Breaking News

बदलते मौसम में सामान्य वायरल व कोविड के लक्षणों की पहचान जरूरी

 


रिपोर्ट : धीरज सिंह


- दोनों  के ही लक्षण लगभग समान


- कोविड-19 के लक्षणों की पहचान कर हेल्पलाइन नंबर पर करें फोन


बलिया : बारिश में सर्दी, बुखार, बदन दर्द, गले में खराश, बलगम, जुकाम होना आम बात है। सामान्य जुकाम, फ्लू, मौसम के अनुसार एलर्जी और कोरोना वायरस के लक्षण लगभग एक जैसे ही होते हैं। ऐसे में अधिकतर लोगों के मन में यह सवाल उठता है कि यह कैसे पता लगाया जाए कि यह सामान्य जुकाम है या कोरोना वायरस ? इसे समझने के लिए इन दोनों बीमारियों के लक्षणों के बीच के अंतर को समझना होगा। लक्षणों के आधार पर पता लगा सकते हैं कि कोरोना वायरस के लक्षण हैं या आपको सामान्य फ्लू के लक्षण हैं।

कोविड के नोडल अधिकारी डॉ० हरिनन्दन प्रसाद बताते हैं कि कोविड-19 और सामान्य फ्लू या एलर्जी के लक्षणों को समझना जरूरी है। यदि कोई व्यक्ति किसी भी संक्रमित के संपर्क में आया है और कोरोना से मिलते जुलते लक्षण दिखाई दें तो तुरंत ही कोविड-19 हेल्पलाइन पर फोन करके सूचना देनी चाहिए या तुरन्त  नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र या जिला अस्पताल जाकर चिकित्सक से परामर्श लेना चाहिए। यदि व्यक्ति लंबे समय से घर पर है और उसे सर्दी-जुकाम या बहती नाक के साथ जुकाम या शरीर टूटने की परेशानी हो रही है तो यह मामूली और मौसम के कारण हुए लक्षण हो सकते हैं। यदि आप कोरोना पॉज़िटिव के संपर्क में आये हैं तो कोविड-19 कंट्रोल सेंटर के हेल्पलाइन 05498-220857 पर कॉल करें और स्वास्थ्य संबंधी समस्या के बारे में अवगत कराएं।

कोविड-19 के लक्षण:-

- खांसी आना

- बुखार या ठंड लगकर बुखार होना

- सांस लेने में दिक्कत

- स्वाद और गंध का पता न लगना

- सूखी खांसी आना

- थकान

- सिर दर्द या शरीर में दर्द

- गले में खराश

- नाक बहना, नाक बंद होना कोविड-19 के आम लक्षणों में नहीं आते। अगर आपको काफी कम या हल्के  लक्षण हैं तो सबसे पहले खुद को घर में क्वारंटाइन कर लें और सरकार द्वारा बताए गए कोविड-19 के दिशा-निर्देशों का पालन करें।

वायरल या सामान्य फ्लू - 

वायरल या सामान्य फ्लू और जुकाम होने पर पूरा शरीर टूटता है और कुछ भी अच्छा महसूस नहीं होता है। इसके लक्षण हल्के  से लेकर गंभीर  भी हो सकते हैं। फ्लू या एलर्जी होने पर यह जुकाम के लक्षणों के मुकाबले ज्यादा तकलीफ दे सकता है। ऐसा  होने पर इन लक्षणों पर ध्यान दें:

- बहती हुई या भरी हुई नाक

- नाक बंद हो जाना

- हल्का बलगम

- थकान

- छींक आना

- आंखों से पानी आना

- गले में खराश

- सिरदर्द (बहुत कम)

कोविड-19 के नोडल अधिकारी ड़ॉ० प्रसाद का  सुझाव है  कि यदि  सर्दी, जुकाम, बुखार, बदन दर्द तथा खांसी के लक्षण हैं  तो कोविड-19  की जाँच अवश्य करायें।

No comments