Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

बलिया में बाढ़ के बचाव एवं संचालित कुल 13 परियोजनाओं पर हुई समीक्षा




बलिया। बाढ़ की तैयारियों के संबंध में जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने जिले में बाढ़ के बचाव एवं संचालित कुल 13 परियोजनाओं की समीक्षा की गई।जिसमें 12 परियोजनाएं पूर्ण कर ली गई है और एक परियोजना सुरक्षित लेवल पर पहुंच गई है उसको भी पूर्ण कर लिया जाएगा।


जिलाधिकारी ने कहा कि संवेदनशील एवं कटान वाले स्थानों को चिन्हित किया जाय  और सभी एसडीएम लेखापाल एवं कानूगो से समन्वय स्थापित रखे। सभी एसडीएम को निर्देश दिया कि अपने-अपने तहसील के जेई/ऐई आपस में समन्वय बनाए रखें। कटान वाले स्थानों पर निरंतर निगरानी रखी जाए, यदि आबादी को विस्थापित करने की आवश्यकता हो तो उसके लिए पहले से स्थान चिन्हित कर लिया जाए। समस्त बाढ़ चौकियां/बाढ़ शरणालय क्रियाशील कर दिया जाय। बाढ़ से किसी प्रकार की जन हानि ना होने पाए इसके लिए विशेष उपाय किया जाए। स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिये कि समस्त सीएचसी/पीएचसी पर पर्याप्त मात्रा में दवा उपलब्ध कराई जाए तथा आवश्यकता अनुसार बाढ़ से प्रभावित होने वाले ग्रामीणों के पास चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराई जाए। 


जिलाधिकारी ने बाढ़ से संबंधित सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि बाढ़ के दृष्टिगत अपने-अपने विभाग की समस्त तैयारियां पूर्ण कर ली जाए, जहां मेरी आवश्यकता हो मुझसे व्यक्तिगत या दूरभाष  पर संपर्क कर अवगत कराया जाए। बाढ़ के समय किसी प्रकार भी की स्थिति से निपटने के लिए हमेशा तैयार रहें। उन्होंने समस्त एसडीएम को निर्देश दिए कि बाढ़ सुरक्षा समितियां बनाई जाए और कंट्रोल रूम स्थापित कर कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाए और उसकी सूची आपदा विभाग को उपलब्ध कराने को कहा। साथ ही अपने अपने क्षेत्र में बाढ़ की तैयारियां पूर्ण कर उसकी समीक्षा भी करने को कहा और अपने बाढ़ क्षेत्रों के गर्भवती महिलाओं को चिन्हित कर उसकी सूची एडीएम को उपलब्ध कराने को कहा। जिलाधिकारी ने पीडब्लूडी के अधिकारी को सख्त निर्देश दिए कि मालदेपुर रोड पर लटके तार एवं बाढ़ क्षेत्रों में भी तत्काल ठीक कराने को कहा। साथ ही समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि अपने-अपने क्षेत्रों में बाढ़ की तैयारियां पूरी कर ले अन्यथा लापरवाही पाए जाने पर कठोर कार्रवाई की जाएगी। 


उन्होंने अपर जिलाधिकारी देवेंद्र प्रताप सिंह को निर्देश दिए कि राहत सामग्री आपूर्तिकर्ता का नाम व मोबाइल नंबर तथा उसके द्वारा समस्त तहसीलों में एक व्यक्ति नामित कर उसका विवरण समस्त एसडीएम को उपलब्ध कराने को कहा। सभी एसडीएम को सख्त निर्देश दिए कि अपने क्षेत्र के सीओ से समन्वय स्थापित कर ले अगर बाढ़ से संबंधित कोई भी व्यक्ति बाधा उत्पन्न करता है तो उसके खिलाफ तुरंत कार्रवाई की जाए। इस बैठक में सीडीओ प्रवीण वर्मा, एडीएम देवेन्द्र प्रताप सिंह, समस्त एसडीएम एवं जिला स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित रहे।


By : Dhiraj Singh

No comments