Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

शुद्ब जल के नाम पर लोगों को बिमार बना रहे हैं आरओ

रसड़ा (बलिया)  सावधान हो जाइए  ये पानी किसी भी लिहाज से आपके लिए सेफ नहीं है। साफ और शुद्ध जल का दावा करने वाली ब्रान्डेट  कंपनियां व आर ओ के नाम पर आपको गुमराह करके आपसे मोटी रकम वसूल रहे हैं, क्योंकि इस आरओ वाटर से शरीर के लिए जरूरी मिनरल्स फिल्टर होकर बाहर निकल जाता है और ये मशीनें बैक्टीरिया को ही खत्म नहीं करती है बल्कि आपके शरीर के लिए भी हानिकारक है।डबल्यूएचओ की रिपोर्ट की मानें तो बोतलबंद पानी या आरओ पानी लंबे समय तक उपयोग करने पर आपके स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है।एक  रिपोर्ट अनुसार जिस आरओ प्लांट का पानी लोग खरीद कर पीते हैं या अपने घरों में मशीनें लगवाई हैं उसका पानी किसी भी हाल से पीने लायक नहीं है।जानकारों की मानें तो आरओ का पानी एक तरह से स्लो पॉइजन की तरह काम करता है। यही कारण है कि दुनिया के कई देशों में इसके उपयोग पर प्रतिबंध भी लगा है। पर्यावरणविदों का कहना है कि भले ही इन दिनों आरओ सिस्टम सभी बड़े घरों की जरूरत बन गया है।या शादी विवाह या पार्टी समारोह में जरुरी हो गया। लेकिन असलियत ये है कि इसका ज्यादा उपयोग नुकसानदायक ही है। इसका सबसे बड़ा कारण  यह है कि आरओ सिस्टम में घुलनशील पदार्थो की मात्रा 30 मिलीग्राम प्रति लीटर होती है, जो बहुत ही कम रहता है। इसे बढ़ाने की आवश्यकता होती है।पर्यावरणविदो की माने तो आरओ सिस्टम की वजह से पानी में पाए जाने वाले कैल्शियम, मैग्नीशियम, सोडियम,पोटेशियम आदि पूरी तरह से खत्म हो जाते हैं। इसी कारण परेशानी आती है।हमें चाहिए कि जब आरओ मशीन घरों में सेंट कराया जाय तो इंजीनियर को पहले से ही यह बता दें कि मशीन में टीडीएस(टोटल डिजॉल्ट सॉल्ट) 30 मिलीग्राम से बढ़ाकर 100 मिलीग्राम प्रति लीटर कर दें ताकि आरओ का पानी हमें ज्यादा नुकसान न पहुंचाए। आरओ से पानी का भी काफी नुकसान है। बताया जाता है कि एक लीटर शुद्ध जल के लिए दो लीटर पानी की आवश्यकता होती है। जिसमें एक लीटर पानी तैयार होता है जबकि एक लीटर बर्बाद होता है। ऐसे में काफी जल संकट से गुजर रहे भारत देश में इस तरह हो रहे पानी बर्बादी को रोकने के लिए ठोस उपाय करने की जरूरत है।
इन दिनों रसड़ा सीएचसी पर डाक्टर पीसी भारती एवं डाक्टर ऐ ज़ी अंसारी चिकित्सकों के पास ज्यादा तर कम उम्र में ही विटामिन डी की कमी वाले मरीज आ रहे है। विटामिन डी की कमी होने की वजह से लोग ऑस्टियोपीनिया बीमारी से पीड़ित हो रहे हैं। इस रोग से पीड़ित लंबे समय से आरओ पानी का उपयोग कर रहे हैं।
अखण्ड भारत न्यूज़ संवाददाता पिन्टू सिंह से खास बातचीत में डाक्टर ऐ ज़ी अंसारी ने बताया कि पानी में नमक और चीनी का  हल्का सेंवन करने से दिन भर तरो ताज़ा रहेंगे बाकी आप की मर्जी

रिपोर्ट- पिन्टू सिंह

No comments