा नहीं हो पाएगा। इससे आपको परेशानी होगी। कोई व्यक्ति आपके जीवनसाथी में काफ़ी दिलचस्पी दिखा सकता है, लेकिन दिन के आख़िर तक आपको एहसास होगा कि इसमें कुछ ग़लत नहीं है।

 *मिथुन राशि>>* का, की, कु, घ, ड, छ, के, को, हा 

ख़ुद को परिष्कृत करने की कोशिश कई तरीक़ों से अपना असर दिखाएगी- आप ख़ुद को बेहतर और आत्मविश्वास से भरा हुआ महसूस करेंगे। आज आप अपने घर के वरिष्ठ जनों से पैसे की बचत करने को लेकर कोई सलाह ले सकते हैं और उस सलाह को जिंदगी में जगह भी दे सकते हैं. बच्चे आपको घरेलू काम-काज निबटाने में मदद करेंगे। दफ़्तर में जिसके साथ आपकी सबसे कम बनती है, उससे अच्छी बातचीत हो सकती है। आज आप ख़ुद को लोगों के ध्यान के केंद्र में पाएंगे, जब कोई आपके सहयोग की वजह से पुरस्कृत होगा या सराहा जाएगा। 

 *कर्क राशि>>* ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो 

ख़ुद को परिष्कृत करने की कोशिश कई तरीक़ों से अपना असर दिखाएगी- आप ख़ुद को बेहतर और आत्मविश्वास से भरा हुआ महसूस करेंगे। जेवर और एंटीक में निवेश फ़ायदेमंद रहेगा और समृद्धि लेकर आएगा। शाम के समय अपने जीवनसाथी के साथ बाहर खाना या फ़िल्म देखना आपको सुकून देगा और ख़ुशमिज़ाज बनाए रखेगा। व्यक्तिगत संबंध संवेदनशील और नाज़ुक रहेंगे। इस राशि के कारोबारियों को आज कारोबार के सिलसिले में अनचाही यात्रा करनी पड़ सकती है। यह यात्रा आपको मानसिक तनाव दे सकती है। नौकरी पेशा लोगों को आज ऑफिस में इधर-उधर की बातें करने से बचना चाहिए। दीर्घावधि में कामकाज के सिलसिले में की गयी यात्रा फ़ायदेमंद साबित होगी। अपने जीवनसाथी के किसी छोटी बात को लेकर बोेले गए झूठ से आप आहत महसूस कर सकते हैं।

 *सिंह राशि>>* मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे 

ध्यान से सुकून मिलेगा। अगर आप लम्बे वक़्त के लिए निवेश करें, तो अच्छा-ख़ासा फ़ायदा हासिल कर सकते हैं। जितना आपने सोचा है, आपके दोस्त उससे ज़्यादा मददगार साबित होंगे। आज हो सकता है कि पहली नज़र में ही आपको कोई पसंद कर ले। कार्यक्षेत्र में किसी विशेष व्यक्ति से आपकी मिलाक़ात हो सकती है। किसी वजह से आज आपके ऑफिस में जल्दी छुट्टी हो सकती है इसका आप फायदा उठाएंगे और अपने परिवार के लोगों के साथ कहीं घूमने जाएंगे। जब आपका जीवनसाथी जब सारे मनमुटाव भुलाकर प्यार के साथ आपके पास फिर आएगा, तो जीवन और भी सुन्दर लगेगा।

 *कन्या राशि>>* टो, पा, पी, पू, ष, ड, ठ, पे, पो 

आपका बच्चों जैसा भोला स्वभाव फिर सतह पर आ जाएगा और आप शरारती मनोदशा में होंगे। आज आप अपना धन धार्मिक कार्यों में लगा सकते हैं जिससे आपको मानसिक शांति मिलने की पूरी संभावना है। आज आपको लाभ मिलेगा, क्योंकि परिवार के सदस्य आपके सकारात्मक रुख़ से प्रभावित होंगे और उसे सराहेंगे। आपकी आँखें चमकने लगेंगी और धड़कनें तेज़ हो जाएंगी, आज जब आप अपनी सपनों की राजकुमारी से मिलेंगे। अपने साथी को यूँ ही हमेशा के लिए मिला न मानें। जीवन का आनंद लेने के लिए आपको अपने दोस्तों को भी समय देना चाहिए। अगर आप समाज से कटकर रहेंगे तो आवश्यकता पड़ने पर आपके साथ भी कोई नहीं होगा। आप अपने जीवन की कुछ यादगार शामों में से एक आज अपने जीवनसाथी के साथ बिता सकते हैंं।

 *तुला राशि>>* रा, री, रु, रे, रो, ता, ती, तू, ते 

ज़िन्दगी की बेहतरीन चीज़ों को शिद्दत से महसूस करने के लिए अपने दिल-दिमाग़ के दरवाज़े खोलें। चिंता को छोड़ना इसकी ओर पहला क़दम है। जिन लोगों ने किसी अनजान शख्स की सलाह पर कहीं निवेश किया था आज उन्हें उस निवेश से फायदा होने की पूरी संभावना है। रिश्तेदारों और दोस्तों से अचानक उपहार मिलेगा। जो लोग अब तक बेरोजगार हैं उन्हें अच्छी जॉब पाने के लिए आज और अधिक मेहनत करने की जरुरत है। मेहनत करके ही आप सही परिणाम पा पाएंगे। शाम का वक्त अच्छा रहे इसके लिए आपको दिनभर मन लगाकर काम करने की जरुरत है। आपके जीवनसाथी का आन्तरिक सौन्दर्य बाहर भी पूरी तरह महसूस होगा।

 *वृश्चिक राशि>>* तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू 

तनाव को नज़रअंदाज़ न करें। यह तम्बाकू और शराब की ही तरह ख़तरनाक महामारी है, जो तेज़ी से पाँव पसार रही है। आज बिना किसी की मदद के ही आप धन कमा पाने में सक्षम होंगे। बेटी की बीमारी आपका मूड ख़राब कर सकती है। उत्साह बढ़ाने के लिए उसे स्नेह से दुलारें। प्यार में बीमार को भी भला-चंगा करने की ताक़त होती है। आप प्रेम की आग में धीरे-धीरे ही सही, लेकिन लगातार जलते रहेंगे। दोस्त आपको तारीफ़ से सराबोर कर देंगे, क्योंकि आप बहुत कठिन काम पूरा करने में क़ामयाब रहेंगे। एकांत में वक्त बिताना अच्छा है लेकिन आपके दिमाग में कुछ चल रहा है तो लोगों से दूर रहकर आप और ज्यादा परेशान हो सकते हैं। इसलिए आपको हमारी सलाह है कि लोगों से दूर रहने से बेहतर होगा किसी अनुभवी शख्स से अपनी परेशानी के बारे में बात करें। 

 *धनु राशि>>* ये, यो, भा, भी, भू, ध, फ, ढ, भे

आज का दिन ऐसे काम करने के लिए बेहतरीन है, जिन्हें करके आप ख़ुद के बारे में अच्छा महसूस करते हैं। अपने गुस्से पर काबू रखें और ऑफिस में सबके साथ ढ़ग से व्यवहार करें अगर आप ऐसा नहीं करते तो आपकी जॉब जा सकती है और आपकी आर्थिक स्थिति खराब हो सकती है। बच्चे उम्मीदों पर खरे न उतरकर आपको निराश कर सकते हैं। सपनों को साकार करने के लिए उन्हें प्रोत्साहन देने की ज़रूरत है। आप आज प्यार की मनोदशा में होंगे- और आपके लिए काफ़ी मौक़े भी होंगे। अगर आपको लगता है कि आप दूसरों की मदद के बिना महत्वपूर्ण कामों को कर सकते हैं, तो आपकी सोच काफ़ी ग़लत है। टीवी, मोबाईल का इस्तेमाल गलत नहीं है लेकिन आवश्यकता से अधिक इनका उपयोग आपके जरुरी समय को खराब कर सकता है। वैवाहिक सुख के दृष्टिकोण से आज आपको कुछ अनोखा उपहार मिल सकता है।

 *मकर राशि>*> भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी 

ध्यान और आत्म-चिन्तन लाभदायक सिद्ध होगा। जिन लोगों ने जमीन खरीदी थी और अब उसे बेचना चाहते हैं उन्हें आज कोई अच्छा खरीदार मिल सकता है और जमीन बेचकर उन्हें अच्छा धन लाभ हो सकता है। अपने परिवार की भलाई के लिए मेहनत करें। आपके कामों के पीछे प्यार और दूरदृष्टि की भावना होनी चाहिए, न कि लालच का ज़हर। आपके लिए आज बहुत सक्रिय और लोगों से मेल-जोल भरा दिन रहेगा। लोग आपसे आपकी राय मांगेंगे और जो भी आप कहेंगे, उसे बिना सोचे मान लेंगे। वक्त पर चलने के साथ-साथ अपनों को वक्त देना भी आवश्यक है। यह बात आज आप समझेंगे लेकिन इसके बावजूद भी आप अपने घरवालों को पर्याप्त समय नहीं दे पाएंगे। आपको महसूस होगा कि आपका वैवाहिक जीवन बहुत ख़ूबसूरत है।

 *कुम्भ राशि>>* गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा 

सेहत बढ़िया रहेगी। अपने धन का संचय कैसे करना है यह हुनर आज आप सीख सकते हैं और इस हुनर को सीख कर आप अपना धन बचा सकते हैं। शाम को रसोई के लिए ज़रूरी चीज़ों की ख़रीदारी आपको व्यस्त रखेगी। आपका हमदम आपको पूरे दिन याद करता रहेगा। उसे कोई प्यारा सरप्राइज़ देने की योजना बनाएँ और इसे उसके लिए एक ख़ूबसूरत दिन में तब्दील करने के बारे में सोचें। जो आपकी सफलता के आड़े आ रहे थे, वे आपकी आँखों के सामने ही नीचे को खिसकेंगे। जिनकी वजह से आज आप ख़ुशी महसूस करेंगे। विवादों की एक लम्बी कड़ी आपके रिश्तों को कमजोर कर सकती है अत: इसे हल्के में लेना ठीक नहीं होगा। 

 *मीन राशि>>* दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची 

बेहतर ज़िन्दगी के लिए अपनी सेहत और व्यक्तित्व में सुधार लाने कि कोशिश करें। संदिग्ध आर्थिक लेन-देन में फँसने से सावधान रहें। नए पारिवारिक व्यवसाय को शुरू करने के लिए शुभ दिन है। इसे सफल बनाने के लिए दूसरे सदस्यों की भी मदद लें। इस राशि के कारोबारी आज किसी करीबी की गलत सलाह के कारण परेशानी में आ सकते हैं। जॉब करने वाले जातकों को आज कार्यक्षेत्र में सोच-समझकर चलने की जरुरत है। इस राशि के छात्र छात्राओं को आज के दिन पढ़ाई में मन लगाने में दिक्कतें आ सकती हैं। आज आप अपना कीमती समय दोस्तों के चक्कर में बर्बाद कर सकते हैं।

☘️🙏🏻आपका दिन मंगलमय हो🙏🏻☘️

🕉️ कुण्डली विचार, भविष्य की जानकारी, प्रश्न कुण्डली विचार हेतु  सम्पर्क कर  सकते हैं 

 ⚛️⚛️⚛️🙏🏻🙏🏻⚛️⚛️⚛️

  पंडित महेश मिश्र नैमिष धाम

      कर्मकाण्ड मार्तण्ड

   मडियाॅव थाने के पीछे सीतापुर रोड                 लखनऊ

☎️  संपर्क सूत्र

                  ---  9616515189

                  ---- 8858445389

---- 05223174201📞



डेस्क

No comments