Breaking News

सातवें विश्व योग दिवस पर सनबीम स्कूल में हुआ योग शिविर का आयोजन

 


बलिया : सातवें विश्व योग दिवस के अवसर पर सनबीम स्कूल बलिया के बच्चों, शिक्षकों एवं अभिभावकों को योग के महत्व को बताने हेतु विद्यालय द्वारा दिनांक 18 जून एवं 20 जून 2021 को वर्चुअल माध्यम से एकम योग एवं योगा पीस के संस्थापक योग गुरू श्री ढाका राम जी का सेशन आयेजित किया गया। श्री ढाकाराम ने कैसे मनुष्य अपने को तनावमुक्त रख सकता है इसकी बहुत ही बारीकी से योग के माध्यम से समझाया। योग के दूसरे वर्चुअल सेशन में श्री आचार्य मुकेश जी ने जो योगदूतम के संस्थापक हैं एवं भारतीय योग एसोसिएशन के वरिष्ठ योग विशेषज्ञ हैं ने सनबीम स्कूल के बच्चों, शिक्षकों व अभिभावकों को प्राणायाम के महत्व को समझाया।



आज दिनंाक 21 जून को सनबीम स्कूल अगरसण्डा के परिसर में योग शिविर का आयोजन किया गया जिसमें क्रीड़ाध्यापक श्री पंकज कुमार सिंह ने उपस्थित शिक्षकगण एवं कर्मचारियों को योगाभ्यास कराया। योग के महत्व पर प्रकाश डालते हुए विद्यालय के निदेशक डॉ0 कुँवर अरूण सिंह ने कहा कि योग मानव शरीर को स्फूर्त एवं स्वस्थ रखने की एक चिकित्सीय भारतीय पद्धति है। विश्व में योग का महत्व बढ़ा है एवं यह लोगों के दैनिक दिनचर्या का हिस्सा बन चुका है। वैश्विक महामारी कोरोना से हमारे शरीर को बचाने हेतु महत्वपूर्ण रोग प्रतिरोधक क्षमता वुद्धि में आज योग महत्वपूण हो गया है। दैनिक योगाभ्यास हमें दीर्घ जीवन प्रदान करता है। विद्यालय की प्रधानाचार्या श्रीमती सीमा ने कहा कि 21 जून धरती पर वर्ष का सबसे बड़ा दिन होता है। यह हमें दीर्घ जीवन जीने की प्रेरणा देता है। नित्य योगाभ्यास से हम स्वस्थ होकर दीर्घ जीवन पा सकते हैं। यो आज के भाग-दौड़ व प्रतिस्पर्धा के समय तनाव से मुक्ति एवं अनेक असाध्य रोगों के निराकरण में उपयोगी है। विश्व योग दिवस का लक्ष्य विश्व योग को बढ़ावा देकर लोगों को स्वस्थ व निरोगी बनाना है।

इस योग शिविर का संचालन अध्यापिका श्रीमती मोनिका दूबे ने किया। इस अवसर पर शिक्षकगण व कर्मचारियों की उपस्थिति काफी सराहनीय रही।



रिपोर्ट : धीरज सिंह

No comments