Breaking News

Akhand Bharat

5 मार्च का पंचांग व राशिफल, आज इस राशि के कुछ बेरोजगार लोगों को मिल सकती है नौकरी

 


🚩🚩 जय माँ ललिते 🚩🚩

⚛️⚛️     🙏🙏  ⚛️⚛️

🔱🔱जय श्रीमहाकाल 🔱🔱

📢    विश्व पुरोहित पंचांग.   📢

☸️☸️  अथ पंचांग  ☸️☸️

👁️ दिनाँक 05/03/2021 👁️

🚩शुक्रवार, ,सप्तमी, कृष्ण पक्ष,फाल्गुन मास 🚩

🕉️ ऊँ श्रीपरमात्मने नम: 🕉️

       🌹गीता का श्लोक 🌹

 श्लोक 👉विहाय कामान्य:सर्वान्पुमांश्चरति नि:स्पृह: |

निर्ममो निरहकार:स शान्तिमधिगच्छति ||

( गी0/02/71)

अर्थ 👉जो मनुष्य सम्पूर्ण कामनाओं का त्याग करके स्पृहा रहित,  ममता रहित और अहंता रहित होकर आचरण करता है, वह शान्ति को प्राप्त होता है |

☸️ तिथि ------ सप्तमी 19:56 (रात में 07 बजकर 56 मिनट तक) तत्पश्चात अष्टमी

☸️  पक्ष ---------- कृष्ण पक्ष 

☸️ नक्षत्र ------ अनुराधा 22:38 (रात में 10 बजकर 38 मिनट)तक तत्पश्चात ज्येष्ठा 

☸️ योग ------ हर्षण 20:42 (रात में 08 बजकर 42 मिनट)तक

☸️करण ------- विष्टिभद्र 08:56 (दिन में) तक

☸️करण ------- बव 19:56 ( रात्रि 07:56 बजे )

☸️ वार --------- शुक्रवार 

☸️मास ------- फाल्गुन मास 

☸️चन्द्र राशि ------ वृश्चिक 

☸️सूर्य राशि ----- कुम्भ

☸️ऋतु  --------- शिशिर 

☸️आयन --------- उत्तरायन दक्षिण गोल

☸️ संवत्सर  ---------- प्रमादी 

☸️विक्रम संवत  --------2077

☸️शाके --------1942

☸️कलियुगाब्द -------5122


⚛️सूर्योदय का मान लखनऊ⚛️


 🕉️सूर्योदय 🌞06:27

🕉️ सूर्यास्त 🌕 18:09

☸️दिनमान ------ 11:42

☸️रात्रिमान ---------- 12:18

☸️चन्द्रास्त 🌚----- 10:37 (दिन में) 

☸️चन्द्रोदय 🌙------ 24:40 (रात में) 

        🌷🌷लग्न मकर 🌷🌷

ग्रह ✡️राशि ✡️अंश ✡️नक्षत्र 

सूर्य -- कुम्भ -20:29°-- पू०भाद्रपद

चन्द्र -- वृश्चिक -- 06:37°--  अनुराधा 

मंगल --- वृष --06:21°-- कृत्तिका

बुध --मकर ---23:16°-- श्रवण  

गुरु --मकर --- 23:22°-- धनिष्ठा

शुक्र ---कुम्भ --- 15:10°-- शतभिषा

शनि --मकर ---14:44°-- श्रवण

राहु --वृष --21:13°-- रोहिणी 

केतु ---वृश्चिक---- 21:13°-- ज्येष्ठा

✡️✡️ शुभाशुभ मुहूर्त ✡️✡️

राहुकाल ⚫दिन में 10:50 से 12:18 तक अशुभकारक 

यमकाल 15:13 से 16:41  प्रात: तक अशुभकारक 

गुलिक काल 07:54 से 09:22 तक शुभकारक 

अभिजित मुहूर्त  11:55 से 12:41 तक शुभकारक 


♨️♨️ अग्निवास ज्ञान ♨️♨️

22+6+1= 29 भागे 4 शेष 01 स्वर्गलोक में हवन के लिए अशुभकारक ❌❌

🔱🔱 शिव वास ज्ञान  🔱🔱

22+22+5= 49 भागे 7 शेष 00 शमशान वासे, अशुभकारक ❌❌

✡️✡️दिशा शूल विचार ✡️✡️

शुक्रवार को पश्चिम दिशा की यात्रा  नहीं करनी चाहिए, यदि अति आवश्यक हो तो घी अथवा काजू खाकर यात्रा कर सकते हैं, शुक्रवार को पूर्व दिशा की यात्रा लाभप्रद होती है लेकिन उषाकाल (सूर्योदय)में यात्रा नही करनी चाहिए |

✡️✡️ आज क्या करें व क्या न करें ✡️✡️  

शुक्रवार को दाढी ,बाल व नाखून कटवाने चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से लक्ष्मी की प्राप्ति होती है ,,

(ब्रह्मवैवर्त पुराण में लेख) 

         परन्तु जो लोग स्वयं प्रतिदिन दाढ़ी, बाल बनाते हैं उन्हें कोइ दोष नहीं होता है,, और न ही कोई लाभ या हानि होती है ,,🌿

           आज सप्तमी तिथि है ,,और सप्तमी तिथि में 🌴 ताड़ के फल (खजूर) का सेवन वर्जित है क्योंकि ऐसा करने से शरीर में रोग बढ़ता है ,,,,,🌲 


🕉️🍀🙏 राशि फल  🙏🍀🕉️

मेष राशि >> चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ

 बहुत ज़्यादा मानसिक दबाव और थकान परेशानी की वजह बन सकता है। सेहत को ठीक बनाए रखने के लिए पर्याप्त आराम करें। आज आपके भाई-बहन आपसे आर्थिक मदद मांग सकते हैं और उनकी मदद करके आप खुद आर्थिक दबाव में आ सकते हैं। हालांकि स्थिति जल्द ही सुधर जाएगी। परिवार वालों का हँसी-मज़ाक भरा बर्ताव घर के वातावरण को हल्का-फुल्का और ख़ुशनुमा बना देगा। अपने उद्देश्यों की ओर शान्ति से बढ़ते रहें और सफलता मिलने से पहले अपने पत्ते न खोलें। 


वृष राशि >>  ई, उ, ऐ, ओ, वा, वी, वू, वे, वो

 अतिरिक्त धन को रिअल एस्टेट में निवेश किया जा सकता है। दूसरों की कमियाँ ढूंढने का ग़ैर-ज़रूरी काम रिश्तेदारों की आलोचना का रुख़ आपकी ओर मोड़ सकता है। आपको समझना चाहिए कि यह केवल समय की बर्बादी है और इससे कुछ हासिल नहीं होता है। बेहतर रहेगा कि आप अपनी यह आदत बदल दें।  आज कार्यक्षेत्र में आपके किसी पुराने काम की तारीफ हो सकती है। आपके काम को देखते हुए आज आपकी तरक्की भी संभव है। कारोबारी आज अनुभवी लोगों से करोबार को आगे बढ़ाने की सलाह ले सकते हैं।


मिथुन राशि >> का, की, कू, घ, ड, छ, के, को

  बाहर घूमना-फिरना, पार्टी और मौज-मस्ती आपको अच्छे मूड में रखेंगे। आर्थिक दृष्टि से आज का दिन मिलाजुला रहने वाला है। आज आपको धन लाभ तो हो सकता है लेकिन इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी। घर के किसी सदस्य के व्यवहार की वजह से आप परेशान रह सकते हैं। आपको उनसे बात करने की जरुरत है।  यदि किसी बात को लेकर आपके मन में उनके प्रति संशय है तो उनके साथ बैठकर हल निकालने की कोशिश करें। बिना गहराई से समझे-बूझे किसी व्यावसायिक/क़ानूनी दस्तावेज़ पर हस्ताक्षर न करें। कार्यक्षेत्र में किसी काम के अटकने की वजह से आज आपका शाम का कीमती वक्त खराब हो सकता है। 


कर्क राशि >> ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो

 सामाजिक मेलजोल से ज़्यादा सेहत को प्राथमिकता दी जानी चाहिए। आज आपके माता-पिता में से कोई आपको धन की बचत करने को लेकर लेक्चर दे सकता है, आपको उनकी बातोें को बहुत गौर से सुनने की जरुरत है नहीं तो आने वाले समय में परेशानी आपको ही उठानी पड़ेगी। परिवार के सदस्य सहयोगी होंगे, लेकिन उनकी काफ़ी सारी मांगें होंगी। आपके बॉस किसी भी बहाने में दिलचस्पी नहीं ज़ाहिर करेंगे- इसलिए निगाहों में बने रहने के लिए अपना काम अच्छी तरह से करें। दिक़्क़तों का तेज़ी से मुक़ाबला करने की आपकी क्षमता आपको ख़ास पहचान दिलाएगी। 


सिंह राशि >> मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे

 अपने बच्चे का प्रदर्शन आपको बहुत ख़ुशी देगा। जो लोग अब तक पैैसे को बिना सोचे विचारे उड़ा रहे थे उन्हें आज पैसे की बहुत आवश्यकता पड़ सकती है और आज आपको समझ में आ सकता है कि पैसे की जीवन में क्या अहमियत है। पारिवारिक सदस्यों से मतभेद ख़त्म कर आप अपने उद्देश्यों की पूर्ति आसानी से कर सकते हैं।  अगर आप यक़ीन करते हैं कि वक़्त ही पैसा है तो आपको अपनी क्षमताओं को शीर्ष पर पहुँचाने के लिए ज़रूरी क़दम उठाने होंगे। 


कन्या राशि >>  टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो

आपका मनमौजी बर्ताव सेहत के लिए परेशानी खड़ी कर सकता है। वैसे तो अपना पैसा दूसरे को देना किसी को पसंद नहीं आता लेकिन आज आप किसी जरुरतमंद को पैसा देकर सुकून का अनुभव करेंगे। बच्चों की उनसे जुड़े मामलों में मदद करना आवश्यक है। अपना क़ीमती समय सिर्फ़ योजना बनाने में बर्बाद न करें, बल्कि उसकी ओर क़दम बढ़ाएँ और उसपर अमल करना शुरू करें। चंंद्रमा की स्थिति को देखते हुए यह कहा जा सकता है कि आज आपके पास काफी खाली वक्त होगा लेकिन बावजूद इसके भी आप वो काम नहीं कर पाएंगे जो आपको करना था। 



तुला राशि >>  रा, री, रु, रे, रो, ता, ती, तू, ते

आपकी सेहत ठीक रहेगी, लेकिन यात्रा आपके लिए थकाऊ और तनावपूर्ण साबित हो सकती है। लम्बे समय से अटके मुआवज़े और कर्ज़ आदि आख़िरकार आपको मिल जाएंगे। यह परिवार में दबदबा बनाए रखने की अपनी आदतों को छोड़ने का वक़्त है। ज़िंदगी के उतार-चढ़ाव में उनके कंधे से कंधा मिलाकर साथ दें। आपका बदला हुआ बर्ताव उनके लिए ख़ुशी का सबब साबित होगा।  अगर आप दोस्तों के साथ शाम को बाहर घूमने जाते हैं तो। अगर आप सीधा जवाब नहीं देंगे तो आपके सहयोगी आपसे नाराज़ हो सकते हैं। 


वृश्चिक राशि >>  तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू

 अपने निवेश और भविष्य की योजनाओं को गुप्त रखें।  कारोबारी जितना हो अपने कारोबार से जुड़ी बातों को किसी से शेयर न करें। अगर आप ऐसा करते हैं तो आप बड़ी मुश्किल में पड़ सकते हैं। आज के समय में अपने लिए वक्त निकाल पाना बहुत मुश्किल है। लेकिन आज ऐसा दिन है जब आपके पास अपने लिए भरपूर समय होगा। 




धनु राशि >> ये, भा, भी, भू, ध, फ, ढ, भे, भो

 अपनी ख़ुशियों को दूसरों के साथ साझा करना आपकी सेहत को भी बेहतर करेगा। लेकिन ख़याल रखें कि इसे नज़रअंदाज़ करना बाद में भारी पड़ सकता है। घर की जरुरतों को देखते हुए आज आप अपने जीवनसाथी के साथ कोई कीमती सामान खरीद सकते हैं जिससे आर्थिक हालात थोड़े तंग हो सकते हैं। पारिवारिक सदस्य या जीवन-साथी तनाव की वजह बन सकते हैं। इस लिहाज से आज का दिन आपके लिए बहुत उम्दा रहने वाला है। आज आपको अपने लिए पर्याप्त समय मिलेगा। 


मकर राशि >>   भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी 

आप महसूस करेंगे कि आस-पास के लोग बहुत ज़्यादा मांग करने वाले हैं। लेकिन जितना आप कर सकते हैं, उससे ज़्यादा करने का वादा न करें और केवल दूसरे को ख़ुश करने के लिए ख़ुद को तनाव से नहीं थकाएँ। आज इस राशि के कुछ बेरोजगार लोगों को नौकरी मिल सकती है जिससे उनकी आर्थिक स्थिति सुधरेगी। घर वालों के साथ मिलकर कुछ अलग और रोमांचक किया जाना चाहिए। आज ऑफिस में आपको अच्छे परिणाम नहीं मिलेंगे। आपका कोई खास ही आज आपके साथ विश्वासघात कर सकता है। जिसकी वजह से आप दिनभर परेशान रह सकते हैं। इस राशि के लोगों को आज अपने आप को समझने की जरुरत है। 



कुम्भ राशि >> गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा

 व्यस्त दिनचर्या के बावजूद स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। वैसे तो अपना पैसा दूसरे को देना किसी को पसंद नहीं आता लेकिन आज आप किसी जरुरतमंद को पैसा देकर सुकून का अनुभव करेंगे। परिवार के साथ रिश्ते-नातों में नयी जान डालने का सही समय है।  आपको बढ़िया परिणामों को पाने के लिए अपनी तरफ़ से बेहतरीन प्रयास करने की आवश्यकता है। आपमें से कुछ लोगों को लंबा सफ़र करना पड़ सकता है - जो काफ़ी दौड़-भाग भरा होगा - लेकिन साथ ही बहुत फ़ायदेमंद भी साबित होगा। 


मीन राशि >> दी, दू, झ, ञ, दे, दो, चा, ची

 अपनी शारीरिक सेहत सुधारने के लिए संतुलित आहर लें बिन बुलाया कोई मेहमान आज घर में आ सकता है लेकिन इस मेहमान की किस्मत की वजह से आज आपको आर्थिक लाभ हो सकता है। कुछ दिनों से आपका व्यक्तिगत जीवन ही आपके ध्यान का केंद्र रहा है। लेकिन आज आप सामाजिक कार्यों पर ज़्यादा ध्यान देंगे और ज़रूरतमंदों की मदद करने की कोशिश करेंगे। नौकरों और सहकर्मियों से परेशानी होने की संभावना को ख़ारिज नहीं किया जा सकता है। अगर कहीं बाहर जाने की योजना है तो वह आख़िरी वक़्त पर टल सकती है। ठीक कम्यूनिकेशन न होने के चलते परेशानी खड़ी हो सकती है, लेकिन मिल-बैठकर बात करने से चीज़ें सुजझाई जा सकती हैं।


  ✴️☘️ विशेष आग्रह ☘️✴️

  अपने घर में बच्चों के साथ दैनिक पूजन ,भगवान की आरती, माता, पिता व गुरुजनों को प्रणाम करना  व मस्तक पर तिलक एवं शिखा (चोटी)  अवश्य धारण करायें व हिन्दू धर्म के संस्कार बच्चों को दें एवं शंखनाद करें और अपने पडोसी को व मित्रों को उपरोक्त संस्कार करने के लिए प्रेरित करें विषेश लाभ मिलेगा !

 ☘️🙏🏻आपका दिन मंगलमय हो🙏🏻☘️

  ⚛️⚛️⚛️🙏🏻🙏🏻⚛️⚛️⚛️

  पंडित महेश मिश्र नैमिष धाम

      कर्मकाण्ड मार्तण्ड

   मडियाॅव थाने के पीछे सीतापुर रोड

                 लखनऊ

☎️  संपर्क सूत्र 

                  ---  9616515189

               ---  7310289591



डेस्क

No comments