Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

मतदान कार्मिको को दिये जा रहे द्वितीय प्रशिक्षण और फैसिलिटेशन सेंटर का जिला निर्वाचन अधिकारी ने किया निरीक्षण




*पूर्ण मनोयोग व गम्भीरता से समस्त मतकार्मिक लें प्रशिक्षण-जिला निर्वाचन अधिकारी*


बलिया। जनपद के लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 को सकुशल संपन्न कराने के दृष्टिगत जिला निर्वाचन अधिकारी रवींद्र कुमार  ने टीडी कालेज में मतदान सामग्री वितरण कक्ष,मतदान कार्मिकों को दिए जा रहे द्वितीय प्रशिक्षण कक्ष और मतदान कार्मिकों को वोट देने के लिए विधानसभावार बनाए गए फैसिलिटेशन एवं अतिरिक्त फैसिलिटेशन सेंटर का निरीक्षण करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया। उन्होंने विभिन्न प्रशिक्षण कक्षों का अवलोकन करते हुए सभी मतकार्मिकों को पूरे मनोयोग और गम्भीरता से प्रशिक्षण लेने का निर्देश दिया। बता दें कि यहां पर प्रशिक्षित मास्टर ट्रेनरों द्वारा प्रत्येक पाली के दो सत्रों में मतकार्मिकों को प्रयोगात्मक और प्रक्रियात्मक प्रशिक्षण दिया जा रहा है।


जिला निर्वाचन अधिकारी ने सबसे पहले निर्वाचन सामग्री बैग वितरण कक्ष में जाकर पोलिंग पर्सनल को दिए जाने वाले बैग वितरण के बारे में जानकारी ली। इसके बाद उन्होंने विधानसभावार बनाए गए फैसिलिटेशन एवं अतिरिक्त फैसिलिटेशन सेंटर में जाकर पोस्टल बैलेट और जारी ईडीसी के बारे में जानकारी ली। उन्होंने सावधानी बरतते हुए बैलट पेपर एवं मतदाता सूची का सही से मिलान, उनकी गिनती और  रजिस्टर में एंट्री करने का निर्देश दिया। उन्होंने प्रशिक्षण कक्ष में जाकर ईडीसी के बारे में पोलिंग पर्सनल से सवाल जवाब किया। साथ ही सभी को पीठासीन अधिकारियों को दिए गए प्रशिक्षण सामग्री का गहन अध्ययन करने का निर्देश दिया। उन्होंने सभी को बेहतर टीमवर्क और अपने साथियों से डिस्कशन कर त्रुटि रहित मतदान सुनिश्चित करने हेतु निर्देशित किया।


जिला निर्वाचन अधिकारी की उपस्थिति में सम्बन्धित अधिकारियों एवं टीमों के समक्ष मतदान कार्मिकों- पीठासीन अधिकारी, प्रथम, द्वितीय, तृतीय मतदान अधिकारियों को मास्टर ट्रेनरों द्वारा उनके कार्य, उत्तरदायित्व एवं जवाबदेही व ईडीसी के जारी करने से सम्बन्धित विभिन्न चरणों के कर्तव्यों का बोध कराया गया। उन्होंने सभी पीठासीन अधिकारियों को MPS एप (मतदान प्रतिशत संकलन एप) अवश्य डाउनलोड करने और उसके प्रयोग का प्रशिक्षण लेने का निर्देश दिया।। कहा कि ईवीएम एवं चुनाव संबंधी अन्य प्रक्रियाओं का भी तकनीकी और सैद्धांतिक प्रशिक्षण गम्भीरता से लें, ताकि कोई त्रुटि होने की सम्भावना से बचा सके।कहा कि सभी पोलिंग पर्सनल भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों का अक्षरशः अनुपालन सुनिश्चित कराते हुए अपने बूथ पर निर्विघ्न, निष्पक्ष, पारदर्शी और शान्तिपूर्ण ढ़ग से मतदान सम्पन्न कराना सुनिश्चित करेंगे। इस दौरान पीडी/प्रभारी प्रशिक्षण उमेश मणि त्रिपाठी,एस‌ओसी नरेंद्र, बीएसए मनीष सिंह एवं अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहे।



By- Dhiraj Singh

No comments