Breaking News

> > >

02 दिसंबर का पंचांग और राशिफल: जाने आज किसे मिलेगा भाग्य का साथ और किसे रहना होगा सतर्क



☸️   पंचांग  ☸️

 🚩 दिनाँक 02/12/2020 

🚩बुधवार ,द्वितीया  तिथि कृष्ण पक्ष, मार्गशीर्ष मास

☸️ तिथि ------ द्वितीया 18:24 तक तत्पश्चात तृतीया  

☸️  पक्ष ---------- कृष्ण पक्ष 

☸️ नक्षत्र --------  मृगशिरा 10:38 तक तत्पश्चात आर्द्रा

☸️ योग ------  साघ्य 11:12 तक तत्पश्चात शुभ 

☸️करण ------- गर 18:24 तक

☸️करण ------- तैतिल 29:42 तक

☸️ वार --------- बुधवार

☸️मास ------- मार्गशीर्ष मास 

☸️चन्द्र राशि ------ मिथुन 

☸️सूर्य राशि ----- वृश्चिक

☸️ऋतु  ------------- हेमन्त

☸️आयन --------- दक्षिणायन उत्तर गोल

☸️ संवत्सर  ---------- प्रमादी 

☸️विक्रम संवत  --------2077

☸️शाके --------1942

☸️कलियुगाब्द -------5122


⚛️सूर्योदय का मान ⚛️


 🕉️सूर्योदय 🌞06:39

🕉️ सूर्यास्त 🌕 17:12

☸️दिनमान ----------- 10:31

☸️रात्रिमान ---------- 13:27

☸️चन्द्रास्त 🌚------ 08:09

☸️चन्द्रोदय 🌙------ 18:47

        🌷🌷लग्न तुला 🌷🌷

ग्रह ✡️राशि ✡️अंश ✡️नक्षत्र 

सूर्य -- वृश्चिक- 16:07°-- अनुराधा

चन्द्र -- मिथुन -- 04:02°-- मृगशिरा

मंगल --- मीन --23:07°-- रेवती

बुध --वृश्चिक ---06:08°-- अनुराधा

गुरु --मकर --- 02:12°--उ0षाढा

शुक्र ---तुला ---18:48°-- स्वाती

शनि --मकर ---04:21°--उ0षाढा

राहु --वृष --25:45°--मृगशिरा 

केतु ---वृश्चिक---- 25:45°-- ज्येष्ठा

✡️✡️ शुभाशुभ मुहूर्त ✡️✡️

राहुकाल ⚫11:55 से 13:15 तक अशुभकारक 

यमकाल 07:58 से 09:17 तक अशुभकारक 

गुलिक काल 10:36 से 11:55 तक शुभकारक 

अभिजित मुहूर्त 11:32 से 12:15 तक शुभकारक

♨️♨️ अग्निवास ज्ञान ♨️♨️

17+4+1= 22 भागे 4 शेष 02 पाताललोक में हवन के लिए अशुभकारक ❌❌

🔱🔱 शिव वास ज्ञान  🔱🔱

17+17+5= 39 भागे 7 शेष 04

 सभायं,,अशुभकारक,संतापकारक ❌❌

✡️✡️दिशा शूल विचार ✡️✡️

 बुधवार को उत्तर दिशा की यात्रा करना वर्जित है ,यदि यात्रा अतिआवश्यक हो तो धनिया अथवा पिस्ता खाकर यात्रा कर सकते हैं बुधवार को दक्षिण दिशा की यात्रा लाभप्रद होती है लेकिन मध्याह्न काल में यात्रा नही करनी चाहिए | 

✡️✡️ आज क्या करें व क्या न करें ✡️✡️  

बुधवार को दाढी ,बाल व नाखून कटवाने चाहिए , क्योंकि ऐसा करने से लक्ष्मी की प्राप्ति होती है,,

         परन्तु जो लोग स्वयं प्रतिदिन दाढ़ी, बाल बनाते हैं उन्हें कोइ दोष नहीं होता है,, नाही कोई लाभ या हानि

🌿 आज द्वितीया तिथि है और द्वितीया तिथि में बृहती (छोटा बैंगन, कटहरी)का सेवन वर्जित है,,क्योंकि ऐसा करने से भक्ति का नाश होता है,,,🌿

   🌼🍀सर्वार्थसिद्धि योग 06:39 से 10:38 तक🍀🌼

   🍂🍃 सिद्धि योग 06:39 से 18:24 तक 🍃🍂

🕉️🍀🙏🏻राशि फल🙏🏻🍀🕉️

  मेष राशि >> आपका आकर्षक बर्ताव दूसरों का ध्यान आपकी तरफ़ खींचेगा। अनचाहा कोई महमान आज आपके घर आ सकता है जिसके आने से आपको घर के उन समानों पर भी खर्चा करना पड़ सकता है जिनको आपने अगले महीने पर टाला हुआ था। ऐसे दोस्तों के पास जाएँ, जिन्हें आपकी ज़रूरत है। अपनी बातों को सही साबित करने के लिए आज के दिन आप अपने संगी से झगड़ सकते हैं। 


वृष राशि>>  ख़ुद को सेहतमंद और दुरुस्त रखने के लिए वसायुक्त और तली-भुनी चीज़ों से दूर रहें। जिन लोगों ने अपना पैसा सट्टेबाजी में लगा रखा था आज उन्हें नुक्सान होने की संभावना है। सट्टेबाजी से दूर रहने की आपको सलाह दी जाती है। परिवार में किसी सदस्य की ख़राब सेहत की वजह से घूमने का कार्यक्रम टल सकता है। जब आप अपने प्रिय के साथ बाहर जाएँ तो अपने पहनावे और बरताव में नयापन रखें। जो कला और रंगमंच आदि से जुड़े हैं, उन्हें आज अपना कौशल दिखाने के लिए कई नए मौक़े मिलेंगे। अपनी ख़ासियत और भविष्य की योजनाओं पर फिर से सोचने का समय। 


मिथुन राशि >>  आज अतीत के ग़लत फ़ैसले मानसिक अशान्ति और क्लेश की वजह बनेंगे। आप ख़ुद को अकेला पाएंगे और सही-ग़लत का निर्णय करने में असमर्थ महसूस करेंगे। दूसरों की सलाह लें। धन की आवाजाही आज दिन भर होती रहेगी और दिन ढलने के बाद आप बचत करने में भी सक्षम हो पाएंगे। परिवार के सदस्यों की ज़रूरतों को तरजीह दें। उनके सुख-दुःख के भागीदार बनें, ताकि उन्हें महसूस हो कि आप वाक़ई उनका ख़याल रखते हैं।


कर्क राशि >> बच्चे आपकी शाम को ख़ुशी की चमक लाएंगे। थकाऊ और उबाऊ दिन को अलविदा कहने के लिए एक बढ़िया डिनर की योजना बनाएँ। उनका साथ आपके शरीर में फिर से ऊर्जा भर देगा। अगर आप लोन लेने वाले थे और काफी दिनों से इस काम में लगे थे तो आज के दिन आपको लोन मिल सकता है। आपकी ज्ञान की प्यास आपको नए दोस्त बनाने में मददगार साबित होगी। कोई पौधा लगाएँ। साझीदार से संवाद क़ायम करना बहुत कठिन सिद्ध होगा। किसी पार्क में घूमते समय आज आपकी मुलाकात किसी ऐसे शख्स से हो सकती है जिससे अतीत में आपके मतभेद थे। 


सिंह राशि >> मौज-मस्ती की यात्राएं और सामाजिक मेलजोल आपको ख़ुश रखेंगे और सुकून देंगे। संदिग्ध आर्थिक लेन-देन में फँसने से सावधान रहें। जिन लोगों से आपकी मुलाक़ात कभी-कभी ही होती है, उनसे बातचीत और संपर्क करने के लिए अच्छा दिन है। आपको ऐसी जगहों से महत्वपूर्ण बुलावा आएगा, जहाँ से आपने इसकी कभी कल्पना भी न की हो। आज आपको महसूस होगा कि जीवनसाथी की ज़िन्दगी में आपकी कितनी एहमियत है।


कन्या राशि >>  दिन फ़ायदेमन्द साबित होगा और आप किसी पुरानी बीमारी में काफ़ी आराम महसूस करेंगे। कार्यक्षेत्र में या करोबार में आपकी कोई लापरवाही आज आपको आर्थिक नुक्सान करा सकती है। सामाजिक उत्सवों में सहभागिता का मौक़ा है, जो आपको प्रभावशाली व्यक्तियों के संपर्क में लाएगा। प्यार एक ऐसा जज़्बा है जिसे न सिर्फ़ महसूस किया जाना चाहिए, बल्कि अपने प्रिय के साथ बांटना भी चाहिए। पेशेवर तौर पर अपने अच्छे काम की पहचान आपको मिल सकती है। आप खुद को समय देना जानते हैं और आज तो आपको काफी खाली समय मिलने की संभावना है। 


तुला राशि >> मौज-मस्ती और मनपसंद काम करने का दिन है। आपके पास आज पैसा भी पर्याप्त मात्रा में होगा और इसके साथ ही मन में शांति भी होगी। बहन का स्नेह आपको प्रोत्साहन देगा। लेकिन छोटी-मोटी बातों पर आपा खोने से बचें, क्योंकि इससे आपके हितों को नुक़सान पहुँचेगा। 


वृश्चिक राशि >> आपका ऊर्जा-स्तर ऊँचा रहेगा। आपको कमीशन, लाभांश या रोयल्टी के ज़रिए फ़ायदा होगा। बढ़िया दिन है जब आप सबके ध्यान को अपनी तरफ़ खींचेंगे- आपके सामने चुनने के लिए कई चीज़ें होंगी और आपके सामने समस्या यह होगी कि किसे पहले चुना जाए। आज के दिन आप किसी क़ुदरती ख़ूबसूरती से ख़ुद को सराबोर महसूस करेंगे। आपके पास आज अपनी क्षमताओं को दिखाने के मौक़े होंगे। चिट्ठी-पत्री में सावधानी बरतने की ज़रूरत है। 


धनु राशि >>  आप मानसिक और शारीरिक तौर पर थकान महसूस कर सकते हैं, थोड़ा-सा आराम और पौष्टिक आहार आपके ऊर्जा-स्तर को उठाए रखने में अहम साबित होगा। जो लोग दुग्ध उद्योग से जुड़े हैं उन्हें आज आर्थिक लाभ होने की प्रबल संभावना है। प्यार, मेलजोल और आपसी जुड़ाव में इज़ाफा होगा। अपने साथी को भावनात्मक तौर पर ब्लैकमेल करने से बचें। वेब डिज़ाइनर्स के लिए बेहतरीन दिन है। पूरी एकाग्रता से काम करें, क्योंकि आज आप चमक सकते हैं। 


मकर राशि >> आज के दिन आराम करना ज़रूरी साबित होगा, क्योंकि आप हाल के दिनों में भारी मानसिक दबाव से गुज़रे हैं। नयी गतिविधियाँ और मनोरंजन आपके लिए विश्राम करने में सहायक सिद्ध होंगे। धन की आवश्यकता कभी भी पड़ सकती है इसलिए आज जितना हो अपने पैसे की बचत करने का विचार बनाएं। परिवार में आप एक संधि कराने वाले दूत का दायित्व निभाएंगे। सबकी परेशानियों पर ग़ौर करें, जिससे समस्याओं पर समय रहते क़ाबू पाया जा सके। रुमानी यादें आज आपके ऊपर छायी रहेंगी। आपके लिए आज बहुत सक्रिय और लोगों से मेल-जोल भरा दिन रहेगा। लोग आपसे आपकी राय मांगेंगे और जो भी आप कहेंगे, उसे बिना सोचे मान लेंगे। तनाव से भरा दिन, जब नज़दीकी लोगों से कई मतभेद उभर सकते हैं। 


कुम्भ राशि >> अपने शरीर की थकान मिटाने और ऊर्जा-स्तर को बढ़ाने के लिए आपको पूरे आराम की ज़रूरत है, नहीं तो शरीर की थकावट आपके मन में निराशावादिता को जन्म दे सकती है। धन आपके लिए जरुरी है लेकिन धन को लेकर इतने संजीदा न हो जाएं कि अपने रिश्तों को ही खराब कर दें। पारंपरिक रस्में या कोई पावन आयोजन घर पर किया जाना चाहिए। काम और घर पर दबाव आपको थोड़ा ग़ुस्सैल बना सकता है। बेवजह की उलझनों से दूर होकर आज आप किसी मंदिर, गुरुद्वारे या किसी भी धार्मिक स्थल पर अपना खाली समय बिता सकते हैं। 


मीन राशि>> दिन की शुरुआत आप योग ध्यान से कर सकते हैं। ऐसा करना आपके लिए फायदेमंद रहेगा और सारे दिन आपमें ऊर्जा रहेगी। जेवर और एंटीक में निवेश फ़ायदेमंद रहेगा और समृद्धि लेकर आएगा। परिवार के साथ सामाजिक गतिविधियाँ सभी को ख़ुश रखेंगी। कुछ लोगों के लिए जल्द ही शादी की शहनाई बज सकती है, जबकि दूसरे ज़िन्दगी में नए रोमांस का अनुभव करेंगे। अगर आप प्रभावशाली लोगों से संपर्क बनाए रखें, तो अपने करिअर में तरक़्क़ी की ओर बड़ा क़दम लेंगे। किसी भी स्थिति में आपको अपने समय का ख्याल रखना चाहिए याद रखिये अगर समय की कद्र नहीं करेंगे तो इससे आपको ही नुक्सान होगा।


✴️☘️विशेष आग्रह☘️✴️

  अपने घर में बच्चों के साथ दैनिक पूजन एवं शंखनाद करें और अपने पडोसी व मित्रों को  शंखनाद करने के लिए प्रेरित करें विशेष लाभ मिलेगा!! 


  ☘️🙏🏻आपका दिन मंगलमय हो🙏🏻☘️

  ⚛️⚛️⚛️🙏🏻🙏🏻⚛️⚛️⚛️

  पंडित महेश मिश्र नैमष 

      कर्मकाण्ड मार्तण्ड

   मडियाॅव थाने के पीछे सीतापुर रोड

                 लखनऊ

☎️  संपर्क सूत्र 

                  ---  9616515189

               ---  9451784289

No comments