Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

ठंडक में सेहत का रखें खास ख्याल : फास्ट फूड से करें परहेज, खायें घर का बना ताजा खाना

 


 - योग तथा व्यायाम को दिनचर्या में करें शामिल  


बलिया : मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ० तन्मय कक्कड़ का कहना है कि ठंड के मौसम में सर्दी, जुकाम, खांसी से बचने के लिए सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है। इस समय दिक्कत यह भी है कि कोविड-19 संक्रमण के लक्षण भी लगभग ऐसे ही हैं। इसलिए बाहर निकलने पर अनिवार्य रूप से मास्क पहनें, सेनेटाइजर साथ रखें और शारीरिक दूरी के नियम का पालन करें। शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बनाए रखना इस मौसम में अन्य मौसम के मुकाबले आसान होता है। ऐसी चीजों का सेवन करें जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़े। घर का बना ताजा खाना खायें, सुबह कम से कम 30 मिनट तक धूप का सेवन करें, योग तथा व्यायाम को वरीयता दें और सतर्क रहें।  ऐसे में विशेष सावधानी रखकर  संक्रमण से बचे रह सकते हैं |   

सावधान रहें, सुरक्षित रहें:-

ठंड के मौसम में विशेष सावधानी बरतकर  ही हम सुरक्षित रह सकते हैं। जरा सी भी आशंका हो तो तुरंत जांच करवाएं । सीएमओ ने जनता से अपील की है कि  कोविड का टीका जल्द से जल्द लगवाएं ,मास्क पहनें, शारीरिक दूरी के नियम का पालन करें और समय-समय पर हाथ धोते रहें या सेनेटाइज करते रहें। 

भारी पड़ सकती है लापरवाही:-

इस मौसम में प्रदूषण भी नुकसान पहुंचाता है क्योंकि हवा में नमी की वजह से धूल के कण ऊपर नहीं उठ पाते हैं। यही वजह है कि धूल के कण सांस के जरिए फेफड़ों तक पहुंच जाते हैं। इस मौसम में जरा सी लापरवाही भारी पड़ सकती है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएं:- 

 डॉ प्रशांत कुमार सिंह, आयुर्वेदाचार्य, प्राथमिक स्वास्थ्य बेरूआरबाड़ी ने बताया की हल्दी वाला दूध लें, चाय में हल्दी डालकर भी पी सकते हैं। ग्रीन टी के साथ अन्य किसी मसाले, काली मिर्च, अदरक, इलायची, लौंग को डालकर ले सकते हैं।

लहसुन का सेवन करें यह एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर तत्व है जो हमारे शरीर को कई प्रकार की बीमारियों से लड़ऩे की शक्ति देता है। अलसी में अल्फा लिनोलेनिक एसिड और ओमेगा 3 और फैटी एसिड होता है। यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। काली मिर्च, मेथी दाना, हल्दी, अदरक, दालचीनी, इलायची तथा लौंग को चाय, काढ़ा, चटनी में इस्तेमाल कर सेवन किया जा सकता है।



रिपोर्ट : धीरज सिंह

No comments