Breaking News

> > >

जूम और गूगल Duo को चुनौती देगा वॉट्सऐप का नया फीचर

 

नई दिल्ली. कोरोना के कारण दुनियाभर में सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के लिए जोर दिया जा रहा है। लोग अपने घरों में बंद हैं और अपने रिश्तेदारों-दोस्तों से दूर हैं। ऐसे में वॉट्सऐप सभी को वर्चुअली जोड़ने की तैयारी कर रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी नए फीचर पर काम कर रही है जिसमें एक साथ कई यूजर्स ग्रुप कॉलिंग कर सकेंगे। वर्तमान में एक साथ चार यूजर्स कॉलिंग कर सकते हैं। इस समय जूम और गूगल ड्यो (Duo) जैसे ऐप्स एक समय में कई दर्जन यूजर्स को ग्रुप कॉल करने की सुविधा मुहैया करा रहे हैं। वहीं जूम ऐप पर डेटा चोरी आरोप लगने के बाद इसकी लोकप्रियता को काफी नुकसान हुआ है। ऐसे में वॉट्सऐप ग्रुप कॉलिंग में यूजर्स की संख्या बढ़ाकर जूम और गूगल ड्यो जैसे ऐप्स तो चुनौती देगी।
फिलहाल सिर्फ चार यूजर्स ही ग्रुप कॉलिंग कर पाते हैं
वॉट्सऐप फीचर को ट्रैक करने वाली साइट WABetaInfo वेबसाइट ने ऐप का नया फीचर शेयर किया है, जो वॉट्सऐप के एंड्रॉयड वर्जन 2.20.128 और 2.20.129 बीटा में मिला है। इस अपडेट के जरिए ग्रुप कॉल लिमिट को बढ़ाने की जानकारी मिली है। हालांकि यह फीचर अभी इनेबल नहीं किया गया है। वर्तमान में ग्रुप कॉलिंग कि लिमिट 4 यूजर्स तक सीमित है, जिसे अब बढ़ाने की तैयारी की जा रही है। इस अपडेट के बाद कितने यूजर्स एक साथ कॉलिंग कर सकेंगे, फिलहाल इसे लेकर कोई जानकारी सामने नहीं आई है न ही इसे कर्मशियली लॉन्च करने की तारिख के बारे में कोई जानकारी सामने आई है। रिपोट्स में दावा किया जा रहा है ग्रुप कॉल में शामिल होने वाला सभी यूजर्स को अपना वॉट्सऐप वर्जन अपडेट करना होगा।
ग्रुप वीडियो काॅल करने वालों की संख्या में इजाफा
एक रिपोर्ट के मुताबिक, मार्च माह के अंत तक फेसबुक मैसेंजर पर ग्रुप वीडियो काॅल करने वालों की संख्या में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। मार्च माह के अंतिम सप्ताह में करीब 70 फीसदी से ज्यादा लोगों ने ग्रुप वीडियो काॅल में भाग लिया है। इसी तरह पर वॉट्सऐप पर भी वीडियो कॉल करने वालों की संख्या में भारी इजाफा हुआ है। एपल का फेसटाइम वीडियो कॉलिंग टूल पर एक साथ 32 लोग वीडियो काॅल कर सकते हैं जबकि फेसबुक मैसेंजर पर एक कॉल में 50 लोग जुड़ सकते हैं।साभार डीबी




No comments