Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

जिला योजना समिति की बैठक में हुक्मरानों के मनमानेपन पर बिफरें प्रभारी मंत्री



बलिया। प्रभारी मंत्री अनिल राजभर की अध्यक्षता में गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिला योजना समिति की बैठक हुई,जिसमें 469 करोड़ के प्रस्ताव पर मुहर लगी। इस दौरान समिति के सदस्यों ने जनपद के विकास के लिए अहम सुझाव भी दिए। बैठक में उपायुक्त (उद्योग) के साथ लघु सिंचाई, जल निगम, लोनिवि निर्माण शाखा के अधिशासी अभियंता अनुपस्थित रहे,जिस पर प्रभारी मंत्री ने कड़ी नाराजगी व्यक्त की।साथ ही सभी अनुपस्थित अधिकारियों से स्पष्टीकरण मांगा।

बैठक में प्रभारी मंत्री अनिल राजभर ने कहा कि जनप्रतिनिधियों की ओर से विकास के संबंध में प्रस्ताव मिले तो अधिकारी उस पर गंभीरता से विचार करें। इसके अलावा जो भी निर्माण कार्य हो रहे हैं वहां के क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों को उसकी पूरी जानकारी से अवगत कराते रहें। उन्होंने अधिकारियों को चेताया कि जनहित के कार्यों में किसी भी प्रकार की लापरवाही अक्षम्य होगी और संबधित के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जायेगी। इसलिए सभी अधिकारी अपने विभागीय कार्यों का क्रियान्वयन पूरी पारदर्शिता के साथ सुनिश्चित कराएं। 
बैरिया-मांझी मार्ग की दुर्दशा पर सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त ने कहा कि एनएच के अधिकारी का कार्य ठीक नहीं है। जिलाधिकारी इस पर ध्यान दें कि यह मार्ग जल्द ही चलने लायक पहले बन जाए।

 खेल मंत्री उपेंद्र तिवारी ने प्राथमिक विद्यालयों में खेलकूद और पुस्तकालय के लिए आए हुए धन के सदुपयोग सम्बन्धी पूछताछ की। सीडीओ को निर्देश दिया कि इसकी बकायदा मॉनिटरिंग करें कि कहां-कहाँ पैसा गया और उसका कितना सदुपयोग हुआ। उन्होंने आईटीआई स्कूलों की बदहाल व्यवस्था पर नजर रखने और उसे ठीक कराने का भी निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि हर गांव में खेल के मैदान की जमीन है, उसे खेलने के प्रयोग में ही लाया जाए। अगर उस पर कोई अतिक्रमण है तो वह चाहे कोई भी हो, उसे पूरी सख्ती के साथ हटाया जाए। स्वास्थ्य विभाग में आरबीएसके योजना में वाहनों के संचालन में अभी भी पारदर्शी व्यवस्था नहीं होने पर सीएमओ से सवाल किया। 
भोजन, चादर समेत गरीब जनता की सेवा सम्बन्धी कार्यों में अनियमितता की तरफ ध्यान आकृष्ट कराते हुए सुधार लाने की चेतावनी दी। बैठक में भाजपा जिलाध्यक्ष विनोद दूबे ने एनएचएम के बाबू मुन्ना पटेल व मनोज यादव की कार्यशैली की शिकायत की। इस पर सांसद मस्त ने सीएमओ से सवाल किया कि 'दिशा' की बैठक में यही शिकायत आने के बावजूद अब तक कार्रवाई क्यों नहीं हुई। स्वास्थ्य विभाग की व्यवस्था में सुधार नहीं होने का जिम्मेदार आखिर कौन है। अंत में प्रभारी मंत्री ने कड़े शब्दों में सीएमओ से कहा कि दोनों बाबुओं पर तत्काल कड़ी कार्रवाई कर अवगत कराएं।


होगी बाढ़ विभाग के कार्या की जांच


खेल मंत्री उपेंद्र तिवारी ने बाढ़ विभाग के अधिशासी अभियंता से सवाल करते हुए कहा, अठगांवा की तरफ दो वर्ष पहले बंधे से एक किमी दूर बह रही घाघरा आज बंधे के पास आ गई हैं। वहीं, बिहार सरकार ने लाला टोला में जेपी स्मारक और आबादी बचाने के लिए जो कटानरोधी काम कराया, वह कारगर रहा और वहां कटान से लोगों को राहत मिल गई। ऐसा काम यहां क्यों नहीं हो पा रहा है। पिछले 7-8 वर्ष में हुए खर्च का विवरण मांगते हुए मंत्री तिवारी ने शासन स्तर से बाढ़ विभाग के कार्यों की जांच कराने की बात सदन में रखी। सांसद मस्त ने एक महीने की समय सीमा तय करते हुए जांच रिपोर्ट उपलब्ध कराने की बात जिलाधिकारी से कहीं। 


कटहल नाला के लिए बनायें परियोजना 


सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त ने कहा कि गडहंचल, सुरहा ताल के अलावा कटहल नाला और भाखड़ नाला की परियोजना पर गम्भीरता से काम हो। योजना बनाकर उसको भेजें, स्वीकृति के लिए हम सब मिलकर भी प्रयास करेंगे। उन्होंने जोर देकर कहा कि बहेरी में कटहल नाला की पुरानी पुल का मलबा निकालने के लिए आश्वासन नहीं, बल्कि अब तिथि निर्धारित कर बताएं। पानी निकासी के प्रति लापरवाही कत्तई क्षम्य नहीं होगी। 


जनप्रतिनिधियों को नजरअंदाज करना पड़ेगा भारी


सांसद मस्त ने अधिकारियों को कड़े शब्दों में समझाते हुए दो टूक कहा कि जनप्रतिनिधि की भी जवाबदेही बनती है। लेकिन कई बार अधिकारी उनको इग्नोर कर देते हैं। अगर अधिकारी उनकी नहीं सुनते है तो यह आपत्तिजनक है। इसमें सुधार नहीं हुआ तो अब जल्द ही बड़ी कार्रवाई होगी। सांसद मस्त की इस बात पर हर किसी ने समर्थन दिया।


अलग से बनाये सीमावर्ती गांवों के विकास की योजना


सांसद मस्त के सुझाव पर प्रभारी मंत्री अनिल राजभर ने कहा कि सीमावर्ती गांवों में विकास की योजनाएं अलग से बनाई जाए। ऐसे गांवों में आज भी अपेक्षित विकास नहीं हो सका है। द्वाबा में एक गांव को दूसरे गांव से जोड़ना और फिर मुख्य मार्ग से जोड़ने के लिए लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया। सरकारी नलकूपों की समीक्षा के दौरान सही-सटीक जवाब नहीं दे पाने पर प्रभारी मंत्री ने कहा कि एक महीने के अंदर सभी सरकारी नलकूप सही हालत में होने चाहिए। 



स्पोर्ट्स कालेज के निर्माण में तेजी लाने की मांग


राज्यसभा सांसद नीरज शेखर ने अधिकारियों से आग्रह किया कि जो धनराशि प्रस्तावित हो रही है अगर वह बजट नहीं मिले या कम मिले तो जनप्रतिनिधियों को इसकी सूचना दें। हम सब मिलकर यह पहल करेंगे कि पर्याप्त धन मंगाकर जनपद का विकास सुनिश्चित कराया जा सके। नीरज शेखर ने खेल मंत्री उपेंद्र तिवारी से अनुरोध किया कि स्पोर्ट्स कालेज के निर्माण में तेजी लाने के लिए विभागीय अधिकारियों को निर्देशित करें। साथ ही हर अस्पतालों व वहां कार्यरत कर्मचारियों की संख्या के साथ किन सुविधाओं पर कितना खर्च होता है, इसका विवरण मांगा। 


बैठक में इनकी रही मौजूदगी


योजना समिति की बैठक में सलेमपुर सांसद रविंद्र कुशवाहा, जिला पंचायत अध्यक्ष सुधीर पासवान, विधायक (बैरिया) सुरेन्द्र सिंह, विधायक (सिकन्दरपुर) संजय यादव, भाजपा जिलाध्यक्ष विनोद शंकर दूबे, जिला पंचायत सदस्य अमित यादव, चन्द्रप्रकाश पाठक, संजय यादव, मांती राजभर व अन्य जनप्रतिनिधियों के अलावा डीएम भवानी सिंह खंगरौत, एसपी देवेंद्र नाथ, बद्रीनाथ सिंह, डीएफओ श्रद्धा यादव, एएसपी संजय कुमार के अलावा अन्य जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।

No comments