Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

पुलिस के 7090 पदों के भर्ती के लिए ऐसे करे आवेदन

 


मध्य प्रदेश : मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन मण्डल (MPESB) द्वारा राज्य पुलिस बल में आरक्षक (कॉन्स्टेबल) संवर्ग के 7090 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया आज यानी सोमवार, 26 जून 2023 से शुरू की जानी है। मण्डल द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार मध्य प्रदेश पुलिस में आरक्षक (सामान्य ड्यूटी - जीडी) के अंतर्गत विशेष सशस्त्र बल के लिए 2646 पद और विशेष सशस्त्र बल को छोड़कर 4444 पद भरे जाने हैं। इन पदों के लिए निर्धारित योग्यता रखने वाले उम्मीदवार 10 जुलाई 2023 तक अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकते हैं।

जाने कहां और कैसे करें आवेदन?

मध्य प्रदेश पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए आवेदन के लिए उम्मीदवारों को एमपीईएसबी की आधिकारिक वेबसाइट, esb.mp.gov.in पर एक्टिव लिंक या नीचे दिए डायरेक्ट लिंक से अप्लीकेशन पोर्टल, esb.mponline.gov.in पर जाना होगा। इस पोर्टल पर उम्मीदवारों को पहले पंजाकरण करना होगा और फिर पंजीकृत विवरणों से लॉग-इन करके उम्मीदवार अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकेंगे। आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को 500 रुपये प्रति प्रश्न पत्र की दर से शुल्क का भुगतान करना होगा। हालांकि, राज्य के एससी, एसटी, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों के लिए शुल्क 250 रुपये प्रति प्रश्न पत्र निर्धारित किया गया है।

कौन कर सकता है आवेदन?

मध्य प्रदेश पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए वे ही उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 की परीक्षा उत्तीर्ण की हो। हालांकि, अनुसूचित जनजातियों के उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम योग्यता 8वीं पास रखी गई है। वहीं, कॉन्स्टेबल (रेडियो ऑपरेटर) पदों के लिए सभी वर्गों के उम्मीदवारों को 10+2 की परीक्षा उत्तीर्ण होने के साथ-साथ किसी मान्यता प्राप्त आइटीआइ या पॉलीटेक्निक या किसी अन्य संस्थान से इलेक्ट्रॉनिक्स या इलेक्ट्रिकल्स और हार्डवेयर या कंप्यूटर हार्डवेयर, आइटी, आदि में कम से कम 2 वर्ष का कोर्स किया होना चाहिए।

साथ ही, उम्मीदवारों की आयु 10 जुलाई 2023 को 36 वर्ष (कोविड के कारण दी गई 3 वर्ष की छूट समेत) से अधिक नहीं होनी चाहिए। एमपी के ईडब्ल्यूएस और अन्य राज्यों के सभी वर्गों के उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा 36 वर्ष होगी। दूसरी तरफ, एमपी के आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को राज्य सरकार के नियमों के अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी, अधिक जानकारी व अन्य विवरणों के लिए भर्ती अधिसूचना देखें।


डेस्क

No comments