Breaking News

कोरोना से बचने के लिए कैसा हो आपका आहार ताकि बने रहें स्वस्थ और बढ़े प्रतिरोधक क्षमता





 नई दिल्ली : भारत में कोरोना का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है पिछले एक सप्‍ताह में कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्‍या कुल 324 हो चुकी हैं। वहीं इस संक्रमण की चपेट में आए 6 लोगों की मौत हो चुकी हैं। केन्‍द्र व राज्य सरकारें इसी प्रयास में जुटी हैं कि ये संक्रमण भारत में भयावह रुप न ले इसलिए पीएम नरेन्‍द्र मोदी ने नागरिकों से जनता कफ्यू करने का अनुरोध किया जिसका पालन पूरा भारत कर रहा हैं। इस कोरोना से बचने के लिए आपको सभी सावधानियां बरतते हुए स्‍वयं को घरों में बंद करने के साथ आपका आहार ऐसा रखना चाहिए ताकि आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़े और आप स्‍वस्‍थ्‍य रहें।

बता दें कोरोना वायरस उन लोगों को जल्‍दी अपनी चपेट में लेता है जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती हैं ऐसे में आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता जितनी मजबूत होगी आप ही इस वायरस से लड़ पाएंगे। इसलिए आप अपने आहार में इन चीजों को अवश्‍य शामिल करें.

लहसुन

लहसुन सबसे ज्यादा शक्तिशाली एंटी-वायरल फूड है। लहसुन के सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। सब्जी में लहसुन डालकर खाने से सब्जी का टेस्ट बढ़ने के साथ सेहत को बरकरार रखने में भी मदद मिलती है। साथ ही इसमें मौजूद एलिसिन, जिंक सल्‍फर सेलेनियम और विटामिन ए व ई पाए जाते हैं । इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल, एंटी- फंगल गुण बॉडी को सर्दी-जुकाम और अन्य कई वायरल इंफेक्शन से बचाकर रखते हैं। ऐसे में कोरोना से बचने के लिए रोजाना इसकी 1-2 कलियों को कच्चा खाना चाहिए।

पालक समेत अन्‍य पत्तेदार सब्जियां

पालक में भरपूर मात्रा में लोहा और जिंक के साथ-साथ पालक में कई प्रकार के मिनरल, एंटी-ऑक्सीडैंट तत्व, विटामिन-बी, रिबोफ्लेविन और नाइसिन आदि तत्व पाएं जाते है। हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें क्योंकि इन सब्जियां में भरपूर मात्रा में पौॉष्टिक तत्व पाएं जाते है।

ब्रोकली

खराब या कमजोर इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने के लिए ब्रोकली का सेवन करना बेस्ट माना जाता है। इसमें विटामिन, फाइबर, कैल्शियम, मिनरल्स आदि तत्व अधिक मात्रा में होते है। ब्रोकली की सब्जी या सलाद के रूप में जरूर खाएं। आप चाहे तो इसका सूप बना कर भी पी सकते है।

संतरा और नीबू

विटामिन सी से भरपूर संतरे और नीबू और मौसमी का सेवन करने से शरीर को बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है। अंगूर और स्ट्रॉबेरी का सेवन भी लाभकारी होगा

मशरूम

मशरूम में एंटी-ऑक्सीजडेंट, एंटी-वायरल, एंटी- बैक्टीरियल गुण होने वायरल होने का खतरा कम रहता है। इसके साथ ही विटामिन, मिनरल्स, प्रोटीन, कैल्शिटम अधिक मात्रा में होने से इसे खाने से शरीर की बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है।
ओट्स

ओट्स में पर्याप्‍त मात्रा में फाइबर्स पाए जाते हैं और इसमें एंटी माइक्राबियल गुण भी होता है। हर रोज ओट्स का सेवन करने से इम्‍यून मजबूत बनता है।

नारियल का तेल

लहसुन और अदरक की ही तरह नारियल तेल भी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है। आप शुद्ध नारियल तेल में बना खाना खाएं। नारियल तेल में लॉरिक एसिड और कैप्रिलिक एसिड होता है जो कि एंटी-वायरल होता है और हमारे शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाता है।
ड्राई फ्रूट ओर इनका करें सेवन

डाइट में आप बादाम, मूंगफली, पिस्ता, डार्क चॉकलेट को अपने आहार में शामिल करें। ये सभी एंटी-वायरल फूड हैं और इनके सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। आहार में इन चीजों को शामिल करने से आप फंगल संक्रमण से बचते हैं। ड्राई फ्रूट्स में जिंक भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

पूरा पका भोजन खाना ही है बेहतर

डब्लू एच ओ की गाइडलाइन्‍स को ध्‍यान में रखकर कहा जा सकता है कि रेस्‍टोरेन्‍ट के खाने से परहेज करना बेहतर होगा। कम पका हुआ भोजन खाने से बचे । भारतीय अंदाज में पका हुआ भोजन ही करें।
प्रोसेस्‍ड और पैकेज्‍ड फूड न करें सेवन

इसके अलावा प्रोसेस्‍ड और पैकेज्‍ड फूड से जितना हो सके बचना चाहिए। ऐसी चीजें जिसमें प्रिजरवेव्सि मिले हो उनसे भी बचना चाहिए।



डेस्क

No comments