Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

खुशखबरी ! यूपी में पुलिस के 52699 पदों पर बप्पर भर्ती, जाने कैसे होगा चयन




लखनऊ : प्रदेश में युवा कई सालों से पुलिस भर्ती का इंतजार कर रहे थे और भर्ती में शामिल होने की तैयारी कर रहे थे। यूपी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की ओर से राज्य में 52699 कांस्टेबल के पदों पर भर्ती की घोषणा की गयी है। भर्ती के लिए विभाग की ओर से नोटिफिकेशन 15 जुलाई तक जारी किये जाने की जानकारी दी गयी है।भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी होने के साथ ही एप्लीकेशन प्रॉसेस भी शुरू कर दी जाएगी। भर्ती में शामिल होने से पहले उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे इस भर्ती में शामिल होने के से पहले इसकी पूरी जानकारी अवश्य प्राप्त कर लें।


कैसे होगा चयन


यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती में चयनित होने के लिए उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा, फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (PET)/ फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट (PST), मेडिकल टेस्ट, दस्तावेज सत्पायन प्रक्रिया से होकर गुजरना होगा।


लिखित परीक्षा


जो उम्मीदवार यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए आवेदन करेंगे उनको सबसे पहले लिखित परीक्षा के लिए आमंत्रित किया जाएगा। लिखित परीक्षा में अभ्यर्थियों से सामान्य ज्ञान, सामान्य हिंदी, संख्यात्मक प्रश्न एवं रीजनिंग से प्रश्न पूछे जाएंगे। जो उम्मीदवार लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण होंगे उन्हें अगले चरण पीईटी के लिए बुलाया जाएगा।


फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (PET)/ फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट (PST)


जो उम्मीदवार लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण होते हैं उनको पीईटी एवं पीएसटी में भाग लेना होगा। इसमें सबसे पहले उम्मीदवारों की शारीरिक माप का परीक्षा किया जाता है।


शारीरिक माप परीक्षण


पुरुष उम्मीदवारों की न्यूनतम लंबाई 168 सेंटीमीटर होनी चाहिए।

पुरुष उम्मीदवारों का सीना बिना फुलाए 80 सेंटीमीटर एवं फुलाव के साथ 85 सेंटीमीटर होना चाहिए।

पुरुष अभ्यर्थियों का न्यूनतम वजन 50 किलोग्राम होना चाहिए।

महिला उम्मीदवारों की न्यूनतम लंबाई 152 सेंटीमीटर होना अनिवार्य है।

महिला अभ्यर्थियों को न्यूनतम वजन 45 किलोग्राम होना चाहिए।

शारीरिक माप को पूरा करने वाले उम्मीदवारों को दौड़ पूरी करनी होगी। जो उम्मीदवार दौड़ पूरी नहीं कर पाएंगे वे भर्ती प्रक्रिया से बाहर कर दिए जाएंगे। पुरुष अभ्यर्थियों को दौड़ के लिए कुल 27 मिनट प्रदान किये जायेंगे जिसमें उन्हें 4.8 किलोमीटर की दौड़ पूरी करनी होगी। महिला उम्मीदवारों को इसके लिए 16 मिनट प्रदान किये जायेंगे। 16 मिनट में उनको 2.4 किलोमीटर की दौड़ पूरी करना होगा।


मेडिकल टेस्ट


पीईटी/ पीएसटी में उत्तीर्ण उम्मीदवारों को अंत में मेडिकल टेस्ट करवाया जाएगा। उम्मीदवारों का मेडिकली रूप से पूरी तरह फिट होना अनिवार्य होगा तभी उनको कांस्टेबल के पद पर नियुक्त किया जाएगा। इन सबके साथ चयन प्रक्रिया के दौरान उम्मीदवारों के दस्तावेजों का सत्यापन भी किया जाएगा। उम्मीदवारों को हर चरण में उत्तीर्ण होना आवश्यक है, किसी भी चरण में फेल होने पर वे भर्ती प्रक्रिया से बाहर कर दिए जाएंगे।

सौजन्य :DJ


डेस्क

No comments