Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बेदुआ से हुआ पोलियो अभियान का शुभारंभ

 


- जिला प्रतिरक्षण अधिकारी एवं शहरी क्षेत्र के नोडल अधिकारी ने पिलाई पोलियो की खुराक

बलिया : जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ अशोक कुमार एवं शहरी क्षेत्र के नोडल अधिकारी डॉ आर बी सिंह ने रविवार को शहरी क्षेत्र के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बेदुआ के प्रांगण में सघन पल्स पोलियो अभियान का शुभारम्भ किया। इस दौरान उन्होंने जन्म से लेकर पाँच वर्ष तक के बच्चों को पोलियो ड्राप “दो बूंद ज़िन्दगी की” पिलाई। 

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने कहा कि अब देश में पोलियो का उन्मूलन हो चुका है लेकिन फिर से पोलियो वायरस पनप न सके इसलिए सुरक्षा के दृष्टिकोण से बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई जा रही है। उन्होंने बच्चों के अभिभावकों से आह्वान किया कि अपने बच्चों को पोलियो बचाव की खुराक अवश्य पिलायें। उन्होंने बताया कि पोलियो का टीका नियमित टीकाकरण कार्यक्रम में भी शामिल है। पोलियो की ड्रॉप जन्म के समय ही दी जाती है। इसके अलावा छह, दस और चौदह सप्ताह पर भी पोलियो ड्रॉप पिलाई जाती है। इसकी बूस्टर खुराक सोलह से चौबीस महीने की आयु में भी दी जाती है। 

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने बताया कि जिले में रविवार को आयोजित बूथ दिवस पर 1680 बूथों पर बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई गई। जिले मे 4.70 लाख बच्चों को पोलियो ड्राप पिलाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसके साथ ही अभियान के लिए 856 टीमें तैयार की गई हैं जो घर-घर जाकर 11 से 16 दिसम्बर तक बच्चों को दवा पिलाने का काम करेंगे। एक अन्य टीम 'बी' 18 दिसम्बर को भी पोलियो का दवा पिलाने का काम करेगी।

 *लाभार्थियों के बोल* 

शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बेदुआ पहुँचे सदर मोहल्ला बेदुआ निवासी उत्तम कुमार ने कहा कि आज हमने अपने बच्चे को पोलियो ड्रॉप की दवा पिलवाई। सभी लोगों को अपने बच्चों को पोलियो की दवा अवश्य पिलानी चाहिए। एक अन्य लाभार्थी रामकुमार ने कहा कि आज हमने अपने बच्चों को पोलियो की ड्राप पिलवाई और सभी प्रकार के टीके सरकारी टीकाकरण केंद्र से ही लगवाएं हैं। सभी लोगों को अपने बच्चों को पोलियो की दवा अवश्य पिलानी चाहिए और नियमित टीकाकरण भी समय अनुसार अवश्य कराना चाहिए।

इस मौके पर डब्लूएचओ के एसएमओ डॉ. शांता घटक, यूनीसेफ डीएमसी मोहम्मद नसीम खान, डब्लूएचओ के फील्ड मॉनिटर अविनाश कुमार पाण्डेय, बीएमसी सबा परवीन, कोल्ड चैन वीसीसीएम स्पर्श राज एवं शहरी क्षेत्र के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बेदुआ के सभी कर्मचारी उपस्थित रहे।


By- Dhiraj Singh

No comments