Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

जानें आज दिनाँक 21/02 /2024 का पंचांग व राशिफल




 🚩🚩 जय माँ ललिते 🚩🚩

⚛️⚛️     🙏🙏  ⚛️⚛️

🔱🔱जय श्रीमहाकाल🔱🔱

📢    विश्व पुरोहित पंचांग   📢

☸️☸️  अथ पंचांग  🔯🔯

     दिनाँक  21/02 /2024

🚩 दिन --  बुधवार / द्वादशी तिथि, शुक्ल पक्ष, माघ मास

🙏गीता का श्लोक 🙏

🕉️ ॐ श्रीपरमात्मने नमः॥ 🕉️ 

  🕉️ अथ पञ्चदशोऽध्यायः 🕉️

🙏  श्री भगवानुवाच 🙏

श्लोक👉 ऊर्ध्वमूलमधःशाखमश्वत्थं  प्राहुरव्ययम्। छन्दांसि यस्य पर्णानि यस्तं वेद स वेदवित्॥

(गी0/15/01) 

अर्थ 👉 श्रीभगवान् बोले---- ऊपर की ओर मूलवाले तथा नीचे की ओर शाखा वाले जिस संसार रूप अश्वत्थवृक्ष को (प्रवाहरूप से) अव्यय कहते हैं और वेद जिसके पत्ते है, उस संसार-वृक्ष को जो जानता है, वह सम्पूर्ण वेदों को जानने वाला है। 

🕉️ तिथि -- द्वादशी 11:30 तक तत्पश्चात त्रयोदशी 

☸️  पक्ष ---------- शुक्ल पक्ष

☸️ नक्षत्र -- पुनर्वसु  14:18 तक तत्पश्चात पुष्य   

☸️ करण ---- बालव 11:30 तक

☸️करण ---- कौलव  24:24 तक

🕉️ योग ------ आयुष्मान 14:18 तक तत्पश्चात सौभाग्य

☸️ वार ------ बुधवार                               

 ☸️मास ------- माघ मास

☸️चन्द्र राशि --- मिथुन

☸️सूर्य राशि ----- कुम्भ

☸️ऋतु  --------- शिशिर 

☸️आयन --------- उत्तरायण (दक्षिण गोल )

☸️ संवत्सर  -------- पिंगल

☸️विक्रम संवत  --------2080

☸️शाके --------1945

☸️कलियुगाब्द -------5125

⚛️सूर्योदय का मान लखनऊ⚛️

 🕉️सूर्योदय🌞06:54

🕉️ सूर्यास्त 🌕 18:15

☸️दिनमान ------ 11:20

☸️रात्रिमान ---------- 12:40

☸️चन्द्रास्त 🌚--- 29:45 पर

☸चन्द्रोदय🌙 15:22 पर

    🌷🌷लग्न मकर 🌷🌷

ग्रह ✡️राशि ✡️अंश ✡️नक्षत्र 

सूर्य -- कुम्भ -- 07:38°-- शतभिषा  

चन्द्र -- मिथुन -- 28:51°-- पुनर्वसु 

मंगल --- मकर -- 11:46°-- श्रवण

बुध --- कुम्भ -- 01:42°-- धनिष्ठा 

गुरु -- मेष --- 15:39°-- भरणी 

शुक्र-- मकर -- 11:09°-- श्रवण 

शनि-- कुम्भ --14:37°-- शतभिषा 

राहु --मीन --22:25°-- रेवती  

केतु --- कन्या 22:25°-- हस्त

 🚩🚩🚩🚩🚩🚩🚩🚩

राहुकाल (दोपहर ) 12:35 से 14:00 तक अशुभकारक 

यमकाल 08:19 से

09:44 तक अशुकारक 

गुलिक काल 11:09 से 12:35 तक शुभकारक 

अभिजित मुहूर्त ----नहीं है

 ♨️♨️ अग्निवास ज्ञान ♨️♨️

12+04+1 = 17 भागे 4 शेष 01 स्वर्गलोक में हवन के लिए अशुभकारक ❌❌

🔱🔱 शिव वास ज्ञान  🔱🔱

 12+12+5= 29 भागे 7 शेष 01 कैलाशवासे,, शुभकारक✅✅

✡️✡️ शूल विचार✡️✡️              

 बुधवार को उत्तर दिशा की यात्रा नही करनी चाहिए अगर यात्रा अति आवश्यक हो तो धनिया अथवा पिस्ता खाकर यात्रा कर सकते हैं, बुधवार को दक्षिण दिशा की यात्रा शुभकारी होती है। परन्तु मध्याह्न काल में यात्रा नहीं करनी चाहिए।

✡️आज क्या करें न करें ✡️  

 बुधवार को दाढी ,बाल व नाखून कटवाने चाहिए,,,ऐसा करने से लक्ष्मी की प्राप्ति होती है। 🌿

 🌿 (ब्रह्मवैवर्त पुराण में लेख) 

         परन्तु जो लोग स्वयं प्रतिदिन दाढ़ी  हैं उन्हें कोइ दोष नहीं होता है,, और न ही कोई लाभ या हानि होती है ,,🌿  

🌿आज द्वादशी तिथि है और द्वादशी तिथि में ( पोय 🍃 )  नही खाना चाहिए इसका सेवन वर्जित है,,, क्योंकि ऐसा करने से संतान का नाश होता है। 🌿

✴️ प्रदोष व्रत आज यानि बुधवार को ✴️

☘️🙏🏻राशि फल☘️🙏🏻

  *मेष राशि>>* चू,  चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ

ख़ुशी से भरा अच्छा दिन है। माता-पिता की मदद से आप आर्थिक तंगी से बाहर निकलने में क़ामयाब रहेंगे। बच्चे की तबियत परेशानी का कारण बन सकती है। भावनात्मक उथल-पुथल आपको परेशान कर सकती है। दफ़्तर में कोई आपकी योजनाओं में अड़ंगा लगा सकता है- इसलिए आँखें खोलकर रखिए और अपने चारों तरफ़ हो रही गतिविधियों के प्रति सजग रहिए। भरपूर रचनात्मकता और उत्साह आपको एक और फ़ायदेमंद दिन की ओर ले जाएंगे। जीवनसाथी द्वारा परिवार और मित्रों के बीच नकारात्मक तरीक़े से आपके वैवाहिक जीवन की निजी बातें उजागर हो सकती हैं।

 *वृष राशि >>*  ई, ऊ, ऐ, ओ, वा, वी, वू, वे, वो

आपकी जी-तोड़ मेहनत और परिवार का सहयोग इच्छित परिणाम देने में क़ामयाब रहेंगे। लेकिन तरक़्क़ी की रफ़्तार बरक़रार रखने के लिए मेहनत इसी तरह जारी रखें। आर्थिक रुप से आज आप काफी मजबूत नजर आएंगे, ग्रह नक्षत्रों की चाल से आज आपके लिए धन कमाने के कई मौके बनेंगे. अपनी नई परियोजनाओं के लिए अपने माता-पिता को विश्वास में लेने का सही समय है। हर बात पर प्यार का दिखावा करना ठीक नहीं है इससे आपका रिश्ता सुधरने की जगह बिगड़ सकता है। आपके कठिन परिश्रम को पुरस्कार मिलेगा, क्योंकि आपकी पदोन्नति हो सकती है। आर्थिक लाभ के बारे में न सोचें, क्योंकि आगे चलकर आपको इससे बहुत फ़ायदा होगा। आज कुछ ऐसा दिन है जब चीजें उस तरह नहीं होंगी, जैसी आप चाहते हैं। वैवाहिक जीवन के उजले पहलू का अनुभव करने के लिए अच्छा दिन है।

 *मिथुन राशि >>* का, की, की, घ, ड, छ, के, को, हा

मौज-मस्ती और मनपसंद काम करने का दिन है। माता या पिता की सेहत पर आपको आज बहुत धन खर्च करना पड़ सकता है। इससे आपकी आर्थिक स्थिति बिगड़ेगी लेकिन साथ ही रिश्तों में मजबूती आएगी। नए पारिवारिक व्यवसाय को शुरू करने के लिए शुभ दिन है। इसे सफल बनाने के लिए दूसरे सदस्यों की भी मदद लें। लंबित परियोजनाएँ पूरी होने की दिशा में बढ़ेंगी। खाली वक्त का आज आप सदुपयोग करेंगे और उन कामों को पूरा करने की कोशिश करेंगे जो बीते दिनों पूरे नहीं हो पाए थे। मुश्किल हालात से उबरने में आपके जीवनसाथी की तरफ़ से ज़्यादा सहयोग नहीं हासिल होगा।

 *कर्क राशि >>* ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो 

आज आप खेल-कूद में हिस्सा ले सकते हैं, जो आपको तन्दुरुस्त बनाए रखेगा। दिन की शुरुआत में ही आज आपको कोई आर्थिक हानि हो सकती है जिससे सारा दिन खराब हो सकता है। परिवार के सदस्यों के साथ कुछ आराम के पल बिताएँ। अगर आप सही लोगों से संपर्क और लेन-देन करेंगे, तो आप अपने करियर में तरक़्क़ी कर सकते हैं। अपने बच्चों को आज समय का सदुपयोग करने की सलाह दे सकते हैं। जीवनसाथी के साथ हँसते-खिलखिलाते, हर पल के मज़े लेते हुए आप महसूस करेंगे कि आप किशोरावस्था में लौट गए हैं।

 *सिंह राशि >>* मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे

दोस्त आपका परिचय किसी ख़ास इंसान से कराएंगे, जो आपकी सोच पर गहरा प्रभाव डालेगा। आज मुमकिन है कि आपको धन से जुड़ी कोई समस्या हो लेकिन अपनी सूझबूझ से आप हानि को भी मुनाफे में बदल सकते हैं। सामाजिक उत्सवों में सहभागिता का मौक़ा है, जो आपको प्रभावशाली व्यक्तियों के संपर्क में लाएगा। व्यक्तिगत संबंध संवेदनशील और नाज़ुक रहेंगे। कार्यक्षेत्र में आज आप अपने काम में प्रगति देखेंगे। आज आप जीवनसाथी के साथ वक्त बिताने और उनको कहीं घुमाने ले जाने का प्लान करेंगे लेकिन उनकी खराब तबीयत की वजह से यह नहीं हो पाएगा। ख़राब मिज़ाज के चलते आप महसूस कर सकते हैं कि आपका जीवनसाथी आपको बेवजह तंग कर रहा है।

 *कन्या राशि >>* टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो

आज आपको आराम करने और क़रीबी दोस्तों व परिवार के साथ ख़ुशी के कुछ पल बिताने की ज़रूरत है। जीवनसाथी से पैसों से जुड़े किसी मुद्दे को लेकर आज बहस होने की आशंका है। आज आपकी फिजुलखर्ची पर आपका साथी आपको लेक्चर दे सकता है। घर में उल्लास का माहौल आपके तनावों को कम कर देगा। आप भी इसमें पूरी सहभागिता करें और महज़ मूक दर्शक न बने रहें। आप आप निश्चित तौर पर ऐसे लोगों से मिलेंगे, जो आपके करियर में मददगार साबित होंगे। आपके घर का कोई सदस्य आज आपके साथ वक्त बिताने की जिद्द कर सकता है जिसके कारण आपका कुछ समय खराब हो जाएगा। आप और आपका जीवनसाथी मिलकर वैवाहिक जीवन की बेहतरीन यादें रचेंगे।

 *तुला राशि >>* रा, री, रु, रे, रो, ता, ती, तू, ते 

आप अपनी भावनाओं पर क़ाबू रखने में दिक़्क़त महसूस करेंगे - आपका अजीब रवैया लोगों को भ्रमित करेगा और इसलिए आपमे झुंझलाहट पैदा करेगा। अचानक नए स्रोतों से धन मिलेगा, जो आपके दिन को ख़ुशनुमा बना देगा। आपकी ज्ञान की प्यास आपको नए दोस्त बनाने में मददगार साबित होगी। काम की अधिकता के बावजूद भी आज कार्यक्षेत्र में आपमें ऊर्जा देखी जा सकती है। आज आप दिये गये काम को तय वक्त से पहले ही पूरा कर सकते हैं। यात्रा और भ्रमण वग़ैरह न सिर्फ़ आनन्ददायक सिद्ध होंगे, बल्कि काफ़ी शिक्षाप्रद भी रहेंगे। आज चाहे दुनिया इधर-की-उधर ही क्यों न हो जाए, आप अपने जीवनसाथी की बाहों से दूर नहीं हो सकेंगे।

 *वृश्चिक राशि >> ‌‌‌‌* तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू

भीड़भाड़ भरे इलाक़ों में यात्रा करते समय रक्तचाप के रोगियों को अतिरिक्त सावधान रहने की आवश्यकता है। धन की आवश्यकता कभी भी पड़ सकती है इसलिए आज जितना हो अपने पैसे की बचत करने का विचार बनाएं। नया रूप-रंग, नये कपड़े-लत्ते, नये यार-दोस्त आज का दिन ख़ास बनाएंगे। प्रेम के दृष्टिकोण से उत्तम दिन है। आज के दिन आप कार्यक्षेत्र में कुछ बढ़िया कर सकते हैं। दिक़्क़तों का तेज़ी से मुक़ाबला करने की आपकी क्षमता आपको ख़ास पहचान दिलाएगी। 

 *धनु राशि >>* ये, यो, भा, भी, भू, ध, फ, ढ, भे

कोई अच्छी ख़बर मिल सकती है। आज आपको बेवजह पैसा खर्च करने से खुद को रोकना चाहिए नहीं तो जरुरत के समय आपके पास पैसे की कमी हो सकती है। आज न सिर्फ़ अजनबियों से, बल्कि दोस्तों से सावधान रहने की ज़रूरत भी है। काम में आपको पेशेवर उपलब्धियाँ और फ़ायदा मिलेगा। इस राशि के छात्र-छात्राएं आज अपने कीमती समय का दुरुपयोग कर सकते हैं। आप मोबाइल या टीवी पर आवश्यकता से अधिक समय जाया कर सकते हैं। आपके और आपके जीवनसाथी के बीच कोई बाहरी व्यक्ति दूरी पैदा करने की कोशिश कर सकता है, लेकिन आप दोनों चीज़ें संभाल लेंगे।

 *मकर राशि >>* भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी

पिता आपको जायदाद से बेदख़ल कर सकते हैं। लेकिन निराश न हों। ध्यान रखें कि संपन्नता दिमाग़ को ज़ंग लगा देती है और कठिनाई उसे पैना करती है। अपने धन का संचय कैसे करना है यह हुनर आज आप सीख सकते हैं और इस हुनर को सीख कर आप अपना धन बचा सकते हैं। ज़रूरत के वक़्त आपको दोस्तों का सहयोग मिलेगा। सावधान रहें, कोई आपसे दिल्लगी या फ़्लर्ट करके अपना उल्लू सीधा कर सकता है। महत्वपूर्ण व्यापारिक सौदे करते समय दूसरों के दबाव में न आएँ। वक्त पर चलने के साथ-साथ अपनों को वक्त देना भी आवश्यक है। यह बात आज आप समझेंगे लेकिन इसके बावजूद भी आप अपने घरवालों को पर्याप्त समय नहीं दे पाएंगे। वैवाहिक जीवन के कुछ साइड इफ़ेक्ट्स भी होते हैं; आज आपको इनका सामना करना पड़ सकता है।

 *कुम्भ राशि >>* गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा 

सेहत से जुड़ी परेशानियाँ असहजता का कारण बन सकती हैं। विदेशों में पड़ी आपकी जमीन आज अच्छे दामों में बिक सकती है जिससे आपको मुनाफा होगा। परिवार के सदस्य आपके नज़रिए का समर्थन करेंगे। नौकरों और सहकर्मियों से परेशानी होने की संभावना को ख़ारिज नहीं किया जा सकता है। ज़रूरतमंदों की मदद करने की आपकी ख़ासियत आपको सम्मान दिलाएगी। आपकी बीती ज़िन्दगी का कोई राज़ आपके जीवनसाथी को उदास कर सकता है।

 *मीन राशि >>* दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची

ख़ुद को ज़्यादा आशावादी बनने के लिए प्रेरित करें। इससे न सिर्फ़ आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा और व्यवहार लचीला होगा, बल्कि डर, ईर्ष्या और नफ़रत जैसे नकारात्मक मनोभावों में भी कमी आएगी। आज आप अपने घर केे सदस्यों को कहीं घुमाने ले जा सकते हैं और आपका काफी धन खर्च हो सकता है। घरेलू मामलों और काफ़ी समय से लंबित घर के काम-काज के हिसाब से अच्छा दिन है। जो भी बोलें, सोच-समझकर बोलें। क्योंकि कड़वे शब्द शांति को नष्ट करके आपके और आपके प्रिय के बीच दरार पैदा कर सकते हैं। जॉब करने वाले जातकों को आज कार्यक्षेत्र में सोच-समझकर चलने की जरुरत है। दिन को कैसे अच्छा बनाया जाए इसके लिए आपको अपने लिए भी समय निकालना सीखना होगा। मुमकिन है कि वैवाहिक जीवन में ठहराव से तंग आकर आपका जीवनसाथी आपके ऊपर फूट पड़े।

☘️🙏🏻आपका दिन मंगलमय हो🙏🏻☘️

🕉️ कुण्डली विचार, भविष्य की जानकारी, प्रश्न कुण्डली विचार हेतु  सम्पर्क कर  सकते हैं 

 ⚛️⚛️⚛️🙏🏻🙏🏻⚛️⚛️⚛️

  पंडित महेश मिश्र नैमिष धाम

      कर्मकाण्ड मार्तण्ड

   मडियाॅव थाने के पीछे सीतापुर रोड                 लखनऊ

☎️  संपर्क सूत्र

                  ---  9616515189

                  ---- 8858445389

---- 05223174201📞



डेस्क

No comments