Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

जानें आज दिनाँक 20/06/2024 का पंचांग व राशिफल



 🚩🚩 जय माँ ललिते 🚩🚩

⚛️⚛️     🙏🙏  ⚛️⚛️

🔱🔱जय श्रीमहाकाल🔱🔱

📢    विश्व पुरोहित पंचांग   📢

☸️☸️  अथ पंचांग  🔯🔯

     दिनाँक  20/06/2024

🚩 दिन -- गुरुवार/  त्रयोदशी तिथि, शुक्ल पक्ष, ज्येष्ठ मास🚩

🙏गीता का श्लोक 🙏

🕉️ ॐ श्रीपरमात्मने नमः॥ 🕉️ 

 🕉️  अथाष्टादशोऽध्यायः 🕉️

🙏 श्री अर्जुन उवाच 🙏

श्लोक 👉 सर्वकर्माण्यपि सदा कुर्वाणो मदव्यपाश्रयः। मत्प्रसादादवाप्नोति शाश्वतं पदमव्ययम्॥

(गी0/18/56) 

 अर्थ 👉 मेरा आश्रय देनेवाला भक्त सदा सब कर्म करता हुआ भी मेरी कृपासे शाश्वत अविनाशी पद को प्राप्त हो जाता है।

🕉️ तिथि -- त्रयोदशी  07:51 तक तत्पश्चात चतुर्दशी  

☸️  पक्ष ---------- शुक्ल पक्ष

☸️ नक्षत्र ---अनुराधा  18:10 तक तत्पश्चात ज्येष्ठा  

☸️ करण ---- तैतिल  07:51 तक

☸️करण --- गर  19:47 तक

🕉️ योग ------ साघ्य  20:11 तक तत्पश्चात शुभ

☸️ वार ------ गुरुवार                          

 ☸️मास ------- ज्येष्ठ‌ मास

☸️चन्द्र राशि --- वृश्चिक 

☸️सूर्य राशि ----- मिथुन 

☸️ऋतु  --------- ग्रीष्म 

☸️आयन --------- उत्तरायण (दक्षिण गोल )

☸️ संवत्सर  -------- काल (कालयुक्त )

☸️विक्रम संवत  --------2081

☸️शाके --------1946

☸️कलियुगाब्द -------5126

⚛️सूर्योदय का मान लखनऊ⚛️

 🕉️सूर्योदय🌞05:12

🕉️ सूर्यास्त 🌕 19:00

☸️दिनमान ------ 13:49

☸️रात्रिमान ---------- 10:11

☸️चन्द्रास्त 🌚-- 28:03 पर

☸चन्द्रोदय🌙---- 17:40 पर

    🌷🌷लग्न मिथुन 🌷🌷

ग्रह ✡️राशि ✡️अंश ✡️नक्षत्र 

सूर्य -- मिथुन -- 04:58°-- मृगशिरा  

चन्द्र -- वृश्चिक  -- 09:48°--  अनुराधा 

मंगल --- मेष -- 13:46°-- अश्विनी 

बुध --- मिथुन -- 11:27°-- आर्द्रा 

गुरु -- (अ)-- वृष --- 11:35°-- रोहिणी 

शुक्र-- (अ)-- मिथुन-- 09:09°-- आर्द्रा 

शनि-- कुम्भ --25:09°-- पू०भाद्रपद 

राहु --मीन --18:23°-- रेवती  

केतु --- कन्या 18:23°-- हस्त

 🚩🚩🚩🚩🚩🚩🚩🚩

राहुकाल ( दोपहर ) 13:51 से 15:35 तक अशुभकारक 

यमकाल 05:12 से

06:56 तक अशुकारक 

गुलिक काल 08:40 से 10:24 तक शुभकारक 

अभिजित मुहूर्त 11:40 से 12:35 तक

 ♨️♨️ अग्निवास ज्ञान ♨️♨️

13+05+1 = 19 भागे 4 शेष 03 पृथ्वीलोक में हवन के लिए शुभकारक ✅✅

🔱🔱 शिव वास ज्ञान  🔱🔱

 13+13+5= 31 भागे 7 शेष 03 वृषारूढ़ा ,,,,,,,शुभकारक ✅✅

✡️✡️ शूल विचार✡️✡️              

गुरूवार को दक्षिण दिशा की यात्रा नही करनी चाहिए अगर यात्रा अति आवश्यक हो तो गुड़ अथवा केसर खाकर यात्रा कर सकते हैं, गुरुवार को पूर्व दिशा की यात्रा शुभकारी होती है। परन्तु उषाकाल में यात्रा नहीं करनी चाहिए।

✡️आज क्या करें न करें ✡️  

 गुरुवार को दाढी ,बाल व नाखून नहीं कटवाने चाहिए क्योंकि,,, ऐसा करने से लक्ष्मी की हानि होती है। 🌿

 🌿 (ब्रह्मवैवर्त पुराण में लेख) 

         परन्तु जो लोग स्वयं प्रतिदिन दाढ़ी व बाल बनाते हैं उन्हें कोई दोष नहीं होता है,, और न ही कोई लाभ या हानि होती है ,,🌿  

🌿आज त्रयोदशी तिथि है और  त्रयोदशी तिथि में वार्ताकी  (बड़ा बैंगन🍆 व कटहरी ) नहीं खाना चाहिए इसका सेवन वर्जित है। क्योंकि,,,ऐसा करने से  पुत्र के लिए हानिकारक होता है।🌿

🔯 गण्ड मूल प्रारम्भ 18:09 से 🔯

☘️🙏🏻राशि फल☘️🙏🏻  

 *मेष राशि>>* चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ 

कुछ दिलचस्प पढ़कर थोड़ी दिमाग़ी कसरत करें। अगर आप घर से बाहर रहकर जॉब या पढ़ाई करते हैं तो ऐसे लोगों से दूर रहना सीखें जो आपका धन और समय बर्बाद करते हैं। पारिवारिक सदस्यों के साथ सुकून भरे और शांत दिन का लुत्फ़ लें। अगर लोग परेशानियों के साथ आपके पास आएँ तो उन्हें नज़रअंदाज़ करें और उन्हें अपनी मानसिक शांति भंग न करने दें। फूल देकर अपने प्यार का इज़हार करें। काम में मन लगाएँ और जज़्बाती बातों से बचें। आज ऐसी कई सारी चीज़ें होंगी - जिनकी तरफ़ तुरन्त ग़ौर करने की आवश्यकता है। आज का दिन उन्माद में घिर जाने का है; 

 *वृष राशि>>* ई, उ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो 

घरेलू परेशानियाँ आपको तनाव दे सकती हैं। आर्थिक दृष्टि से आज का दिन मिलाजुला रहने वाला है। आज आपको धन लाभ तो हो सकता है लेकिन इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी। आपका कोई क़रीबी आज काफ़ी अजीब मूड में होगा और उसे समझना लगभग असंभव साबित होगा। कुछ लोगों के लिए नया रोमांस ताज़गी लाएगा और आपको ख़ुशमिज़ाज रखेगा। मशहूर लोगों से मेलजोल आपको नई योजनाएँ और आइडिया सुझाएगा। समय का पहिया बहुत तेजी से चलता है इसलिए आज से ही अपने कीमती समय का सही इस्तेमाल करना सीख लें। जीवनसाथी के साथ आज की शाम वाक़ई कुछ ख़ास होने वाली है।

 *मिथुन राशि>>* का, की, कु, घ, ड, छ, के, को, हा 

कार्यक्षेत्र में वरिष्ठों का दबाव और घर में अनबन के चलते आपको तनाव का सामना करना पड़ सकता है- जो काम में आपकी एकाग्रता को भंग करेगा। माता-पिता की मदद से आप आर्थिक तंगी से बाहर निकलने में क़ामयाब रहेंगे। बच्चों की उनसे जुड़े मामलों में मदद करना आवश्यक है। आप आज प्रेमपूर्ण मनोभाव में होंगे, इसलिए अपने प्रिय के साथ कुछ अच्छा समय बिताने की योजना बनाएँ। किसी ऐसे नए उद्योग से जुड़ने से बचें जिसमें कई भगीदार हों- और अगर ज़रूर पड़े तो उन लोगों की राय लेने से न कतराएँ, जो आपके क़रीबी है। इस राशि के उम्रदराज जातक आज के दिन अपने पूराने मित्रों से खाली समय में मिलने जा सकते हैं। 

 *कर्क राशि>>* ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो 

ज़रूरत से ज़्यादा खाने से बचें और सेहतमंद रहने के लिए नियमित व्यायाम करें। माता-पिता की मदद से आप आर्थिक तंगी से बाहर निकलने में क़ामयाब रहेंगे। दिन चढ़ने पर किसी पुराने दोस्त से सुखद मुलाक़ात होगी। योग्य कर्मियों को पदोन्नति या आर्थिक मुनाफ़ा हो सकता है। तनाव से भरा दिन, जब नज़दीकी लोगों से कई मतभेद उभर सकते हैं। बिन बुलाए किसी मेहमान की वजह से आपकी योजनाएँ तो गड़बड़ा सकती हैं, लेकिन आपका दिन ख़ुशनुमा हो जाएगा।

 *सिंह राशि>>* मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे 

तनाव से बचने के लिए अपना क़ीमती वक़्त बच्चों के साथ गुज़ारें। आप बच्चों की उपचार करने की शक्ति महसूस करेंगे। वे आध्यात्मिक तौर पर धरती पर सबसे ज़्यादा ताक़तवर और भावनात्मक लोग हैं। उनके साथ आप ख़ुद को ऊर्जा से लबरेज़ पाएंगे। अपने धन का संचय कैसे करना है यह हुनर आज आप सीख सकते हैं और इस हुनर को सीख कर आप अपना धन बचा सकते हैं। विद्यालय का काम पूरा करने के लिए बच्चे आपसे मदद ले सकते हैं। आज हो सकता है कि पहली नज़र में ही आपको कोई पसंद कर ले। आज का दिन बढ़िया प्रदर्शन और ख़ास कामों के लिए है। वक्त से बढ़कर कुछ नहीं होता। इसलिए आप वक्त का सदुपयोग करते हैं लेकिन कई बार आपको जीवन को लचीला बनाने की जरुरत भी होती है और अपने घर परिवार के साथ समय बिताने की जरुरत होती है। 

 *कन्या राशि>>* टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो 

ख़ुद को परिष्कृत करने की कोशिश कई तरीक़ों से अपना असर दिखाएगी- आप ख़ुद को बेहतर और आत्मविश्वास से भरा हुआ महसूस करेंगे। अपने पैसे को संचय करने के लिए आज अपने घर के लोगों से आपको बात करने की जरुरत है। उनकी सलाह आपकी आर्थिक स्थिति को सुधारने में मददगार होगी। अपने दोस्तों को अपने उदार स्वभाव का ग़लत फ़ायदा न उठाने दें। रोमांस के लिहाज़ से रोमांचक दिन है। शाम के लिए कोई ख़ास योजना बनाएँ और जितना हो सके, इसे उतना रुमानी बनाने की कोशिश करें। दफ़्तर में आप तारीफ़ पाएंगे। लोग आपके बारे में क्या सोचते हैं आज आपको इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ेगा। बल्कि आज आप खाली समय में किसी से मिलना जुलना भी पसंद नहीं करेंगे और एकांत में आनंदित रहेंगे। 

 *तुला राशि>>* रा, री, रु, रे, रो, ता, ती, तू, ते 

स्वास्थ्य का ख़याल रखें, नहीं तो लेने के देने पड़ सकते हैं। जो लोग शेयर बाजार में पैसा लगाते हैं आज उनका पैसा डूब सकता है। वक्त रहते सचेत हो जाएं तो आपके लिए बेहतर रहेगा। पारिवारिक उत्तरदायित्व में वृद्धि होगी, जो आपको मानसिक तनाव दे सकती है। दूसरों की दख़लअन्दाज़ी गतिरोध पैदा कर सकती है। आज अनुभवी लोगों से जुड़कर जानने की कोशिश करें कि उनका क्या कहना है। जब आपसे राय पूछी जाए तो संकोच न करें- क्योंकि इसके लिए आपकी काफ़ी तारीफ़ होगी। जीवनसाथी की ख़राब सेहत के चलते आप चिंताग्रस्त हो सकते हैं।

 *वृश्चिक राशि>>* तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू 

शारीरिक बीमारी के सही होनी की काफ़ी संभावनाएँ हैं और इसके चलते आप शीघ्र ही खेल-कूद में हिस्सा ले सकते हैं। इस राशि के कारोबारियों को आज अपने घर के उन सदस्यों से दूर रहना चाहिए जो आपसे पैसा मांगते हैं और फिर लौटाते नहीं हैं। दोस्तों के साथ शाम बिताना या ख़रीदारी करना मज़ेदार और रोमांचक रहेगा। आपके काम की गुणवत्ता देखकर आपके वरिष्ठ आपसे प्रभावित होंगे। दिक़्क़तों का तेज़ी से मुक़ाबला करने की आपकी क्षमता आपको ख़ास पहचान दिलाएगी।

 *धनु राशि>>* ये, यो, भा, भी, भू, ध, फ, ढ, भे 

आपकी ओर से समर्पित दिल और बहादुरी का जज़्बा आपके जीवन-साथी को ख़ुशी दे सकता है। आपके पास आज पैसा भी पर्याप्त मात्रा में होगा और इसके साथ ही मन में शांति भी होगी। घर को सजाने-संवारने के अलावा बच्चों की ज़रूरतों पर भी ध्यान दें। बच्चों के बिना घर आत्मा के बिना शरीर की तरह है, फिर चाहे वह कितना भी ख़ूबसूरत क्यों न हो। बच्चे घर में उत्साह और ख़ुशीयों की सौगात लाते हैं। दिन की शुरुआत से अन्त तक आप ख़ुद को ऊर्जा से लबरेज़ महसूस करेंगे। आज के दिन घटनाएँ अच्छी तो होंगी, लेकिन तनाव भी देंगी - जिसके चलते आप थकान और दुविधा महसूस करेंगे। वैवाहिक जीवन को अधिक सुखमय बनाने के आपके प्रयास उम्मीद से ज़्यादा रंग लाएंगे।

 *मकर राशि>>* भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी 

आज आप ऊर्जा से लबरेज़ होंगे- आप जो भी करेंगे उसे आप उससे आधे वक़्त में ही कर देंगे, जितना वक़्त आप अक्सर लेते हैं। प्राप्त हुआ धन आपकी उम्मीद के मुताबिक़ नहीं होगा। आज आपका मन ख़ुश होगा और आप अपने दोस्तों व परिवार के सदस्यों पर पैसे ख़र्च करने का आनंद लेंगे। आप अपने मातहतों से नाख़ुश हो सकते हैं, क्योंकि वे उम्मीद के मुताबिक़ काम नहीं कर रहे हैं। इस राशि वाले जातकों को आज खाली वक्त में आध्यात्मिक पुस्तकों का अध्ययन करना चाहिए। ऐसा करके आपकी कई परेशानियां दूर हो सकती हैं। 

 *कुम्भ राशि>>* गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा 

आज आपका आत्मविश्वास और ऊर्जा का स्तर ऊँचा रहेगा। अगर आप लोन लेने वाले थे और काफी दिनों से इस काम में लगे थे तो आज के दिन आपको लोन मिल सकता है। आज न सिर्फ़ अजनबियों से, बल्कि दोस्तों से सावधान रहने की ज़रूरत भी है। आपका प्रतिस्पर्धी स्वभाव आपको दूसरों से आगे रखने में मदद करेगा। परोपकार और सामाजिक कार्य आज आपको आकर्षित करेंगे। अगर आप ऐसे अच्छे कामों में थोड़ा समय लगाएँ, तो काफ़ी सकारात्मक बदलाव ला सकते हैं। आज का दिन आपके लिए बहुत अच्छा नहीं रहेगा क्योंकि कई मामलों में आपसी असहमति रह सकती है; और इससे आपके रिश्ते कमजोर होंगे। 

 *मीन राशि>>* दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची

बच्चे आपकी शाम को ख़ुशी की चमक लाएंगे। थकाऊ और उबाऊ दिन को अलविदा कहने के लिए एक बढ़िया डिनर की योजना बनाएँ। उनका साथ आपके शरीर में फिर से ऊर्जा भर देगा। आज आप अपने घर के वरिष्ठ जनों से पैसे की बचत करने को लेकर कोई सलाह ले सकते हैं और उस सलाह को जिंदगी में जगह भी दे सकते हैं. आपका कोई क़रीबी आज काफ़ी अजीब मूड में होगा और उसे समझना लगभग असंभव साबित होगा। अगर आप हुक़्म चलाने की कोशिश करेंगे, तो आपके और आपके प्रिय के बीच काफ़ी परेशानी खड़ी हो सकती है। अहम लोगों से बातचीत करते वक़्त अपने आँख-कान खुले रखिए, हो सकता है आपके हाथ कोई क़ीमती बात या विचार लग जाए। परिवार की जरुरतों को पूरा करते-करते आप कई बार खुद को वक्त देना भूल जाते हैं। लेकिन आज आप सबसे दूर होकर अपने आप के लिए वक्त निकाल पाएंगे। वैवाहिक जीवन में कठिन दौर से गुज़रने के बाद आपको अब कुछ राहत का एहसास होगा।

☘️🙏🏻आपका दिन मंगलमय हो🙏🏻☘️

🕉️ कुण्डली विचार, भविष्य की जानकारी, प्रश्न कुण्डली विचार हेतु  सम्पर्क कर  सकते हैं 

 ⚛️⚛️⚛️🙏🏻🙏🏻⚛️⚛️⚛️

  पंडित महेश मिश्र नैमिष धाम

      कर्मकाण्ड मार्तण्ड

   मडियाॅव थाने के पीछे सीतापुर रोड                 लखनऊ

☎️  संपर्क सूत्र

                  ---  9616515189

                  ---- 8858445389

---- 05223174201



डेस्क

No comments