Breaking News

> > >

18 अप्रैल का राशिफल: आज शनि की राशि में चंद्रमा, 7 राशियों के लिए खास रहेगा दिन


  •  नई दिल्ली: 18 अप्रैल, शनिवार को मेष राशि में सूर्य और कुंभ राशि में चंद्रमा होने से शुक्ल नाम का शुभ योग बन रहा है। इसके साथ ही शतभिषा नक्षत्र के कारण आनंद नाम का योग भी बन रहा है। इन शुभ योगों के प्रभाव से आज कुछ लोगों के सोचे हुए काम पूरे हो सकते हैं। नई और महत्वपूर्ण योजनाओं पर काम हो सकता है। कोई अच्छी खबर भी मिल सकती है। एस्ट्रोलॉजर बेजान दारूवाला के अनुसार आज 12 में से 7 राशियों को सितारों का साथ मिल सकता है। वहीं अन्य 5 राशि वालों को दिनभर सावधान रहना होगा।

एस्ट्रोलॉजर बेजान दारूवाला के अनुसार आज 12 राशियों के लिए कुछ ऐसा रहेगा दिन

मेष - पॉजिटिव - आप अपने क्षितिज का विस्तार करना चाहते हैं। आपके आसपास के लोग आपके दृष्टिकोण की प्रशंसा करेंगे और आपको आपका लक्ष्य प्राप्त करने में मदद करेंगे। आप विभिन्न तरीकों से लोगों से सम्पर्क करेंगे जैसे फ़ोन कॉल, ईमेल, इंटरनेट आदि।

नेगेटिव - अपने करियर को आगे बढ़ाने के लिए आपको कुछ खास करने की ज़रूरत है तो कड़ी मेहनत के लिए तैयार रहें। याद रखे, भविष्य में आप जिस फसल को काटना चाहते हैं उस बीज को ही अभी बोयें । कम बोलना और लो प्रोफाइल रखना अभी अच्छा विचार हो सकता है।

लव - इस समय पिछले महीने आपके रिश्तों में होने वाली जटिलताओं को दूर करने के लिए एक बहुत ही अच्छा समय है। संबधों को लेकर ईमानदार रहें किंतु इसमें प्यार की कमी न होने दें। यह भविष्य में आपके लिए बहुत सकारात्मक साबित होगा।
व्यवसाय - जो लोग आज नए व्यापार या जोड़-तोड़ मरम्मत आदि से संबंधित असाइनमेंट के बारे में सोच रहे हैं वो अपने सपनों की दिशा में आत्मविश्वास से आगे बढ़ें क्योंकि लक आपके साथ है।
स्वास्थ्य - मानसिक स्थिति को बेहतर बनाने के लिए आपको मेडिटेशन करना चाहिए।
भाग्यशाली रंग: काला, भाग्यशाली अंक: 2


वृष - पॉजिटिव - यह समय है अपने सपनों को पूरा करने का इसलिए इस समय अपने लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करें। अभी किये गए परिवर्तन और निर्णय, भौतिक या अन्य रूप से लंबे समय तक फायदेमंद साबित हो सकते हैं। किसी खास के साथ रहस्यों को शेयर कर सकते है।
नेगेटिव - इस समय आपको प्रतिद्वंद्विता या अन्य लोगों की आलोचना का सामना करना पड़ सकता है। लोगों की प्रतिक्रियाएं आपको विचलित करेंगी। दुनिया की या उन समस्याओं को हल करने के लिए अभी समय सही नहीं है जिनका कोई अस्तित्व ही नहीं है।
लव - आपका कामुक होना आपके रिश्ते को मजेदार बनाएगा। प्रेमी, करीबी दोस्त या रिश्तेदारों को दिखाएं कि आप उनके लिए क्या कर सकते हैं।
व्यवसाय - धन मिलने की संभावना है। इसका निवेश समझदारी से करें। सपने देखों और कड़ी मेहनत करों, आज नहीं तो कल सफलता आपको मिल कर ही रहेगी।
स्वास्थ्य - आपको सलाह दी जाती है कि उचित चिकित्सीय परामर्श अवश्य लें और अपना स्वास्थ्य महत्वपूर्ण मानते हुए सर्वप्रथम इसी पर ध्यान दें।
भाग्यशाली रंग: पीला, भाग्यशाली अंक: 9

मिथुन - पॉजिटिव - अभी आप अपनी जरूरतों और इच्छाओं को कम करना और उनकी पूर्ती के बारे में सोच विचार करना चाहते हैं। इस समय आप अपनी अनूठी सीमाओं और ब्रेकिंग पॉइंट्स को लेकर जागरूक होंगे। आप अपने जीवन की उद्देश्य की भावना से जुड़ कर अपनी चिंताओं से छुटकारा पा सकते हैं।
नेगेटिव - अभी अनावश्यक जोखिम न लें और अपने साथी के लिए भी समय निकालें। दूसरे लोगों की समस्याओं को समाधान करने का प्रयास करने की जगह अपने जीवन को बेहतर बनाने के बारे में सोचें। कभी कभी थोड़ा स्वार्थी होने से भविष्य में सकारात्मक नतीजे मिलते हैं।
लव - अपने दिल की बात को शेयर करने का यह सबसे सही समय है। आप लोगों को अपनी ओर आकर्षित करेंगे जिससे रोमांटिक रिश्ते बन सकते हैं। अभी कुछ बदलाव ला कर आप अपने आपको बेहतरीन और मजबूत बनाएंगे।
व्यवसाय - मार्किट की स्थिति को देख कर ही निवेश करें। कोई नुकसान या दुर्घटना आपको घर के मुद्दों पर अधिक ध्यान देने के लिए मजबूर कर सकती है।
स्वास्थ्य - या तो आपको नींद बहुत कम आएगी या बहुत ज्यादा और आप मानसिक तनाव में भी रहेंगे।
भाग्यशाली रंग: हरा, भाग्यशाली अंक: 2
कर्क - पॉजिटिव - अपने बारे में जानने के लिए यह समय अतिउत्तम है। आपको अपने अंतरंग और व्यक्तिगत हर पहलू की जाँच करनी चाहिए और अगर इनमे सुधार की ज़रूरत हो, तो इस ओर सकारात्मक कार्रवाई करें।
नेगेटिव - प्रतिद्वंद्विता की भावना आपको चिंतित कर सकती हैं इसलिए अपनी नजरें नज़दीकी लोगों पर रखें। बजट, व्यय या अन्य मौद्रिक मामलों के बारे में किसी बड़ी बैठक से बचें। अपने सहकर्मियों, अधीनस्थों और बॉस के साथ अच्छे सम्बन्ध बनाने की भी ज़रूरत है।
लव - अगर जीवन में कोई परेशानी है तो अब उसका सामना पूरे दिल से करें। रिश्ते को मजबूत करने के लिए प्यार के दो बोल और एक मुस्कराहट ही काफी होती है बस जो भी करें दिल से करें।
व्यवसाय - कोई भी काम करने से पहले योजना बना लें इससे नुकसान होने की संभावना कम होगी। आप अपनी वर्तमान वित्तीय स्थिति से संतुष्ट नहीं हैं इसलिए आज पैसा कमाने के नयी योजनाओं के बारे में भी सोच सकते है।
स्वास्थ्य - महिलाओं में हारमोन का असंतुलन और मासिक धर्म में अनियमितता की स्थिति आ सकती है।
भाग्यशाली रंग: नीला, भाग्यशाली अंक: 9

सिंह - पॉजिटिव - व्यक्तिगत जीवन और कार्यस्थल पर दूसरों के साथ मिलकर प्रयास करने के लिए यह समय सबसे बढ़िया हैं। आत्म-मूल्यांकन के साथ साथ ईमानदारी और निष्पक्षता से काम करना इस समय की मांग है। आपके बदले हुए दृष्टिकोण से ही जीवन में सफलता, खुशी और संतुष्टि आएगी।
नेगेटिव - अगर आपके विचार किसी समस्या को हल कर सकते हैं तो उन्हें शेयर करें किन्तु अधिक विवरण की जगह संक्षेप में इसे सुलझाएं। अपने अच्छे के लिए दूसरों की मदद करना न भूलें, भले ही वो आपके विचारों से सहमत न हों। कार्य प्रणाली को चुनौती देने के लिए यह समय उपयुक्त नहीं है।
लव - आज का दिन अपनी भावनाओं को व्यक्त करने का है। अपने दिल के सबसे करीबी से अपने प्यार को जताने और उनके प्यार को महसूस करने के लिए भी आज का दिन उपयुक्त है।
व्यवसाय - दुश्मन और विवाद आपको आज कमजोर करने की कोशिश कर सकते हैं लेकिन आप का आत्मविश्वास आपको कमजोर नहीं होने देगा। नई परियोजनाओं या कार्यों का शुरू होना आज आपके ग्रहयोग में हैं।
स्वास्थ्य - ग्रहयोग आपको जननेन्द्रियों से संबंधित रोग दे सकता है।
भाग्यशाली रंग: गोल्डन, भाग्यशाली अंक: 1

कन्या - पॉजिटिव - आपके मित्र और परिवार अक्सर आपको स्वयं की आलोचना करने के लिए मना किया करते हैं, लेकिन अभी आपके सितारों का अलग ही कहना है, अपने मूल्यांकन के लिए यह एक उत्कृष्ट समय है। बातचीत अभी महत्वपूर्ण है।
नेगेटिव - चुनौती या टकराव इस समय आपके हित में नहीं है, यह आपको अनावश्यक तनाव और उपेक्षा ही प्रदान करेगा। भाई बहनों, रिश्तेदारों या सहयोगियों के साथ मतभेद की संभावना है लेकिन वो आपको निराश नहीं करेंगे।
लव - लचीला बनकर उन लोगों कि मदद करें जिन्हे ज़रूरत है, खासतौर पर अपने पार्टनर या पार्टनर के परिवार की। पार्टनर के साथ संगीत सुनने के लिए समय निकालें।
व्यवसाय - जीवन में जो रोल आप प्ले कर रहे हैं, ऐसा लग रहा है कि वो आपकी स्क्रिप्ट के अनुसार नहीं है। कोई दुःख और नुकसान आपको आर्थिक रूप से कमजोर कर सकता है।
स्वास्थ्य - कुछ ऐसी समस्याएं भी हो सकती हैं, जिनको डायग्नोज कर पाना आसान ना हो।
भाग्यशाली रंग: लाल, भाग्यशाली अंक: 5

तुला - पॉजिटिव - अपने प्रदर्शन में सुधार करके, आप उन लोगों के प्रदर्शन पर भी अप्रत्यक्ष प्रभाव डालेंगे जिनके साथ आप काम करते हैं। दोस्तों का साथ आपको हर चिंता से मुक्त कर सकता है। अपने आप को मजेदार साहसिक कार्यों के लिए उत्साहित होने दें क्योंकि आंतरिक ख़ुशी सफलता का ईंधन हैं।
नेगेटिव - अपने आप को तनाव से बचाएं और जब भी ज़रूरत महसूस हो अपने लिए समय निकालें। जीवन में स्वयं का आकलन बेहद ज़रूरी है और यह संतुष्टि और सफलता का एकमात्र, निश्चित तरीका है। अहंकार त्याग कर, दृष्टिकोण बदलकर आपको अपने शत्रुओं और मतभेदों से निपटना आसान लगेगा।
लव - परिवार के बच्चों के लिए यह समय संकट से भरा है। प्रेमीजन को यह अवश्य बताएं कि आपके जीवन में उनका क्या महत्व है। अपने पार्टनर पर हमेशा विश्वास करें और उनका सम्मान करें।
व्यवसाय - जीवन के इस चरण में आपके प्रयास और क्षमता आपके पॉजिटिव पॉइंट्स हैं। यह समय आपको अपने कर्त्तव्यों का पालन करने की आज़ादी देगा इसलिए इनका पूरा लाभ उठायें।
स्वास्थ्य - केतु आपको रक्त संबंधित दिक्कतें दे सकता है।
भाग्यशाली रंग: गेरुआ, भाग्यशाली अंक: 2

वृश्चिक - पॉजिटिव - रचनात्मकता, कल्पना, चतुरता और ऐसी सभी चाज़ें आपको आंतरिक खुशी प्रदान करती हैं। बातचीत, शादी, बच्चे इत्यादि आपको प्रसन्न करेंगे और आप व्यक्तिगत व पेशेवर दोनों संबंधों पर अधिक ध्यान देंगे।
नेगेटिव - हाल में आई बाधा आपको आत्म मूल्यांकन करने और अपनी ताकत और कमजोरियों के बारे में तय करने में प्रेरित करेंगी। इस जानकारी का प्रयोग अपने लाभ के लिए करें और धोखाधड़ी या छल के जाल से बचे। जितना हो सके इस समय गपशप या विवादों से दूर रहें।
लव - अपने प्रियजनों के लिए प्रेम और करुणा दोनों सुंदर अभिव्यक्तियाँ हैं। अपनी भावनाओं को भी व्यक्त करें बस ध्यान रखें कि किसी को भी ठेस न पहुंचे।
व्यवसाय - अगर आप मुसीबतों से भागते हो तो आप नयी मुसीबतों को न्योता देते हो। समय-समय पर चुनौतियों व मुसीबतों का सामना करना ही जीवन का सत्य है।
स्वास्थ्य - सभी परिस्थितियां स्वास्थ्य के लिहाज से अनुकूल नहीं हैं और इस दौरान आपको विशेष रुप से ध्यान देने की आवश्यकता होगी।
भाग्यशाली रंग: केसरी, भाग्यशाली अंक: 6

धनु - पॉजिटिव - आप इस समय अतिरिक्त जिम्मेदारियों को लेने के इच्छुक हैं और उसी के अनुसार आप अतिरिक्त साधनों को खोजेंगे। आप काम और निजी जीवन दोनों से संतुष्ट हैं जिनसे आपको अलग पहचान मिल रही है।
नेगेटिव - अपने आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए खुद के लिए कुछ अच्छा करें, जैसे एक नया हेयर स्टाइल या कपड़ों के स्टाइल में बदलाव। आप अभी किसी ऐसी चोट या दुर्घटना से परेशान महसूस कर सकते हैं जो आपको या आपके परिवार को प्रभावित कर रही हैं।
लव - अपनी लवलाइफ में रचनात्मकता को बढ़ाने के लिए अच्छी योजना बनाएं। अगर कोई दोस्त या सहकर्मी आपकी ओर रोमांटिक कदम बढ़ाये तो हैरान न हों।
व्यवसाय - कार्य अभी आपके अधिक समय और ध्यान की मांग कर रहा है। नया प्रशिक्षण आपको दूसरों से अलग बनाने में मदद करेगा। अपनी मौजूदा वित्तीय स्थिति से संतुष्ट न होने की वजह से आप अधिक ज्ञान प्राप्त करना चाहेंगे।
स्वास्थ्य - आपको स्वास्थ्य के मोर्चे पर थोड़ा संघर्ष करना पड़ सकता है।
भाग्यशाली रंग: गुलाबी, भाग्यशाली अंक: 4

मकर - पॉजिटिव - ज़रूरत पड़ने पर आवश्यक मरम्मत या ख़रीददारी की संभावना है। सभी विकल्पों का अच्छे से जाँच करें और अपने परिवार और पार्टनर से अपनी योजनाओं के बारे में चर्चा करें। तनाव से बचने के लिए जोखिम भरे जुए और बुराईयों से दूर रहें।
नेगेटिव - उन लोगों के प्रति सचेत रहें जो आप पर निर्भर हैं। आत्मनिर्भर बने क्योंकि आप अपनी ताकत और सीमाओं के बारे में जानते हैं। एक थोड़ा सा बदलाव आपके अहम को अच्छे से बढ़ावा देगा।
लव - आपको अपने प्रियजनों को सरप्राइस देने और अपने प्रेम का प्रदर्शन करने के लिए अधिक धन खर्च करने की ज़रूरत नहीं है और अकेले समय बिताने के लिए अकेला होना आवश्यक नहीं है।
व्यवसाय - अप्रत्याशित धन जैसे जुए में जीत, टैक्स रिफंड, शेयर बाजार में अच्छा सौदा इस समय आपको मिल रहा है। घर या व्यापार में नई परियोजनायों और कार्यों की शुरुआत होगी।
स्वास्थ्य - आप मानसिक रूप से थोड़ा तनाव महसूस करेंगे और दांपत्य जीवन में सुखों की थोड़ी कमी रह सकती है।
भाग्यशाली रंग: नीला, भाग्यशाली अंक: 7

कुंभ - पॉजिटिव - अपनी बाहरी रूप में कुछ अच्छे बदलाव की भी संभावना है जैसे अपने कपड़ों या हेयरस्टाइल में बदलाव। सेटिंग में परिवर्तन आपके लिए अच्छे सिद्ध होंगे। धन लाभ होंगे। अभी अपने सहयोगियों के साथ बातचीत अथवा गोष्ठी के अवसर मिलेंगे।
नेगेटिव - हालाँकि आप अपनी गुडविल को बनाए रखने की हर संभव कोशिश कर रहे हैं, लेकिन अपनी शक्तियों और सीमाओं के बारे में भी जान लें। यह चरण आपको नए मौके प्रदान करेगा लेकिन आपको किन्हीं बदलावों की भी आवश्यकता है।
लव - जीवन के हर उतार-चढाव में अपने साथी को ज़रूर शामिल करें। आपका उत्साह आपके प्यार और भावनाओं को बढ़ाएंगे। इसका लाभ उठाएं और यह आपके लिए भाग्यशाली सिद्ध होगा ।
व्यवसाय - आपके सितारे नयी सहभागिता और नेटवर्क की तरफ इशारा कर रहे है। दृढ़ता और विनम्रता दो ऐसे गुण हैं जिन पर आपको अडिग रहना चाहिए।
स्वास्थ्य - जीवन साथी के स्वास्थ्य के प्रति सजग रहें और समय रहते डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।
भाग्यशाली रंग: सिल्वर, भाग्यशाली अंक: 3

मीन - पॉजिटिव - आपका परिवार अब आपके उदाहरण देता है। कोई आध्यात्मिक प्रतिबिंब और सपनों का विश्लेषण आपको सही दिशा में ले जाएगा। यह समय किसी ऐसी घटना का हो सकता है, जो आपकी जिंदगी बदल दे जैसे नया रिश्ता या नौकरी।
नेगेटिव - हाल में हुई एक दुर्घटना या मुक़दमे-बाज़ी आपके निजी वित्त पर हानिकारक प्रभाव डाल सकती है। आप अपनी प्रतिष्ठा और लोगों के बारे में अपनी राय को लेकर चिंतित महसूस करेंगे। जुए और बगैर योजना, सोच-विचार के किए गए वादों से बचें।
लव - हाल ही में हुआ ब्रेक-अप और अलगाव आपको चिंतित कर सकता है। परिवर्तन की ज़रूरत को स्वीकार रहें और इस समय को बेहतरीन बनाए। नए मौके आपके सामाने हैं बस इनका सदुपयोग करें।
व्यवसाय - व्यापारिक दुनिया में, समय ही धन है इसलिए ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए नयी तकनीकों को बनाना आपके और आपके संगठन दोनों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।
स्वास्थ्य - ठंडे खाद्य पदार्थों को खाने से इस दौरान परहेज करें। 
भाग्यशाली रंग: गुलाबी, भाग्यशाली अंक: 
साभार डीबी

No comments