Breaking News

02 सितंबर का पंचांग और राशिफल: आज इन राशि वालों को होगा लाभ


🕉️ 02 सितम्बर का पंचांग   🕉️🕉️

दिनाँक 02/09/2020,
    बुधवार , पूर्णिमा तिथि ,शुक्ल पक्ष, भाद्रपद मास
🕉️  ऊँ श्रीपरमात्मने नम:  🕉
           🙏🏻☘️🍁🍃🙏🏻
श्लोक 👉🏻 निश्चयं श्रृणु मे तत्र त्यागे भरतसत्तम। त्यागो हि पुरुषव्याघ्र त्रिविधः सम्प्रकीर्तितः॥ 
(गी०/18/05) 
अर्थ 👉🏻 यज्ञ, दान, और तपरुप  कर्मों का त्याग नहीं करना चाहिए, प्रत्युत उनको तो करना ही चाहिए, क्योंकि यज्ञ, दान और तप -- ये तीनों ही कर्म मनीषियों को पवित्र करने वाले है! 
🕉️तिथि --------- पूर्णिमा 10:53 तक तत्पश्चात प्रतिपदा
🕉️ पक्ष ---------- शुक्ल पक्ष 
🕉️ नक्षत्र ----- - शतभिषा 18:33 तक तत्पश्चात पू०भाद्रपद
🕉️ योग ------------ सुकर्मा 13:02  तक  
🕉️ करण ------- बव 10:53 
🕉️करण--------- बालव 23:38
🕉️ वार ------------ बुधवार
🕉️ मास -------- भाद्रपद मास
🕉️ चन्द्र राशि  --------- कुम्भ
🕉️ सूर्य राशि------------ सिंह
🕉️ऋतु--------------------वर्षा ऋतु
🕉️आयन ---------दक्षिणायण 
🕉️ संवत्सर ------------ प्रमादी 
🕉️ विक्रम संवत --------2077
🕉️ शाके ------------- 1942
🕉️कलियुगाब्द --------5122
🕉️🕉️🕉️ लखनऊ🕉️🕉️🕉️
🕉️सूर्योदय 🌞05:46
🕉️ सूर्यास्त 🌑 18:24
🕉️ दिनमान --------------12:39
🕉️ रात्रिमान --------------11:21
🕉️ चन्द्रास्त 🌚-------- पूर्णिमा के कारण चन्द्रास्त नहीं
🕉️ चन्द्रोदय 🌙 -------- 18:49
🕉️🕉️  लग्न  सिंह  🕉️🕉️
ग्रह 🕉️राशि 🕉️अंश 🕉️ नक्षत्र
सूर्य -- सिंह --15:51° -- पू०फाल्गुनी
चन्द्र----कुम्भ -- 13:18°-- --- शतभिषा
मंगल --मेष ---03:33°- अश्विनी
बुध--सिंह --29:32°--- -उ०फाल्गुनी
गुरु --धनु ---23:28° -- पू 0षाढा
शुक्र -- कर्क -- 01:13° ---पुनर्वसु
शनि -मकर --01:47°--उ0षाढा
राहु ---मिथुन --02:06°--मृगशिरा
केतु---धनु ---02:06° -----मूल
🕉️🕉️ शुभाशुभ मुहूर्त🕉️🕉️
राहुकाल 12:05 से 13:40 तक अशुभ
यमकाल 07:21 से 08:55 तक  अशुभ
गुलिककाल 10:30 से 12:05 तक शुभ
अभिजित मुहूर्त 11:41 से 12:33 तक शुभ
♨️♨️अग्निवास ज्ञान♨️♨️
15+4+ 1 = 20 भागे 4 शेष 0 पृथ्वीलोक पर हवन के लिए शुभकारक ✅✅
🔱🔱 शिव वास ज्ञान 🔱🔱
15+15+5= 35 भागे  7 शेष 0
शमशान वासे, अशुभकारक, ❌❌
🕉️🕉️ दिशा शूल विचार🕉️🕉️
बुधवार को उत्तर दिशा की यात्रा वर्जित है यदि यात्रा आवश्यक हो तो धनिया अथवा पिस्ता खाकर यात्रा कर सकते हैं, बुधवार को दक्षिण दिशा की यात्रा लाभप्रद है लेकिन मध्याह्न काल में यात्रा नही करनी चाहिए
 🕉️  क्या करें व क्या न करें 🕉️
बुधवार को ,बाल, दाढी  व नाखून कटवाना चाहिए क्योंकि, ऐसा करने से धन की प्राप्ति होती है, पूर्णिमा तिथि में तिल के तेल का अथवा दही का सेवन वर्जित है,
⚛️ भाद्रपद मास में दही खाना वर्जित है⚛
🕉️⚛️🍃🙏🏻 श्री लक्ष्मी पखवारा🙏🏻🍃⚛️🕉️
  🔯सौर भाद्रपद मास 🔯
  ⚛️🍃 अमृतयोग 10:53 से 30:00 तक🍃 ⚛
☘️🍁 पूर्ण पंचक  🍁☘️
🕉🍁🍃विशेष जानकारी 🍃🍁   🕉️
🕉️☘️🌝 दान की पूर्णिमा🌝☘️ 🕉️
🕉️ 🕉️महालयारम्भ 🕉️🕉️
🙏पितृरों का तर्पण पिण्ड दान आदि प्रारम्भ 🙏 
🙏प्रतिपदा तिथि की श्राद्ध आज यानी बुधवार को ही होगी 🙏
🙏द्वितीया तिथि की श्राद्ध गुरुवार को होगी और शुक्रवार को मध्याह्न में 12बजे तक कर सकते हैं 🙏
🕉️ ☘️🙏राशि फल 🙏☘️🕉️
मेष राशि>> कुछ रचनात्मक करने के लिए अपने दफ़्तर से जल्दी निकलने की कोशिश करें। धन की आवश्यकता कभी भी पड़ सकती है इसलिए आज जितना हो अपने पैसे की बचत करने का विचार बनाएं। बच्चे आपको अपनी उपलब्धियों से गर्व का अनुभव कराएंगे। आज आपके और आपके प्यार के बीच कोई आ सकता है। दफ़्तर में कोई आपकी योजनाओं में अड़ंगा लगा सकता है- इसलिए आँखें खोलकर रखिए और अपने चारों तरफ़ हो रही गतिविधियों के प्रति सजग रहिए। जब आपसे राय पूछी जाए तो संकोच न करें- क्योंकि इसके लिए आपकी काफ़ी तारीफ़ होगी। 

वृष राशि>>दूसरों के सफलता को सराहकर आप उसका लुत्फ़ ले सकते हैं। जो लोग शादीशुदा हैं उन्हें आज अपने बच्चों की पढ़ाई पर अच्छा खासा धन खर्च करना पड़ सकता है। तल्ख़ बर्ताव के बावजूद आपको जीवन-साथी का सहयोग मिलेगा। आज के इस ख़बसूरत दिन प्रेम-संबंध में आपकी सभी शिकायतें ग़ायब हो जाएंगी। अगर आप अपने काम पर ध्यान एकाग्र करें, तो आप अपनी उत्पादकता दोगुनी कर सकते हैं। ज़रूरतमंदों की मदद करने की आपकी ख़ासियत आपको सम्मान दिलाएगी। 

मिथुन राशि>> आपमें आज चुस्ती-फुर्ती देखी जा सकती है। आपका स्वास्थ्य आज पूरी तरह से आपका साथ देगा। आर्थिक दृष्टि से आज का दिन मिलाजुला रहने वाला है। आज आपको धन लाभ तो हो सकता है लेकिन इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी। अगर आज आप अपने परिचितों पर अपने फ़ैसले थोपने की कोशिश करेंगे, तो आप अपने हितों को ही नुक़सान पहुँचाएंगे। हालात का सामना धैर्य से करना ही अच्छे परिणाम दे सकता है। 

कर्क राशि>> आपको कामकाम के मोर्चे पर धक्का लग सकता है, क्योंकि आपकी सेहत आपके साथ नहीं है और इसके चलते आपको कोई ज़रूरी काम अधर में ही छोड़ना पड़ सकता है। ऐसे हालात में धैर्य और होशियारी से काम लें। अपने गुस्से पर काबू रखें और ऑफिस में सबके साथ ढ़ग से व्यवहार करें अगर आप ऐसा नहीं करते तो आपकी जॉब जा सकती है और आपकी आर्थिक स्थिति खराब हो सकती है। अपने जीवन-साथी के साथ अपनी गोपनीय जानकारी बांटने से पहले सोच लें। अगर मुमकिन हो तो इससे बचें, क्योंकि इन बातों के बाहर फैलने का ख़तरा है। विवादित मुद्दों को उठाने से बचें  आपको अपने भागीदार को आपकी योजना से जुड़े रहने के लिए मनाने में दिक़्क़त होगी। 

सिंह राशि>> अगर आपकी योजना बाहर घूमने-फिरने की है तो आपका वक़्त हँसी-ख़ुशी और सुकून भरा रहेगा। अतिरिक्त धन को रिअल एस्टेट में निवेश किया जा सकता है। आज के दिन बिना कुछ ख़ास किए आप आसानी से लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने में क़ामयाब रहेंगे। नयी साझीदारी आज के दिन फलदायी रहेगी। किसी नये काम के आगाज के लिए आपको पहले उसके बारे में अनुभवी लोगों से बात करनी चाहिए। अगर आज आपके पास समय है तो उस क्षेत्र के अनुभवी लोगों से मिल लें जो काम आप शुरु करने वाले हैं। 

कन्या राशि>> आप अपने सकारात्मक रवैये और आत्मविश्वास की वजह से आस-पास के लोगों को प्रभावित करेंगे। आपका कोई पड़ोसी आज आपसे धन उधार मांगने आ सकता है, आपको सलाह दी जाती है कि उधार देने से पहले उनकी विश्वसनीयता अवश्य जांच लें नहीं तो धन हानि हो सकती है। घरेलू मामलों और काफ़ी समय से लंबित घर के काम-काज के हिसाब से अच्छा दिन है। 

तुला राशि>> स्वास्थ्य के लिहाज़ से बहुत अच्छा दिन है। आपकी ख़ुशमिज़ाजी ही आपके आत्मविश्वास में बढ़ोतरी करेगी। सिर्फ़ अक़्लमंदी से किया गया निवेश ही फलदायी होगा- इसलिए अपनी मेहनत की कमाई सोच-समझ कर लगाएँ। ग़लत बातों को ग़लत वक़्त पर कहने से बचें। जिन्हें आप चाहते हैं, उनका दिल दुखाने से बचें।  साझीदारी की परियोजनाएँ सकारात्मक परिणाम से ज़्यादा परेशानियाँ देंगी। कोई आपका बेजा फ़ायदा उठा सकता है और उसे ऐसा करने देने के लिए आप ख़ुद से ही नाराज़ हो सकते हैं। 

वृश्चिक राशि>> आप आज ऊर्जा से भरपूर होंगे और कुछ असाधारण करेंगे। आपको कई स्रोतों से आर्थिक लाभ होगा। दोस्त और घर वाले आपको प्यार और सहयोग देंगे। आपके जीवन-साथी के पारिवारिक सदस्यों की वजह से आपका दिन थोड़ा परेशानीभरा हो सकता है। अगर आप विदेशों में नौकरी के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आज का दिन अच्छा है। आज आप जीवनसाथी के साथ वक्त बिताने और उनको कहीं घुमाने ले जाने का प्लान करेंगे लेकिन उनकी खराब तबीयत की वजह से यह नहीं हो पाएगा। 

धनु राशि>> शकी स्वभाव के चलते आपको हार का मुँह देखना पड़ सकता है। बीते दिनों में जितना धन आपने आज को बेहतर बनाने के लिए इनवेस्ट किया था उसका फायदा आज आपको फायदा मिल सकता है। विवाद, मतभेद और दूसरों की आपमें कमियाँ निकालने की आदत को नज़रअन्दाज़ करें। ऐसे काम हाथ में लें, जो रचनात्मक प्रकृती के हैं। 

मकर राशि>>आज शान्त और तनाव-रहित रहें। लम्बे समय से अटके मुआवज़े और कर्ज़ आदि आख़िरकार आपको मिल जाएंगे। किसी बुज़ुर्ग की सेहत चिंता का सबब बनेगी। आपके प्रिय का प्यारा बर्ताव आपको ख़ास होने का अनुभव कराएगा; इन लम्हों का पूरा लुत्फ़ उठाएँ। दूसरों को ऐसा काम करने के लिए बाध्य न करें, जो आप स्वयं न करना चाहें। 

कुम्भ राशि>> आशावादी बनें और उजले पक्ष को देखें। आपका विश्वास और उम्मीद आपकी इच्छाओं व आशाओं के लिए नए दरवाज़े खोलेंगी। आपके द्वारा धन को बचाने के प्रयास आज असफल हो सकते हैं हालांकि आपको इससे घबराने की जरुरत नहीं है स्थिति जल्द ही सुधरेगी। आपके दोस्त आपको ऐसे वक़्त पर दग़ा दे सकते हैं, जब आपको उनकी सबसे ज़्यादा ज़रूरत हो। विवाह-प्रस्ताव के लिए सही समय है, क्योंकि आपका प्यार जीवन भर के साथ में बदल सकता है। 

मीन राशि>> अपने विचारों को सकारात्मक रखें, क्योंकि आपको ‘डर’ नाम के दानव का सामना करना पड़ सकता है। नहीं तो आप निष्क्रिय होकर इसका शिकार हो सकते हैं। आर्थिक पक्ष के मजबूत होने की पूरी संभावना है। अगर आपने किसी शख्स को पैसा उधार दिया था तो आज आपको वो पैसा वापस मिलने की उम्मीद है। बच्चों से मिली ख़ुशख़बरी दिन बना सकती है, निर्णय लेते समय अपने अहम को बीच में न आने दें, अपने कनिष्ठ सहकर्मियों की बात पर ग़ौर फ़रमाएँ।




 🕉️विशेष आग्रह 🕉️
अपने घर में बच्चों के साथ दैनिक पूजन एवं शंखनाद करें और अपने पडोसी व मित्रों को शंखनाद करने के लिए प्रेरित करें विशेष लाभ मिलेगा!! 
🕉️आपक दिन मंगलमय हो🕉️


        पंडित महेश मिश्र नैमिष 
          कर्मकाण्ड मार्तण्ड 
  मडियॉव थाने के पीछे सीतापुर रोड 
          लखनऊ
☎️संपर्क सूत्र --- 9616515189
                    ---- 9451784289



डेस्क

No comments