Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

लाखों ने लगाई आस्था की डुबकी, किया दान—पुण्य,बोले हर—हर गंगे


बलिया। सनातन धर्म की मान्यतानुरुप कार्तिक पूर्णिमा के दिन यानि मंगलवार को महर्षि भृगु की तपो धरा पर लाखों श्रद्धालुओं ने शिवरामपुर घाट पर जान्ह्वी की जल धरा में आस्था की इुबकी लगाई। इस दौरान एक ओर जहां हर—हर महादेव व हर—हर गंगे के उद्घोष से गंगा घाट का माहौल गुंजायमान रहा तो दूसरी ओर शहर के मंदिरों व धर्म स्थलों में दिनभर भृग बाबा व बाबा बालेश्वर नाथ के जयकारे लगते रहें। पवित्र स्नान को उमड़े लोगों के हुजूम को नियंत्रित करने के उद्देश्य से जिला प्रशासन भी सक्रिय दिखा। जिसका परिणाम रहा कि कार्तिक पूर्णिमा का ऐतिहासिक व धार्मिक दृष्टिकोण से अहम स्नान सकुशल सम्पन्न हो गया। 
कार्तिक पूर्णिमा के दिन मंगलवार को भोर से ही लाखों की संख्या में स्नानार्थियों ने शिवरामपुर घाट पर गंगा में लगायी आस्था की डूबकी। 


स्नान करने के बाद दूर दराज से आये लोगों की भीड़ ददरी मेला में उमड पड़ी। जहां लोगों ने जलेबी खाकर झूलों का आनंद लिया। भीड़ के जन सैलाब को देखते हुए जिला व पुलिस प्रशासन द्वारा सुरक्षा की दृष्टि से बंदोबस्त किये थे। जिससे किसी प्रकार की कोई अप्रिय घटना न हो। गंगा घाट पर देर रात को पुलिस अधीक्षक देवेंद्र नाथ दुबे जवानों के साथ गश्त करते रहे। वहीं नपा प्रशासन ने वाच टावर और सीसीटीवी कैमरा की सहायता से हरपल की निगाहबानी की। महिलाओं की सुरक्षा के दृष्टि से पुलिस प्रशासन व नपा द्वारा काफी पुख्ता बंदोबस्त भी किये गये थे। घाट पर महिलाओं को कपड़े बदलने के लिए जगह जगह पर नपा के द्वारा कैनात लगाये गये थे। भीड़ में गुम हो जाने की समस्या को ध्यान में रखते हुए खोया पाया का कैम्प कई जगह पर लगाया गया था। 


दवाओं के साथ ही साथ स्नानार्थियों के ठहराव के लिए भी जगह—जगह राहत शिविरों का इंतजाम किया गया था। गंगा स्नान घाट पर स्नानार्थियों की सुरक्षा की दृष्टि से तटों पर एनडीआरएफ की टीम मुस्तैद दिखी। साथ ही प्रतिबंधित घाटों को पुलिस प्रशासन ने बैरकेटिंग कर स्नान को पाबंद कर दिया था। बावजूद इसके पास के ही प्रतिबंधित बाबा कीनाराम घाट पर लोगों की भारी भीड़ देखी गयी। उमड़े जन सैलाब को गन्त्वय तक पहुंचाने के लिए रेल व रोड़वेज प्रशासन भी तत्पर दिखा। जहां रोड़वेज द्वारा बसों के संचालन और उनके फेरों में इजाफा किया गया था। वहीं रेलवे ने सभी छोटे बड़े स्टेशनों पर सभी ट्रेनों के ठहराव की व्यवस्था कर रखी थी। कार्तिक पूर्णिमा के स्नान करने ओये लोगों के लिए दवा,ठहराव के साथ ही विभिन्न स्थानों पर भंडारे की व्यवसथा नगर के प्रमुख समाजसेवी संस्थाओं द्वारा की गयी थी।




पहले हुआ जान्ह्वी दुग्धाभिषेक फिर हुई महाआरती 


बलिया। ऎतिहसिक कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर गंगा महाआरती का कार्यक्रम शिवरामपुर घाट पर सोमवार को देर शाम भव्य तरीके से सम्पन्न हुआ। काशी से आये नमामि गंगे की टीम ने बड़े ही विधि विधान से गंगा तट पर मां जान्ह्वी की आरती करायी। इस दौरान हर—हर गंगे के जयकारे से पूरा घाट गुलजार रहा। महाआरती के मुख्य अतिथि प्रदेश के मंत्री आनंद स्वरूप शुक्ल व उपेंद्र तिवारी के साथ जिलाधिकारी डा.श्रीहरि प्रताप शाही रहे। आरती के बाद ही देर रात में श्रद्घालुओ ने गंगा मैया के जयकारे लगाते हुए पूजा कर डूबकी भी लगानी शुरु कर दी। गंगा की पूजा के उपरांत जलाभिषेक व दूधाभिषेक से कर आरती करने के बाद अतिथियों ने कार्तिक पूर्णिमा का स्नान शुरू कराया। श्रद्घालुओं ने गंगा मैया की आरती के बाद देर रात से ही स्नान कर दानपूर्ण का कार्यक्रम शुरू कर दिया। इस अवसर पर नपा अध्यक्ष अजय कुमार समाजसेवी, अधिशासी अधिकारी दिनेश कुमार विश्वकर्मा, सभासद गण सुमित मिश्र गोलू, अभिषेक दुबे, ददन यादव, पल्लू जयसवाल, सुभाष गुप्ता, शमशाद कुरैशी, संजय पाण्डेय के अलावा नपा कर्मी प्रमोद चौरसिया, अशोक सिंह, अजय, प्रमोद सिंह आदि मौजूद रहें। 



काशी से अधिक है बागी धरा का महत्व


बलिया। शिवरामपुर घाट पर कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर गंगा में लगभग लाखों स्नानार्थियो ने  डूबकी लगायी। शास्त्रों में भृगु नगरी में गंगा और तमसा के संगम स्थल पर कार्तिक पूर्णिमा के दिन स्नान का वाराणसी के काशी से भी ज्यादा धार्मिक महत्व माना जाता है। मान्यता है कि एक माह काशी में कल्पवास के पुण्य के बराबर भृगु नगरी में कार्तिक पूर्णिमा के एक दिन कल्पवास का उतना ही महत्व है। लोग गंगा स्नान के बाद भृगु मुनि के मंदिर में अपना माथा टेक कर ही घर को लौटते है। कार्तिक पूर्णिमा के दिन से ही ददरी मेला शुरू हो जाता है और एक महीने तक चलता है।


भाजपा नेत्री ने किया शिविर का उद्घाटन


बलिया। सोमवार से मंगलवार तक टेक लक्ष्मी चैरिटेबल ट्रस्ट के द्वारा कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। शिविर का उद्घाटन भारतीय जनता पार्टी की कदावर नेत्री केतकी सिंह ने फीता काटकर किया। इस शिविर में हजारों लोगों को दवा वितरित किया। इस शिविर में ट्रस्ट के ट्रस्टी विश्वजीत कुमार सिंह, कोषाध्यक्ष शीला पाण्डेय, महासचिव अजय कुमार गुप्ता, संरक्षक डॉ. केके सिंह तथा इस शिविर में विजय कुमार तिवारी, डॉ. मुकेश ठाकुर, डॉ. बब्लू गुप्ता, पंडित सुनिल शर्मा, आरिफ अंसारी, नंदू यादव, डॉ. शुभम प्रजापति, डॉ. अवधेश शर्मा एवं डॉ. प्रभात शर्मा उपस्थित रहें। 



लगाई गंगा में इुबकी,किया दान—पुण्य



रामगढ़,बलिया। गंगा नदी के गंगापुर घाट पर क्षेत्र के विभिन्न घाटों पर कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर ब्रह्म मुहूर्त में ही श्रद्धालुओं का जनसैलाब उमड़ पड़ा। लोगों ने गंगा नदी में आस्था की डुबकी लगाने के साथी ही गंगा का पूजन अर्चन एवं दानपुण्य का काम भी किया। इस दौरान गंगा नदी के गंगापुर गंगा घाट पर प्रभाकर सिंह सेवा शिविर गायघाट के तत्वधान में कार्तिक पूर्णिमा के पूर्व संध्या से लगाया था। कार्तिक पूर्णिमा के दिन में 12:00 बजे तक सभी श्रद्धालुओं को रहने  भोजन करने चाय नाश्ता आदि की व्यवस्था भी की गई थी। शिविर के सभी सदस्यों ने हर आने-जाने वाले श्रद्धालुओं से विनम्र निवेदन करते दिखे। इस सेवा शिविर में भाग लेने वाले सहभागिता जताने वालों में सुरेंद्र सिंह लाल साहब पूनम सिंह आदि सैकड़ों लोग सेवा में लगे रहे ।



51 हजार दीपों की रोशनी से सराबोर हुआ श्रीनाथ सरोवर 


रसड़ा(बलिया)। कार्तिक पूर्णिमा पर श्रीनाथ सरोवर पर मंगलवार को दीपों के जगमगाहट नजारे देखने को मिलें ऐसा लग रहा था मानों पल भर के लिए सितारे स्वयं इस सरोवर में उतर आए हो नहाने के लिए दीपों की जगमगाहट से श्रीनाथ सरोवर पूरी तरह से नहा उठा। 51हजार ज्योति दीयों की कतारें यह स्पष्ट कर रही थी कि देवताओं की देव दीपावली यही है। 51 हजार दीप जलाकर मां गंगा को महान विद्वान पंडितों की सानिध्य में सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम इस मौके पर
श्रीनाथ मठ के महंत कौशलेंद्र गिरि के नेतृत्व में विश्व हिन्दु परिषद , बजरंग दल ,मानस सत्संग समिति सहित विभिन्न समितियों व संगठनों द्रारा सरोवर के घाटों को दीपों से दुल्हन की तरह सजाया गया था इस अदभुत नजारा को देखने के लिए नगर वासियों सहित ग्रामीण क्षेत्रों से नर नारी व बच्चों सहित हजारों की भीड़ उमड़ पड़ा वहीं इस नजारे का सभी लोगों ने सपरिवार भरपूर आनन्द लेते हुए महराज कौशलेंद्र गिरि से आशीर्वाद लिया।




प्रभाकर सिंह सेवा शिविर में हजारों ने किया भोजन 



रेवती(बलिया)। प्रभाकर सिंह सेवा शिविर गायघाट रेवती के तत्वावधान में कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर गंगापुर (रामगढ़) में आयोजित सेवा शिविर में हजारों स्नानार्थियों ने सोमवार को सुबह स्नान ध्यान के पश्चात भोजन व प्रसाद ग्रहण किया। आयोजनकर्ताओं के तरफ से लोगों को काफी भी पिलाई गई। इसके पूर्व कार्तिक पूर्णिमा की पूर्व संध्या पर समाजसेवी सुरेन्द्र सिंह व संजय सिंह ने सपत्नी विद्धत पंडित राजनारायण तिवारी, कौशल पाठक, रविशंकर पांडेय, नर्वेशर चौबे, लालबहादुर, राजकुमार चौबे आदि के वेदमंत्रोचार व शंख ध्वनि के बीच गंगा जी की महाआरती की। गंगा जी की महाआरती के साथ पूरा तट गंगा मैया की जयकारा से गुंज उठा। कार्यक्रम से पूर्व 51 सौ दीपदान भी किए गये। सेवा शिविर में स्नानार्थियों के भोजन व ठहरने की ब्यवस्था भी सुनिश्चित की गई थी। इस अवसर पर लाल साहब, कौशल सिंह, मुन्ना गिरी, पिन्टू सिंह, विक्की सिंह, पीयूष, शुभम, शिवम, शान्तनू, सोनू सिंह आदि मौजूद रहे।


21 हजार दीपों से रौशन हुआ राम सरोवर 


चितबड़ागांव, बलिया। सतनामी परंपरा का ध्वजवाहक रामशाला एवं उसके उत्तरी फाटक के पास स्थित राम सरोवर का चारों घाट 21000 दीपों से जगमगाया उठा। 12 नवंबर मंगलवार की शाम कार्तिक पूर्णिमा के शुभ अवसर पर देव- दीपावली का आयोजन गुलाल गढ़ी नव दुर्गा पूजा समिति द्वारा किया गया जिसमें 21000 दीपों से रामशाला स्थित सभी समाधि स्थलों, भीखा साहेब एवं गुलाल साहेब का समाधि स्थली सहित राम सरोवर के चारों घाट दीपमालाओं से जगमगा उठा।
विगत 6 वर्षों से राम साला व राम सरोवर घाट पर देव- दीपावली का आयोजन गुलाल गढ़ी नव दुर्गा पूजा समिति के अध्यक्ष प्रवीण कुमार चंचल,पूर्व चेयरमैन बृजकुमार सिंह एवं संरक्षक समाजसेवी अमरजीत सिंह के नेतृत्व में होता आ रहा है। उक्त अवसर पर इनके अतिरिक्त राजेश केसरी, चन्दन वर्मा, रामबाबू सिंह, पीके सोनी, अमित गुप्ता, विक्रम विशाल एंव उमेश वर्मा इत्यादि उपस्थित रहे।


देव दीपावली पर जगमग हुए देवालय


नगरा,बलिय। कार्तिक पूर्णिमा एवं देव दिवाली के मौके पर कस्बे के प्राचीन दुर्गा मंदिर पर देव दीपावली काफी धूमधाम के साथ मनाई गई।श्रद्धालु भक्तोें ने मन्दिर एवं देवालयों में दीप दान कर दीपक की रोशनी से मन्दिर व सरोवर को रोशन किया।  कस्बे के प्राचीन दुर्गा मंदिर पर देव दीपावली के लिए काफी तैयारियां की गई। पूरे दुर्गा मन्दिर एवं आसपास के परिसर को आकर्षक तरीके से सजाया गया। हजारों की संख्या में यहां श्रद्धालुओं ने दीप जलाए। पूरा दुर्गा मंदिर परिसर हजारों दीपकों की रोशनी से रोशन नजर आ रहा था।
 

मंदिर परिसर में जगह-जगह रंगोली सजाई गई। इन रंगोलियों में देव दीपक सजाए गए। मंदिर परिसर की छटा अद्भुत नजर आ रही थी। हर किसी को यह नजारा भा रहा था। मन्दिर एवं देवालयों में श्रद्धालुओं ने पूजा अर्चना कर भोग अर्पित किए।मन्दिर को सजाने संवारने की तैयारी दो दिन पूर्व से ही शुरू हो गई थी। इस पावन अवसर पर पुजारी मुन्ना पांडेय,पूर्व प्रमुख निर्भय प्रकाश, सूर्य नाथ पांडेय, देव नारायण प्रजापति, डॉ शशि प्रकाश कुशवाहा, जय प्रकाश जायसवाल, राकेश सिंह,राजू चौहान, राजेश गुप्ता, नंदलाल खरवार सहित सैकड़ों श्रद्धालु जन मौजूद रहे।






रिपोर्ट— अजीत ओझा, रविन्द्र मिश्रा, पिंटू सिंह, अनिल केसरी, अतुल तिवारी, 
संतोष द्विवेदी

No comments