Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

प्रभु श्रीराम का भव्य मंदिर का ग्राउंड फ्लोर बनकर तैयार, नेपाल की 16 पवित्र नदियों का जल लेकर पहुंचे श्रद्धालु, रामलला के प्राण प्रतिष्ठा में होगा जलाभिषेक



अयोध्या । प्रभु श्रीराम का भव्य मंदिर का ग्राउंड फ्लोर बनकर तैयार है।फर्स्ट फ्लोर पर निर्माण कार्य जारी है।भव्य राम मंदिर में प्रभु श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी 2024 को होगी, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुख्य यजमान होंगे।नेपाल की पवित्र नदियों से लाए गए जल से प्राण प्रतिष्ठा में प्रभु श्रीराम का अभिषेक किया जाएगा।नेपाल से आए श्रद्धालुओं ने 16 पवित्र नदियों के जल का कलश लाकर श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव को सौंप दिया है।इसके लिए चंपत राय ने उन श्रद्धालुओं को धन्यवाद दिया है।इस जल को पवित्र यज्ञशाला में रख दिया गया है।


*16 जनवरी से शुरू हो जाएगा प्राण प्रतिष्ठा समारोह* 


बता दें कि 7 दिवसीय प्राण प्रतिष्ठा समारोह 16 जनवरी से शुरू होगा। 16 जनवरी को विष्णु पूजा एवं गोदान होगा। इसके बाद 17 जनवरी को प्रभु श्रीराम की मूर्ति को नगर भ्रमण के लिए ले जाया जाएगा और राम मंदिर ले जाया जाएगा। 18 जनवरी भगवान गणेश का पूजन होगा।साथ ही वरुण देव पूजा और वास्तु पूजा भी होगी। 19 जनवरी को हवन अग्नि प्रज्वलित की जाएगी और हवन किया जाएगा। 20 जनवरी को वास्तु पूजा होगी। 21 जनवरी को प्रभु श्रीराम की मूर्ति को पवित्र नदियों के पवित्र जल से स्नान कराया जाएगा।जबकि 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा समारोह का भव्य आयोजन किया जाएगा।





*22 जनवरी को इस मुहूर्त में होगी प्राण प्रतिष्ठा* 


22 जनवरी को अयोध्या में नवनिर्मित भव्य राम मंदिर में प्रभु श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा के लिए 84 सेकंड का अति सूक्ष्म मुहूर्त होगा, जिसमें प्रभु श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। काशी के ज्योतिषाचार्य पंडित गणेश्वर शास्त्री द्रविड़ ने ये मुहूर्त चुना है।शुभ मुहूर्त का यह क्षण 84 सेकंड का होगा जो 12 बजकर 29 मिनट 8 सेकंड से 12 बजकर 30 मिनट 32 सेकंड तक होगा।


*पीएम मोदी, सीएम योगी समेत 5 लोग रहेंगे मौजूद*


सूत्रों के मुताबिक प्रभु श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा के समय गर्भगृह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, संघ प्रमुख मोहन भागवत और मंदिर के आचार्य मौजूद रहेंगे।



By- Dhiraj Singh

No comments