Breaking News

24 दिसंबर का पंचांग और राशिफल : जाने क्या कहते हैं आपकी किस्मत के सितारे

 


☸️☸️  अथ पंचांग  ☸️☸️

🚩दिनाँक 24/12/2020 

🚩 गुरूवार,दशमी तिथि शुक्ल पक्ष, मार्गशीर्ष मास 

☸️ तिथि ------ दशमी 23:19 तक तत्पश्चात एकादशी   

☸️  पक्ष ---------- शुक्ल पक्ष 

☸️ नक्षत्र --------  अश्विनी  अहोरात्र

☸️ योग ------ परिघ 13:40 तक 

☸️करण ------- तैतिल 09:59 तक

☸️करण ------- गर 23:19 तक

☸️ वार --------- गुरूवार

☸️मास ------- मार्गशीर्ष मास 

☸️चन्द्र राशि ------- मेष 

☸️सूर्य राशि ----- धनु

☸️ऋतु  ------------- हेमन्त

☸️आयन --------- दक्षिणायन उत्तर गोल

☸️ संवत्सर  ---------- प्रमादी 

☸️विक्रम संवत  --------2077

☸️शाके --------1942

☸️कलियुगाब्द -------5122


⚛️सूर्योदय का मान ⚛️


 🕉️सूर्योदय 🌞06:52

🕉️ सूर्यास्त 🌕 17:19

☸️दिनमान ----------- 10:21

☸️रात्रिमान ---------- 13:38

☸️चन्द्रास्त 🌚----- 26:26

☸️चन्द्रोदय 🌙------ 13:31

        🌷🌷लग्न वृश्चिक 🌷🌷

ग्रह ✡️राशि ✡️अंश ✡️नक्षत्र 

सूर्य -- धनु- 08:29°-- मूल

चन्द्र -- मेष -- 00:28°-- अश्विनी

मंगल --- मीन --29:55°-- रेवती

बुध --धनु ---10:41°-- मूल

गुरु --मकर --- 06:50°--उ0षाढा

शुक्र ---वृश्चिक---16:15°-- अनुराधा

शनि --मकर ---06:35°--उ0षाढा

राहु --वृष --25:45°--मृगशिरा 

केतु ---वृश्चिक---- 25:45°-- ज्येष्ठा

✡️✡️ शुभाशुभ मुहूर्त ✡️✡️

राहुकाल ⚫13:24 से 14:43 तक अशुभकारक 

यमकाल 06:52 से 08:10 तक अशुभकारक 

गुलिक काल 09:29 से 10:47 तक शुभकारक 

अभिजित मुहूर्त 11:32 से 12:15 तक शुभकारक

♨️♨️ अग्निवास ज्ञान ♨️♨️

10+5+1= 16 भागे 4 शेष 00 पृथवीलोक में हवन के लिए शुभकारक ✅✅

🔱🔱 शिव वास ज्ञान  🔱🔱

10+10+5= 25 भागे 7 शेष 04

 सभायं,,अशुभकारक, ❌❌

✡️✡️दिशा शूल विचार ✡️✡️

गुरूवार को दक्षिण दिशा की यात्रा करना वर्जित है ,यदि यात्रा अतिआवश्यक हो तो घी  अथवा केसर खाकर यात्रा कर सकते हैं गुरूवार को पूर्व दिशा की यात्रा लाभप्रद होती है लेकिन उषाकाल में यात्रा नही करनी चाहिए | 

✡️✡️ आज क्या करें व क्या न करें ✡️✡️  

गुरूवार को दाढी ,बाल व नाखून नहीं कटवाने चाहिए , क्योंकि,,ऐसा करने से लक्ष्मी की हानि होती है,,

         परन्तु जो लोग स्वयं प्रतिदिन दाढ़ी, बाल बनाते हैं उन्हें कोइ दोष नहीं होता है,, नाही कोई लाभ या हानि,,🌿

         

   आज दशमी तिथि है और दशमी तिथि में कलम्बी (जल में उतपन्न होने वाली बेल) का सेवन वर्जित है ,,,क्योंकि ऐसा करने से वंश का नाश होता है,,,🌿

      🌼🌲सर्वार्थसिद्धि योग 06:52 से 31:12🌲🌼



   🕉️🍀🙏🏻राशि फल🙏🏻🍀

मेष राशि >> आपका दानशीलता का व्यवहार आपके लिए छुपे हुए आशीर्वाद की तरह सिद्ध होगा, क्योंकि यह आपको शक, अनास्था, लालच और आसक्ति जैसी ख़राबियों से बचाएगा। अपने ख़र्चों पर क़ाबू रखें और आज हाथ खोलकर व्यय करने से बचें। अपनी नई परियोजनाओं के लिए अपने माता-पिता को विश्वास में लेने का सही समय है। इस राशि के कारोबारी आज किसी करीबी की गलत सलाह के कारण परेशानी में आ सकते हैं। जॉब करने वाले जातकों को आज कार्यक्षेत्र में सोच-समझकर चलने की जरुरत है। दीर्घावधि में कामकाज के सिलसिले में की गयी यात्रा फ़ायदेमंद साबित होगी। 


वृष राशि >> क़िस्मत के भरोसे न बैठें और अपनी सेहत सुधारने के लिए ख़ुद मेहनत करें, क्योंकि हाथ पर हाथ रखे रहने से कुछ नहीं होने वाला। अब वक़्त आ गया है कि आप अपना वज़न क़ाबू में करें और स्वस्थ रहने के लिए नियमित व्यायाम का सहारा लें। आज कोई लेनदार आपके दरवाजे पर आ सकता है और आपसे पैसे उधार मांग सकता है। उन्हें पैसे लौटाकर आप आर्थिक तंगी में आ सकते हैं। आपको सलाह दी जाती है कि उधार लेने से बचें। आपको बच्चों या ख़ुद से कम अनुभवी लोगों के साथ धैर्य से काम लेने की ज़रूरत है। आज आपका प्रिय आपके साथ में समय बिताने और तोहफ़े की उम्मीद कर सकता है। कामकाज के मोर्चे पर आज का दिन काफ़ी अच्छा रहने वाला है। 


मिथुन राशि >> आज के दिन किए गए दान-पुण्य के काम आपको मानसिक शान्ति और सुकून देंगे। पैसा अचानक आपके पास अएगा, जो अपके ख़र्चों और बिल आदि को सम्हाल लेगा। आपका मज़ाकिया स्वभाव आपके चारों ओर के वातावरण को ख़ुशनुमा बना देगा। अहम लोगों से बातचीत करते वक़्त अपने आँख-कान खुले रखिए, हो सकता है आपके हाथ कोई क़ीमती बात या विचार लग जाए। आज आपको अचानक किसी अनचाही यात्रा पर जाना पड़ सकता है जिसकी वजह से घरवालों के साथ समय बिताने का आपका प्लान खराब हो सकता है। 


कर्क राशि >> कुछ रचनात्मक करने के लिए अपने दफ़्तर से जल्दी निकलने की कोशिश करें। ख़र्चों में इज़ाफ़ा होगा, लेकिन साथ ही आमदनी में हुई बढ़ोत्तरी इसको संतुलित कर देगी। बच्चे आपको घरेलू काम-काज निबटाने में मदद करेंगे। ख़ुशी के लिए नए संबंध की प्रतीक्षा करें। दफ़्तर में हुए बदलावों से आपको आख़िरकार लाभ ही मिलेगा। आप खुद को समय देना जानते हैं और आज तो आपको काफी खाली समय मिलने की संभावना है। खाली समय में आज आप कोई खेल-खेल सकते हैं या जिम जा सकते हैं। 


सिंह राशि >> ख़ुशनुमा ज़िन्दगी के लिए अपना ज़िद्दी और अड़ियल रवैया दरकिनार करें, क्योंकि इससे सिर्फ़ समय की बर्बादी ही होती है। रियल एस्टेट सम्बन्धी निवेश आपको अच्छा-ख़ासा मुनाफ़ा देंगे। पारिवारिक परेशानियों को हल करने में आपका बच्चों जैसा मासूम बर्ताव अहम किरदार अदा करेगा। आपके ज़हन में काम का दबाव होने के बावजूद आपका प्रिय आपके लिए ख़ुशी के पलों को लाएगा। लंबित परियोजनाएँ पूरी होने की दिशा में बढ़ेंगी। 


कन्या राशि >> मौज-मस्ती की यात्राएं और सामाजिक मेलजोल आपको ख़ुश रखेंगे और सुकून देंगे। यह बात भली भांति समझ लें कि दुख की घड़ी में आपका संचित धन ही आपके काम आएगा इसलिए आज के दिन अपने धन का संचय करने का विचार बनाएं। आपका मज़ाकिया स्वभाव सामाजिक मेल-जोल की जगहों पर आपकी लोकप्रियता में इज़ाफ़ा करेगा। आप और आपका महबूब आज प्यार के समुन्दर में गोते लगाएंगे और प्यार की मदहोशी को महसूस करेंगे। पेशेवर तौर पर अपने अच्छे काम की पहचान आपको मिल सकती है। बेवजह की उलझनों से दूर होकर आज आप किसी मंदिर, गुरुद्वारे या किसी भी धार्मिक स्थल पर अपना खाली समय बिता सकते हैं। 


तुला राशि >> क्षणिक आवेग में बहकर कोई निर्णय न करें। यह आपके बच्चों के हितों को हानि पहुँचा सकता है। अगर आप लोन लेने वाले थे और काफी दिनों से इस काम में लगे थे तो आज के दिन आपको लोन मिल सकता है। मुमकिन है कि आप अपने घर में या उसके आस-पास आज कुछ बड़े बदलाव करें। जो लोग विदेश व्यापार से जुड़े हैं उन्हें आज मनमाफिक फल मिलने की पूरी उम्मीद है। इसके साथ ही नौकरी पेशा से जुड़े इस राशि के जातक आज अपनी प्रतिभा का पूर्ण इस्तेमाल कार्यक्षेत्र में कर सकते हैं। वह काम जो आज आप दूसरों के लिए स्वेच्छा से करेंगे, न सिर्फ़ औरों के लिए मददगार साबित होगा बल्कि आपके दिल में ख़ुद की छवि भी सकारात्मक होगी। 


वृश्चिक राशि >> आज आपके पास प्रचुर ऊर्जा होगी- लेकिन काम का बोझ आपकी खीज की वजह बन सकता है। बिना विचार किये आपको किसी को भी अपना पैसा नहीं देना चाहिए नहीं तो आपको आने वाले वक्त में बड़ी परेशानी है सकती है। बच्चे को रोमांचक समाचार ला सकते हैं। प्रेम-जीवन में आशा की नयी किरण आयेगी। नई परियोजनाओं को आरम्भ करने के लिए शुभ दिन है। आपका आकर्षक और चुम्बकीय व्यक्तित्व सभी के दिलों को अपनी तरफ़ खींचेगा। 


धनु राशि >> अपने शरीर की थकान मिटाने और ऊर्जा-स्तर को बढ़ाने के लिए आपको पूरे आराम की ज़रूरत है, नहीं तो शरीर की थकावट आपके मन में निराशावादिता को जन्म दे सकती है। इस राशि के कारोबारियों को आज अपने घर के उन सदस्यों से दूर रहना चाहिए जो आपसे पैसा मांगते हैं और फिर लौटाते नहीं हैं। कोई ऐसा इंसान जिसके मन में आपके लिए ग़लत भावना थी आज मामला निबटाने और आपसे सुलह करने के लिए पहल करेगा। प्यार बहार की तरह है; फूलों, रोशनी और तितलियों से भरा हुआ। 


मकर राशि >> अपनी बीमारी के बारे में चर्चा करने से बचें। ख़राब तबियत से ध्यान हटाने के लिए कोई और दिलचस्प काम करें। क्योंकि इस बारे में आप जितनी ज़्यादा बातें करेंगे, उतनी ही ज़्यादा तकलीफ़ आपको होगी। नया आर्थिक क़रार अंतिम रूप लेगा और धन आपकी तरफ़ आएगा। आपसी संवाद और सहयोग आपके और आपके जीवनसाथी के बीच रिश्ते को मज़बूत बनाएगा। सम्हल कर दोस्तों से बात करें, क्योंकि आज के दिन दोस्ती में दरार पड़ने की आशंका है। किसी लघु या मध्यावधि पाठ्यक्रम में दाखिला लेकर अपनी तकनीकी क्षमताओं में निखार लाएँ। आज आपके पास खाली समय होगा और इस समय का इस्तेमाल आप ध्यान योग करने में कर सकते हैं। 


कुम्भ राशि >> आपकी सेहत ठीक रहेगी, लेकिन यात्रा आपके लिए थकाऊ और तनावपूर्ण साबित हो सकती है। प्राप्त हुआ धन आपकी उम्मीद के मुताबिक़ नहीं होगा। अपने जीवन-साथी के साथ अपनी गोपनीय जानकारी बांटने से पहले सोच लें। अगर मुमकिन हो तो इससे बचें, क्योंकि इन बातों के बाहर फैलने का ख़तरा है। आज आपकी कोई बुरी आदत आपके प्रेमी को बुरी लग सकती है और वो आपसे नाराज हो सकते हैं। आपके आत्मविश्वास में वृद्धि हो रहा है और तरक़्की साफ़ नज़र आ रही है। 


मीन राशि >> सामाजिक मेलजोल से ज़्यादा सेहत को प्राथमिकता दी जानी चाहिए। अपने जीवनसाथी के साथ मिलकर आज आप भविष्य के लिए कोई आर्थिक योजना बना सकते हैं और उम्मीद है कि यह योजना सफल भी होगी। आपके जीवन-साथी की सेहत तनाव और चिंता का कारण बन सकती है। एकतरफ़ा लगाव आपके लिए सिर्फ दिल तोड़ने का काम करेगा। काम पर लोगों के साथ मेलजोल में समझ और धैर्य से सावधानी बरतें। जीवन का आनंद लेने के लिए आपको अपने दोस्तों को भी समय देना चाहिए। अगर आप समाज से कटकर रहेंगे तो आवश्यकता पड़ने पर आपके साथ भी कोई नहीं होगा।

✴️☘️विशेष आग्रह☘️✴️

  अपने घर में बच्चों के साथ दैनिक पूजन एवं शंखनाद करें और अपने पडोसी व मित्रों को  शंखनाद करने के लिए प्रेरित करें विशेष लाभ मिलेगा!! 


  ☘️🙏🏻आपका दिन मंगलमय हो🙏🏻☘️

  ⚛️⚛️⚛️🙏🏻🙏🏻⚛️⚛️⚛️

  पंडित महेश मिश्र नैमष 

      कर्मकाण्ड मार्तण्ड

   मडियाॅव थाने के पीछे सीतापुर रोड

                 लखनऊ

☎️  संपर्क सूत्र 

                  ---  9616515189

               ---  9451784289

No comments