Breaking News

Akhand Bharat

16 मार्च का पंचांग व राशिफल

 


🚩🚩 जय माँ ललिते 🚩🚩

⚛️⚛️     🙏🙏  ⚛️⚛️

🔱🔱जय श्रीमहाकाल 🔱🔱

📢    विश्व पुरोहित पंचांग.   📢

☸️☸️  अथ पंचांग  ☸️☸️

👁️ दिनाँक 16/03/2021 👁️

मंगलवार, तृतीया तिथि, शुक्ल पक्ष,फाल्गुन मास 🚩

🕉️ ऊँ श्रीपरमात्मने नम: 🕉️

       🌹गीता का श्लोक 🌹

श्लोक 👉सहयज्ञा:प्रजा:सृ्ष्ट्वा पुरोवाच प्रजापति:| अनेन प्रसविष्यध्वमेष वोऽस्त्विष्टकामधुक् ||(10)

देवान्  भावयतानेन ते देवा भावयन्तु व :|

परस्परं भावयन्त:श्रेय:परमवाप्स्यथ|| (गी0/03/10,11)

अर्थ 👉प्रजापति ब्रह्माजी  ने सृष्टि के आदिकाल में कर्तव्य -कर्मों के विधान सहित प्रजा (मनुष्य आदि) --की रचना करके (उनसे, प्रधानतया मनुष्यों से) कहा कि तुम लोग इस कर्तव्य के द्वारा सबकी वृद्धि करो और यह (कर्तव्य --कर्म रुप यज्ञ) तुम लोगों को कर्तव्य --पालन की आवश्यक सामग्री प्रदान करने वाला हो | इस (अपने कर्तव्य --कर्म) --के द्वारा तुम लोग देवताओं को उन्नत करो और वे देवता लोग (अपने कर्तव्य के द्वारा) तुम लोगों को उन्नत करें |इस प्रकार एक -दूसरे को उन्नत करते हुए तुम लोग परम कल्याण को प्राप्त हो जाओगे ||

☸️ तिथि ------ तृतीया 21:00(रात में 9बजे तक) तत्पश्चात चतुर्थी 

☸️  पक्ष ---------- शुक्ल पक्ष 

☸️ नक्षत्र ------ अश्विनी अहोरात्र

☸️ योग ------ ब्रह्म 08:13 तक तत्पश्चात एन्द्र 

☸️करण ----- तैतिल 07:53 तक 

☸️करण ------- गर 21:00(रात में 9 बजे तक) 

☸️ वार --------- मंगलवार 

☸️मास ------- फाल्गुन मास 

☸️चन्द्र राशि ------ मेष 

☸️सूर्य राशि ----- मीन

☸️ऋतु  --------- बसंत 

☸️आयन --------- उत्तरायन दक्षिण गोल

☸️ संवत्सर  ---------- प्रमादी 

☸️विक्रम संवत  --------2077

☸️शाके --------1942

☸️कलियुगाब्द -------5122


⚛️सूर्योदय का मान लखनऊ⚛️


 🕉️सूर्योदय 🌞06:15

🕉️ सूर्यास्त 🌕 18:15

☸️दिनमान ------ 12:00

☸️रात्रिमान ---------- 12:00

☸️चन्द्रास्त 🌚----- 20:51 (8बजकर 51 मिनट रात में) 

☸️चन्द्रोदय 🌙------  07:59

        🌷🌷लग्न कुम्भ 🌷🌷

ग्रह ✡️राशि ✡️अंश ✡️नक्षत्र 

सूर्य -- मीन -01:28°-- पू०भाद्रपद

चन्द्र -- मेष --00:23°--  अश्विनी 

मंगल --- वृष --12:47°-- रोहिणी

बुध --कुम्भ ---05:56°-- धनिष्ठा

गुरु --मकर --- 25:47°-- धनिष्ठा

शुक्र अस्त---कुम्भ --- 28:53°-- पू०भाद्रपद

शनि --मकर ---15:50°-- श्रवण

राहु --वृष --19:47°-- रोहिणी 

केतु ---वृश्चिक---- 19:47°-- ज्येष्ठा

✡️✡️ शुभाशुभ मुहूर्त ✡️✡️

राहुकाल ⚫दोपहर में 15:15  से 16:45  तक अशुभकारक 

यमकाल 09:15 से 10:45 तक अशुभकारक 

गुलिक काल 12:15 से 13:45 तक शुभकारक 

अभिजित मुहूर्त  11:51 से 12:39 तक शुभकारक

🕉️सर्वार्थ सिद्धि योग सूर्योदय से अगले दिन सूर्योदय तक🕉️

👉 गण्ड मूल अहोरात्र 

♨️♨️ अग्निवास ज्ञान ♨️♨️

3+3+1= 7 भागे 4 शेष 03 पृथ्वीलोक में हवन के लिए शुभकारक ✅✅

🔱🔱 शिव वास ज्ञान  🔱🔱

3+3+5= 11भागे 7 शेष 04 सभायां अशुभकारक ❌❌

✡️✡️दिशा शूल विचार ✡️✡️

मंगलवार को उत्तर दिशा व वायव्य कोण की यात्रा नही करनी चाहिए अगर यात्रा अति आवश्यक हो तो गुड अथवा घी खाकर यात्रा कर सकते हैं, मंगलवार को दक्षिण दिशा की यात्रा शुभकारी होती है परन्तु मध्याह्न काल में यात्रा नही करनी चाहिए |

✡️✡️ आज क्या करें व क्या न करें ✡️✡️  

मंगलवार को दाढी ,बाल व नाखून नहीं कटवाने चाहिए, क्योंकि ऐसा मृत्यु का कारण बनता है ,,,🍀

(ब्रह्मवैवर्त पुराण में लेख) 

         परन्तु जो लोग स्वयं प्रतिदिन दाढ़ी, बाल बनाते हैं उन्हें कोइ दोष नहीं होता है,, और न ही कोई लाभ या हानि होती है ,,🌿

           आज तृतीया तिथि है ,,और तृतीया तिथि में परवल का सेवन वर्जित है क्योंकि ऐसा करने से शत्रुओं की वृद्धि होती है,,,,🌲

🕉️ कुण्डली विचार, भविष्य की जानकारी, प्रश्न कुण्डली विचार हेतु सम्पर्क कर सकते हैं ,फ्री सेवा रविवार को 10बजे से रात्रि 10बजे तक 🕉️

🕉️ हिन्दू धर्म की चर्चा व धर्म के प्रति जागृति का विशेष अभियान चलाये 🕉️

🕉️🍀🙏 राशि फल  🙏🍀🕉️


 मेष राशि >> चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ

 आज आपको आराम करने और क़रीबी दोस्तों व परिवार के साथ ख़ुशी के कुछ पल बिताने की ज़रूरत है। आज आप आसानी से पैसे इकट्ठा कर सकते हैं- लोगों को दिए पुराने कर्ज़ वापिस मिल सकते हैं- या फिर किसी नयी परियोजना पर लगाने के लिए धन अर्जित कर सकते हैं। अपनी बातों पर क़ाबू रखें, क्योंकि इसके चलते बड़े-बुज़ुर्ग आहत महसूस कर सकते हैं। बेकार की बातें करके समय बर्बाद करने से बेहतर है कि आप शांत रहें। याद रखें कि समझदार कामों के ज़रिए ही हम जीवन को अर्थ देते हैं। 


वृष राशि >> ई, उ, ऐ, ओ, वा, वी, वू, वे, वो

आपका दानशीलता का व्यवहार आपके लिए छुपे हुए आशीर्वाद की तरह सिद्ध होगा, क्योंकि यह आपको शक, अनास्था, लालच और आसक्ति जैसी ख़राबियों से बचाएगा। आज आप घर से बाहर तो बहुत सकारात्मकता के साथ निकलेंगे लेकिन किसी कीमती वस्तु के चोरी होने की वजह से आपका मूड खराब हो सकता है। बच्चों के साथ समय बिताना ख़ास होगा। पुरानी यादों को ज़ेहन में ज़िंदा कर दोस्ती को फिर से तरोताज़ा करने का वक़्त है। किसी साझीदारी वाले व्यवसाय में जाने से बचें - क्योंकि मुमकिन है कि भागीदार आपका बेजा फ़ायदा उठाने की कोशिश करें। 


मिथुन राशि >> का, की, कू, घ, ड, छ, के, को, हा

 मुस्कुराएँ, क्योंकि यह सभी समस्याओं का सबसे उम्दा इलाज है। इस राशि के कारोबारियों को आज अपने घर के उन सदस्यों से दूर रहना चाहिए जो आपसे पैसा मांगते हैं और फिर लौटाते नहीं हैं। अपने दोस्तों और परिवार के सहयोग के चलते आप नए आत्मविश्वास और रोमांच से भरपूर रहेंगे। नौकरी में बदलाव मानसिक संतोष देगा। आज पूरे दिन आप खाली रह सकते हैं और टीवी पर कई फिल्में और प्रोग्राम देख सकते हैं। वैवाहिक जीवन के लिहाज़़ से यह बढ़िया दिन है। 


कर्क राशि >> ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो

धैर्य बनाए रखें, क्योंकि आपकी समझदारी और प्रयास आपको सफलता ज़रूर दिलाएंगे। ख़र्चों में इज़ाफ़ा होगा, लेकिन साथ ही आमदनी में हुई बढ़ोत्तरी इसको संतुलित कर देगी। ग्लानि और पछतावे में वक़्त बर्बाद न करें, बल्कि ज़िन्दगी से सीखने की कोशिश करें। आज आप इश्क़ की चाशनी ज़िन्दगी में घुलती हुई महसूस करेंगे। कामकाज में थोड़ी मुश्किल के बाद आपको दिन में कुछ अच्छा देखने को मिल सकता है। दिल के करीबी लोगों के साथ आपका वक्त बिताने का मन करेगा लेकिन आप ऐसा कर पाने में सक्षम नहीं हो पाएंगे। 


सिंह राशि >> मा, मी, मू, मे,मो, टा, टी, टू, टे

 दोस्त आपका परिचय किसी ख़ास इंसान से कराएंगे, जो आपकी सोच पर गहरा प्रभाव डालेगा। आज किसी पार्टी में आपकी मुलाकात किसी ऐसे शख्स से हो सकती है जो आर्थिक पक्ष को मजबूत करने के लिए आपको अहम सलाह दे सकता है। दिन को रोमांचक बनाने के लिए क़रीबी दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताएँ।  आज आप एक ऐसी परियोजना पूरी कर राहत की सांस लेंगे, जिसे आपके बहुत पहले शुरू किया था। अपने जरुरी कामों को निपटाकर आज आप अपने लिए समय तो अवश्य निकालेंगे लेकिन इस समय का उपयोग आप अपने हिसाब से नहीं कर पाएंगे। 


कन्या राशि >> को, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो

किसी संत पुरुष का आशीर्वाद मानसिक शान्ति प्रदान करेगा। अपनेे लिए पैसा बचाने का आपका ख्याल आज पूरा हो सकता है। आज आप उचित बचत कर पाने में सक्षम होंगे। यह वक़्त इस बात को समझने का है कि ग़ुस्सा छोटा-पागलपन है और यह आपको बारी नुक़सान की तरफ़ धकेल सकता है। लंबित परियोजनाएँ पूरी होने की दिशा में बढ़ेंगी। इस राशि के बच्चे आज खेलकूद में दिन बिता सकते हैं, ऐसे में माता-पिता को उनपर ध्यान देना चाहिए क्योंकि चोट लगने की संभावना है। 



तुला राशि >> रा, री, रु, रे, रो, ता, ती, तू, ते

आज आप ख़ुद को सुकून में और ज़िंदगी का लुत्फ़ उठाने के लिए सही मनोदशा में पाएंगे। आपका कोई दोस्त आपसे आज बड़ी रकम उधार मांग सकता है, अगर आप उनको यह रकम देते हैं तो आप आर्थिक तंगी में आ सकते हैं। विदेश में रह रहे किसी संबंधी से मिला उपहार आपको ख़ुशी दे सकता है।  महिला सहकर्मी बहुत मददगार रहेंगी और अटके कामों को भली-भांति पूरा करने में सहयोग देंगी। आज आप कोई नई पुस्तक खरीदकर किसी कमरे में खुद को बंद करके पूरा दिन गुजार सकते हैं। 


वृश्चिक राशि >> तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू

अपने वज़न पर नज़र रखें और ज़रूरत से ज़्यादा खाने से बचें। आर्थिक दृष्टि से आज का दिन मिलाजुला रहने वाला है। आज आपको धन लाभ तो हो सकता है लेकिन इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी। आपको कोई अच्छी ख़बर मिल सकती है, जो न केवल आपको बल्कि आपके परिवार को भी रोमांचित कर देगी। 


धनु राशि >> ये, यो, भा, भी, भू, ध, फ, ढ, भे

आज आपका स्वास्थ्य दुरुस्त रहने की पूरी उम्मीद है। अपने अच्छे स्वास्थ्य के चलते आज आप अपने दोस्तों के साथ खेलने का प्लान बना सकते हैं। आज किया गया निवेश आपकी समृद्धि और आर्थिक सुरक्षा में इज़ाफ़ा करेगा। वक़्त पर आपकी मदद किसी की ज़िंदगी बचा सकती है। यह बात आपके परिवार वालों को आपके ऊपर गर्व करने की वजह देगी और उन्हें प्रेरित करेगी।  सहकर्मी आपको काफ़ी सहयोग देंगे और कार्यक्षेत्र में विश्वास की नींव पर नए रिश्तों की शुरुआत होगी। 


मकर राशि >> भो जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी

जैसे ही आप हालात पर पकड़ बनाने की कोशिश शुरू करेंगे, आपकी घबराहट ग़ायब हो जाएगी। जल्दी ही आप पाएंगे कि यह परेशानी साबुन के उस बुलबुले की तरह है, जो छूते ही फूट जाता है। अगर आप अपनी रचनात्मक प्रतिभा को सही तरीक़े से इस्तेमाल करें तो वह काफ़ी फ़ायदेमंद साबित होगी। आपके व्यक्तिगत जीवन में कुछ महत्वपूर्ण घटित होगा, जो आपके और आपके परिवार के लिए प्रसन्नता लेकर आएगा। 


कुम्भ राशि >> गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा

 कुछ तनाव और मतभेद आपको चिड़चिड़ा और बेचैन बना सकते हैं। अपनेे लिए पैसा बचाने का आपका ख्याल आज पूरा हो सकता है। आज आप उचित बचत कर पाने में सक्षम होंगे। रिश्तेदारों के यहाँ छोटी यात्रा आपके भागदौड़ भरे दिन में आराम और सुकून देने वाली साबित होगी। 


मीन राशि >> दी, दू, था, झ, ञ, दे, दो, चा, ची

 पेचीदा हालात में फँसने पर घबराएँ नहीं। जैसे खाने में थोड़ा-सा तीखापन उसे और भी लज़ीज़ बना देता है, उसी तरह ऐसी परिस्थितियाँ आपको ख़ुशियों की सही क़ीमत बताती हैं। अपना मूड बदलने के लिए किसी सामाजिक आयोजन में शिरकत करें। अगर आपको लगता है कि आपके पास पर्याप्त धन नहीं है तो आज घर के किसी बड़े से धन संचित करने की सलाह लें। जितना आपने सोचा था, आपका भाई उससे ज़्यादा मददगार साबित होगा।



  ✴️☘️ विशेष आग्रह ☘️✴️

  अपने घर में बच्चों के साथ दैनिक पूजन ,भगवान की आरती, माता, पिता व गुरुजनों को प्रणाम करना  व मस्तक पर तिलक एवं शिखा (चोटी)  अवश्य धारण करायें व हिन्दू धर्म के संस्कार बच्चों को दें एवं शंखनाद करें और अपने पडोसी को व मित्रों को उपरोक्त संस्कार करने के लिए प्रेरित करें विषेश लाभ मिलेगा !

 ☘️🙏🏻आपका दिन मंगलमय हो🙏🏻☘️

  ⚛️⚛️⚛️🙏🏻🙏🏻⚛️⚛️⚛️

  पंडित महेश मिश्र नैमिष धाम

      कर्मकाण्ड मार्तण्ड

   मडियाॅव थाने के पीछे सीतापुर रोड

                 लखनऊ

☎️  संपर्क सूत्र 

                  ---  9616515189

               ---  7310289591



डेस्क

No comments