Breaking News

भीड़भाड़ न हो, इसलिए सभी धार्मिक, सामाजिक कार्यक्रम स्थगित सभी एसडीएम-सीओ को निर्देश



बलिया: मंदिरों में भीड़भाड़ न हो, इसके लिए डीएम श्रीहरि प्रताप शाही व एसपी देवेंद्र नाथ ने भृगु व बालेश्वर मंदिर के अलावा 10 प्रमुख देवी मंदिर के पुजारियों से वार्ता की है। इसके बाद जिले के सोनाडीह व नवका बाबा मनियर में आयोजित होने वाले बड़े मेलों के अलावा जुलूस आदि को स्थगित करने का निर्णय लिया गया है। जिलाधिकारी ने सभी एसडीएम व सीओ को आदेश दिया है कि जिले में कोई भी धार्मिक, सामाजिक, सांस्कृतिक या राजनीतिक आयोजन, जिसमें भीड़ एकत्रित होने की संभावना हो, स्थगित कर दिया जाए।

डीएम-एसपी ने पुजारियों से अपील किया है कि कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए मंदिरों में भीड़ ना होने दें। भक्तों से अपील करें कि अपने और अपने परिवार की सुरक्षा के लिए धार्मिक कृत्य या अनुष्ठान घर से ही पूरे कर लें। आगे पड़ने वाला महत्वपूर्ण त्योहार रामनवमी पर भी भीड़ नहीं होने देने की अपील आयोजकों से की है। जिलाधिकारी ने बताया कि राम नवमी के अवसर पर जिले में 4 जुलूस व दो बड़े मेलों का आयोजन होता है। जुलूस व मेला के आयोजकों से भी अपील की है कि कोरोना से लड़ाई में सरकार का सहयोग दें और अपने स्तर से मंदिर में सूचना या नोटिस चस्पा कराएं।

इन धामिक अनुष्ठानों पर होती है ज्यादा भीड़

शहर कोतवाली क्षेत्र में आने वाले मंदिर व बालेश्वर मंदिर, चितबड़ागांव थाना क्षेत्र के चितबड़ागांव कस्बे में स्थिति दुर्गा मंदिर व रामपुर चिट में स्थित मंदिर में भीड़ होती है। इसी तरह रेवती क्षेत्र में पचरुखा देवी व ब्रह्म स्थान रामपुर दीघार, पकड़ी थाना क्षेत्र में जै मां भवानी शक्तिपीठ पहराजपुर व ठाकुर जी मंदिर बीरपुरा, भीमपुरा थाना क्षेत्र में बागेश्वर भवानी मंदिर, बाँसडीहरोड थाना क्षेत्र में देवी मंदिर शंकरपुर, नरहीं क्षेत्र में मंगला भवानी कोरण्टाडीह, सुखपुरा में देवी मंदिर ब्राह्मइन, सिकन्दरपुर थाना क्षेत्र में जल्पा मंदिर व खरीद दुर्गा मंदिर में भीड़ होती है। इन सभी मंदिरों के पुजारियों से मंदिर में भीड़ भाड़ नहीं होने देने की अपील की गई है। इसी प्रकार चैत्र नवरात्रि के अवसर पर सोनाडीह व मनियर में 25 मार्च से शुरू होने वाले 15 दिवसीय मेले को लेकर भी जिलाधिकारी ने एडवाइजरी जारी की है। उन्होंने मेला आयोजकों से सहयोग करने की अपील किया है।

पथ संचलन का कार्यक्रम भी स्थगित

नव वर्ष की पूर्व संध्या पर चार जगह आयोजकों द्वारा पथ संचलन/जुलूस का आयोजन 24 मार्च को होना है। भीड़भाड़ होने की संभावना को देखते हुए इस कार्यक्रम को भी स्थगित कर दिया गया है।

घरों में ही पढ़ें नमाज

जिलाधिकारी ने बताया कि मुस्लिम धर्म गुरुओं द्वारा पहले से घरों में नमाज पढ़ने की अपील की जा रही है और सहयोग भी मिल रहा है। उन्होंने सभी एसडीएम और सीओ को निर्देश दिया है कि अपने क्षेत्र के धार्मिक अनुष्ठानों पर संपर्क कर कोरोना  से लड़ाई में सहयोग करने जाने की अपील करें। कोई ऐसा आयोजन ना हो, जिसमें भीड़ भाड़ हो।


रिपोर्ट : धीरज सिंह

No comments