Breaking News

योग करने से अन्तर्निहित शक्तियों का विकास संभव : ललिता प्रदीप

 


बलिया : उत्तर प्रदेश भारत स्काउट और गाइड के प्रादेशिक मुख्यालय की ओर से 5 से 21 तक आयोजित हो रहे योग प्रशिक्षक प्रशिक्षण शिविर के तीसरे दिन गुरुवार को प्रशिक्षकों ने प्रतिभागियों को योग के अनुभव बताए। योग प्रार्थना के साथ शुरू हुआ योगाभ्यास सत्र विभिन्न आयामों को अपने में समेट लिया।

योग सत्र का संचालन कर रहीं लीडर ऑफ़ द कोर्स वंदना तिवारी ने सभी का स्वागत करते हुए बेहद उत्त्साह के साथ सत्र का शुभारंभ कराया। सत्र के आरंभ में स्टेट कमिश्नर गाइड ललिता प्रदीप ने कुंडलिनी चक्र विषय पर विस्तार से प्रकाश डाला। उन्होंने सात चक्र का वर्णन करते हुए कहा कि इसका धर्म और शरीर सहित विज्ञान से संबंध है। इससे योगी का संबंध परमात्मा से हो जाता है। उन्होंने विभिन्न चक्रो की उपयोगिता पर आधारित बीज मंत्रो को भी बताया। भारत स्काउट गाइड के सीनियर योगा ट्रेनर डॉ. बी इस्लाम ने इम्युनिटी की मज़बूती और फेफड़ों की बेहतरी पर आधारित योग भी कराया। कहा कि योग के अभ्यास में निर्देशों का पालन किया जाना आवश्यक होता है। साथ ही यह भी कहा कि कोरोना कॉल में जहां लोग विभिन्न प्रकार की समस्याओ से जूझ रहे हो ऐसे उ0प्र0भारत स्काउट और गाइड के प्रादेशिक मुख्यायुक्त डॉ0प्रभात कुमार द्वारा प्रारम्भ किया गया यह कदम बहुत ही सराहनीय और अनुकरणीय है इस प्रकार का  ऑनलाइन योगा प्रशिक्षक प्रशिक्षण का कार्य भारत में पहली बार हो रहा है जिसका श्रेय डॉ0प्रभात कुमार और उनकी टीम को जाता है।  सिद्धार्थनगर के योगा ट्रेनर महेश कुमार ने योगाभ्यास में कहा कि इससे मस्तिष्क का विकास होता है, दृढ़ता मिलती है। उन्होंने प्रादेशिक मुख्यालय की ओर से आयोजित हो रहे योग सत्र के प्रशिक्षण की सराहना की। उन्होंने उम्मीद जताई कि यह प्रयास कोरोना से बचाव के लिए अहम साबित होगा। प्रतिभागियों को ऑक्सीजन मैन कहकर संबोधित करते हुए उन्होंने सभी का उत्त्साहवर्धन भी किया। इस दौरान कई प्रतिभागियों ने अपने प्रश्नों और जिज्ञासाओं का समाधान सत्र में मौजूद विशेषज्ञों से प्राप्त किया। अगले दिन के सत्र के संबंध में योग ट्रेनर डॉ0महेश मुच्छाल द्वारा विधिवत तैयारी करके आने के लिए प्रतिभागियों को निर्देशित भी किया।

सहायक प्रादेशिक संगठन कमिश्नर आईटी अदनान हाशमी ने आयोजित हुई क्विज प्रतियोगिता का परिणाम सभी के समक्ष रखा। आज के योग सत्र कार्यक्रम में प्रादेशिक सचिव भारत स्काउट और गाइड उ0प्र0 आनंद सिंह रावत जी मौजूद रह कर प्रतिभागियों का उत्साहवर्धन किया और प्रभागियों द्वारा किये गए प्रदेर्शन की सराहना किया।          

 बलिया से इस प्रशिक्षण में जिला संगठन कमिश्नर स्काउट सौरभ कुमार पाण्डेय, डॉ वन्दना पाण्डेय  व राजीव वर्मा जी प्रतिभाग कर रहे हैं । सत्र के अंत में संचालिका महोदया द्वारा तकनीकी सहयोग कर रहे आई0टी0 टीम को धन्यवाद दिया । इस प्रशिक्षण का समापन 21 जून होना सुनिश्चित है ।



रिपोर्ट : धीरज सिंह

No comments